Home / फ्री बीएमआई जांच

फ्री बीएमआई जांच

क्या होता है बीएमआई

बीएमआई का मतलब होता है बॉडी मास इंडेक्स। यह किसी शख्स की ऊंचाई और उसके वजन के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है। इसका मकसद यह बताना होता है कि कोई शख्स मोटा है या पतला या बॉर्डर लाइन है। इसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपका सही वजन क्या होना चाहिए। बीएमआई का अविष्कार बेल्जियम के गणितज्ञ अडोल्फ क्वेटलेट ने सन 1835 में किया था। वक्त के साथ यह लोकप्रिय होता गया और आज लोगों की हेल्थ जांचने के कई पैमानों में से एक बन गया है बीएमआई। बीएमआई में औरत और मर्द का फर्क नहीं होता। दोनों को कैलकुलेट करने का एक ही तरीका है। दोनों में बस फैट जमा होने का तरीका अलग अलग होता है। आदमी के पेट पर फैट ज्याद जमता है और महिलाओं के हिप्स पर।
बीएमआई पता करने के तीन तरीके हम यहां बता रहे हैं। चार्ट, गुणा-भाग और ऑनलाइन कैलकुलेशन।

1 चार्ट, बीएमआई पता करने का सबसे आसान तरीका

बीएमआई जानने और उसका मतलब समझने के लिए एक सीधा सा चार्ट बना दिया गया है। इसके लिए आपको अपनी हाइट सेंटीमीटर में पता होनी चाहिए। बस हाइट और वेट का मिलान करें और नतीजा जान लें। टेबल के नीचे नतीजे का मतलब भी दिया हुआ है। जो चार्ट यहां दिया जा रहा हैं उसमें हाइट फुट और इंच में भी है तो ये जरूरी नहीं कि आपको अपनी हाइट सेंटीमीटर में पता हो।
वैसे अपनी हाइट को सेंटीमीटर में बदलने के लिए इस जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं
1 फुट में 12 इंच होते हैं
1 इंच में 2.54 सेंटीमीटर होते हैं
5 फुट में 152.4 सेंटीमीटर होते हैं

bmi-chart-for-web

2 खुद कैलकुलेट करकें अपना बीएमआई

आप चाहें तो बिना कंप्यूटर की मदद लिए गुणा भाग कर अपना बीएमआई जान सकते हैं। इस फॉर्मूले को याद कर लेंगे तो ये जीवनभर आपके और दूसरों के काम आएगा।

वजन (किलो में) / ( ऊंचाई (मीटर में) गुणा ऊंचाई (मीटर में) )

मान लें किसी शख्स की हाइट 1.60 मीटर और वजन 50 किलो है तो उसका बीएमआई होगा-
60/ (1.6 गुणा 1.6) = 23.4 इस नतीजे को नीचे दी गई टेबल से मिला लें।

बीएमआई टेबल

शरीर          बीएमआई
कम वजन   18.5 से कम
सामान्य      18.5 से 24.7
ओवर वेट    25 से 29.9
बहुत मोटा   30 व ज्यादा

3 ऑनलाइन जानें अपना बीएमआई

अगर आप अपनी हाइट सेंटीमीटर और वजन किलो में जानते हैं तो]यहां क्लिक करने  के बाद जो कैलकुलेटर आएगा उसमें यह जानकारी भरें और अपना बीएमआई जानें। इसके बाद ऊपर दी गई टेबल से मिलान कर लें कि आपका शरीर कैसा है।
अपनी हाइट को सेंटीमीटर में बदलने के लिए इस जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं
1 फुट में 12 इंच होते हैं
1 इंच में 2.54 सेंटीमीटर होते हैं
5 फुट में 152.4 सेंटीमीटर होते हैं

13 comments

  1. Bahot hi accha sujhaw

  2. My name is md.ayaz.from Bihar. Age 20 years.weight only 49 kg.mere eyes ander ki taraf dhansi hui hai.or main every time energyless feel krta hun..weight gainer capsul khane se koi side effect hoga kya??

    • हां होगा। अगर आप बिना उल्टे सीधे तरीके अपनाए वेट बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। पहले आप ये लेख चेक करेंं – http://www.bodylab.in/2016/07/10/seven-super-tips-for-weight-gain-in-hindi/ आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

      • Sir meri height 6″2 h or weight 77 kg kya ye brabr h ??? Kya me or bhi weight bda skta hu ha to kitna ???

        • डॉक्टर के लिहाज से पूछेंगे तो हां इतना वेट ठीक है लेकिन अगर आप बॉडी बिल्डिंग के लिहाज से पूछेंगे तो ये वेट कम है आप अभी आराम से 90 तक वेट ले जा सकते हैं।

  3. Muje bmi vat bdane ka product chaiy

    • भाई हम प्रोडक्ट नहीं बेचते, बस सलाह देते हैं।

  4. sir kon sa whey proyine jyda efeect dikhta hai

    • किसी भी बड़ी कंपनी का प्रोडक्ट यूज कर सकते हैं अगर असली माल मिला है तो सब सही काम करते हैं। ज्यादा फोकस डाइट पर रखें।

  5. my BMI is 22.8
    mujhe only muscle gain karne hai bina weight badhaye
    sahi sujhav bataye

    • आपको लीन गेन करना है। इतना जान लें कि लीन गेन होता बहुत टफ काम है। मैंने खुद इसे ट्राई किया है। मेरी सलाह ये है कि पहले आप पेट को कंट्रोल में रखकर गेनिंग करें फिर कटिंग करेंं। अगर फिर भी लीन गेन ही करना चाहते हैं तो चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर रखें। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें। सपलीमेंंट में व्हे प्रोटीन आइसोलेट यूूज करना होगा। मैं फिर भी आपको कह रहा हूं इसमें ज्यादा टाइम लगेगा पहले गेन करें फिर कटिंग।

  6. gud eve

    sir meri height 5″9 inch hai or weight 63 kg hai . mei apna weight gain karna hai . app sir koi sugest kare kya deit chat hona chaiye .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *