बॉडी मेनटेन करने के लिए सस्ती डाइट बताएं

बॉडी बनाने से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो पूछें।
बॉडी बनाने से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो पूछें।

बॉडी बिल्डिंग, जिम और कसरत से जुड़े कई सवाल हमारे जहन में वक्त-वक्त पर आते हैं। इन छोटे-छोटे सवालों के जवाब पाने के लिए हमें कई बार घंटों इंटरनेट खंगालना पड़ता है। कई बार गुरुजी और कई बार दोस्त भी उनका सही जवाब नहीं दे पाते।

हमारी कोशिश रहती है कि हम आपके मन में बॉडी से जुड़े जो भी सवाल उठते हैं उसका सही-सही जवाब दे सकें। हमने अब ये सोचा है कि कुछ सवालों को इकट्‌ठा कर एक साथ जवाब दें ताकि बाकी लोग भी उन्हें पढ़ सके। तो इसी कड़ी में हम आज 20 से 23 जून तक पूछे गए इन सवालों के जवाब दे रहे हैं।

लॉकलाडन में मसल्स का साइज कैसे मेनटेन करें

मुझे सिर्फ बाइसेप्स और ट्राइसेप्स बनाने हैं

क्या BCAA से फैट कम होता है

बॉडी मेनटेन करने के लिए सस्ती डाइट।

व्हे प्रोटीन किसी कंपनी का लेना चाहिए।

क्या अश्वगंधा से बॉडी बनती है।

सवाल : सर अभी तो लॉकडाउन चल रहा है। हमारे यहां जिम भी नहीं है। मैं कुछ सामान खरीद लाया हूं। आप ये बताओ कि लॉकडाउन में मसल्स का साइज कैसे बचाएं। मैं पहले जिम करता था, मेरे आर्म का साइज 16 इंच है। – इनाम

जवाब : अच्छा हुआ तुमने ये सवाल किया कि साइज कैसे बचाएं, अगर ये सवाल करते कि साइज कैसे बढ़ाएं तो जवाब देना थोड़ा कठिन होता। ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले तो अपने आप को बात समझा लो कि एक दो महीने में बॉडी का कुछ नहीं बिगड़ता।

अपना साइज बचाए रखने के लिए आपको बस बॉडी वेट के प्रति एक किलो पर एक ग्राम प्रोटीन रखना है। उससे भी थोड़ा बहुत कम हो जाएगा तो चलेगा, साथ में कार्बोहाइड्रेट भी ठीक ठाक रखें।

मन में कोई सवाल या शंका है तो हमसे पूछें, कोई फीस नहीं

सप्ताह में तीन दिन भी कसरत करेंगे तो चलेगा। बहुत हैवी वेट लगाने की जरूरत नहीं है। जितना आप जिम में वेट लगाते थे उसका 70 फीसदी भी लगाएंगे तो भी मसल्स का साइज नहीं गिरेगा।

बस दो चार रैप बढ़ा दें। ध्यान रखें डाइट का रोल बहुत अहम है। अगर आपने अपने आपको लुंज पुंज छोड़ दिया तो आपका साइज गया। अगर आप अनुशासन में रहे तो तने रहेंगे बने रहेंगे।

सवाल : सर मुझे तो बस मोटे बाइसेप्स और ट्राइसेप्स चाहिए। मुझे बाकी बॉडी की परवाह नहीं है। इन्हें बड़ा करने का तरीका बताओ। – बॉन्ड

जवाब : माफ करो भाई ऐसा कोई तरीका तो मेरे पास नहीं है। आपको पता लगे तो मुझे भी बता देना। मैंने आज तक अनार के पेड़ पर कटहल उगते नहीं देखा।

बाइसेप्स कटहल है तो कटहल के पेड़ पर ही उगेगा। अपनी बॉडी को इस लायक बनाएं कि बाइसेप्स ग्रो करें। बॉडी ग्रो करती है तो बाइसेप्स ग्रो करते हैं बाइसेप्ट तो फल है बॉडी पेड़। केवल फल के पीछे भागेंगे तो ओवर ट्रेनिंग करेंगे।

मेरे भाई पूरी बॉडी पर काम करें। बाइसेप्स तो बहुत छोटा मसल्स है। अगर बॉडी हैवी होगा तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि बाइसेप्स कमजोर रह जाएंगे।

सवाल : मेरे एक दोस्त ने फैट कम करने के लिए बीसीएए लेने की सलाह दी है। क्या BCAA लेने से फैट कम हो जाएगा। मेरा वजन 92 किलो है और हाइट 5 फुट 9 इंच है। मेरा पेट बाहर है। – रवि शंकर गुप्ता

मन में कोई सवाल या शंका है तो हमसे पूछें, कोई फीस नहीं

जवाब : अच्छी बात है। मैं आपकी दोस्ती में दरार डाल रहा हूं। नहीं बीसीएए से फैट कम नहीं होने वाला। दरअसल कंपनियों ने अपना माल बेचने के लिए तरह-तरह की रिसर्च मार्केट में उड़ा रखी हैं।

बीसीएए उन लोगों की मदद करता है जो मसल्स गेन करने के साथ-साथ फैट घटा रहे होते हैं। मगर इसका मतलब ये नहीं है कि ये सीधे-सीधे फैट कम करता है। देखो अगर आप डाइटिंग कर रहे हो। अच्छा वर्कआउट कर रहे हो तो आप बीसीएए ले सकते हैं इससे आपकी बॉडी को अमीनो एसिड मिल जाएंगे। ये मसल्स रिकवरी में मदद करेगा।

मगर ये सोचकर मत लेना कि बीसीएए में ऐसा कुछ है कि आपका फैट कम हो जाएगा। ऐसा नहीं होने वाला, दोस्त चाहे आपका कुछ भी बोले।

सवाल : मेरे पास खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं। मैंने पहले आपसे डाइट चार्ट बनवाया था। अच्छा रिजल्ट आया मगर मेरे उतना बजट नहीं है कि मैं उसे हमेशा अपना सकूं। अब मैंने गेन कर लिया है बस में अपने आपको मेनटेन करना चाहता हूं। आप कृपया बॉडी मेनटेन करने के लिए सस्ती डाइट बता दो। – अशोक यादव

जवाब : ज्यादा नहीं हैं, मगर 300 रुपये तो होंगे। बस इतने में ही मैं डाइट चार्ट बनाकर देता हूं। इतनी कंजूसी भी ठीक नहीं है। खैर कोई नहीं।

ऐसा है कि तुम दूध, दही, मूंगफली, राजमा और सफेद चने की बदौलत बहुत ताकतवर शरीर हासिल कर सकते हो और उसे अच्छे से मेनटेन कर सकते हो। मैंने एक दो चीजों के नाम नहीं लिए वो हमसब जानते हैं जैसे पनीर वगैरह। आप शाकाहारी हैं ये मैं जानता हूं।

अभी मुझे ये तो नहीं पता कि अब तुम्हारा बॉडी वेट क्या है मगर जितना भी उतने ग्राम प्रोटीन जुटाने की कोशिश कर लो। इन सब चीजों से थोड़ा फैट तो आएगा मगर आपको प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग तो करनी नहीं है। स्वस्थ रहना है तगड़ा दिखना है। इतना काम हो जाएगा।

सवाल : सर आप किसी अच्छी सी कंपनी का व्हे प्रोटीन सजेस्ट कर दो। मुझे इस बारे में नहीं पता कि कौन सा व्हे प्रोटीन यूज करना चाहिए। आप जो बता दोगे मैं वही ले लूंगा। मुझे मसल्स बनाने हैं। अभी मेरा वजन 67 किलो है और हाइट पांच फुट 10 इंच है। – विनय

जवाब : विनय भाई मैं किसी कंपनी को प्रमोट करने का काम नहीं करता। इसका फैसला तो तुम्हें खूद ही करना होगा। मैं बस सावधान कर देता हूं जिम वाले भइया से जो पता नहीं किस कंपनी का क्या प्रोडक्ट थमा देते हैं।

व्हे प्रोटीन जब भी लो किसी बड़ी कंपनी का लो और कोशिश करो कि उसी की वेबसाइट से ऑर्डर करो। और सुनो तुम तो एक पसली के नजर आते होगे इस बॉडी वेट पर। पहले किसी अच्छी कंपनी का गेनर लो वो भी कम से कम दो महीने चलाओ यानी हर महीने तकरीबन 5 किलो।

जब कुछ वजन बढ़ जाए तो फिर व्हे प्रोटीन पर आ जाना। और दूसरी बात जब तक तुम व्हे प्रोटीन के बहाने बॉडी बनाने की सोचते रहोगे तब तक बॉडी नहीं बनने वाली। डाइट पर फोकस करो, प्रोटीन पाउडर केवल मदद करने के लिए रखो।

सवाल : सर, मेरे कोच कहते हैं कि अश्वगंधा बॉडी बिल्डिंग में काम आती है। क्या ये सही है। क्या अश्वगंधा से बॉडी बनती है। अगर हां तो हमें इसे हर दिन कितना यूज करना चाहिए। – विक्रम भाटिया

जवाब : आपके कोच तो सही कहते हैं मगर आप सही नहीं कर रहे। उन्होंने कहा, कि अश्वगंधा बॉडी बिल्डिंग में काम आती है। इसका मतलब ये है कि ये मदद करती है। अश्वगंधा खासतौर पर मसल्स को रिलैक्स देने के काम आती है। इससे नींद भी अच्छी आती है। नींद अच्छी आने से हमारे ग्रोथ हार्मोंस ज्यादा मात्रा में पैदा होते हैं।

मगर इसका ये मतलब ये कतई नहीं कि आप अश्वगंधा पीकर बॉडी बना लेंगे। बॉडी तो कसतर और डाइट से ही बनेगी। आमतौर पर हम इसे रात को सोने से पहले लेते हैं दो ढक्कन अश्वगंधा और उसमें दो ढक्कन पानी।

Check Also

सौ ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है

कुदरत ने हमें सेहत बनाने के लिए जो चीजें दी हैं उनमें एक है मूंगफली। ...

12 comments

  1. Bhi ji mari hight 6.3 h ,callories intake jada h , kase pura kiya jaye bro

    • मैं तुम्हारी बात समझा नहीं साफ-साफ बताओ। हाइट बता दे वेट और ये बताओ कि क्या करना चाहते हो गेनिंग या कटिंग या फैट लूज।

  2. Shiv Pratap Singh

    मैने आपसे workout और diet chart बनवाया था पिछले साल, सब ठीक ही था, मैने strictly follow किया सब कुछ,
    अपने normal supplements तो लिये ही साथ ही Clenbuterol भी use की, अधिकता में करी, मसल्स दिखे, फैट कम हुआ पर वजन कम नही हुआ, 80 से लेकर 82 के बीच में रहा,
    इस साल अप्रैल से workout छूट गया और diet भी, अब आलम ये है कि 8 किलो वजन बढ़ गया है वो घर के खाने से।
    कुछ भी ना समझ आ रहा है, ना ही सोच पा रहा हूँ कि ये सब हो क्या रहा है।
    कुछ बताये जिससे इस फैट को रोक सकूँ, सारा वजन upper body पर ही है।

    • अगर आपने मुझसे वेट कम करने के लिए डाइट चार्ट मांगा था और वेट नहीं घटा तो आपको मुझे बताना चाहिए था। मैं तो हमेशा सबके सवालों का जवाब देता हूं। हम चीजें बदलकर देखते। ऐसा कुछ नहीं है कि आपने एक बार डाइट चार्ट बनवाया तो फिर आप दोबारा उस पर सवाल नहीं कर सकते या सलाह नहीं ले सकते। बात करते रहा करो। इन दिनों तो वैसे सबका वजन बढ़ रहा है लॉकडाउन के चलते। भाई फैट रोकने का एक ही तरीका है फैट तो कर दो जीरो, चीनी जीरो और कार्ब कम से कम। प्रोटीन बढ़ा दो वो भी खालिस जैसे अंडे का सफेद हिस्सा, चिकन चेस्ट, व्हे प्रोटीन। रोटी भूल जाओ। जिम जाना तो हो नहीं रहा होगा, मगर घर पर वर्कआउट तो कर ही रहे होगे। अगर नहीं कर रहे तो भाई शुरू कर दो या फिर बैडमिंटन खेलने का इंतजाम कर लो। अगर डाइट चार्ट चाहते हो मैंने वेबसाइट पर सिक्स पैक एब्स के लिए प्रोफेशनल डाइट चार्ट पोस्ट किया है। बॉडी बिल्डिंग सेक्शन में होगा उसे खोज लो और 80 फीसदी तक उसे अपना लो। अगर वर्कआउट अच्छा नहीं है तो फिर डाइट चार्ट में जितना प्रोटीन बताया है उसका 30 परसेंट कम कर देना।

      क्लीन ब्यूट्रोल लेने के बावजूद वेट नहीं घटा, कहीं ऐसा तो नहीं है कि आपने डाइट चार्ट में डिमांड कुछ और रखी हो।

      • Shiv Pratap Singh

        Actually दोनो chart तो lean body के लिये थे, पर जैसा आपने कहा था 90% तक मैने ditto follow किया chart को।
        पर muscles तो दिखी लेकिन वजन वही जमकर बैठ गया,
        अब क्या करूँ, बताइये, नया chart बनवाऊँ।

        • एक काम करो। bodylabin@gmail.com पर मेल करो। पूरी बात बताओ, अपनी दो तीन तस्वीरें भेजो। पुराना डाइट चार्ट भी भेजो, और बताओ कि अब क्या करना चाहते हो। असल में मेरे पास कई लोगों के कमेंट आते हैं तो मैं भूल जाता हूं। मुझे अब दोबारा फीस देने की जरूरत नहीं है। मैं पैसे के लिए इतना परेशान नहीं हूं। आपका रिजल्ट आ जाए बस मेरे लिए यही काफी है। परेशान न हो भाई देखते हैं। ये बात सही है कि एक टाइम ऐसा जरूर आता है जब चीजें अटक जाती हैं मगर ये तो बॉडी बिल्डिंग का पार्ट है।

      • Shiv Pratap Singh

        अब अगर steroids ही एकमात्र रास्ता बचा है तो फिर वो भी इस्तेमाल करना चाहूँगा, पर सिर्फ oral intake.

  3. Sir, Mai fit rahne ke liye ek diet chart banwana chahta hu. To sir, uska process kya hai please reply

  4. sir homeopath me koi madicine aati h kya jo weight gain krne me help kre
    kya homeopath madicine ke bhi side effect ho skte h

    • बेहतर होगा किसी होम्योपैथ के डॉक्टर से आप ये सवाल करें। वेसे अल्फाअल्फा एक टॉनिक होता है जो गेनिंग में मदद करता है। ये होम्योपैथिक स्टोर पर मिल जाता है। अब कान खोलिए और काम की बात सुनिए जब तक आप किसी दवा या टॉनिक की बदौलत वेट गेन के बारे में सोचते रहेेंगे तब तक लटके रहेंगे। मेरे भाई गेनिंग होती है डाइट से। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
      आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।
      हां इनके साथ आप टॉनिक चलाएं या सप्लीमेंट चलाएं तो मदद हो सकती है, मगर टॉनिक या दवा की बदौलत ही बॉडी बनाना चाहेंगे तो किसी दिन किसी दवा के चक्कर में बुरे फंस जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *