वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढाएं

इन दिनों पूरी दुनिया कोराना वायरस (Corona virus)से जंग लड़ रही है। अभी तक इसके टीके की खोज नहीं हो पाई है और ना ही कोई एक दवा ऐसी तय हो पाई है जो इसके इलाज में पूरी तरह से कारगर है। ऐसे में यह जरूरी है कि हम जैसे भी हो सके अपनें को इसके हमले से बचाएं।

कोरोना वायरस से जंग में हमारी प्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) बड़ा रोल अदा करती है। हम आयुर्वेद और घरेलू नुस्खों के जरिए इसे बढ़ा सकते हैं। हम इस बात की गारंटी तो नहीं ले सकते कि इन नुस्खों को अपनाने पर आपको कोविड-19 (Kovid 19) नहीं होगा, मगर हम उससे लड़ने के लिए अपनी बॉडी को तैयार तो कर ही सकते हैं।
यहां हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बता रहे हैं। इनमें से जो आप अपना सकें अपना सकते हैं।

इस तरह बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता

  1.  तुलसी, अदरक, लौंग कालीमिर्च, सौंठ, गिलोय व छोटी पिप्पली को दूध चाय या पानी में उबालकर दिन में दो तीन बार पी सकते हैं। हालांकि यह काफी गर्म होता है।
  2.  सौंठ, काली मिर्च व पिप्पली की गोली भी त्रिकटु के नाम से किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर पर मिल सकती है। इसे भी यूज कर सकते हैं।
  3.  दूध में हल्दी, मुनक्का व खजूर उबालकर ले सकते हैं। ये आसान उपाय है और काफी कारगर भी है। इससे प्रतिरोधक क्षमता में जबरदस्त इजाफा होता है।
  4.  इस मौसम में विटामिन सी से भरपूर चीजें जैसे संतरा, आंवला, अंगूर। विटामिन सी हमें भीतर से मजबूत बनाता है। आप चाहें तो विटामिन सी की गोली भी यूज कर सकते हैं।

Check Also

इस लेख में हम लंबाई बढ़ाने के तरीके Lambai badhane ke tarike आपको बताएंगे। इन 8 तरीकों को अपना कर अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं।

6 महीने में लंबाई बढ़ाने के बेस्ट तरीके (Top tips)

ऐसे लोगों की कमी नहीं जो इंटरनेट पर लंबाई बढ़ाने के तरीके lambai badhane ke ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *