Home / BODY BUILDING / Himalaya Quista Pro के बारे में सबकुछ जानें

Himalaya Quista Pro के बारे में सबकुछ जानें

एक स्कूप व्हे प्रोटीन की कीमत तुम क्या जानो..जिम ना जाने वालों। एक बॉडी बिल्डर की एक टाइम की खुराक है एक चम्मच व्हे प्रोटीन। बढ़ते डोलों की आस है एक स्कूप व्हे प्रोटीन। व्हे प्रोटीन तो ठीक मगर भइया कौन सा व्हे प्रोटीन, कोच वाला या ऑनलाइन वाला, देसी वाला या विदेशी वाला। जिम करते हुए सालों हो गए मगर आज भी वही ज्यादातर वही प्रोटीन यूज करता हूं जो कोई दोस्त या रिश्तेदार अमेरिका, कनाडा या यूरोपीय देश से लेकर आता है। भरोसमंद क्वालिटी अब भी भारत में एक सवाल बनी हुई है। बहरहाल हाल ही में हिमालया ने व्हे प्रोटीन लॉन्च किया है – Himalaya Quista Pro. विज्ञापन तो टाइगर श्रॉफ साहब कर रहे हैं, जिनकी बॉडी मुझे कभी कमाल की नहीं लगी। मगर Quista Pro का एक डिब्बा मैं यूज कर चुका हूं और दूसरा भी मंगा लिया है क्योंकि न्यू ईयर पर आधे दाम में मिल गया था। आज हम इसी प्रोटीन के बारे में बात करेंगे। कंपनी का दावा, मेरा अपना एक्सपीरियंस सब मिलाकर देखते हैं कितना काम है ये व्हे प्रोटीन।

स्वागत नहीं करोगे हमारा …

हिमालया बड़ी कंपनी है। मुझे उम्मीद है कि प्रोडक्ट पर जो दावा किया गया है वो सही होगा।

हिमालया का व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट के बाजार में अभी नया खिलाड़ी है। किसी भी प्रोडक्ट के बारे में दो तरह के रिव्यू सामने आते हैं एक शॉर्ट टर्म और दूसरा लॉन्ग टर्म। अभी तो आपको जो भी रीव्यू मिलेंगे वो शॉर्ट टर्म ही होंगी। अभी ये प्रोडक्ट धीरे धीरे अपनी जगह बनाएगा। ज्यादा से ज्यादा लोग यूज करेंगे तब इसका असली रिव्यू सामने आएगा। अभी जिम में आने वाले सप्लायर इसे नहीं दे रहे, क्योंकि कंपनी इसे ऑनलाइन बेच रही है इसके अलावा ये कैमिस्ट पर भी उपलब्ध है। जो भी हो एक बात काबिलेगौर है कि पहली बड़ी भारतीय कंपनी इस मैदान में उतरी है और मुझे लंबे समय से इस बात का इंतजार था कि कोई बड़ी भारतीय कंपनी क्यूं नहीं व्हे प्रोटीन बना रही। इस लेख को पढ़ने के दौरान आपको ऐसा लग सकता है कि मैं Himalaya Quista Pro की तारीफ कर रहा हूं। अगर ऐसा लग रहा है तो समझ लीजिए कि ये मेरी ईमानदारी से की गई समीक्षा है। कोई चीज अच्छी लगेगी तो मैं जरूर लिखूंगा कि ये अच्छी है। हिमालया के इस प्रोडक्ट में प्रोटीन के अलावा तीन और चीजें डाली गई हैं। तीनों रिकवरी में मदद करती हैं। जैसे
1 अश्वगंधा
अश्वगंधा बड़ी कमाल की औषधी है। अक्सर बॉडी बिल्डर इसका चूर्ण यूज करते हैं। ये थकान कम करती है और रिकवरी में मदद करती है।
2 हडजोड
ये बूटी हडि्डयों और जोड़ों की हेल्थ इंप्रूव करती है। हैवी कसरत के दौरान हमारे टिशू ब्रेक होते हैं और जोड़ों पर भी काफी प्रेशर जाता है। हडजोड़ उन्हें दूरुस्त रखता है। जो लोग स्टेरॉइड यूज करते हैं उनकी हडि्डयां तो और रिस्क के दायरे में रहती हैं।
3 अनार
अनार, टमाटर और स्ट्रॉबेरी रिकवरी और मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करते हैं। इस प्रोडक्ट में कंपनी ने दावा है कि उन्होंने अनार एक्सट्रैक्ट डाला है ताकि आपकी रिकवरी अच्छे से हो सके।

प्रोटीन कम है

कंपनी की ओर से व्हे प्रोटीन के बारे में दी गई जानकारी।

इसकी कीमत बाजार में इतने ही वेट में मिल रहे अन्य व्हे प्रोटीन के लगभग बराबर है। अगर आप सिर्फ कीमत पर गौर करेंगे तो..लेकिन जरा प्रोटीन की क्वांटिटी पर भी गौर करें। अन्य व्हे प्रोटीन में 30 ग्राम की सर्विंग में 27 ग्राम के आसपास व्हे प्रोटीन मिल रहा है मगर इसमें आपको 22 ग्राम प्रोटीन मिल रहा है और वो भी 34 ग्राम की सर्विंग में। यानी अगर आपकी प्रोटीन की डिमांड ज्यादा है तो आपको इसे ज्यादा यूज करना होगा और जाहिर सी बात है ज्यादा यूज करेंगे तो जल्दी खत्म भी होगा। अगर प्रतिशत में देखें तो इसमें 64.70 ग्राम प्रोटीन है। अब जरा अन्य दो प्रोडक्ट से इसकी तुलना करके देखते हैं।

On Gold standard 100% Whey Protein Isolate – 80% से कुछ ज्यादा।

Muscleblaze whey gold (isolate) – 82%

Himalaya Quista Pro – 64.70%

अगर ऑन और मसलब्लेज को सामने रखकर देखें तो इसमें व्हे प्रोटीन की मात्रा काफी कम नजर आती है। इसलिए इस बात पर गौर करना जरूरी है, कि जो पैसे आप दे रहे हैं उसके हिसाब से आपको कितना प्रोटीन मिल रहा है।

मेरा अपना एक्सपीरियंस

मैंने इसका एक डिब्बा यूज किया है और अभी दूसरा यूज कर रहा हूं। अभी ना तो मैं गेनिंग पर हूं या कटिंग पर। मैं केवल मेनटेन कर रहा हूं। दिन में दो स्कूप ले रहा हूं। मेरी डाइट में हमेशा चिकन और अंडे भी रहते हैं। इसलिए मैं आपको आंख मूंद कर ये नहीं कह सकता कि जो कुछ रिजल्ट में चाह रहा हूं वो इसी की बदौलत मिल रहा है। हालांकि मुझे इसकी क्वालिटी औरों के मुकाबले ज्यादा अच्छी लगी। इसका पाउडर दरदरा है। अगर कम पानी में एक मिनट तक शेक किया तो क्रीमी बन जाता है। जबकि अन्य व्हे प्रोटीन को पानी में पीने के दौरान हल्का रेतीला जैसा स्वाद आता है।

अगर आप दो तीन किस्म के प्रोटीन एक ही जगह रखकर देखेंगे तो ये सबसे ज्यादा दरदरा नजर आएगा। जब आप इसे शेकर में डालेंगे तो ये पाउडर की तरह उड़ेगा नहीं। चॉकलेट फ्लेवर अच्छा है। इसके अलावा इसमें कंपनी ने हड़जोड़, अश्वगंधा और अनार के अंश डालने का जो दावा किया है वो भी वाजिब नजर आता है। मैं इसे इसीलिए यूज कर रहा हूं क्योंकि ये बहुत बड़ी कंपनी है और ये लोग अपने डिब्बे पर कोई भी चीज लिखते हुए काफी सावधानी बरतते हैं। अगर कोर्ट में चैलेंज हो गए तो इन्हें साबित करना होगा।

इसे खरीदना चाहिए या नहीं

देखो भाई, हिमालया बहुत बड़ी कपंनी है। ये पहली मेगा भारतीय कंपनी है जो इस मैदान में उतरी है। अभी जो व्हे प्रोटीन हम खरीदते हैं उसमें हमारे सामने सबसे बड़ा सवाल केवल एक होता है — भइया सही माल देना। अब जिम वाले भइया अपनी कमाई के चक्कर में दो नंबर का माल पकड़ा दें तो लेकर झूलते रहें। कई बार तो कोच साहब को भी पता नहीं होता कि उनका सप्लायर सही माल रहा है या डुप्लीकेट। लोग पैसा देने को तैयार हैं मगर कोई सही प्रोडक्ट तो दे।

अभी तक तो मैं लोगों से यही कहता था कि किसी भइया वइया के चक्कर में ना पडें सीधे हेल्थकार्ट से मसलब्लेज का प्रोडक्ट खरीद लें क्योंकि मसलब्जेल हेल्थकार्ट वालों का ही प्रोडक्ट है। ऐसे में बनाने वाला और सप्लायर दोनों एक ही होते हैं तो डुप्लीकेट माल मिलने की संभावना कम हो जाती है। मैंने खुद मसलब्लेज यूज किया है, प्रोडक्ट ठीक-ठाक ही है और मुझे कभी यकीन नहीं हुआ कि ये लोग इतने सस्ते में इतना प्रोटीन दे रहे होंगे। अब Himalaya ने भी इसमें पैर रख दिया है।
इसमें प्रोटीन कितना है ये मैं आपको बता चुका हूं। इसके अलावा जो कुछ इसमें है वो भी आपको बता चुका हूं। अगर आपको अपने सप्लायर पर सौ फीसदी यकीन है तो जो प्रोडक्ट आपको सही लगता है मंगा लें। लेकिन अगर जरा सा भी डाउट है तो आप सीधे हिमालया की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इस प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी है।

Check Also

वजन बढ़ाने में डाइट और कसरत का बहुत अहम रोल है।

वजन बढ़ाने के लिए शाकाहारी डाइट चार्ट –Weight Gain vegetarian Diet Chart in Hindi

कब तक हैंगर की तरह बदन पर कपड़े टांगते रहेंगे। बॉडी बिल्डर ना सही मगर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *