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बॉडी बिल्डिंग फोटोशूट में नसें और मसल्स कैसे उभारें

पहली बात तो यह है कि बॉडी होगी तभी तस्वीर में नजर आएगी। शानदार तस्वीर के पीछे कई महीनों की जी तोड़ मेहनत और जबरदस्त अनुशासन होता है। अगर एब्स हैं ही नहीं तो तस्वीर में भी नहीं आएंगे, तो ये लेख उन लोगों के काम का है, जिन्होंने काफी कुछ हासिल कर लिया है।  अच्छी बॉडी और अच्छे फोटोग्राफर के अलावा अच्छी तस्वीरों के लिए आपको अलग से काफी तैयारी करनी होती है, जो मोटे तौर पर 15 दिन पहले और सीधे सीधे 48 से 72 घंटे पहले शुरू होती है। इनका फोटोशूट पर बहुत असर पड़ता है। ये आपकी मेहनत पर चार चांद लगा देती हैं।

हम आपको बताएंगे कि बॉडी बिल्डिंग से जुड़ी तस्वीर खिंचवाते वक्त किन चीजों का ध्यान रखेंगे तो यादगार तस्वीरें खिंचवाए पाएंगे। जितने ड्राई मसल्स होंगे उतनी ही भयंकर तस्वीर आएगी। फोटोशूट से पहले की हमारी पूरी तैयारी इसी बात का लेकर होती है कि कैसे हम ज्यादा से ज्यादा मस्क्युलर नजर आएं। कैसे नसें चमकें।

नसें कैसे चमकती हैं

अगर आप कटिंग पर हैं और प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग के रास्ते पर हैं तो जाहिर तौर पर चीनी बिल्कुल नहीं और नमक काफी कम कर चुके होंगे। अगर नहीं किया है तो शूट से कम से कम 15 दिन पहले तो कर ही लें। नमक से बॉडी में वाटर रिटेंशन होता है। हम कम नमक लेते हैं तो बॉडी में पानी भी कम जमा होता है। इससे मसल्स ड्राई और हार्ड हो जाते हैं। नसें भी फूलने लगती हैं। इसके अलावा नसें पॉलिश से चमकती हैं, जिसका जिक्र हम आगे करेंगे।

बॉडी की अच्छी तस्वीरें आएं इसके लिए आपको तकरीबन 36 घंटे पहले पानी छोड़ना होगा।
बॉडी में जितना फैट और पानी कम होगा उतनी ही नसें उभरेंगी। Image – Toyaz Kumar Singh

बॉडी को फ्लश मोड में डालें

शूट की तारीख से करीब 15 दिन पहले से आप रोज तकरीबन 6 लीटर पानी पीना शुरू कर दें। आपकी बॉडी को यकीन हो जाएगा कि उसे ढेर सारा पानी मिल रहा है इसलिए वो उसे बाहर निकालने के लिए तैयार हो जाएगी। इससे आपको बारबार पेशाब लगेगा। इसे ही फ्लश मोड कहते हैं।
शूट से 36 घंटे पहले अचानक पानी बिल्कु बंद कर दिया जाता है। मगर बॉडी तो फ्लश मोड में ही रहती है इसलिए जो भी पानी शरीर में बचा होता है वो उसे पेशाब के जरिए बाहर कर देती है ये सोचते हुए कि अभी ढेर सारी पानी आप पीने वाले हैं।

पानी छोड़ना होता है

अपनी कैपेसिट और मौसम के हिसाब से पानी छोड़ना होता है। मैंने भरी गर्मी जून के महीने में दो रातें और एक दिन पानी छोड़ दिया था। यानी एक रात, फिर पूरा दिन फिर रात और उसके बाद दोपहर में शूट। इससे बॉडी की नसें बाहर आ जाती हैं। ड्राई मसल्स और भयंकर नजर आते हैं। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपकी कैपेसिटी क्या है। ऐसा नहीं है आप तड़प रहे हों और फिर भी पानी न पिएं।
अपने साथ मौसमी रखें और जब भी प्यास लगे उसकी एक फांक चूस लें। आपको आखिरी रात ज्यादा प्यास लगेगा उस दिन बर्दाश्त न हो तो एक दो घूंट पानी पी लें। ध्यान रखें अपनी कैपेसिटी को पहचानें। जान नहीं देनी है।

भीतर का पानी सुखाएं

बॉडी में मौजूद पानी सुखाने के लिए आप कार्ब लोड कर सकते हैं। कार्ब में सबसे बेहतर होते हैं आलू, चिड़वा या जिसे हम चिउरा और पोहा भी कहते हैं, ब्रेड और बन। आलू तो आपको हल्के उबाल कर खाने होंगे। बाकी चीजों को रूखा खाने से ये बॉडी में बचा हुआ पानी भी सोख लेती हैं। आप कच्चे चने भी खा सकते हैं। इस दिन ये सोचकर परेशान होने की जरूरत नहीं है कि आपने प्रोटीन लिया या नहीं। प्रोटीन को आप बहुत कम पानी डालकर पेस्ट बनाकर भी ले सकते हैं। वैसे एक दिन में कोई आफत नहीं आएगी।

नाइसिन का यूज कर सकते हैं

शूट से दो घंटे पहले नाइसिन की एक या दो कैप्सूल खा सकते हैं। इसे पहले से खरीद कर रखें और खाकर भी देख लें कि आप पर कैसा असर करती है। सीधे शूट वाले दिन खाएंगे तो बेचैनी महसूस होने लगेगी कई लोगों के कान बहुत लाल हो जाते हैं। आप चाहें तो शूट से पांच-दस दिन पहले से भी इसे शुरू कर सकते हैं।

बेहतर क्वालिटी की पॉलिश रखें

बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाली बेहतर क्वालिटी की पॉलिश खरीद लें। इसे शूट से पहले बहुत हल्की मात्रा में लगाएं। ज्यादा लगा लेने पर बॉडी पीली दिखनी लगती है। कंप्टीशन में उतना चल जाता है मगर फोटो में भद्दी लगेगी। और हां चेहरे पर भी लगाएं। वरना फोटो में चेहरा और बॉडी अलग अलग हो जाती है।

शूट से पहले और उसके दौरान

अगर आपके पास प्री वर्कआउट है तो शूट से 45 मिनट पहले इसे पी लें। फिर जब शूट शुरू हो तो आप एक केन रेड बुल पी लें, धीरे-धीरे।
बॉडी को अच्छे से पंप करने के बाद तस्वीरें खिंचवाएं। बॉडी पर लगी पॉलिश भी थोड़ी देर बार सही रंग में आती है। इसलिए आप उसे लगाने से पहले भी वर्कआउट करें और बाद में भी। शूट के दौरान आप अपने साथ कोल्ड ड्रिंक रख सकते हैं। ये भी जरूरी है कि शूट के वक्त आप अच्छा महसूस करें। आप साथ में आलू के चिप्स भी रखें। बॉडी को  अचानक नमक और पानी मिलने लगता है तो वो उसे स्टोर करने लगती है। इससे आपका साइज भरा भरा दिखने लगेगा। ये सब बहुत छोटी छोटी बाते हैं मगर बहुत असर डालती हैं।

जिस बॉडी पार्ट पर फोकस है उसी को दिखाएं बााकी को ढके रखेंगे तो फोटो अच्छी आएगी। Image – Toyaz kumar singh

एक बार में एक बॉडी पार्ट पर फोकस

एब्स दिखाने हैं तो सांस छोड़ कर नहीं बल्कि सांस भरकर उन्हें दबाएं। इससे एब्स और ज्यादा भरे भरे नजर आते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि कब किस बॉडी पार्ट को दिखा रहे हैं। मसलन अगर आपका फोकस पूरी तरह से बासेप्स है तो कोशिश करें आप बॉडी बिल्डिंग वाली बनियान पहन लें। इससे आपको एब्स पर फोकस नहीं करना पड़ेगा।
अगर आपकी फोटो का फोकस लेग्स पर है तो ऊपर टीशर्ट या जिम सैंडो पहन लें और लेग्स पर फोकस करें। पंजों को हल्का सा बाहर की ओर कर लेंगे तो थाई ज्यादा चौड़ी नजर आएगी।
वेट लेकर फोटो खिंचवा रहे हैं तो हैवी वेट यूज करें इससे नसें और उभरी नजर आएंगे और फेस का एक्सप्रेशन भी नैचुरल रहेगा। बहुत हल्का वेट तस्वीर को कमजोर कर देता है। अब इतना भी हैवी ना उठा लें कि बॉडी ही टेढ़ी हो जाए, मगर हां ठीक ठाक वजन रखें।

कुल मिलाकर

1 करीब 15 दिन पहले दिनभर में कम से कम छह लीटर पानी पिएं
2 शूट से 48 घंटे पहले पानी छोड़ें।
3 शूट से पहले वाले दिन और रात में कार्ब लोड करें। ताकि बॉडी में जमा पानी भी खर्च हो जाए।
4 तस्वीर खिंचवाने से करीब 2 घंटे पहले नायसिन की एक या दो कैप्सूल लें।
5 वार्मअप करने से पहले प्री वर्कआउट ले सकते हैं।
6 तस्वीर खिंचवाने से पहले वर्कआउट के दौरान रेड बुल पी सकते हैं। चाहें तो ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।
7 वर्कआउट के दौरान कोल्ड ड्रिंक पी सकते हैं। शुरुआती तस्वीरों के बाद नमक वाले चिप्स भी साथ में खा सकते हैं।
8 कुल लोग एल्डेक्टोन की गोली का भी इस्तेमाल कुछ दिनों पहले से शुरू कर देते हैं इससे बॉडी का पानी सूखता है। दिन में दो गोली एक सुबह एक शाम।
9 अच्छी क्वालिटी की पॉलिश खरीदें और हल्की टोन में चेहरे सहित पूरी बॉडी पर लगाएं। जिस बॉडी पार्ट पर फोकस हो उसे खुला रखें बाकी पार्ट पर कपड़े पहने रह सकते हैं।
10 ये सारी चीजें मैं खुद यूज कर चुका हूं।

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5 comments

  1. Excellent sir

  2. Sir ji ek din me mung chane soyabeen mungfali
    Bajra milk dahi छाछ आलू honey itne hi diet me le sakta hau kya theek thak gain ho jayega

  3. Din me half littere छाछ pita hu
    Jyada protein छाछ se le sakta hu

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