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BCAA कब और कितना लेना चाहिए

 

बीसीएए यानी branched chain amino acid बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाला काफी पुराना और पॉपुलर सपीलमेंट है। ये प्रोटीन से एक कदम आगे की चीज है। इसे बॉडी आसानी से एब्जॉर्ब कर लेती है। ब्रांच्ड चेन अमीनो एसिड में तीन तरह के अमीनो एसिड शामिल होते हैं leucine, valine और isoleucine। ये तीनों एनॉबोलिक होते हैं, इसका मतलब इनसे शरीर बनता है। इन तीनों में भी leucine को मसल्स बनाने में सबसे ज्यादा काम का माना जाता है। इसीलिए आजकल कई प्रोटीन पाउडरों के डिब्बे पर लिखा होता है – ल्यूसाइन एनरिच्ड प्रोटीन यानी वो प्रोटीन जिसमें leucine अलग से मिलाया गया है।

Quick Bites

  • BCAA को दिन में कभी भी ले सकते हैं। आमतौर पर इसे वर्कआउट के दौरान पिया जाता है।
  • इसकी नॉर्मल डोज 3 ग्राम है। हैवी बॉडी और हैवी वर्कआउट वाले लोग 9 – 10 ग्राम तक यूज करते हैं।
  • ये एक अच्छा सप्लीमेंट है मगर ऐसा नहीं है कि इसके बिना आपका काम नहीं चलेगा।
  • बीसीएए को खाली पेट नहीं लेना चाहिए। किन्हीं दो मील के बीच में यूज करें।
बीसीएए यानी branched chain amino acid बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाला काफी पुराना और पॉपुलर सपीलमेंट है। ये प्रोटीन से एक कदम आगे की चीज है। इसे बॉडी आसानी से एब्जॉर्ब कर लेती है।
BCAA अच्छा सप्लीमेंट है मगर ऐसा नहीं है कि इसके बिना बॉडी नहीं बनेगी।

बीसीएए कब लेना चाहिए

सप्लीमेंट्स को लेकर तमाम लोग तो बस यूं ही परेशान होते रहते हैं। इस टाइम लेंगे तो ज्यादा फायदा करेगा उस टाइम लेंगे तो काम नहीं करेगा वगैरह वगैरह। सीधी बात ये है कि अगर आपकी बॉडी को बीसीएए की जरूरत है तो जब भी आप उसे देंगे वो यूज करेगी। इसलिए सबसे पहले तो अपने दिमाग से वो बेस्ट टाइम वाली बात निकाल दें। हालांकि फिर भी हमें कोई एक टाइम तय कर लेना चाहिए जब हम बीसीएए (BCAA) लेंगे तो वो टाइम रहेगा वर्कआउट के दौरान। आमतौर पर इस टाइम बीसीएए लेना ठीक माना जाता है क्योंकि जब आप हैवी वर्कआउट कर रहे होते हैं तो बॉडी के भीतर हलचल मची रहती है वो अच्छे न्यूट्रिएंट्स को खोज रही होती है।
करीब 600 एमएल पानी में एक स्कूप बीसीएए डाल लें और उसे वर्कआउट के दौरान सिप करके पीते रहें। वैसे आपको बता दूं कि बॉडी बिल्डिंग की तैयारी कर रहे कई युवा वर्कआउट के दौरान एक ही बार में एक स्कूप बीसीएए सीधा फांक लेते हैं। मगर ये लोग आमतौर पर हैवी स्टेरॉइड की डोज चला रहे होते हैं।

बीसीएए कितना लेना चाहिए

वैसे तो 3 ग्राम बीसीएए भी ठीक से काम करता है। मगर अच्‍छी ट्रेनिंग करने वाले लोग 6 से 10 ग्राम तक बीसीएए ले सकते हैं। इसके डिब्बे में जो स्कूप आता है उसमें करीब 3.75 ग्राम बीसीएए होता है। हैवी बॉडी और हैवी वर्कआउट करने वाले लोग दिन में दो से तीन बार इसे पीते हैं। हालांकि इसे खाली पेट यूज नहीं करना चाहिए। कुछ साइड इफेक्ट नहीं होता मगर खाली पेट लेने पर बॉडी इसे मसल्स बिल्डिंग की बजाए दूसरे कामों में भी लगा देती है।

क्या इसे लेना जरूरी है

BCAA को लेकर बहुत परेशान होने की कतई जरूरत नहीं है। अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो जब चाहे तब बीसीएए लें आपकी बॉडी अपने हिसाब से उसका इस्तेमाल कर लेगी। बॉडी बिल्डिंग के मामले में कई बार हम लोग बहुत बारीकी में चले जाते हैं, जबकि इसकी जरूरत नहीं होती। अपने शरीर को कम ना समझें, उसे अच्छी तरह पता है कि किस चीज की कमी है और उसे कब पूरा करना है। ऐसा नहीं है कि एक टाइम आपने बीसीएए या प्रोटीन नहीं लिया तो मसलस लॉस हो जाएगा, ये सब कहने वाली बाते हैं। हमारी बॉडी में बहुत सारी चीजें स्टोर होकर रखी रहती हैं।

मान लें किसी न्यूट्रीशन की कमी है तो भी बॉडी एडजस्ट कर लेती है। ये कोई गणित नहीं है जहां एक और एक ही दो होंगे। बॉडी के मामले में एक और आधा को मिलाकर भी दो मान सकते हैं। साफ बात ये है कि बीसीएए एक अच्छा सपलीमेंट है। अगर आपको इसकी जरूरत है तो जरूर लें, आमतौर पर इसे वर्कआउट के दौरान लिया जाता है। अगर इस टाइम ले पाएं तो ठीक है नहीं तो दिन में कभी भी यूज कर सकते हैं। आप इसे प्रोटीन के साथ पिएंगे तो भी कोई हर्ज नहीं है।

अंडे, मीट, दालें, दूध और प्रोटीन के सभी स्रोतों में यह पाया जाता है। नॉन वेज में इसकी मौजूदगी वेज के मुकाबले और ज्यादा होती है क्योंकि वैसे भी नॉन वेज में सभी आठ तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं।

Bottom line

हां बीसीएए अच्छा है मगर इसका ये मतलब नहीं है कि इसे लेना जरूरी है। जो भी प्रोटीन आप डाइट में ले रहे हैं वो अमीनो एसिड में ही तब्दील होता है। अगर आपकी डाइट अच्छी है और प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग की ओर नहीं जा रहे हैं तो आपका काम BCAA के बिना बड़े आराम से चल जाएगा। नॉन वेज खाने वालों को वैसे भी सारे अमीनो एसिड मिल जाते हैं इसलिए उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले अपनी डाइट ठीक करें, उसके बाद जरूरत हो तो प्रोटीन पाउडर लें फिर किसी और सपलीमेंट के बारे में सोचें और कोई भी सपलीमेंट खरीदने से पहले एक बार उसके बारे में ठीक से पढ़ जरूर लें।

Toyaz Kumar Singh

Diet and fitness expert. He also holds a masters degree in Yoga. You can contact him at boydlabin@gmail.com.

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