Home / Weight Management / WEIGHT GAIN / पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने और सेहत बनाने के खास टिप्स

पुरुषों के लिए वजन बढ़ाने और सेहत बनाने के खास टिप्स

भले ही दुनिया वजन घटाने के लिए परेशान हो रही हो मगर इस दुनिया में ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाना भी पुरुषों के लिए कई बार टफ काम हो जाता है। इससे सीधे सीधे उनका आत्मविश्वास जुड़ा होता है। यही वजह है कि वेट गेन कराने के नाम पर लोग तमाम तरह के पाउडर, पुड़िया और दवाएं बेच रहे हैं। सही जानकारी ना होने की वजह से युवा लगातार कम वजन की परेशानी से जूझते रहते हैं। कभी-कभी कुछ खा पी लेने से चंद किलो वेट गेन हो भी जाता है मगर वो भी ज्यादा दिन नहीं टिकता।

कब तक आप पुड़िया और पाउडर के फेर में फंसे रहेंगे। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो एक बार तसल्ली से वजन बढ़ाने का विज्ञान समझ लें और खुद पर भरोसा करते हुए काम करें। आपको सफलता जरूर मिलेगी और वो सफलता परमानेंट होगी। आपको केवल एक फॉर्मूले पर चलना है – मुझे मेरी जरूरत से ज्यादा खाना है। बस इसी को हम आगे एक्स्पलेन करेंगे।

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो एक बार तसल्ली से उसका विज्ञान समझ लें और खुद पर भरोसा करते हुए काम करें। आपको सफलता जरूर मिलेगी और वो सफलता परमानेंट होगी।
जब आप हर रोज जरूरत से 700 कैलोरी ज्यादा लेंगे तो ही आपका वजन बढ़ना शुरू होगा। Image – Toyaz kumar singh

Quick Bites

सबसे पहले तो ये जानें कि आपके शरीर की जरूरत कितनी है।
जब आप हर रोज जरूरत से 700 कैलोरी ज्यादा लेंगे तो ही आपका वजन बढ़ना शुरू होगा।
लिक्विड डाइट पर ज्यादा फोकस करें जैसे शेक, जूस, दूध वगैरह।
एक बार शुरू किया है तो कम से कम 25 दिन तक उसी डाइट पर चलें, नतीजा ना आए डाइट में कैलोरी और बढ़ाएं।

हम कहां गलती करते हैं

ज्यादातर युवा एक जैसी गलती करते हैं। वो पहले तो कुछ दिन दो चार केले या दो तीन गिलास जूस या फिर कोई और फॉर्मूला ट्राई करते हैं और फिर ये मान लेते हैं कि उन्होंने तो सबकुछ करके देख लिया मगर वजन नहीं बढ़ता। इसके बाद वो वजन बढ़ाने वाली गोलियों व पाउडर के फेर में पड़ कर पैसे और वक्त दोनों बर्बाद करते हैं।
हम कभी ये कैलकुलेट ही नहीं करते कि आखिर हमारी बॉडी की जरूरत है कितनी और हम कितना खा रहे हैं। किसी ने कहा, रोज पनीर खाना चाहिए तो हम रोज 100 ग्राम पनीर खाने लगे किसी ने कहा दूध में जलेबी डालकर खाएं तो हम वो करने लगे। हां ये बात सही है कि इनसे वजन बढ़ता है मगर ये बात भी सही है कि केवल इतने से वजन नहीं बढ़ता। हर किसी का शरीर अलग अलग होता है और उसकी जरूरतें अलग अलग होती हैं। खुद की खुराक को पहचान लें।

वजन बढ़ाने के लिए क्या और कितना खाना चाहिए

ये बात हर कोई जानता है और यकीनन आप भी जानते ही होंगे। मैं कोई नया नाम नहीं बताने जा रहा । अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आलू, केले, दूध, राजमा, सफेद चना, मूंगफली, सोयाबीन, अंडे, चिकन चेस्ट, बीफ, मछली, मूंग की दाल, बादाम, घी, मक्कखन, चीज़, चावल वगैरह आपकी डाइट का अहम हिस्सा बन जाएंगे। यही तो सबसे अहम सवाल है कि हमें कितना खाना चाहिए। हम अपनी जरूरत से ज्यादा खाएंगे तभी वजन बढ़ेगा। इसके लिए हमें ये कैलकुलेट करना होगा कि दिनभर में हमारी जरूरत कितनी कैलोरी की है। इसका तरीका मैंने नीचे दिया है।

मोटे तौर पर अगर आप समझना चाहते हैं कि हमें कितना खाना है तो इतना जान लें कि करीब 55 किलो के शख्स को 25 दिन में दो से तीन किलो वजन बढ़ाने के लिए हर रोज डाइट में बाकी सब चीजों के आलावा, 4 बड़े आलू, 4 केले, 6 चम्मच फैट, 6 अंडे जिनमें से 2 पूरे और बाकी का केवल सफेद हिस्सा, हो सके तो 100 से 150 ग्राम चिकन चेस्ट, दो गिलास जूस, 4 बेसन के लड्डू, 50 ग्राम मूंगफली की जरूरत होगी। लेकिन सबसे सही यही रहेगा कि आप अपनी जरूरत समझ लें और उसके हिसाब से डाइट तैयार करें या एक्सपर्ट से डाइट चार्ट बनवा लें। इससे आपके पैसे और वक्त दोनों की बचत होगी।

कैसे करूं कैलकुलेशन

इसके लिए आपके पास गूगल तो है ही। आप जो भी खाते पीते हैं उसे एक बार गूगल में सर्च करें, जैसे आप दिन में 50 ग्राम चावल खाते हैं तो आप गूगल में सर्च कर सकते हैं कि 100 ग्राम चावल में कितनी कैलोरी होती है। इसी तरह से आप खाने पीने की हर चीज की कैलोरी इंटरनेट से जान सकते हैं। इससे आपको मोटा मोटा अंदाजा हो जाएगा कि आप दिनभर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं।

वजन बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरी चाहिए

बिना विज्ञान में जाए बात करूं तो वजन बढ़ाने के लिए हमें हर दिन अपनी जरूरत की कैलोरी से 700 कैलोरी ज्यादा लेनी होती हैं। पहले हम 700 कैलोरी एक्स्ट्रा लेते हैं, फिर 15 दिन के इंतजार के बाद अगर वजन नहीं बढ़ता 700 कैलोरी और जोड़ देते हैं।
बहरहाल अगर आपको ये जानना है कि आपको कितनी कैलोरी चाहिए तो सीधा सा फॉर्मूला है अपने वजन को 4 से गुणा कर दें। मान लें आपका वजन 60 किलो है तो आपके दिनभर की जरूरत हो गई करीब 2400 कैलोरी। आपको वजन भी बढ़ाना है तो हम इसमें 700 कैलोरी और जोड़ देंगे। यानी अब हो गया 3100 कैलोरी। इतनी कैलोरी आप रोज लेंगे तो पहली बार करीब 25 दिन में आपका वजन बढ़ेगा, उसके बाद हर दस दिन में वजन बढ़ना चाहिए। अगर इतने से आपका वेट गेन नहीं हुआ तो फिर अपनी डाइट में 700 कैलोरी और जोड़ दें।

सबसे आसान डाइट

एक प्लेट चावल भर कर, इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल या घी या मक्खन या सरसों का तेल, दो बड़े उबले आलू, एक कप जूस, 100 से 150 ग्राम चिकन चेस्ट और थोड़ा सा सलाद। जब चिकन ना हो तो उसकी जगह 5 अंडे जिनमें से 1 पूरा और चार का सफेद हिस्सा। बस दिन में तीन बार भी अगर आप इसे खाते हैं तो आपके मसल्स भी बनेंगे और वजन भी बढ़ेगा। हालांकि मैं आपसे इतनी उम्मीद तो जरूर करूंगा कि इसके अलावा भी आप दिनभर में अपनी मनपसंद और चीजें भी खाते पीते रहेंगे।

Toyaz Kumar Singh

Diet and fitness expert. He holds a masters Degree in Yoga too. You can contact him at bodylabindia@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *