Home / BODY BUILDING / Milk thistle के बारे में सबकुछ जानें

Milk thistle के बारे में सबकुछ जानें

Milk thistle एक सप्लीमेंट के तौर पर बॉडी बि‍ल्डिंग में काफी लंबे टाइम से यूज हो रही है। इसे खासतौर पर लि‍वर सप्लीमेंट के तौर पर इस्तेमाल कि‍या जाता है। Silybum marianum (Milk thistle) एक प्लांट का नाम है, जि‍सपर पर्पल कलर के फूल लगते हैं। वैसे तो अब ये पौधा हर जगह पाया जाता है मगर इसकी पैदाइश पूर्वी यूरोप और एशि‍या में मानी जाती है। इसके बीजों से प्रोडक्ट बनाया जाता है।
वेब एमडी के मुताबि‍क, दवा के तौर पर milk thistle का इस्तेमाल लि‍वर से जुड़ी बीमारियों, डायबि‍टीज और किडनी खराब होने में कि‍या जाता है। बॉडी बिल्डिंग में इसका इस्तेमाल खासतौर पर लि‍वर की सेफ्टी के लि‍ए कि‍या जाता है। इसे लेने से बॉडी का टॉक्सि‍क लेवल काफी तेजी से कम होने लगता है।

Bodybuilding and Milk thistle

कुल मि‍लाकर कहा जाए तो milk thistle एक अच्छा प्रोडक्‍ट है। ये खासतौर पर ऐसे लोगों के लि‍ए फायदेमंद है जो ओरल स्टेरॉइड या ढेर सारे सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।
ये बॉडी का टॉक्सिक लेवल कम करता है, लि‍वर डैमेज को रोकता है और खराब हो चुकी लि‍वर सेल्स को रि‍पेयर करने का काम करता है।

मिल्क थि‍सले को हर कोई इस्तेमाल नहीं करता, इसे आमतौर पर वही लोग लेते हैं जो प्रोफेशनल बॉडी बि‍ल्डिंग की राह पर होते हैं। बॉडी बि‍ल्डर ओरल और इंजेक्शन की फॉर्म में कई तरह के एनाबॉलि‍क स्टेरॉइड यूज करते हैं। ओरल यानी गोली-कैप्सूल की फॉर्म में लिया जाने वाला स्टेरॉइड लि‍वर पर बहुत प्रैशर डालता है। ओरल फार्म में आमतौर पर Anadrol, Anavar, Dianabol, Winstrol लि‍या जाता है। आजकल इसे स्टेरॉइड के साइकिल के साथ या पीसीटी में यूज किया जाता है। ज्यादातर लोग इसे स्टेरॉइड के साइकिल के साथ यूज करते हैं खासकर वो जो कटिंग कर रहे होते हैं।

Benefits

ऐसे में मिल्क थि‍सले लि‍वर की सेफ्टी में बड़ा रोल अदा करता है। यह लि‍वर की नई सेल्स की ग्रोथ को प्रमोट करता है और खराब हो चुके सेल्स को रि‍पेयर करता है। इसलि‍ए स्टेरॉइड साइकि‍ल और पीसीटी यानी पोस्‍ट साइकि‍ल थैरेपी में इसे चलाना समझदारी भरा काम है।
इसके अलावा मिल्क थि‍सले बूरे कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को प्रमोट करता है। मि‍ल्क थिसले anti-oxidant और anti-inflammatory का काम भी करता है। इससे बॉडी के जोड़ सेफ रहते हैं जो winstrol/masteron जैसे ड्राई कंपाउंड यूज करने की वजह से खतरे में पड़ जाते हैं।

Side effects

WebMd के मुताबि‍क, ज्यादातार मामलों में milk thistle यूज करना सेफ होता है। कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से डायरिया, गैस, पेट का भरा-भरा महसूस होना, जी मि‍चलाना, भूख कम होना और सि‍रदर्द की शि‍कायत हो सकती है। कि‍सी कि‍सी को इसके यूज से एलर्जी हो सकती है और ये तो कि‍सी भी दवा के मामले में होता है। हां इसका इस्तेमाल करने पर आपको कई बार पेशाब जाना पड़ता है। क्योंकि ये बॉडी से टॉक्सिक लेवल को कम करने का काम करता है इसलिए आपके शरीर की पानी की डिमांड काफी बढ़ा देता है। इसकी महज एक गोली खाने के बाद आपको हर 40 से 50 मिनट में पेशाब जाना पड़ सकता है। अगर आप किसी सफर में हैं तो इसे अवॉइड करें क्योंकि तब आपका सफर करना काफी कठिन हो जाएगा।

Dosage

डोज आमतौर पर बॉडी वेट पर डि‍पेंड करता है मगर 350 से 700 एमजी हर दि‍न की डोज सामान्य डोज है।
इसके कई नाम हैं जैसे – Milk thistle extract, scotch thistle, cardus marianus, blessed milk thistle, marian thistle, Mediterranean milk thistle, silybum marianum और variegated thistle.

Bottom line
कुल मि‍लाकर कहा जाए तो milk thistle एक अच्छा प्रोडक्ट है। ये खासतौर पर ऐसे लोगों के लि‍ए फायदेमंद है जो ओरल स्टेरॉइड या ढेर सारे सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये बॉडी का टॉक्सिक लेवल कम करता है, लि‍वर डैमेज को रोकता है और खराब हो चुकी लि‍वर सेल्स को रि‍पेयर करने का काम करता है। मिल्क थिसले आपकी बॉडी की सफाई करने का बहुत जरूरी काम करता है। अगर आपको इसके इस्तेमाल से किसी तरह की एलर्जी या कोई और बड़ी प्रॉबलम नहीं है तो आप इसे यूज कर सकते हैं।

Check Also

अट्रैक्‍शन तो Lean body में ही है। लीन बॉडी बनाने का संबंध सीधे सीधे इस बात से है कि आप ट्रेनिंग कैसी करते हैं और डाइट की जरूरतें कैसे पूरी करते हैं।

Lean Body-20 सबसे खास नि‍यम

ट्रक जैसी बॉडी, जि‍स पर कि‍लो के हि‍साब से जर्बी जमी हो,  कि‍सी को डराने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *