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Citrulline Malate का बॉडी बिल्डिंग में यूज, डोज और फायदे

Citrulline Malate बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाला सप्लीमेंट है। अभी यह बहुत पॉपुलर नहीं है मगर धीरे धीरे लोकप्रि‍य हो रहा है। यह बहुत जरूरी सपलीमेंट नहीं है। इसका काम बॉडी को पंप देना होता है। ये पंप पंरमानेंट नहीं होता, बॉडी ठंडी होती है तो पंप भी कम हो जाता है। इसे प्री वर्कआउट के तौर पर इस्तेमाल कि‍या जाता है। Citrulline Malate बहुत कम डोज में यूज कि‍या जाता है। इसकी हाई डोज खतरनाक होती है। इस लेख में हम Citrulline Malate के बॉडी बिल्डिंग में यूज, उसके लाभ, लेने का तरीका और डोज के बारे में जानकारी देंगे।

क्या है Citrulline Malate

ये एक नॉन असेंशि‍यल अमीनो एसि‍ड है, जो आमतौर पर तरबूज में पया जाता है। इसका नाम Citrulline लेटि‍न के शब्द citrulus से लि‍या गया है, जि‍सका मतलब होता है तरबूज। Citrulline Malate दो अलग अलग चीजें हैं।

Citrulline Malate के लाभ

Citrulline हमारी बॉडी को L-Arginine रि‍लीज करने के लि‍ए उकसाता है। इससे यह नि‍ट्रि‍क ऑक्साइड को रेगुलेट करता है। नि‍ट्रि‍क ऑक्साइड यानी NO की वजह से हमारी रक्त नलिकाएं (blood vessels) में जि‍म करते वक्त खून का फ्लो बढ़ जाता है। इससे हमारी बॉडी ज्यादा पंप हासि‍ल कर पाती है। एक बात ये भी है कि हमारी बॉडी में ब्लड के साथ ही पोषक तत्व और ऑक्सीजन भी ट्रैवल करते हैं। इसकी बदौलत साइज और स्ट्रेंथ बढ़ने में मदद मि‍लती है।

सीधी सपाट भाषा में कहें तो इस सप्लीमेंट के यूज से बॉडी को अच्छा पंप मि‍लता है। हमारी नसें चमकने लगती हैं और बॉडी भरी भरी महसूस होती है, क्योंकि ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। ऐसे लोगों पर ये ज्‍यादा असर दि‍खाता है जि‍नकी बॉडी पर फैट कम हो।
जब आप इंटेंस वर्कआउट करते हैं तो आपकी मसल्स में भयंकर टूटफूट होती है। ये टूटफूट हमारी बॉडी के लि‍ए कचरा होता है, जि‍से साफ करने के लि‍ए बॉडी को लि‍क्वि‍ड की जरूरत होती है। Nitric oxide की वजह से हमारे मसल्स टि‍शू में ब्‍लड फ्लो बढ़ जाता है। ब्लड के साथ ही पोषक तत्‍व भी पहुंचते हैं और पानी भी क्योंकि ब्लड में भी तो आधा पानी ही होता है। इसकी वजह से कुल मि‍लाकर बॉडी को अच्छा पंप मि‍ल जाता है। इससे बॉडी की ग्रोथ में मदद मि‍लती है।

फायदे

1 सहने की क्षमता बढ़ती है।
2 मसल्स को पंप मि‍लता है।
3 ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को प्रमोट करता है।
4 रि‍कवरी में मदद मि‍लती है।

डोज

मसलब्लेज के मुताबिक, करीब 200 एमएल पानी या जूस में 2 ग्राम citrulline malate मि‍लाकर वर्कआउट से 30 से 45 मि‍नट पहले पि‍एं। जि‍स दि‍न ट्रेनिंग न हो उस दि‍न भोजन से पहले खाली पेट इसे यूज कर सकते हैं। एक दि‍न में कभी भी 6 ग्राम से ज्‍यादा यूज न करें।
कि‍न लोगों के लि‍ए ठीक है ये प्रोडक्ट एक बात जान लें कि ये प्रोडक्ट बेहद जरूरी नहीं है। ऐसा नहीं है कि इसके बि‍ना आप बॉडी नहीं बना पाएंगे। ये प्रोडक्ट ऐसे लोगों के लि‍ए ज्‍यादा सही है जो लीन गेन कर रहे हैं या लीन बॉडी बना रहे हैं और काफी हद तक फैट कम कर चुके हैं। ऐसे लीन बॉडी बि‍ल्डर इसे यूज कर सकते हैं जि‍न्हें फोटोशूट वगैरा करवाना हो। अगर आप मोटे हैं तो इससे बहुत फायदा नहीं ले पाएंगे।

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6 comments

  1. bicep tears ke bare me bato kese hota h or kya kre jiss se ye na ho or iske upper bhi post likho

    • आमतौर पर इसकी वजह डाइट में कमी होती है। इससे बॉडी पर निशान पड़ जाते हैं अभी मैं खुद कटिंग पर हूं डाइट भी सही है मगर फिर भी पता ही नहीं चला कब मेरे फ्रंट शोल्डर के नीचे टियर होने के निशान पड़ गए।

  2. sir mujhe comptition ki tyari karni h lakin sir non veg mai ghr par nhi bna sakta lakin egg jarur kha sakta hoon kya sir veg bhi comp ki tyari kr sakte hai!!

    • हां कर सकते हैं, अंडे तो खा ही लेते हैं ना आप।

  3. Thank for providing a lot of info I just want to ask that I workout 6 day Monday chest Tuesday back Wed leg Thursday bicep triceps Friday shoulder Saturday legs my diet plan 8am boil potatoes 2 with curd 1sp coffee in cold water 30minutes before workout after workout tara amino mass and 4 biol eggs 50gms soya chunks 12 pm 3 lunch Roti sabhi salad 5 bje moong daal 100gm 7 bje peanuts with kish miss 9 pm chane bheege raat 11 bje dinner and another serving of tara amino mass is this good for gaining

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