Home / STEROIDS / Steroids को बॉडी से wash out कैसे करें

Steroids को बॉडी से wash out कैसे करें

स्टेरॉइड (Steroid) को यूज करने के बाद उसे वाश आउट (Wash out) करना बेहद जरूरी होता है। हम पीसीटी के जरिए स्टेरॉइड को वाश आउट कर सकते हैं। किसी भी तरह का स्टेरॉइड लिया है तो उसके बाद पीसीटी यानी पोस्ट साइकिल थैरेपी करना जरूरी होता है। पीसीटी में आमतौर पर दो दवाएं – 1 Clomid 2 Nolvadex चलती हैं। कुछ लोग इसमें एक इंजेक्शन एचसीजी का भी इस्तेमाल करते हैं। वैसे एचसीजी का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। भारत में क्लोमिड बड़े आराम से मिल जाती है। Nolvadex को ढूंढना हो तो उसे उसके ब्रांड नाम की बजाए Tamoxifen Citrate के नाम से खोजना आसान होगा। एचसीजी में भारत में ह्यूकोग hucog का इंजेक्शन आसानी से मिल जाता है। इन तीनों का काम आपकी बॉडी के हार्मोन सिस्टम को वापस पटरी पर लाने में मदद करना होता है। एक सामान्य नियम यह है कि जब स्टेरॉइड का साइकिल खत्म होने को हो तब से पीसीटी शुरू की जाती है।

Clomid या Nolvadex से Wash out

इन दोनों दवाओं से पीसीटी की जाती है। दोनों में से एक ही चलानी होती है। कुछ साइकिल में स्टेराइड की डोज ज्यादा होती है कुछ में कम, लेकिन इसमें बहुत परेशान होने वाली बात नहीं है। कोई भी प्लान चुनकर पीसीटी की जा सकती है।

पीसीटी प्लान 1 – किसी भी तरह के स्टेरॉइड कोर्स के बाद
clomid – 100 एमजी प्रतिदिन एक सप्ताह तक, 50 एमजी प्रतिदिन दो सप्ताह, 25 एमजी प्रतिदिन 1 सप्ताह।
या फिर
Nolvadex – 40 एमजी प्रतिदिन एक हफ्ते, 20 एमजी प्रतिदिन 2 हफ्ते, 10 एमजी प्रतिदिन 1 हफ्ते।

पीसीटी प्लान 2 – कम डोज वाले साइकिल के बाद
Nolvadex (Tamoxifen Citrate)
Week 1 : 20mg / day
Week 2 : 20mg / day
Week 3 : 10mg / day
Week 4 : 10 mg / day

या फिर
Clomid (Clomiphene Citrate)

Week 1 : 50mg / day
Week 2 : 50mg / day
Week 3 : 25mg / day
Week 4 : 25mg / day

पीसीटी प्लान 3-, मीडियम डोज वाले साइकिल के बाद
Nolvadex (Tamoxifen Citrate) PCT

Week 1 : 30mg / day
Week 2 : 20mg / day
Week 3 : 20mg / day
Week 4 : 10 mg / day

या फिर
Clomid (Clomiphene Citrate) PCT

Week 1 : 75mg / day
Week 2 : 50mg / day
Week 3 : 50mg / day
Week 4 : 25mg / day
पीसीटी प्लान 4 – हैवी साइकिल के बाद
सप्ताह Clomid या Nolvadex

1 150mg 40mg

2 150mg 40mg

3 100mg 20mg

4 100mg 20mg

5 50mg 10mg
दोनों में से जो भी दवा चुनें वो रोज खानी है।

वाश आउट में एचसीजी का इस्तेमाल

एचसीजी (Human Chorionic Gonadotropin) गभर्वती महिलाओं में पाया जाने वाला हार्मोन है। जिन महिलाओं में यह कम बनता है उन्हें मिसकैरिज से बचाने के लिए इसका इंजेक्शन दिया जाता है। यह इंजेक्शन अब बॉडी बिल्डिंग में भी काम आता है। इसका काम मर्दों के सो चुके अंडकोषों को अपना काम दोबारा शुरू करने के लिए जगाना होता है। भारत में ह्यूकोग hucog और lupin का इंजेक्शन आसानी से मिल जाता है।

यह दोनों एचसीजी ही है। यह चार सप्ताह तक चलाया जाता है। कहा जाता है कि एचसीजी शुरू करने का सबसे सही वक्त होता है स्टेरॉइड साइकिल के आखिरी दो सप्ताह से। मसलन कोई बॉडी बिल्डर 10 सप्ताह का स्टेरॉइड साइकिल चला रहा है तो आखिर के दो सप्ताह से एचसीजी शुरू कर देता है। इस तरह से दो हफ्ते स्टेराइड के साथ और दो हफ्ते स्टेरॉइड के बाद एचसीजी चलता है। एचसीजी खत्म होते के साथ ही क्लोमिड वगैरा से पीसीटी शुरू कर दी जाती है। कुछ लोग पूरी तरह से स्टेराइड का साइकिल खत्म होने के बाद ही एचसीजी चलाते हैं मगर इसमें वहीं अंतर है जो बचाव और मरम्मत में होता है।
एचसीजी की डोज

hucog और lupin दोनों पाउडर फॉर्म में आते हैं और उनके साथ Bacteriostatic water भी मिलता है। ये दोनों 2000 से लेकर 10 हजार आईयू की डोज में होते हैं। आमतौर पर बॉडी बिल्डर 5000 आईयू की डोज लेते हैं और उसमें 10 एमएल का Bacteriostatic water मिला लेते हैं। फिर इसे फ्रिज में रख देते हैं और 30 दिनों के भीतर कुल 4 से 8 बार में इसे खत्म कर देते हैं। यानी सप्ताह में एक या दो इंजेक्शन। अगर कोई बॉडी बिल्डर एक सप्ताह में एक इंजेक्शन लेता है तो इसका मतलब हुआ महीने में कुल 4 इंजेक्शन। शीशी में करीब 10 एमएल माल होता है उसे चार हिस्सों मेंं बांट लिया यानी हर बार 2.5 एमएल। इंजेक्शन बाजू पर लगते हैं।

एक कन्फ्यूजन हो सकता है
एचसीजी का काम स्टेरॉइड साइकिल के आखिर में शुरू होता है और पीसीटी शुरू होने से ठीक पहले खत्म होता है। अगर किसी ने बहुत छोटे ईस्टर वाले स्टेरॉइड का साइकिल किया हो जैसे Winstrol, Dianabol, Fina तो आपको चार सप्ताह का एचसीजी ऐसे चलाना होगा कि इधर साइकिल खत्म हुआ उधर एचसीजी भी खत्म। यानी इस तरह के स्टेरॉइड के साइकिल के आखिरी चार सप्ताह से ही एचसीजी को शुरू कर देना होगा ताकि साइकिल खत्म होते ही क्लोमिड वगैरा से पीसीटी शुरू हो जाए।

Bottom line 

कुल मिलाकर बात यह है कि समझदार बॉडी बिल्डर स्टेरॉइड के साइकिल के आखिर में ही hucog जैसे एचसीजी इंजेक्शन शुरू कर देते हैं और एचसीजी खत्म होते ही क्लोमिड या नोलवाडैक्स से पीसीटी शुरू कर देते हैं। याद रखें हम किसी भी तरह से स्टेरॉइड के यूज को प्रमोट नहीं करते। यह बेहद खतरनाक होता है।

Check Also

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में बहुत पॉपुलर नाम है Clenbuterol क्लीनब्‍यूट्रोल जिसे हम आमतौर पर Clen के नाम से पुकारते हैं।

Clenbuterol का बॉडी बिल्डिंग में यूज, डोज और साइड इफेक्ट

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में बहुत पॉपुलर नाम है Clenbuterol क्लीनब्यूट्रोल जिसे हम आमतौर पर ...

42 comments

  1. sir konsa steroid kitne din dope m aata h hum kaise pta kre for example testosterone cypionate kitne din dope m h

    • तीन महीने तक आसानी से पकड़ में आ जाता है।

      • Sir muscle growth mtlb muscle ko pdhna mtlb body ka size badhna h to kya mass gainer lena chaye yaaa whey protein muscle konsi chiz badhti h mss gainer yaa whey protein

        • अगर आप काफी दुबले पतले हैं तो वेट गेनर या मास गेनर यूज करें। अगर आपका वजन ठीक ठाक है तो फिर व्हे प्रोटीन यूज करें।

      • Sir esko body se washout kese kre agar sir ek dosge li ho week me sir ek bar lgya ho tb bhi 3 months tk dope me aaye ga ya nhi

        • Sir mene 1 ml trenbolone acetate or 1ml testostEron enanthe or mastron 0.75ml ki srif ek dosge li h ek bar lgya h kya es ke liye pct ki jrurt h yh kb tk body se washout hoga or kb tk dope me aa skta hai

          • पीसीटी की जरूरत तो नहीं है मगर जहां तक डोप की बात है तो ये लंबे टाइम तक पकड़ में आ सकता है ये इस बात पर भी डिपेंड करता है कि डोप टेस्ट किस लेवल का है। आपने जो स्टेरॉइड लिए हैं ये तीनों करीब दो से तीन दिन ही बॉडी में रहते हैं।

        • नहीं भाई 3 महीने बाद डोप में नहीं आएगा।

          • Sir dope test toh punjab police ka h

          • 100% तो नहीं कह सकता मगर 99% कह सकता हूं कि इतने दिनों बाद पकड़ में नहीं आएगा।

    • Sir plz ik baat puchni thi.meri age 19 haa or height,5’9 weight,51.mujja ik baat Jani. Thi kyo ma whey protein. Loo thoo kyo mera weight gain hoo ga or kithna? Or ik baat mujjja mass gainer shuttt nee kar ta

      • इसका मतलब ये है कि आप पहले भी सपलीमेंट ले चुके हैं और रिजल्ट नहीं आया। इसकी वजह ये है कि आपकी डाइट कम है। अगर आपकी डाइट सही नहीं होगी तो आप इसी तरह से एक दो किलो वेट के लिए परेशान होते रहेंगे कभी 3 किलो बढ़ेगा कभी एक किलो घटेगा। अपनी डाइट दुरुस्त करें और उसके बाद वैसे तो आपको मास गेनर लेना चाहिए था लेकिन अगर वो नहीं सूट करता तो आप व्हे प्रोटीन ले सकते हैं।

  2. Sir mera weight 55 k.g he
    mene ek cycle stert ki he
    Deca durabolin and testosterone ethnte
    Dainabol+ Anadrol
    Kya ye sahi he please reply

    • अब तक तो आपका वजन बढ़ भी गया होगा। भाई में स्टेरॉइड को लेकर सलाह नहीं देता, मगर हां गेनिंग करने वाले लोग ये साइकिल चलाते हैं। डाइट बहुत अच्छी रखना और साइकिल के बाद पीसीटी जरूर करना।

      • Ji sir 60 ho gaya he…
        Sir muje kya diet kar na chaiye kya aap muje batao ge please…

        • अभी तो और गेन करें आप। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। हर दिन बॉडी वेट के एक किलो पर करीब 2 ग्राम तक प्रोटीन लें और अच्छी कसरत करें।

          • Hello sir pehla to aapka thanks aapne muje achi information diy…
            Sir jase ki meri cycle end ho ne wali he…
            Sir muje abi or Gaining kar ni he… To kya sir me ek or cycle daal sake ta hu ya phir wash out karu pehla.. sir me confused hu please aap behatar bata sake te he…
            Bicpe size 14.5 ho gai he Wight 63 hua he sir meri body me deca durabolin se bi fat nhi aaya he… Aap batao kya karu

          • पहली बात तो ये है कि मैं किसी को स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं देता, दूसरी बात ये है कि अभी वो स्टेज आई ही नहीं है कि आप स्टेरॉइड लें। ऐसा हो ही नहीं सकता कि आप ढंग की डाइट और सपलीमेंट लें और आपका वेट ना बढ़े। आप गलत वक्त पर गलत चीज ले चुके औंर दोबारा भी लेने जा रहे हैं। हो सकता है आपने नया साइकिल शुरू कर भी दिया हो। मैं किसी से जबरदस्ती नहीं करता कि आप मुझसे डाइट चार्ट और वर्कआाउट शेड्यूल बनवाएं मगर आपसे कह रहा हूं। आप आराम से अच्छा वेट गेन कर सकते हैं स्टेरॉॅइड लिए बिना। इस लिंक को चेक करें – http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

          • Sir esa nhi bus muje achi body bana ni he abi to me pct kar raha hu… Or ramzaan bi he isliye.. cycle abi nhi liy he

      • Hello sir apse kuch puchna tha…steroids se wash out ke bad gale ki nase phul gyi hn. Wo thik ho skti hn…please m apk tak apna msg kaise pahucha skati hu

        • तुम क्या प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग कर रही हो। क्या क्या लिया है और कितने टाइम लिया है। इसकी डिटेल दो। बॉडी वेट कितना है और उम्र।

          • Meri age 26 or mne boldex ns testa liya hai..waight 54…mujhe lean krni h figur

          • आपकी जैसी मर्जी। बोल्डा आमतौर पर कटिंग में नहीं लिया जाता।

          • Mujhe fitness modlling karni hai

          • कुछ पूछ रहे हैं या बता रहे हैं।

          • Wekkly 2 ek din testa nd 2nd bolde

          • भाई तुम करना चाहते हो। मुझे तुम कन्फयूज नजर आ रहे हो। एक ढंग के कोच को पकड़ो सारी बात बताओ, मकसद तय करो और उस हिसाब से प्रोफेशनल तरीके से आगे बढ़ो। ज्यादातर लोगों के साथ प्रॉबलम यही होती है कि गलत सपलीमेंट यूज कर लेंगे, गलत दवा यूज कर लेंगे, गलत इंजेक्शन यूज कर लेंगे, डाइट को लेकर 20 तरह के एक्सपेरिमेंट कर लेंगे वहां पैसे बर्बाद कर लेंगे मगर ये नहीं कि एक अच्छे कोच को ढूंढें, उसे फीस दें और अपना पूरा प्लान बताएं और सही सलाह लें। अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना बंद करो।

  3. sir mujhe dacadan chore hue 2 saal ho gye hai ab mai kya kru pct v nhi kiya mai

  4. Rahul Ramesh Ranjane

    Hi sir..
    Mai 1le body building karta tha bt ab mai ATHLETIC karta hun. Maine events k time injection liya tha or Tarmin mi chalu tha. To muje abhi wash out karna hai to mai kaise karu.
    Aap muje bataeye mai vaise karunga. Or kitne ka aata hai Tablet wash karne k liye ye bhi sab bataye Sir….

    • इस लेख में सबकुछ लिखा है। दवाओं के नाम भी हैं। दवाएं बहुत महंगी नहीं आती।

  5. sir bigenner deca or testosterone enthate ki kitni dose see start kre

    • सर मैं स्टेरॉइड की सलाह नहीं देता। इसकी डोज बॉडी वेट, डाइट, उम्र वगैरह पर डिपेंड करती है।

  6. Harish chaudhary

    Main 32 saal ka hun kafi time pahle physics acchi thi lekin gym chodne ke bad kafi weak ho gaya hun.. Maine steroid kabhi use nahi kiya hai.. Main ye janna chahta hun steroid se body ko nuksan hai agar hai to lena chahiye ya nahi.. Kyunki main steroid lene ke liye soch raha tha

    • स्टेरॉइड से कई नुकसान होते हैं मैं इसे लेने की सलाह नहीं देता।

  7. Hello sir, maine practin dexona teblet 3 year use Kiya.. 2 month se chhod diya hai.. weakness aur sarir me dard rhata hai .. to kya hme pct ki jarurt hai

    • मुझे नहीं लगता कि उसके वजह से ऐसा हो रहा है। मगर आप खूब पानी पिएं और हैवी वेट से कसरत करें। खाने में मूंगफली और नारियल का तेल बढ़ाएं।

  8. Sir tarmin ke side effects kya h iska use kitne ml thik h please tell me

  9. Sir,
    My age is 27 years. I had take deka and testrastrone cycle for weight gaining after two cycle (20ml) both.
    after cycle i had not washed and now i have pain in right tessti and right leg. please let me know that what is this steriods problem.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *