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फैट घटाने के लिए फ्री में पाएं डाइट चार्ट

फैट घटाना कई बार बहुत टफ काम हो जाता है। लोग महीनों कोशिश करते हैं मगर फैट (Fat) कम नहीं हो पाता है। फैट घटाने के लिए डाइट चार्ट (diet chart) वैज्ञानिक तरीके से बनाया जाता है। अगर आपके पास डाइट चार्ट है तो इससे आप एक अनुशासन में बंधते हैं। आपको ये पता होगा कि क्या खाना है और कितना खाना है। वैसे तो डाइट चार्ट ये देखजान कर बनाया जाता है कि आपका मौजूदा वेट कितना है। आपकी कैलोरी की जरूरत कितनी है और आपका दिनभर का शेड्यूल क्या रहता है, मगर फिर भी एक जनरल डाइट चार्ट आपकी काफी हद तक मदद करता है। यहां हम आपको फैट घटाने के लिए एक डाइट चार्ट दे रहे हैं। इसके अलावा हम आपको खाने पीने की चीजों कई ऑप्‍शन भी बताएंगे, ताकि आप डाइट चार्ट में बदलाव कर पाएं। फिर हम आपको कुछ नुस्खे भी दे रहे हैं, जिन्हें आप डाइट चार्ट के साथ चलाएंगी तो आपकी काफी फायदा हो सकता है।

Diet chart for Fat loss

नाश्ता – ओट्स बनायें मगर ये इंस्टेंट ओट्स न हों। सादे ओट्स लाएं और उसमें प्याज, लहसुन, दालचीनी, जरा सी मंगरैल उर्फ कलौंजी (onion seed) डालें, बाकी नमक वगैरा तो डालना ही है। इसमें मौसम के हिसाब से सब्जियां डाल सकती हैं। हो सके तो ब्रोकली जरूर डालें।
या
कॉर्नफ्लेक्स और डबल टोंड दूध।
या
अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो तीन या चार उबले अंडे का सफेद हिस्सा। चाहें तो बिना चीनी वाली नींबू की शिकंजी। शिकंजी पहले पियें बाद में अंडे खाएं।
या
कभी कभी आप नाश्ते में दही के साथ उबला आलू भी ले सकती हैं। इसमें हरा धनिया भी डाल लिया करें।

ब्रंच – पांच से दस बादाम, साथ में कॉफी या ग्रीन टी या अदरक, तुलसी, दालचीनी, इलाइची वगैरा की चाय बस इसमें चीनी की बजाए शुगर फ्री हो।

लंच – एक कटोरी ब्राउन राइस, सलाद, दाल, मल्टी ग्रेन आंटे की एक या दो रोटी।
या
एक कटोरी उबली बीन्‍स। साथ में सलाद।
या
एक कटोरी उबली मूंग की दाल। साथ में सलाद।
या
एक कटोरी उबले राजमा। साथ में सलाद।

शाम की चाय-शाय – कोई वेज सूप या भुने चने के साथ चाय (जैसी ऊपर बताई है), या कॉफी या ग्रीन टी। चाहें तो स्प्राउट भी ले सकती हैं।

रात का खाना – एक कटोरा वेज सूप, एक कटोरा सलाद, या एक बड़ा कटोरा पपीता या एक कटोरा भरकर सब्जियां इसमें लहसुन, प्याज जरूर हो। याद रहे पपीता रोज खाना है और वो भी दिन में दो बार।
या
नॉन वेजेटेरियन हैं तो दो एग व्हाइट या 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट, या एक लेग पीस। इसके साथ सलाद रहेगा और इसे खाने के 30 मिनट बाद पपीता खाएं।

रात को सोने से पहले – एक बड़ा कप गर्म पानी में कलौंजी (इसे मंगरैल व ओनियन सीड भी बोलते हैं) के दाने पीसकर चौथाई चम्मच से जरा सा कम मात्रा में मिला लें। इसे चाय की तरह सिप करके पीना है। पानी खूब गर्म होना चाहिए। अगर आप ये बीज नहीं इस्तेमाल करना चाहतीं तो सादा पानी पियें मगर पियें जरूर। मंगरैल फैट कम करने का सबसे सस्ता जादूई जुगाड़ है।

फैट घटाने के नुस्खे

  • हम जानते हैं कि इस डाइट चार्ट को लोग सौ फीसदी फॉलो नहीं करते। मगर जितना हो सके फॉलो करें।
  • इसके साथ जो भी तरीके आप वेट कम करने के जानती हैं उन्हें भी फॉलो करें।
  • सुबह उठने के आधे घंटे के भीतर नाश्ता जरूर कर लें। और सूरज ढलने के बाद कार्बोहाइड्रेट बिल्कुल न लें या बेहद कम लें।
  • बादाम में उम्दा फैट होता है उसे जरूर लें। सलाद पर अगर थोड़ा एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल डाल लेंगी तो बहुत अच्छा रहेगा। ध्यान रखें आपको उम्दा किस्म का फैट जरूर लेना है।
  • चाहें तो फिश ऑयल की कैप्सूल इस्तेमाल करें। अगर इस डाइट चार्ट के साथ आप कोई फैट बर्नर कैप्सूल इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं। हमें विज्ञान को साथ लेकर चलना चाहिए। अगर एक मल्टीविटामिन की कैप्सूल भी ले सकती हैं तो जरूर इस्तेमाल करें।
  • कोशिश किया करें कि आपके खाने में लीन बॉडी में मदद करने वाले 9 फूड शामिल रहें।
  • दिन में आपको 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना है। खाना खाने के तुरंत बाद कतई पानी नहीं पीना है।
  • बीच में कभी कभी आप छाछ या मट्ठा भी पी सकती हैं।
  • नींबू आपका सबसे बड़ा दोस्त है। जब भी मौका लगे नींबू पानी पियें इसकी कोई सीमा नहीं है, दांत खट्टे होंगे मगर इतना तो झेलना ही होगा।
  • हमारे पास मोटापा कम करने का देसी आयुर्वेदिक डाइट प्लान भी है।
  • वजन घटाने के 5 कॉमन नुस्खे जो किसी काम के नहीं, में आप जान सकते हैं कि क्या गलतियां आपको नहीं करनी हैं।
  • अगर जिम जा सकती हैं तो जरूर जाएं नहीं तो कम से कम एक घंटा जरूर टहलें।
  • सेब का सिरका, नींबू, मंगरैल, मौसमी, चिकन ब्रेस्ट, सूप, ब्रोकली, बादाम, मछली जैसे फूड फैट कम करने में मदद करते हैं।
  • बार बार अपना वजन न करें। वजन कम करने में साइकोलॉजी बहुत बड़ा काम करती है। हर दिन वजन चेक करने की जरूरत नहीं,
  • इस डाइट चार्ट से वजन कम होगा यह तय है और जब वजन घटेगा तो लोग आपको खुद टोक देंगे। वैसे आपको वजन करना ही है तो पहली बार 20 दिन के बाद और उसके बाद हर 10 दिन बाद वेट चेक करें।

Bottom line

फैट घटाने के डाइट चार्ट की बदौलत आप शुरुआती एक महीने में चार किलो के आसपास वजन कम कर सकती हैं। इसके बाद वजन अटकेगा, लेकिन आप अगर डाइट के साथ बाकी नुस्खों को फॉलो करती रहीं तो दूसरे महीने के आखिरी सप्ताह से तेजी से वजन गिरने लगेगा। एक बात और याद रखें कि भूख जैसी कोई चीज नहीं होती आपने ठान लिया कि आपको नहीं खाना है तो आपका पेट आपको मजबूर नहीं कर सकता।

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2 comments

  1. hlo sir .. waight 68 kg .bysep 14 .. body fat 8% .chest40 …
    sir m phli bar steroid ka cycle chlane wala hu

    week 1-12
    sustanone 500mg +deca400mg

    week1-6
    dbol 25mg per day for kick staring

    . pct cycl k 2week bd start kruga ..
    .
    sir water reaction jada na eske liya steroid ke sath kon se tab chlau
    .or ye jo mera cycle h yh thik h ya kuch jada ya km krna chahiyee

    • सर मैं स्टेरॉइड को लेकर कोई सलाह नहीं देता ये खतरनाक होने के साथ साथ गैरकानूनी भी है, पर मुझे नहीं लगता कि आपकी बॉडी इस साइकिल के लायक है। आपको बस इतनी सलाह दूंगा कि डाइट बहुत अच्छी रखें नहीं तो आज नहीं कुछ वक्त बाद नुकसान होगा। दूसरी बात वाटर रिटेंशन रहने दें। साइकिल खत्म होने के बाद पानी अपने आप कम हो जाएगा। अभी लिक्विड रहेगा तो आपकी हड्डियों को चिकनाहट मिलती रहेगी।

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