Breaking News

Exercise din ko kare yaa raat ko

Question : Nabeel Chaki – excrsise Din ko kare yaa raat ko & Khali pet kare yaa Khaa ke Excersise kare Dear sir!! Aap bhot bhot acha kam kar rhe ho…apki web. se Bhot jankari mili he….ek aur chahiye ki Sir meri Age 19 years old he….Aur mera Weight 52 kg & height 5.7 inch he…Mujhe apna weight gain krna he…& bodybuilding bhi…Mera workout Week me Mon- Chest Tue- Triceps wed- back Thu- Biceps Friday- Shoulder & Sat Legs…….Kya ye thik he..ek Acha sa workout plan bana do weight gain ke liye aur Weight gain ke liye weight gainer acha yaa Masa gainer? Iske side effect hote he ya nhi?aur din me mujhe kitni calory & protein ki jarur he jo me Bodybuilding kar sku… plzzz sir help me….& Thanks again……Plzzz help me sir….Thanks

जवाब : आखिर से शुरू करते हैं। कसरत से पौना घंटा पहले आपको उबले आलू या केले खाने चाहिए। Exercise शाम को कर सकते हैं तो करें क्योंकि तब आपके शरीर में ज्यादा जान होती है। एक महीना वेट गेनर एक महीने मास गेनर चला सकते हैं। मास गेनर में आमतौर पर प्रोटीन ज्यादा होता है। आपको दिन में करीब 150 ग्राम प्रोटीन चाहिए।

आप exercise ज्यादा कर रहे हैं। हर दो दिन की कसरत के बाद एक दिन का रेस्ट करें, संडे मंडे के चक्कर में न पड़ें। अभी आपका जो वजन है उसके देखते हुए हम सलाह देंगे कि जिम में आपको पौन घंटा से ज्यादा नहीं बिताना है। हर बॉडी पार्ट की तीन से चार कसरतें और 12 से छह रैप तक बस इतनी ही कसरत करें। कसरत हैवी हो मगर कम हो। बाइसेप्स और ट्राइसेप्स की कुल मिलाकर चार कसरत करें, एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट होना चाहिए।

जहां तक एक्सरसाइज के वक्त की बात है तो मैं आपको डिटले में बता दूं कि अगर आपको गेनिंग करनी है तो शाम का वक्त सही है और कटिंग करनी है तो दिन का वक्त सही है। लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं है कि सुबह वर्कआउट करेंगे तो गेनिंग नहीं होगी और शाम को वर्कआउट करेंगे तो कटिंग नहीं आएगी।

जब आप शाम को कसरत करते हैं तो आप दिन में खाए पिए होते हैं इसलिए आपकी बॉडी में एनर्जी रहती है। इस बात का दूसरा पहलू ये भी है कि ऐसे लोग जो दिनभर भागदौड़ या मेहनत का काम करते हैं वो शाम को जिम कैसे अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे। ये सारा मामला इस बात पर डिपेंड करता है कि आपकी लाइफस्टाइल कैसी है। वैसे मैं आपको सच बताऊं कि इन सब बातों को दिमाग से निकाल दें  exercise din ko kare ya raat ko हर टाइम के अपने अपने फायदे हैं। जो वक्त आपको सूट करता है उसे अपनाएं।

सवाल : Uwais Ansari, Oct 7th, 9:23pm
Sir mera wight 53 h…mujhe weight gain krna h..mera schedule..
Monday chest shoulder..
tues back biceps..
Wednesday tricep thine
Thursday rest
Friday chest shoulder
Saturday bicep tricep
Sunday rest

जवाब : जरूरत से ज्यादा exercsie कर रहे हैं आप। वजन कम है और डबल बॉडी पार्ट की कसरत। ये सही नहीं है। आपको 30 से 40 मिनट तक ही जिम करनी चाहिए। कड़ी मेहनत करें, कम देर के लिए करें। हर दो दिन की कसरत के बाद एक दिन का रेस्‍ट करें, संडे मंडे के चक्‍कर में न पड़ें। आपको हर दिन 120 ग्राम के आसपास प्रोटीन लेना होगा। फैट और कार्बोहाइड्रेट भी। यहां हम दो लेखों के बारे में बता रहे हैं तीनों को पढ़ें तो अंदाजा लग जाएगा कि वेट गेन कैसे होता है।

1, वजन कैसे बढ़ायें, 7 सुपर टिप्स यहां पाएं

2,  3 माह में 16 किलो वजन बढ़ाया पढ़ें पहलवान का डाइट प्लान

सवाल : Zaid Khan – Hmara wait kafi km h hm kya kre???

जवाब : वजन बहुत कम है तो उनको तीस मिनट तक ही जिम करनी चाहिए। कड़ी मेहनत करें, कम देर के लिए करें। हर दो दिन की exercise के बाद एक दिन का रेस्ट करें, संडे मंडे के चक्कर में न पड़ें। हर दिन 150 ग्राम के आसपास प्रोटीन लेना होगा। फैट और कार्बोहाइड्रेट भी। यहां हम चार लेखों के बारे में बता रहे हैं पढ़ें तो अंदाजा लग जाएगा कि वेट गेन कैसे होता है। ऊपर जिन दो लेखों का लिंक दिया है उन्हें आप भी पढ़ लें। Exercise कम रह जाएगी तो चलेगा मगर डाइट कम रह जाएगी तो नहीं चलेगा।

 

 

Check Also

बाइसेप्स 16 इंच का कैसे बनाऊं

जिम, वर्कआउट, डाइट और वेट लॉस या वेट गेन को लेकर पूछे गए आपके सवालों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *