Home / PHOTO GALLERY / Testosterone | टेस्टोसटेरोन बढ़ाने वाले टॉप 10 फूड

Testosterone | टेस्टोसटेरोन बढ़ाने वाले टॉप 10 फूड

टेस्टोसटेरोन (Testosterone) का लेवल कम होना आजकल एक आम परेशानी बनता जा रहा है। इसका लेवल गिरने के चलते लोगों को कई फिजिकल और मेंटल परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार इसकी वजह से शादीशुदा जिंदगी में तनाव पैदा हो जाता है। ऐसी कई वजह हैं जिनकी वजह से इनका लेवल पुरुषों में गिर जाता है। अच्छी बात ये है कि ऐसे कई तरीके भी हैं, जिनसे टेस्टोसटेरोन का लेवल नेचुरली बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपको टेस्टोसटेरोन बढ़ाने वाले टॉप 10 फूड के बारे में बता रहे हैं।

What is Testosterone – क्या होता है टेस्टोसटेरोन

टेस्टोसटेरोन बेसिकली मेल हार्मोन होता है यानी मर्दों वाला हार्मोन। इसे प्रोड्यूज़ करते हैं हमारे टेस्टिल्स जिन्हें हिंदी में अंडकोष कहते हैं। ये एक ग्रोथ हार्मोन है। इसकी बदौलत बॉडी ग्रो करती है। इसे मेल हार्मोन यानी मर्दों का हार्मोन इसलिए कहते हैं क्‍योंकि यह खासतौर पर मर्दों में ही पाया जाता है हालांकि फीमेल बॉडी में यह हार्मोन बनता है मगर काफी लिमिटेड होता है। टेस्टोसटेरोन की बदौलत पुरुषों में अग्रेशन, दाढी मूंछ और बाकी पुरुषों वाली क्‍वालिटी डेवलप होती हैं।

Reason for low lever of Testosterone – टेस्टोसटेरोन कम होने की वजह

टेस्टोसटेरोन का लेवल गिरने की कई वजह होती हैं, जिनमें दो तीन चीजें खासतौर पर नोट करने लायक हैं जैसे मोटापा, स्टेरॉइड का यूज, तनाव, बीमारी और उम्र बढ़ना। उम्र बढ़ना तो पूरी तरह से नेचुरल कारण है। युवाओं में टेस्‍टोसटेरोन का लेवल हाई रहता है क्योंकि नेचर चाहता है कि वो और ग्रो करें और परिवार बढ़ाएं। जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है हमारा टेस्‍ट लेवल गिरता है। इसके अलावा अगर किसी ने स्‍टेरॉइड का यूज किया है तो उसका टेस्‍टोसटेरोन का लेवल कम हो जाता है। अगर किसी से अलग से टेस्‍टोसटेरोन का इंजेक्‍शन लिया है तो यह तय है कि उसका नेचुरल प्रोडक्‍शन कम हो जाएगा।

Effects of low level of Testosterone – टेस्टोसटेरोन लेवल गिरने के नुकसान

इसका लेवल गिरने के कई नुकसान होते हैं जैसे बॉडी की ग्रोथ रुकना। मर्दों की सेक्‍सुअल परफॉर्मेंस पर टेस्टोसटेरोन के लेवल का बहुत बड़ा असर पड़ता है। यह बेहद जरूरी हार्मोन होता है और बहुत काम का होता है। इसीलिए तो जिम में आजकल इस बड़े पैमाने पर मिसयूज होता है। चाहे कटिंग साइकिल हो या बल्‍किंग साइकिल टेस्‍टोसटेरोन का मिस यूज सबमें होता है। खिलाड़ी भी इसका मिसयूज करते हैं।

How to boost Testosterone – कैसे बढ़ता है टेस्टोसटेरोन

इसका लेवल बढ़ाने के कई तरीके हैं जैसे दवाएं, एक्सरसाइज, योग और हेल्‍दी फूड। इनमें सबसे कारगर होती है एक्सरसाइज और फूड। अगर किसी बीमारी की वजह से किसी का टेस्‍ट लेवल बहुत गिर जाए तो उसका इलाज किया जाता है। मगर ये बात 100 फीसदी सही है कि कसरत करने से टेस्‍ट का लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है।

1 अंडे का पीला हिस्सा।

आगे देखें – टेस्टोसटेरोन बढ़ाने वाले टॉप 10 फूड  

NEXT IMAGE 

Check Also

लीन बॉडी में मदद करने वाले टाॅप 10 फूड

1. ब्रोकली – ब्रोकली और गोभी के खानदान की अन्‍य सब्जियों में पानी और फाइबर ...

4 comments

  1. Sir whey protien water m lena chahiye ya fir milk or isme fark kya plzz tell me

    • दूध में लेने से आपको 8 ग्राम प्रोटीन और मिल जाता है। अगर आप गेनिंग कर रहे हैं तो दूध में लें।

  2. Steraed ka istemal btaye kya use chod dene pe haam kamjor ho jayenge.

    • हां स्टेरॉइड के बहुत साइड इफेक्ट होते हैं। यह खतरनाक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *