Home / Uncategorized / Beta or ladka paida karne ke gharelu nuskhe

Beta or ladka paida karne ke gharelu nuskhe

वैसे तो आज के समय में Ladka ya beta paida karne ke upay or nuskhe खोजना ही गलत है, क्योंकि लड़कियां भी घर परिवार की जिम्मेदारी उसी तरह से उठा रही हैं जैसे लड़के उठाते हैं। वह घर परिवार के साथ साथ देश का नाम भी रोशन कर रही हैं। अगर आप लड़का पैदा करने के उपाय या नुस्खे खोज रहे हैं तो आपको राय देने वालों की कमी नहीं होगी।

ये टॉपिक ऐसा है, जिसके बारे में भारतीय समाज में सबसे पास कोई न कोई नुस्खा होता है। इस लेख में हम उन्हीं नुस्खों को समेट कर लिख रहे हैं जो हमारे समाज में एक दूसरे को बताए जाते हैं। वैसे तो इस संबंध में भी कई वैज्ञानिक रिसर्च हुई हैं मगर किसी में अंतिम रूप से यह नहीं कहा गया कि ऐसा करेंगे तो ladka लड़का पैदा होगा और वैसा करेंगे तो लड़की पैदा होगी। यहां हम आपको एक बात पूरी तरह से स्पष्‍ट कर देते हैं कि इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। यह सब सुनी सुनाई बाते हैं। आयुर्वेदिक इलाज का दावा करने वाली कुछ किताबों में भी इसके बारे में जानकारी दी गई है।

beta paida karne ke nuskhe बेटा पैदा करने के नुस्खे

– गर्भवती महिला को तीसरे महीने के पहले सप्ताह मे कच्चे नारियल के अंदर से जो फूल निकलता है मिश्री के साथ सिर्फ एक दिन खिलायें।

– पीरियड शुरू होने वाले दिन से चौथी, छठी, आठवीं, दसवीं, बारहवीं, चौदहवीं और सोलहवीं रात को गर्भ ठहरने से beta बेटा पैदा होता है। वहीं पीरियड शुरू होने वाले दिन से पांचवीं, सातवीं, नौवीं, ग्यारहवीं, तेरहवीं तथा पंद्रहवीं रात को गर्भ ठहरने से beti बेटी होती है।

– कहा जाता है कि गर्भ धारण करने के समय महिला का बायां स्वर चले तो beta बेटा और दायां स्वर चले तो beti बेटी पैदा होती है। स्वर चलने का मतलब होता है कि नाक के कौन से छेद से सांस ली जा रही है। एक वक्त पर हमारा एक स्वर चलता है।

– कहा जाता है कि जब संतान पैदा करने के लिए महिला और पुरुष मिलें तो पुरुष का दाहिना स्वर चलना चाहिए। ऐसा होने से ज्यादा संख्या में स्पर्म निकलते हैं और उससे beta बेटा पैदा होने की पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है।

– अमेरिका में एक ऐसी रिसर्च हुई है जो ये बताती है कि कौन सी ऐसी कंडीशन हैं, जिनमें ladka लड़का पैदा होने के चांस ज्यादा होते हैं। रिसर्च के मुताबिक, प्रेगनेंट होने के टाइम के आसपास के दिनों में जो महिलाएं एक या दो टाइम का खाना छोड़ देती हैं उनको ladka लड़का पैदा की पासिबिलिटी 45 %होती है, जबकि वैसे इस बात की संभावना 51 % रहती है।

– अमेरिका की नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह नतीजा निकाला है। स्‍टडी के मुताबिक, बॉडी में ग्लूकोज का लेवल कम हो जाने से bete बेटे का भ्रूण ज्यादा प्रभावित होता है। इसमें कहा गया है कि किसी बड़ी आपदा जैसे भूकंप वगैरा के दौर में लड़कियों के मुकाबले कम ladke लड़के पैदा हुए हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि जो महिलाएं लड़का चाहती हैं उन्हें ठीक से नाश्ता करना चाहिए।

– यह स्‍टडी बायोडेमोग्राफी एंड सोशल बायोलॉजी जरनल में छपी है। इसका मकसद यह देखना था कि क्या नाश्ता न करने से उसी प्रकार का स्ट्रेस पैदा होता है जैसा किसी भारी परेशानी के दौरान।

– टीम ने अमेरका की 7,00,000 महिलाओं की दिनचर्या के आंकड़ों से यह जानने की कोशिश की कि क्या उन्होंने गर्भधारण करने के दिनों में सुबह का नाश्ता छोड़ा था।

– इससे यह बात सामने आई कि नाश्ता छोड़ने वाली महिलाओं को ladka लड़का होने की दर 49 % रही जो कि आमतौर पर 51 % होती है।

– कनाडा में हुई एक रि‍सर्च के बाद दावा कि‍या गया है कि‍ कोई महि‍ला bete बेटे को जन्म देगी या बेटी को ये उसके प्रेगनेंट होने से पहले के ब्लड प्रेशर से पता चल सकता है। यह रि‍सर्च कनाडा के माउंट सि‍नाई अस्पताल में डॉक्टर रवि‍ रत्नाकर की देखरेख में की गई।

– स्टडी के मुताबि‍क, प्रेगनेंट होने से पहले के दि‍नों में अगर कि‍सी महि‍ला का बीपी आमतौर पर लो रहता है तो उसको बेटी पैदा होने की पॉसीबि‍लि‍टी होती है और अगर महि‍ला का बीपी ज्यादा रहता है उसको ladka लड़का पैदा होने की पॉसीबि‍लि‍टी ज्यादा होती है। यह रि‍सर्च अमेरि‍कन जरनल ऑफ हाइपरटैंशन में छपी है।

Bottom line

अगर आपने आमिर खान की दंगल फिल्म देखी होगी तो उसमें भी आमिर को पूरा गांव beta बेटा पैदा करने के नुस्खे बताता है मगर उसे लड़की ही होती है। यह फिल्म हमें दो संदेश देती है एक तो ये कि लड़का लड़की में कोई भेद नहीं होता और दूसरी ये कि ladka लड़का पैदा करने के नुस्खे सब सुनी सुनाई बाते हैं। हमने प्रचलित जानकारी के आधार पर Ladka paida karne ke upay or nuskhe लड़का पैदा करने के उपाय और नुस्खे यहां बताएं हैं पर यह जान लें कि हम केवल प्रचलित मान्यताओं की जानकारी दे रहे हैं। ये नुस्खे काम करेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है।

 

4 comments

  1. Sir kya abs ki workout kerne se body ke kisi bhi parts ka size kam hota h kya

  2. Meri uomer 17years he me supliment lu ya ma lu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *