18 साल के बाद भी तेजी से लंबाई बढ़ाने के 10 उपाय

18 साल के बाद भी किसी शख्‍स की हाइट कुछ इंच बढ़ सकती है। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो कद बढाना मुमकिन है।
छोटे कद के लोगों के मन में अक्सर से सवाल उठता है कि Height कैसे बढ़ायें। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बातों का ध्यान रखें तो कद बढाना मुमकिन है।

Height का मतलब क्या होता है ये बात उनसे बेहतर कौन जानता है जिनकी lambai कम है। इंसानी शरीर का यही एक ऐसा पहलू है जिसके बारे में अभी तक वैज्ञानिक कुछ नहीं कर पाये हैं। हमारे पास हर तरह की दवा है मगर लंबा करने की कोई दवा आजतक नहीं बन पाई है। कई लोग दावा तो करते हैं Height बढ़ाने की दवाई बेचने का मगर उन पर अभी तक कोई वैज्ञानिक मुहर नहीं लग पाई है। छोटे कद के लोग तामउम्र खुद में इस कमी को महसूस करते हैं। ऐसे लोगों की कमी नहीं जो इंटरनेट पर  lambai badhane ke upay,  लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय खोजते हैं।

कोई इंसान कितना लंबा होगा यह बहुत हद तक उसके जीन्स पर डिपेंड करता है, यानी उसके माता-पिता की Height कैसी है। यही नहीं कई बार लोगों की लंबाई पर नाना-नानी का असर दिखता है। यह जीन्स का खेल है जो समझ से परे है। मगर कुछ और भी चीजें हैं जिनका किसी आदमी के कद पर असर पड़ता है। इनमें से एक बहुत जरूरी फैक्टर है ह्रयूमन ग्रोथ हार्मोन यानी HGH जो किसी की हाइट को रेगुलेट करता है। एचजीएच पिट्यूटरी ग्‍लैंड्स में बनता है और लंबी हड्डियों व कार्टिलेज के लिए बहुत जरूरी है।



और भी कई चीजें हैं जिनका फर्क किसी इंसान की कद काठी पर पड़ता है जैसे प्रेगनेंसी के दौरान सिगरेट पीना, जन्‍म के बाद ठीक से देखभाल न होना, जन्म के वक्‍त बच्चे का कम वजन होना, बचपन में खराब सेहत। आमतौर पर लोगों को लगता है कि वयस्‍क होने के बाद उनकी हाइट नहीं बढ़ेगी, मगर यह 100 फीसदी सही नहीं है। सच तो ये है कि 18 साल के बाद भी किसी शख्स की लंबाई कुछ इंच बढ़ सकती है। छोटे कद के लोगों के मन में अक्सर से सवाल उठता है कि Height कैसे बढ़ायें। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बातों का ध्यान रखें तो lambai बढाना मुमकिन है।

Lambai badhane ke upay लंबाई बढ़ाने के उपाय

1 Ashwagandha अश्वगंधा का इस्तेमाल   – अश्‍वगंधा कमाल की बूटी है। आमतौर पर जो लोग थकान या बॉडी में दर्द महसूस करते हैं उन्‍हें यह खाने की सलाह दी जाती है। बॉडी बिल्‍डिंग में भी इसका इस्‍तेमाल होने लगा है। मगर अश्‍वगंधा में एक और खासियत है। इसमें हड्डियों के ढांचे को बड़ा करने वाले और उनकी डेंसिटी बढ़ाने वाले मिनरल होते हैं। जब हड्डियों का साइज बढ़ता है तो कद भी बढ़ता है। अश्‍वगंधा तो अब पूरी दुनिया में मिल जाती है। भारत में यह टेबलेट, सिरप और पाउडर फॉर्म में मिलती है। इसे दूध के साथ लेना चाहिए। दो चम्‍मच अश्‍वगंधा को हल्‍के गर्म दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पी सकते हैं। अगर गाय का दूध मिल जाये तो बहुत अच्‍छी बात है। हां अश्‍वगंधा के साथ खट्टी चीजों और बहुत मसालेदार चीजों का थोड़ा परहेज रहता है। ऐसे में आप फास्‍ट फूड से दूर ही रहें।

2 Milk दूध पियें – दूध की जितनी तारीफ की जाये कम है। इसमें किसी शख्‍स के हर तरह के विकास के लिए करीब करीब हर चीज मौजूद है। हमारी हाइट हमारी हड्डियों की ग्रोथ पर डिपेंड करती है। सभी जानते हैं कि दूध में कैल्‍शियम होता है, जो बोन्‍स की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा इससे सेहत भी बनती है। इसमें प्रोटीन और विटामन ए भी होता है। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो दिन में दो से तीन गिलास दूध पीने की कोशिश जरूर करें। दूध के बने प्रोडक्‍ट भी उतना ही फायदा पहुंचाते हैं जैसे दही, चीज़, क्रीम व योगहर्ट वगैरा।

3 Yoga योगा करें – ऐसे कई आसन हैं जिनकी रेगुलर प्रैक्‍टिस से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्राणायाम भी करें। प्राणायाम से रीढ़ की मसल्‍स रिलैक्‍स होती हैं इससे ग्रोथ में मदद मिलती है। आसनों में आप सूर्य नमस्‍कार के अलावा ताड़ासन, भुजंगासन, चक्रासन, उर्ध्‍वहस्‍तोतानासन और सर्वांगासन का अभ्‍यास करें। आसनों के कुछ नियम होते हैं उनका ध्यान रखेंगे तो आपको ज्यादा फायदा पहुंचेगा। बॉडी को थोड़ा गर्म करने के बाद पहले सूर्य नमस्‍कार करें। इससे आपकी बॉडी पूरी तरह से गर्म हो जायेगी। इसके बाद आसनों का अभ्यास करें। कोशिश करें हर आसन में तीन मिनट तक रहने की।

4 Exercise and sports एक्सरसाइज और खेलकूद करें – हमने ऊपर ह्रयूमन ग्रोथ हार्मोन यानी एचजीएच की बात की थी जो किसी भी शख्‍स के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। खेदकूद और कसरत से एचजीएच बहुत तेजी से रिलीज होते हैं। इसीलिए तो कहा जाता है कि खिलाड़ी कभी बूढ़ा नहीं होता। पार्क जायें और खेलकूद में शामिल हों। इससे लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐसे खेलों में शामिल हों, जिनमें आपको ज्यादा से ज्यादा जंप करना हो, जैसे टेनिस, बैडमिंटन, बास्‍केटबॉल, वॉलीबॉल वगैरा और हां रस्‍सा कूद भी बहुत बढ़िया एक्सरसाइज है। इसमें आपको लगातार जंप करनी होती है। हो सके तो रोज 20 से 30 मिनट रस्‍सा कूदें।

5 Stretching स्ट्रेचिंग करें – स्ट्रेचिंग भी हाइट बढ़ाने में मदद करती है। वैसे तो अगर सूर्य नमस्‍कार व अन्य आसन कर रहे हैं तो आप अच्छा खास स्ट्रेच कर ही रहे होंगे, लेकिन उसके अलावा लटकना भी चाहिए। इससे दिमाग को मैसेज जाता है कि आप खुद को खींचना या बढ़ाना चाहते हैं। आपने कद से ऊंची जगह पर लगी रॉड को पकड़ कर लटक जाएं और पूरी बॉडी रिलैक्स छोड़ दें। इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड रुकें इसके बाद हाथों को थोड़ा रेस्ट दें और फिर लटकें। ऐसा कम से कम छह बार करें। अगर आप सुबह के वक्‍त योगा करते हैं तो शाम के वक्‍त इसे कर सकते हैं।

6 Cool mind दिमाग को काबू करें – इस बात का खास ध्यान रखें कि लंबाई बढ़ाने की कोशिशों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनायें मगर उसे दिमाग पर न चढ़ायें। आपके दिमाग में हमेशा ये नहीं चलते रहना चाहिए कि मैं लंबाई बढ़ाने की कोशिश कर रहा हूं। अपने दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें आप ऊपर बताये गए उपायों को अपनायेंगे तो दिमाग के पास ये मैसेज खुद चला जायेगा कि बॉडी lambai बढ़ाना चाह रही है। बार बार लंबाई न नापें, कोई टारगेट न बनायें कि मुझे इतने दिनों में अपना कद इतना बढ़ा लेना है वगैरा वगैरा। कुल मिलाकर हमारी सलाह ये है कि ज्यादा परेशान न हों।

7 Gym जिम करने से फायदा – नुकसान – जिम करने से लंबाई बढ़ाने में मदद भी मिलती और कुछ मायनों में इसका गलत असर भी पड़ता है। अगर आपकी उम्र कम है तो जिम में हल्‍की फुल्‍की वेट ट्रेनिंग करें, कार्डियो करें, फंक्शनल ट्रेनिंग करें। बॉडी बिल्‍डिंग से परहेज करें। हैवी वेट ट्रेनिंग के चलते हड्डियां ठोस और सख्‍त हो जाती हैं। उनके अलग छोर पर जो नर्मी या भुरभुरापन होता है वो खत्म हो जाता है और जिन लोगों की लंबाई बढ़ रही हो उनके लिए यह ठीक नहीं है। आप अगर अभी 17 से 21 साल वाले दायरे में हैं और आपकी हाइट कम है तो जिम में अपनी कैपिसिटी का 70 से 80 फीसदी तक ही वेट उठायें।

8 Proper Sleep पूरी नींद लें – हमने आपको Height बढ़ाने के जो टिप्‍स बताये हैं वो तभी काम करेंगे जब आप पूरी नींद लेंगे। नींद बहुत जरूरी है। जब हम सो रहे होते हैं तभी हमारी बॉडी में मरम्मत का काम होता है। हमारी बॉडी कसरत करते वक्‍त और सोते वक्‍त HGH रिलीज करती है। ग्रोथ हार्मोन उस वक्‍त रिलीज होते हैं जब हम गहरी नींद में होते हैं। कम सोने वाले जल्दी बूढ़े होते हैं। इसलिए बढ़ते बच्‍चों को आठ से दस घंटे की नींद लेनी चाहिए।

9 shoe insert शू इंसर्ट का इस्‍तेमाल करें – अगर आपकी Height कम है तो कुछ और भी जुगाड़ हैं जिनकी बदौलत आप थोड़ी हाइट तो पा ही लेंगे। आप मोटी सोल वाले स्‍पोर्ट्स शूज पहन सकते हैं या फिर भी शू इंसर्ट खरीद सकते हैं। यह जूते में फिट हो जाने वाला एक तरह का पतावा होता है, जिसमें एंकल होता है। यह एक इंच से तीन इंच तक का होता है। आप इसे जूते में डालकर बिना किसी को बताये अपनी हाइट इंस्टेंट बढ़ा सकते हैं।

10 Remember याद रखें – हमने आपको ऊपर लंबाई बढ़ाने के उपाय , lambai badhane ke upay बतायें हैं। इनका रेगुलर इस्तेमाल करेंगे तो आपको कद बढ़ाने में मदद मिलेगी। जब तक आपकी उम्र है और जब तक आपको लगता है कि आपकी हाइट बढ़ सकती है तब तक अपनी लाइफ स्टाइल में इन चीजों को शामिल करें। आप जानते हैं कोई शख्‍स इस बात की गारंटी नहीं ले सकता कि कौन सा फार्मूला उस पर काम करेगा, मगर जब तक मौका है हमें कोशिश नहीं छोड़नी चाहिए।



Check Also

हम यहां मोटापा दूर करने से जुड़े हर तरीके और हर नुस्खे की बात करने वाले हैं।

60 दिन में मोटापा और पेट कैसे कम करें

आधी दुनिया इसी सवाल का जवाब ढूंढ रही है कि मोटापा कैसे कम करें motapa ...

26 comments

  1. Hello sir. Bmi jyada hone ka kya side effect h and pro wrestler ise kaise control karte hain. Maine dekha h kai wrestlers ka weight 120 kg h jabki height 6″2. Meri hieght 5″6 h. Kya muscular body ke sath 75 kg jyada h

    • सर बीएमआई के फेर में पड़ेंगे तो परेशान ही रहेंगे। अब कसरत करने वाले मजबूत कद काठी के आदमी का बीएमआई तो ज्यादा होगा ही। जिन पहलवानों की बात आप कर रहे हैं उनका भी बीएमआई ज्यादा होता है। वो कसरत करते हैं और खुश रहते हैं बस। आपका वेट बहुत ज्यादा नहीं है।

  2. Sir,
    Actually mere sath digestion problem h , gym nhi h but hlka fulka exercise krta hu, par ek din krne k baad khastaur par running k baad pet me dard hone lgta h..aur fir 2 din yhi hota h
    Kya kru

    • अगर हर बार पेट में दर्द होता है तो आप किसी डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि ऐसा नहीं होना चाहिए। डाइजेशन कमजोर है तो बेहतर होगा आप कोई सिरप वगैरा लें।

  3. sir meri height 5.4 hai muze height badhani hai to .mai अश्वगंधा powder म्हैस ke dudh ke sath le sakta hu kya .mai gym jata hu.

    • हां ले सकते हैं और जिम में बहुत हैवी ट्रेनिंग से फिलहाल बचें।

  4. Sir mera age 5’5″ hai age 25 hai kya kisi trah meri height gain ho sakti hai any medicine drugs.

  5. sir meri body puri sidhi kaise hogi?

  6. Sir meri height 5 foot 2inch h apne jo ashwagandha ke bare me bataya usse koi side effect toh nahi karega na.

    • सर मैं डॉक्टर नहीं हूं। गारंटी कैसे ले सकता हूं। यूं समझ लें कि आपका कोई दोस्त सलाह दे रहा है।

  7. Sir Mei 19 saal ka hun kya meri height badh sakti hai

    • पक्का तो नहीं कह सकता मगर कोशिश करने में क्या बुराई हैै।

  8. Sir M ghar m excrise karta mere najdik Jim n h tho m apna wajan Kese badhau… Plz sir. Tell me

  9. hello sir..meri age 22 h and height 5’5 kya height bdai ja skti h ab ydi ha to uske liye kya kiya jaye vyayam vgerh kon se..

  10. mera age 17 hain ..meri height 5 ft hain….toh aab main kya karun…plz help ||||

    • इस लेख में जो तरीके दिए हैं उन पर चलकर देखें शायद बात बन जाए।

  11. hello sir mera nam alisha khan hai mjhe pata nahi ap ladhkyo ki help karte ho ya nahi pr mjhe apse help chahye plzz meri help kardo sir meri age 18 hai or aj mera birthday hai th 19 hogaya hai sir mjhe 5inch height chahye or 5kg weight gain b or muscles b todi banjaye plzz sir meri help kardo mere colog mai competion hai jisme mai participat li hn or ye mere liye bahut impotant hai plzz kch esa bata dijiye ki 1mont mai mjhe miljaye plzz sirrr…help me😥😥

    • लंबाई बढ़ाने के मामले में मैं बहुत कुछ नहीं कर सकता। वो आपके जीन्स पर डिपेंड करता है और आपको बाकी लंबाई बढ़ाने में मदद करने वाली बातें ऊपर इस लेख में मैं बता ही चुका हूं आप भी ट्राई करते रहें। वजन बढ़ाने के लिए आपको एक डाइट चार्ट दे रहा हूं उसे फॉलो करें उसे 80 परसेंट भी फॉलो करेंगे तो आपका वेट बढ़ जाना चाहिए ऐसा मेरा यकीन है। इस लिंक को चेक करें – http://www.bodylab.in/2015/05/14/10-tips-to-gain-weight-in-hindi/

  12. Sir meri age 23 height 5.6 inch h weight 60
    Mere perh bilkil sidhe nhi h or ase( mudhe hue h kya meri height badh sakti h
    .

    • भाई जी इसके लिए तो आपको डॉक्टर से ही बात करनी चाहिए।

  13. Sir mera weight 50kg ho mene gym bhi join keya hi mere hight 5 f hi to muhje weight or hight ke liye koi powder hi kya

    • ऐसा कोई पाउडर नहीं आता जिसे खाने से हाइट और वेट बढ़ जाए। हां वेट बढ़ाने में मदद करने के लिए वेट गेनर आता है मगर वो भी तभी काम करेगा जब आपकी खुराक अच्छी होगी। आप किसी भी अच्छी कंपनी का वेट गेनर यूज करें कम से कम 5 किलो और उसके साथ बेहतरीन डाइट रखें। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *