Breaking News

केरल सरकार ने लगाया फैट टैक्स

junk-food

मोटापे से जंग में केरल सरकार ने नये हथियार का इस्तेमाल किया है। सरकार ने पिज्जा, बर्गर जैसे फैटी फूड पर फैट टैक्स लगाया है। भारत में ऐसा पहली बार हुआ है। शुक्रवार को सरकार का बजट पेश करने के दौरान राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने इसकी घोषणा की। फैट टैक्स भी थोड़ा बहुत नहीं पूरे 14.5 फीसदी लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि पिज्जा, बर्गर, सैंडविच जैसे जंक फूड बेचने वाले ब्रांडेट रेस्टोरेंट पर यह टैक्स लगाया गया है। मैकडोनाल्ड, डॉमिनो, पिज्जा हट, सबवे जैसे रेस्टोरेंट इसके दायरे में आते दिखाई दे रहे हैं। जाहिर सी बात है ये टैक्स जाएगा उसकी जेब से जो मोटापा बढ़ाने वाली ये चीजें खायेगा।

फिलहाल इस बात की जानकारी तो नहीं दी गई कि फैट टैक्स लगाने के पीछे मकसद क्या है, मगर मंत्री जी ने इतना जरूर बताया कि इस नए कर से तकरीबन 10 करोड़ रुपये जुटेंगे। आपको बता दें कि डेनमार्क और हंगरी जैसे मुल्कों ने मोटापे से लड़ने के लिए इस तरह का टैक्स लगाया है।

केरल में हाल फिलहाल कुछ ऐसे अध्ययन हुए हैं, जिनमें यह बात सामने आई है कि यहां के बच्चे मोटापे का शिकार हो रहे हैं। हो सकता है इन्हीं रिसर्च को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

वैसे बता दें कि चंद दिनों पहले एक रिसर्च रिपोर्ट लेंसेंट के मेडिकल जर्नल में छपी थी, जिसके मुताबिक दुनिया में मोटों की आबादी पतलों से ज्यादा हो गई है।

फैट टैक्स सोशल मीडिया पर हॉट टॉपिक बन गया है। कुछ लोग कह रहे हैं कि ऐसा करने से मोटापे से लड़ने में मदद मिलेगी क्योंकि लोग महंगा होने के चलते ज्यादा फैट वाला भोजन करने से परहेज करेंगे। वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि इस तरह का टैक्स लगाने का क्या मतलब बनता है। सबको सबकुछ खाने की आजादी होनी चाहिए। वैसे भी एक हेल्दी शख्स कभी कभार ऐसी चीजें खाता ही है। यह जरूरी नहीं कि फैटी फूड केवल फैटी लोग ही खाते हैं। गेनिंग कर रहे लोग भी फैटी फूड खाते हैं।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

4 comments

  1. आलोक कुमार सिंह

    4 egg aur 500ml milk..किसमें ज्यादा प्रोटीन है और स्वास्थ्य के लिये अच्छा ?

    • दोनों में करीब 20 – 20 ग्राम प्रोटीन है। दोनों हेल्थ के लिए अच्छे हैं। कुछ लोगों को दूध हजम नहीं होता तो वो अंडे खा सकते हैं। कुछ लोगों को बहुत सारा प्रोटीन चाहिए होता है इसलिए वो दूध और अंडे दोनों खाते हैं।

  2. आलोक कुमार सिंह

    4 egg aur 500ml milk..किसमें ज्यादा प्रोटीन है और स्वास्थ्य के लिये अच्छा ? जबकि मैं घर पर ही डम्बल से वर्कआउट करता हूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *