नकली फूड सप्लीमेंट की फैक्ट्री पकड़ी

बॉडी बनाने के लिए फूड सप्लीमेंट का इस्तेमाल भी अब जानलेवा बन गया है। चंद रुपयों के लालच में लोग युवाओं की जान से खेलने में भी गुरेज नहीं कर रहे।

हरियाणी के भिवानी में नकली फूड सप्लीमेंट बनाने वाली एक कंपनी पकड़ी गई है। यहां एक दर्जन से ज्यादा नामी कंपनियों के नकली फूड सप्लीमेंट बनाए जा रहे थे। इनमें लबराडा, एसआरएस फार्मा और रेड एक्स लैब का नाम शामिल है। सभी नामी विदेशी कंपनियां हैं।
यह लोग महज 200 से 300 रुपये में कोई भी सप्लीमेंट तैयार कर देते थे, फिर चाहे वो व्हे प्रोटीन हो या गेनर। यह नकली माल ऊंचे दाम, तकरीबन 5000 रुपये में ग्राहकों को बेचा जाता था।

सबसे खतरनाक बात ये है कि सप्लीमेंट में dexamethasone और cyproheptadine का इस्तेमाल करते थे। ये दोनों बेहद सस्ती और बेहद खतरनाक दवाएं हैं। पुलिस को इनके सैकड़ों पैकेट मिले हैं। इन दोनों दवाओं के अलावा आटा, चॉकलेट पाउडर और फ्लेवर व ग्लूकोज मिलाकर सप्लीमेंट बना देते थे।

पुलिस ने फैक्ट्री पर छापा मारकर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। यह फैक्ट्री भिवानी के न्यू उत्तम नगर में चल रही थी। पुलिस ने आटा पीसने वाली व पैकिंग करने वाली मशीन भी जब्त की है। फिलहाल इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि इस सप्लीमेंट की सप्लाई कहां कहां थी।

आपको बताते चलें कि कुछ अर्सा पहले यूपी के गाजियाबाद में भी नकली फूड सप्लीमेंट बनाने वाली एक बड़ी कंपनी का पर्दाफाश हुआ था। यहां से भी पुलिस को भारी मात्रा में कच्चा माल और नामी कंपनियों के स्टीकर व डिब्बे बरामद हुए थे।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

One comment

  1. Thanks sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *