Home / STEROIDS / testosterone | टेस्टोसटेरोन स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट और डोज

testosterone | टेस्टोसटेरोन स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट और डोज

 

A to Z about Testosteron steroids in hindi
A to Z about Testosteron steroids in hindi

स्टेरॉइड के बारे में बात करें तो सबसे पहले टेस्टोसटेरोन (Testosteron) का ही नाम आता है। यही वो बेसिक स्टेरॉइड है जिसकी नींव पर बाकी स्टेरॉइड्स तैयार होते हैं और उनकी काबीलियत व ताकत आंकी जाती है। टेस्टोसटेरोन इंसान के शरीर में खुद पैदा होता है। मर्दों के अंडकोष इसका निर्माण करते हैं। इसीलिए इसे मर्दाना हार्मोन कहते हैं। यही वो हार्मोन है जो मर्द को मर्द बनाता है।

आवाज का भारीपन, कंधों का चौड़ा होना, चेहरे और पैरों पर बालों का बढ़ना और वीर्य का निर्माण इसी की बदौलत होता है। महिलाओं के शरीर में यह हार्मोन बनता है मगर बहुत थोडी मात्रा में। कुल मिलाकर कहा जाए तो शरीर के विकास में सबसे अहम रोल अदा करने वाला स्टेरॉइड है टेस्टोसटेरोन।

बॉडी बिल्डिंग में टेस्टोसटेरोन का मिस यूज

ज्यादातर एनाबॉलिक एंड्रोजेनिक स्टेरॉइड्स इसी हार्मोन से बनते हैं, जिनका इस्तेमाल मसल्स और ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस स्टेरॉइड की बदौलत लोग विशाल शरीर, मसल्स, सहने की क्षमता और गुस्सा पाते हैं। बॉडीबिल्डिंग में इसका इस्तेमाल गेन करने और कटिंग करने दोनों में होता है। यह कई और स्टेरॉइड्स के साथ चलाया जाता है। टेस्टोसटेरोन कई शक्लों में आता है। हम यहां इसकी चार किस्मों के बारे में बात करेंगे जो सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं।

टेस्टोसटेरोन साइपोनेट Testosteron cypionate , टेस्टोसटेरोन एननथेट Testosteron Enanthate , टेस्टोसटेरोन प्रॉपिनेट Testosteron Propionate और टेस्टोसटेरोन सस्पेंशन Testosteron Suspension। इनके बारे में अलग अलग जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि टेस्टोसटेरोन कोई भी हो उसका काम एक ही होता है। उसमें हार्मोन एक ही होता है। वह शरीर पर एक जैसा असर डालते हैं।

इन चारों किस्मों में बहुत कम अंतर है। वो अंतर जिसपर बॉडी बिल्डिंग में सबसे ज्यादा गौर किया जाता है वो है इनका हाफ साइकिल। इसे वैज्ञानिक भाषा में समझने की बजाए ऐसे समझ लें कि टेस्टोसटेरोन की अलग अलग किस्म अलग अलग वक्त तक बॉडी में रहती है। इनका इस्तेमाल बॉडी बिल्डर अपनी जरूरत के हिसाब से करते हैं।

टेस्टोसटेरोन साइपोनेट (Testosteron cypionate)- इसका हाफ साइकिल 10 से 12 दिन का होता है। इसका मतलब ये कि करीब करीब एक माह यह आपकी बॉडी में रहेगा। इसका काम लंबे समय तक बॉडी में टेस्टोसटेरोन की मात्रा को बढ़ाए और बनाए रखना होता है।

इस स्टेरॉइड की डोज आमतौर पर 200 से 800 एमजी होती है और बॉडी बिल्डिंग में आमतौर पर इसे सप्ताह में एक बार लगाया जाता है। इसका इस्तेमाल साइज बढ़ाने में किया जाता है। 10 सप्ताह का साइकिल चलता है और साथ में डेका ड्यूराबोलिन चलाया जाता है।

टेस्टोसटेरोन एननथेट (Testosteron Enanthate )- दवा के रूप में यह काफी पॉपुलर है मगर बॉडी बिल्डिंग में उतना नहीं। इसका हाफ साइकिल 7 से 10 दिन का होता है इसका मतलब यह बॉडी में 21 दिन से ज्यादा ठहरता है।

आमतौर पर इसकी डोज 250 से 750 एमजी होती है और सप्ताह में एक बार इसका इंजेक्शन लगता है। इसका साइकिल भी साइपोनेट की तरह ही चलता है।

टेस्टोसटेरोन सस्पेंशन (Testosteron Suspension) – यह बॉडी की ताकत और मसल्स बनाने में औरों के मुकाबले ज्यादा तेजी से काम करता है। ऊपर के तीनों किस्में ऑयल बेस्ड हैं और यह वाटर बेस्ड है। इंजेक्शन लगने के बाद बड़ी तेजी से ब्लड में घुल जाता है और बहुत कम समय में बॉडी में टेस्टोसटेरोन का लेवल बढ़ा देता है। खिलाड़ी इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। इसकी हाफ लाइफ महज 2 से 4 घंटे होती है। यह तुरंत असर करने वाला इंजेक्शन है। बॉडी बिल्डिंग में यह बहुत लोकप्रिय नहीं है क्योंकि बार बार इंजेक्शन लगाना पड़ता है।

टेस्टोसटेरोन प्रॉपिनेट (Testosteron Propionate)- यह खिलाड़ियों में ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि यह बॉडी में हार्मोन की मात्रा बड़ी तेजी से बढ़ा देता है। इसका हाफ साइकिल महज 4 से 5 दिन का होता है। इसका मतलब यह बॉडी में 12 से 15 दिन तक रहता है।

इसका इस्तेमाल आमतौर पर कटिंग में किया जाता है। इसकी डोज 50 से 100 एमजी होती है और इसे हर दूसरे या तीसरे दिन लगाया जाता है। बॉडी में इस हार्मोन का ऊंचा लेवल बनाए रखने के लिए ऐसा करना पड़ता है। इस स्टेरॉइड के साथ विंस्ट्रोल या प्रिमोबोलान चलाया जाता है।

टेस्टोसटेरोन के साइड इफेक्ट्स – बालों का झड़ना, गुस्सा, शरीर में पानी की मात्रा बढ़ना, नपुंसकता के अलावा स्टेरॉइड से होने वाले सभी शारीरिक व मानसिक नुकसान इससे भी होते हैं। इसके किसी भी कोर्स के बाद पीसीटी करना जरूरी होता है। इसके साइकिल के साथ विदेशों में आमतौर पर एन2 गार्ड चलती है। यह लिवर और किडनी की रक्षा करती है भारत में इसके बदले लिव 52 डीएस चलाई जाती है।

सबसे जरूरी बात : स्‍टेरॉइड के 20 से भी ज्‍यादा खतरनाक साइड इफेक्‍ट होते हैं और इन्‍हें कुछ हद तक कम कर सकती है पीसीटी। स्‍टेरॉइड के इस्‍तेमाल के बारे में जरा सा भी सोच रहे हैं तो पीसीटी के बारे में पूरी जानकारी जरूर रखें।

नोट – हम किसी भी तरह से स्‍टेरॉइड यूज करने की सलाह नहीं देते हम केवल मौजूदा मिस यूज की जानकारी देते हैं।

 

 

Check Also

how to make lean body

लीन बॉडी बनाने वाले 7 बेस्ट स्टेरॉइड के नाम और काम

ये लेख उन लोगों के लिए है, जिनके बारे में मैं जानता हूं कि लाख ...

84 comments

  1. सर hair fall को रोकने क लिए क्या करना चाहिए।

    • अगर स्‍टेरॉइड के इस्‍तेमाल से बाल गिर रहे हैं तो उसका इलाज हमारे पास नहीं है।

      • sir testoviron depot ke baare ne janna hai

        • सीधी सी बात है ये एनाबॉलिक स्‍टेरॉइड है और इससे टेस्‍टोसटेरोन बढ़ता है। इसके वही साइड इफेक्ट हैं जो इस लेख में लिखे हैं। बहुत जरूरी न हो इससे दूर रहें।

  2. sir yeh cleanbuterol kya hai or kaisa kaam karta hai???

    • दवा तो ये शायद अस्थमा की है मगर बॉडी बिल्डिंग में इसका मिसयूज होता है लीन मसल्स गेन के लिए। खतरनाक दवा है।

  3. testoviron depot ke sath cleanbuterol chalaya ja sakta hai ye dono ka combination kaisa work karega

    • सर मैं स्टेरॉइड लेने की सलाह किसी को नहीं देता। माफ करें। हालांकि लोग इन दोनों को साथ चला लेते हैं।

      • Sir cutting cycle me t prp k use kaise hota or kya cutting k time pr bhi mass gain ho skta h
        Agar hi skta h to kaise

        • हम स्टेरॉइड यूज करने की सलाह किसी को नहीं देते। हां मगर लोग कटिंग में भी इसका यूज करते हैं और हां कटिंग में भी मसल्स गेन हो सकता है मगर काबिल लोग ही ये काम कर पाते हैं या काबिल कोच ही ये काम करवा पाते हैं।

  4. सर ये testostrone इंजेक्शन महिला और पुरुष पे क्या प्रभाव डालता है

    • सर इस लेख में साइड इफेक्ट दिए हैं और साइड इफेक्ट को लेकर एक लिंक भी होगा, जिसमें सारे साइड इफेक्ट अलग से दिए हैं।

      • Hello sir mere gale Ki awaz Bhot moti ho Gyi hai… KYa thyroid problems ho Gyi hai mujhe m workout Se Thik Kr sakti hu use nhi to Koi medicine bataeye… Or steroids Se kya problem hoti hai kya Usse monthly periods pr pr bhi asar Padta hai..mai le sakti hun

        • स्टेरॉइड से ये हर तरह की प्रॉबलम हो सकती है। मैंने नहीं सुना कि थायरॉॅइड से आवाज मोटी हो जाती है। मगर हां स्टेरॉइड से आवाज मोटी हो जाती है ये मैं जानता हूं। अगर आप स्टेरॉइड लेना चाहती हैं तो ये जान लें कि इसके कई तरह के साइड इफेक्ट होते हैं।

  5. Sir kaha le lagte he ye injection

  6. Sir jhansi me lagte he kya ye injection

  7. sir jadi medical wale be mere 5 inj LGA diye h or mujhe sideefect ho gya h jaise Harmon bilkul kam ho gye h kya ab iska Jo side effect ho gya h kya iska koi solution h taking is inj se Jo side effect hua h use roka ja sake sir please iska koi solution batao taki mai theek ho saku

    • क्या आपने पीसीटी की है। अगर नहीं की है तो आप इसके बारे में विचार कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ें – http://www.bodylab.in/2015/08/15/how-to-do-pct-in-hindi/

      इसके अलावा आपका नेचुरल हार्मोन प्रोडक्शन भी शुरू हो जाएगा, परेशान न हों। कसरत करें और हैवी कसरत करें। खासकर Squats, Dead lift, barbell shoulder press, bench press on flat bench इनमें हैवी वेट लगाकर कसरत करें। इतना हैवी कि 4 रैप ही निकल पाएं कभी कभी 1 रैप ही निकालेंं मगर वो हैवी होना चाहिए। बाकी नॉर्मल कसरत करें। इससे आपका नेचुरल हार्मोन प्रोडक्शन जल्द ही पटरी पर आ जाएगा। आमतौर पर निक्कर या लुंगी पहनकर रहें, बहुत टाइट कपड़ों से परहेज करें। नीचे ही ओर ठंडक बनी रहने दें।

  8. सर मैंने (टेस्टेरॉन एनेन्थेत) चलाया था लिव 52Ds के साथ आज उसको कम्पलीट हुए एक महीने से ज्यादा होगया क्या मुझे भी pct चलाना होगा।
    और एक सवाल सर पुरे साइकिल में लास्ट वाला जब इंजेक्ट लिया तो उस एरिया में थोड़ा सा छोटा गठान सा हो गया है और हल्का दर्द दबाने से आता है और दबाने से एहसा होता है ।।।उपाय दीजिये plz।।

    • अरे भाई पीसीटी तो करनी चाहिए थी। अभी बहुत देर नहीं हुई है हो सके तो कर लें और हां गांठ होना गलत है उसकी रोज मसाज करें, एक क्रीम आती है Thrombofob थोड़ी स्‍पेलिंग इधर उधर हो सकती है। लाल रंग की पैकिंग में आती है उसे लगाकर रगड़ा करें। कसरत न छोड़ें और कसरत में थाई की कसरत भी जरूर करें।

      • rahul singh vashisth

        sar mere left chhati me gaathh ho gayi hai or size badh gaya please ilaj batay

        • सर गांठ का इलाज एलोपैथी और आयुर्वेद दोनों में होता है। डॉक्टर को दिखाएं। गांठ होने की कई वजह होती हैं।

  9. Sir ye clovidol 100 sr tablet kis ke liye use ki jati hai

    • इसका नाम चेक करें। क्या यही सही स्पेलिंग है इन नाम की टेबलेट मेरी जानकारी में नहीं है।

  10. is ke sevan sey hone vali sade effects sey bchney k liay sayh mein kya khaea jay?

    • इसके साइड इफेक्ट जरूरी नहीं कि होंगे ही, मगर हां पॉसिबलिटी बनी रहती है। साथ में डाइट अच्छी रखी जाती है और पेट के लिए लोग लिव 52 की गोली चलाते हैं। मगर इतना जरूर याद रखें कि स्टेरॉइड का साइड इफेक्ट को पूरी तरह से रोक दे। ऐसा कोई तरीका नहीं हैै। हालांकि इसके यूज के बाद पीसीटी की जाती है।

  11. Sir kisi b steroid ki wash karne ka koi trika k hai

    • स्टेरॉइड के अंश धीरे धीरे बॉडी से अपने आप निकल जाते हैं। अगर ऐसा कोई तरीका होता कि पूरी तरह से ये वॉश हो जाता तो ये खिलाड़ी डोप टेस्ट में क्यूं फंसते। इनके पास सबसे एडवांस तरीके होते हैं।

  12. Hi sir
    Mai Maharashtra se hu hur kushati khelta hu
    Mai 7 years se practice krtahu aur mere state lavel pr medal bhi hai lekin mai ab next level pr jana chahtahu is liye maine mere gym coch ko cycle or ur pct ke bareme pucha to unhone muze 30000 rs se jyada rs lagenge bola
    Maine isse pahile koi steroids nahi li hai lekin ab mai lena chahta hu to wrestling sport players konsi cycle chalate hai ur uski pct & price kahatak padti hai batayiye..

    • सर हम बॉडी बिल्डिंग के बारे में ही कर पाते हैं। जहां तक कीमत का सवाल है तो हां इतना खर्च तो आराम से हो जाता है। स्टेरॉइट पचासों तरह के होते हैं वो आपको कौन सा दे रहे हैं इसके बारे में हम क्या बता सकते हैं। इतना याद रखें स्टेरॉइड होती खतरनाक चीज है।

  13. Sir
    Mere testosterone levels vry low ho Gaye h. Or Mai testosterone levels Ko kaise increase kruu jis m thuk ho jau.
    Or premature ejaculation bhi thik ho jyeee..
    Plz suggest me & reply..

  14. Sir meri age 26 year h aur dadhi , moochh nhi aaa rhi testosterone level 298 ng/dl hai to kya mujhe in injection ka use karna chahiye

  15. Sir athletic ke liye konsa steroid Lana chahiye short time ke liye 1 to 2 hours ke liye

    • भाई मैं स्टेरॉइड की सलाह नहीं देता, मगर हां ये जानता हूं कि शॉट टर्म में कौन से स्टेरॉइड यूज होते हैं – Testosterone Propionate/Suspension की हाफ लाइफ 2 से 4 घंटे होती है इसका मतलब ये कि ये आपकी बॉडी में करीब 12 घंटे रहेगा। हालांकि गारंटी तब भी नहीं होती कि 12 घंटे में ये पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

  16. Sir primobolan ka use kya Hai or kitni does le skte hai?

    • सर मैं स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं देता वैसे इसके बारे में आपको स्टेरॉइड डॉट कॉम पर सही जानकारी मिल जाएगी।

  17. Sir kya testosterone enanthate ka 1 injection lene se koi jada side effects hoga or ye running ke liye le skta hu only one

  18. Sir mai muscle gain krne me g ki kriye g dsso plz

    • 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।

  19. Sir fast running ke liye aapke hissab se kon sa injection sahi rahega sir please batana

    • हम स्टेरॉइड को लेकर कोई सलाह नहीं देते। हालांकि रनिंग के लिए लोग आमतौर पर Winstrol/Stanozolol और Anavar का मिसयूज करते हैं।

  20. Sir meri age 25 hai meri beard bilkul nahi hai kya karu

    • सॉरी मैं सिर्फ बॉडी बिल्डिंग पर सलाह दे सकता हूं।

  21. Sir man ligye agar koi ladka first time steroid le rha ho jisse ki uski 400m athletics performance acchi ho to use bigning kis steroid se karni cahiye jo na hi jyada heavy ho or na uska koi bada sidefect ho or us steroid ki pct kitne dino bad chalu karni cahiye

    • सवाल को घुमा फिर कर क्यों पूछ रहे हो भाई। खैर जहां तक रनिंग में स्टेरॉइड के यूज की बात है तो आपको बता हूं कि स्टेरॉइड से स्टेमिना नहीं बनता अग्रेशन बढ़ता है हार्मोंस बढ़ते है जिससे परफॉर्मेंस सुधर जाती है मगर ये परमानेंंट नहीं होता। इसकी बदौलत ठीक ठाक रेस लगाने वाला शख्‍स अच्छा परफॉर्म कर सकता है मगर जो अच्छा रनर नहीं है उसका कुछ नहीं हो सकता। कई बार दिमाग में ये बात रहती है कि स्टेरॉइड यूज करने से स्टेमिना बन जाता है तो लोग परफॉर्म कर भी लेते हैं क्योंकि आधा खेल तो दिमाग का होता है। आजकल आर्मी में भी मेडिकल टेस्ट होता है कि आपने कहीं स्टेरॉइड तो नहीं लिया। अगर कोई भी स्टेरॉइड यूज किया तो मेडिकल में पकड़ा जाएगा। रनिंग के लिए लोग आमतौर पर Winstrol/Stanozolol और Anavar का मिसयूज करते हैं मगर तीनों ही पकड़े जा सकते हैं। छोटे मोटे यूज के बाद पीसीटी की जरूरत आमतौर पर नहीं पड़ती। पीसीटी कितने दिन बाद करनी है ये इस पर डिपेंड करता है कि स्टेरॉइड कौन सा यूज किया है। ये साइंस इतना आसान नहीं है, जितना आपको लगता है।

      • Ok sir jankari ke liye thnks but me athletics 5years se kar rha hu or meri 400m ki timing 50.06 sec aa rhi hai or ab meri performance to bad rahi hai but bahut slow bad rhi hai or mene life me aaj tak koi bhi steroid nhi liya hai or abhi mene national games me bhi 2nd medal jita hai isi liye me aapki thodi help cah rha tha steroids ki knowledge k bare me but koi nhi thnks.😊

        • भाई एथलेटिक परफॉर्मेंस और बॉडी बिल्डिंग में बहुत फर्क होता है। मैं आपको ईमानदारी से बात बता रहा हूं कि एथलेटिक्स के बारे में ज्यादा नहीं जानता। मेरी एक गलती से आपके करियर पर धब्बा लग सकता है। सॉरी।

  22. Sir ek bar steroids ki cycle complete hone k baad uska cemical body s clean karne k liye kiya use m laya jaaye.plz

  23. sir me body gain karna chahta hu aur pet ki charbi kam karna chahta hu me gym me workout karta hu magar strength bahot hi kam he fast growth karne ke liye testosterone inject kar sakta hu..???
    to kis tarah se inject karu aur kaha se muje testosterone injection mil sakta he aur kitna mg inject karu..??

    • अपनी उम्र लिखी होती तो मैं ज्यादा अच्छे से बात कर पाता। अगर आपकी उम्र 25 से कम है तो आपको किसी इंजेक्शन की जरूरत नहीं है सब आपके दिमाग का फितूर है। उसके ऊपर है तो भी मैं स्टेरॉइड की सलाह नहीं देता। टेस्टोसटेरोन बढ़ाने का काम तो हिमालया कंपनी की गोक्शुरा आती है वो भी बहुत अच्छा काम करती है। सर जी अपने वर्कआउट में हैवी वेट और कम रैप वाले सेट शामिल करें इससे पावर बढ़ेगी। जितना आपका बॉडी वेट उसके हर एक किलो पर 1 से 1.5 ग्राम प्रोटीन लें। इतनी जल्दी आपने हाथ खड़े कर दिए मेरी ग्रोथ नहीं हो रही अरे होगी कैसे नहीं आप जिद करेंगे तो सबकुछ होगा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  24. Sir may bdi problem may hu. Sir. Maine. Aaj say krib 10saal phle. Drexona. 0.5 mg. And precetine 4mg . Khai. Sirf 20tabs. …….. Ab mujhay. Gass problem ,
    Bone weak. Or b. Side effect LG rhay hai sir. Ab kya kea jae. Steroid Lene k Baad may ek dum say fit tha. Ab 10yr. K Baad problem ho skti hai. Sir mujhay PTA b nhi tha ki may steriod tab use KR rha tha
    Iski vja say koe b pct nhi krvai. Ab may sir kya Kru.
    S or kuch btae pls pls. May dctr Ko b btae ABI theek hu Thora kya sir. ABI tak steriod. Wash out hogya hoga jab isle side effect ka. Treatment ho jae ga toh. Phir say side effect hoga

    • अभी तक तो बॉडी से निकल चुका हो आप ज्यादा परेशान न हों। किसी आयुर्वेद के डॉक्टर को दिखाएं वो आपको गैस वगैरा के लिए दवा दे देगा। या फिर चाहें तो कोई हाजमा ठीक रखने वाला सिरप यूज कर लें जैसे झंडु पंचारिष्‍ठ।

  25. SIR STEROID KYA H OR ESE KAISE USE KARTE H

  26. SIR JI MERA NAME ASHISH KASHYAP H SIR ME BAHUT KAMJOR HU MUJHE KUCH STEROID YA KUCH OR MEDICINE BTAYE TAKI ME THODA ACTIVE HO JAU

    • भाई बेकार की बात न करो। इन सब चीजों से कमजोरी नहीं जाती। गुड़, छाछ, उबले हुए आलू, केले, मूंगफली और देसी घी। जितना हो सके उतना यूज करें। इसके अलावा दिन में तीन बार शर्बत या जूस या खूब मीठा ग्लूकोज। इतने से आपकी कमजोरी चली जाएगी। इसके अलावा अाप यूज करना चाहते हैं तो च्यवनप्राश और मल्टीविटामिन यूज कर सकते हैं।

  27. Sir mere ko bodybuilding compitation ki tayari karani hai to uske liye muze steroid lena jaruri hai kya ya fir mai suppliment use karu age:23 weight:65 height:5.9

    • जहां तक मैं जानता हूं बॉडी बिल्डिंग के कंपटीशन बिना स्टेरॉइड तो कोई नहीं खेल पाता। उस तरह की बॉडी नेचुरल तरीके से बनाते हुए तो मैंने आजतक किसी को नहीं देखा।

  28. Meri age 42 hai mere Sir se bal kam ho rhe thye to mujhe mere ek dost Jo chemist hai usne testosterone booster injection lagane ko kaha or maine lagva liya ek mahine Me kafi farak aa gya fir usne kaha ek or lagva lo bilkul thk ho jayega maine kal vo bhi lagva liya aaj maine Harmon’s test karwaya or whole body test karvaya jisme mera testosterone 14.18 Jo normal 8.27 SE bht jayada hai darne ki baat To nahi hai pl bataiye

  29. Mai dbol chalana chahta hu please cycle bataye or iska pct mera 37 yr ka hu

  30. Sir meri age 27 hai maine 1 year testosterone enethet 250 use kiya hai 10 din me 1bar leta tha ab kya karu

    • पागल हो गए हो क्या। बंद करो और पीसीट करो तुरंत।

  31. Sir mera testosterone lavel kam ho gya mane steroid use kiya tha plz help

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *