Home / FIT FIGURE / 5 कसरतें जो लड़कों को मर्द और लड़कियों को मर्दानी बनाती हैं

5 कसरतें जो लड़कों को मर्द और लड़कियों को मर्दानी बनाती हैं

लड़की हैं इसका मतलब ये नहीं कि आपके मुंह से हमेशा डर की चीख की निकले। आप भगा भी सकती हैं और डरा भी सकती हैं। हिम्मत आपके भीतर से आएगी और ताकत मिलेगी कसरत से। आज हम आपको उन 5 एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो महिलाएं आमतौर पर नहीं करतीं, जबकि ये पांचों कसरतें विदेशों में बहुत पॉपुलर हैं। अगर आप इन एक्सरसाइज को नहीं करतीं तो आज ही इन्हें शुरू कर दें। शुरुआत में सभी कसरतें आपको कठिन लगेंगी मगर वो महज 30 दिन की बात है। उसके बाद आपको इन्हें करने में मजा आने लगेगा और इनसे खूब फायदा भी होगा।

mountain-climber-exercise is one of the top 5 exercise for women in hindi
mountain-climber-exercise is one of the top 5 exercise for women in hindi

माउंटेन क्लांइबर (Mountain climber exercise) – ये कार्डियोवस्कुलर ट्रेनिंग की बहुत अहम कसरत है। फैट काटने और बॉडी को फिट रखने में लाजवाब है। ये लड़कियों को मर्दानी बनाती है। इसे समझना और करना दोनों आसान है। इसके लिए आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं है। आप घर पर भी इसे कर सकती हैं। तस्वीर को ध्यान से देख लें। पैरों को जितनी तेजी से आगे पीछे चलाएंगी उतनी ही पावर फुल हो जाएगी यह एक्सरसाइज। इसमें वैसे तो एक पैर आगे एक पैर पीछे की मूवमेंट चलती है मगर आप चाहें तो दोनों पैर एक साथ आगे और फिर दोनों पैर एक साथ पीछे फेंक कर भी इसे कर सकती हैं।

top 5 exercise for women in hindi
kettle bell swing is one of the top 5 exercise for women in hindi

कैटल बैल स्विंग (Kettle bell swing) – फैट कम करने, कमर मजबूत करने और एब्स बनाने वाली एक्सरसाइज है कैटल बैल स्विंग। जो अपनी बॉडी को शेप देना चाहते हैं वो इस कसरत को जरूर जरूर करते हैं। यह डंबल के साथ भी हो सकती है। इसे करने के लिए आपको जिम की जरूरत तो नहीं मगर हां एक हैवी डंबल या कैटल बैल चाहिए होगी।

top 5 exercise for women in hindi
pushups is one of the top 5 exercise for women

पुश अप्स (pushups) – ज्यादातर महिलाएं इसे इसलिए नहीं करतीं क्योंकि ये आसानी से होती नहीं है। मगर चेस्ट को अच्छी शेप देने में इसका कोई जवाब नहीं। इसे करने के लिए आपको किसी औजार की जरूरत नहीं पड़ेगी बस आपके बॉडी वेट से हो जाएगी। आपसे अगर ये नहीं होती तो इसे हल्की बनाने का जुगाड़ भी है या तो घुटनों के बल पर पोजीशन बना लें या फिर हाथों को किसी ऊंची जगह पर रख लें। इसे करना आसान हो जाएगा, जब प्रैक्टिस हो जाए तो फिर नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। कैसे करें सही ढंग से पुश अप्‍स।

exercise for hips shape in hindi
वन डंबल स्क्वेट के सीधे सीधे तीन फायदे हैं शेप, बैक की मजबूती और अगर हैवी वेट से करेंगे तो साइज

वन डंबल स्क्वेट (one dumbbell squat) – यह कसरत पैरों और कमर के लिए है। कमर के नीचे की शेप बनाने में बहुत मदद करती है वन डंबल स्क्वेट। इस एक्सरसाइज को आप घर पर भी कर सकती हैं। आपको बस एक हैवी डंबल की जरूरत होगी। अगर वो नहीं है तो ये कसरत किसी गमले से भी हो सकती है। कैसे करें वन डंबल स्क्वेट।

बॉडी बिल्‍डिंग का स्‍पेशल वर्कआउट पार्ट 2बॉक्स जंप (Box jumb)– इस कसरत से वो लड़कियां डरती हैं जो आगे भी जीवनभर डरना चाहती हैं। जो डर पर जीत पाना चाहती हैं वो इस कसरत को बड़े शौक से करती हैं। ये कसरत पूरी बॉडी का वर्कआउट है। इसे टफ या हल्का बनाना आपके हाथ में है। इसे करने के लिए जिम की जरूरत नहीं है। अपने मन से संकोच निकालें और ट्राई करें कुछ दिन में आपको सचमुच आनंद आने लगेगा।

आमतौर पर इन सभी कसरतों के तीन से चार सेट काफी होते हैं। रैप आप अपनी क्षमता के हिसाब से तय कर सकती हैं। हालांकि इन सभी कसरतों में रैप की गिनती 12 के आसपास होनी चाहिए।

Check Also

अगर आपको स्तनों से जुड़ी कोई बीमारी नहीं है तो ब्रेस्‍ट का साइज बढ़ाया जा सकता है।

2 महीने में ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के 10 बेस्ट घरेलू उपाय

बड़े अच्छे लगते हैं। ये बात उन महिलाओं से बेहतर कौन समझ सकता है जिनके ...

One comment

  1. Hello sir , mera name ranjeet ha or meri height 6 feet ha , mera weight 87 kg ha or m exercise start ki ha muje plz exercise ka shahdul bataye or m deit kya lu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *