मूंग दाल में मिलता है 24 ग्राम प्रोटीन

24 gram protein and lots of iron in moong

100 ग्राम मूंग में 24 ग्राम प्रोटीन होता है।

इतना सस्ता और उम्दा प्रोटीन आपको कहीं नहीं मिलेगा। यही नहीं इसे खाना या यूं कहें पीना बहुत ही आसान है। पका कर लें तो ठीक, भिगो कर खाएं तो अच्छा और अंकुरित खाएंगे तो अच्छे से भी अच्छा। मूंग की दाल शाकाहारी बॉडी बिल्डरों के लिए प्रोटीन के सप्लीमेंट की तरह काम करती है। इसकी बाजार में कीमत है 100 रुपये किलो, यानी सौ ग्राम हुई दस रुपये की और 100 ग्राम मूंग में प्रोटीन होता है 24 ग्राम प्रोटीन। आप ही हिसाब लगाएं कि इससे सस्ता प्रोटीन आपको कहां मिलेगा।

बॉडी बिल्‍डिंग के लिए हमें प्रोटीन का इंतजाम करना होता है ये तो आप जानते हैं। नॉन वेज खाने वालों के लिए प्रोटीन का इंतजाम करने के लिए कई चीजें हैं जैसे अंडे, चिकन, फिश वगैरा मगर शाकाहारी लोगों को अपनी जरूरत का प्रोटीन जुटाने में नॉन वेजेटीरियन के मुकाबले ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में वो सबसे पहले प्रोटीन पाउडर की ओर भागते हैं। एक स्‍टेज के बाद प्रोटीन सप्‍लीमेंट लेना सही भी है मगर शुरुआत में हमें नेचुरल डाइट को मेनटेन करना होता है। ऐसे में मूंग हमारे बड़े काम आती है। खासतौर पर जो लोग गेनिंग कर रहे हैं उनके लिए मूंग बहुत काम की चीज है क्‍योंकि इसमें कार्ब भी काफी होता है। गेनिंग के लिए कार्ब और प्रोटीन का कॉम्‍बिनेशन होना जरूरी होता है ऐसे में यह दाल बड़ा सही काम करती है। इसके अलावा सोयाबीन भी शकाहारी प्रोटीन का बड़ा सोर्स है।

मूंग की दाल में और भी कई खूबियां हैं। एक शख्स को दिन में जितने आयरन की आमतौर पर जरूरत होती है उसका 37 फीसदी अकेले सौ ग्राम मूंग से मिल सकता है। यही नहीं एक दिन की जरूरत का 13 फीसदी कैल्शियम भी 100 ग्राम मूंग से मिल जाता है। कहने को दाल महंगी हो गई है पर जरा बॉडीबिल्डिंग और प्रोटीन के लिहाज से सोचें तो इतना सस्ता प्रोटीन कहीं नहीं मिलता। अगर आपने अपनी डाइट में मूंग को शामिल नहीं किया तो तुरंत शामिल करें। एक बार तौलवा कर देख लें कि सौ ग्राम दाल कितनी होती है।

हालांकि इसमें एक कमी भी होती है। वेज प्रोटीन में सभी अमीनो एसिड नहीं होते। इसलिए इसे पूरा करने के लिए दाल के साथ चावल, रोटी वगैरा को जोड़ा गया है। इस कमी को पूरा करने की दो तरकीब हैं। एक तो ये कि आप इसे खाने में शामिल करके खाएं। मतलब साथ में चावल, रोटी, सब्जी वगैरा। या फिर आप सौ ग्राम छिलके वाली मूंग की दाल में थोड़ा सा दलिया और सब्जियां मिलाकर पकाएं। इससे सारे अमीनो एसिड पूरे हो जाएंगे।

हमारी बॉडी को अपना काम करने के लिए अमीन एसिड की पूरी चेन की जरूरत होती है। मांसाहार में आमतौर पर सभी अमीनो एसिड होते हैं मगर वेज में नहीं। इसलिए वेज खाने वालों को कई सारी चीजें आपस में मिलानी होती हैं ताकि सभी जरूरी अमीना एसिड बॉडी को मिल पाएं।
100 ग्राम मूंग की दाल में क्या क्या होता है – 347 कैलोरी, 1.2 ग्राम फैट, 63 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 16 ग्राम फाइबर और 24 ग्राम प्रोटीन

 

Check Also

100 ग्राम राजमा यानी प्रोटीन और आयरन का महासंगम

प्रोटीन का नाम सुनकर जिन चीजों की तस्वीरें दिमाग में आती हैं उनमें से एक ...

9 comments

  1. Sir agar moog ki daal ko powder ke roop me water me mixed krke exercise ke turant bad le skte hi

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  2. sir mughe apase personal meeting karni hai uska kya charge hoga aur apka mobile no mil jaya to thik rahaga agar apako koi problem na ho to..

    • Sir it is not possible no single man works here it is a team. You can contact us throuth our fb page. Many people contact us through message. You just have to like our facebook page and then send message.

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  3. Sir six abs nikalte huye mung ki dal ka upyog kar sakte hain

  4. Moong dal as a post workout le skte hain?
    Or kya moong dal fast digestive hai?

    • बहुत तेज हजम तो नहीं होती मगर पोस्ट वर्कआउट में ले सकते हैं, बेहतर होगा पका कर खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *