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जिम करने से पहले क्या खाएं ताकि स्टेमिना बढ़े

जिम में आपकी परफॉर्मेंस इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आप क्‍या खाकर या पीकर गए हैं और किस समय खाया है। खासकर वेट ट्रेनिंग के मामले में यह बात ज्‍यादा मायने रखती है। जिम खाली पेट नहीं करनी चाहिए और खाकर भी नहीं करनी चाहिए। नियम ये है कि जिम से पहले कुछ ऐसा खाएं जो कसरत शुरू करने के वक्‍त तक एनर्जी रिलीज कर चुका हो। ऐसी टॉप 6 चीजों और उनके टाइम की जानकारी आज हम आपको यहां दे रहे हैं।

Top 6 food to eat before hitting gym in hindi
Potato is one of the Top 6 food to eat before hitting gym.

1 उबले आलू, 30 मिनट पहले – उबले आलू में भी बहुत उम्‍दा किस्‍म का कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें भी केले की तरह पोटेशियम होता है, जिसे बॉडी ज्‍यादा देर तक स्‍टोर नहीं करती। यह लगातार एनर्जी देने वाली चीज है। कहा जाता है आलू से फैट बढ़ता है मगर यह गलत है आलू में फैट नहीं होता। मगर जब हम उसे तल कर या मक्‍खन के साथ मिलाकर खाएंगे तो जाहिर सी बात है फैट बढ़ेगा। और हां अक्‍सर आलू केले से सस्‍ता पड़ता है। अगर आप गेनिंग कर रहे हैं तो तब तो आपको इसे खाने में जरा भी हिचक नहीं करनी चाहिए।

2 ओट्स, 30 मिनट पहले – ओट्स में खूब फाइबर होता है। इसका मतलब वो धीरे धीरे आपकी बॉडी में एनर्जी रिलीज करेगा। हालांकि इसमें इतना ज्‍यादा फाइबर नहीं होता कि पेट में गैस करे। यह हल्‍का फुल्‍का खाना आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखेगा। एक मीडियम कटोरी बहुत है। आप चाहें तो इसमें ब्रोकली के कुछ टुकड़े मिला सकते हैं।
3 कैफीन, 30 मिनट पहले – वैसे तो कॉफी तेजी से एब्‍जॉर्ब हो जाती है मगर यह पूरी तरह से एब्‍जॉर्ब होने में करीब 45 मिनट का वक्‍त लेती है। कैफेन का असर 4 से 6 घंटे तक आपकी बॉडी पर रहता है। आप जिम से पहले कॉफी पी सकते हैं। इसे कम बजट वालों का प्री वर्कआउट भी कहा जाता है।

4 फ्रूट और योगहर्ट, 30 से 40 मिनट पहले – हर जगह योगहर्ट नहीं मिलता हम जानते हैं मगर फल तो हर जगह मिल जाते हैं। आमतौर पर फल को हजम होने में 30 से 40 मिनट का वक्‍त लगता है। केले के अलावा आप अंगूर व सेब भी खा सकते हैं। जूस में एक ठीक ऑप्‍शन है यह महज 15 मिनट में एनर्जी रिलीज कर देता है।

5 केले, कसरत से 30 मिनट पहले – दो केले में इतनी एनर्जी होती है कि आप बढ़िया वर्कआउट कर सकते हैं हालांकि बड़ा शरीर है तो तीन चार खाने में भी कोई बुराई नहीं। तीस मिनट का समय मिनिमम टाइम है कोशिश करें 45 मिनट पहले खाने की। इसमें पोटेशियम होता है जिसे बॉडी ज्‍यादा देर तक रोक नहीं पाती। इसलिए केले की एनर्जी तेजी से आपकी बॉडी को रीचार्ज कर देती है।

6 सबसे अहम, पानी – किसी भी कसरत के लिए पानी बहुत जरूरी है। आपकी बॉडी हाइड्रेट रहनी चाहिए वरना आप जल्‍दी थकेंगे और जल्‍दी मसल्‍स में दर्द होगा। पानी बहुत ज्‍यादा जरूरी है। जिम के लिए निकलने से पहले कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं और कसरत के दौरान भी पानी से परहेज न करें। ध्‍यान रखें आप बिना खाए जिम जाएंगे तो जल्‍दी थकेंगे लेकिन बिना पानी पिए जिम गए तो उससे भी जल्‍दी थकेंगे। जल ही जीवन है। 5 निशानियां आप पानी कम पी रहे हैं।

अगर आप दुबले पतले हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको खाली पेट कसरत नहीं करनी है। कभी कभी के लिए कुछ भी चल जाता है मगर वैसे आपको जिम से पहले डाइट लेकर ही जाना है।

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49 comments

  1. Hello sir, mera naam amit hai aur aapke channel se mujhe bahut jaankari mili hai iske liye thanks to you.
    Sir main ye jaanna chahta hoon ki chana aur moong ki daal ko bhigokar kis tarah se khana hai.kya sir subah hi kane se fayda milega ya din mein bhi kha skte hai.subah khali pet khana hai ya breakfast ke baad bhi kha sakte hai.
    Sir please mujhe iski jaankari de.

    • सर मूंग तो कभी भी खा सकते हैं लेकिन चने को रात को आमतौर पर एवॉइड किया करें इससे पेट बिगड़ सकता है। रही बात कैसे खाना है तो जैसे आपको ठीक लगे। भिगो कर उबालें, भिगो कर अंकुरित करके उबालें, या कच्चा खाएं सब फायदा करते हैं और कभी भी खाएं। चने उबाल लेंगे और और आसानी से हजम हो जाएगा।

  2. Sir kya exercise karte karte bich buch me glucose d le sakte he

  3. Kya hum workout se pahele Ande kha sakte
    hai

  4. Sir main gym join karna chahti hu but suna h k fir hamesha gym jaanaa hi padta h itna wajan nahi waise to kya mujhe join karna chahiye ya ghar pr hi exercise thik h jo hamesha karti hu

    • आपको जिम जाना चाहिए। वहां मशीनें, माहौल और ट्रेनर होता है। इस बात में कोई सेंस नहीं है कि फिर आपको हमेशा जिम जाना पड़ेगा। जिम तो ठीक वैसे है जैसे कोई खेल। हमारा मन लग जाता है तो हम कम या ज्यादा पूरी जिंदगी खेलते हैं। अगर आपने छह महीने या सालभर जिम कर ली तो आपको कसरत करने के तौर तरीके पता चल जाएंगे। उसके बाद आप घर पर भी कसरत कर पाएंगी। अपने मन में किसी तरह की शंका न रखें जिम जाना कहीं से भी गलत नहीं होता। जब तक जा सकती हैं जरूर जाएं।

  5. Hi I have been to gym and it’s going Tobe 17month . N I did a proper Diet. But my muscales r getting pain and it’s hurting till now but I my body remain the same… Can u please help me with this.

    • हो सकता है आप कसरत ज्यादा कर रहे हों या रेस्ट कम कर रहे हों। सप्ताह में कुल 5 दिन ही कसरत करें और एक दिन एक ही बॉडी पार्ट की कसरत करें। किसी भी बॉडी पार्ट को एक सप्ताह में रिपीट न करें। इसके बावजूद आपकी बॉडी में पेन है तो खाने में विटामिन सी बढ़ाकर देखें, मौसमी, नींबू, जूस वगैरा। आपके मसल्स क्यूं नहीं बनते ये बात आपको खुद पता करनी होगी हम आपको वो वजहें बता रहे हैं देखें इनमें से आप कहां कमी कर रहे हैं इस लिंक को चेक करें – http://www.bodylab.in/2015/05/25/muscles-like-monster-3-rules-in-hindi/

  6. sir me daily gym jata hoo but mera weight badh nahi raha ..help karo taki me apna weight badha saku.

  7. sir Mera Name Neeraj He Mera weight loss Nhi Ho parha 6 mhine se Gym Ja rha hu only 3 km loss hua he bes
    88 to 86 please help me

  8. mahendra kumar

    एक दिन दो बॉडी पार्ट की कसरत करने से क्या नुकसान है। जैसे मै एक दिन मे चेस्ट और bisep की वर्कऑउट करता हु। इसी तरह सोल्डर और tricep। बैक और thai। ऐसे करता हूं
    plz suggest me what should I do

    • नुकसान या फायदा बहुत सारी चीजों पर डिपेंड करता है, जो कसरतें मेरे लिए जरूरी हैं वो आपके लिए ओवर एक्सरसाइज हो जाएंगी। डबल बॉडी पार्ट प्रोफेशनल्स के लिए, कटिंग करने वालों के लिए ठीक है, कभी कभी बदलाव के लिए भी ठीक है मगर जो लोग गेनिंग कर रहे हैं यानी बॉडी बना रहे हैं उनके लिए डबल बॉडी पार्ट का मतलब ओवर एक्सरसाइज हो सकता है। इससे ग्रोथ धीमी हो जाती है। मैं जितना अंदाजा लगा पा रहा हूं उससे लगता है कि आप जिम के पुराने खिलाड़ी नहीं हैं। अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा।

  9. sir ji Workout se kitni der phle egg khane chahiye or kitne khane chahiye mera weight 64 hai ,or sir fayda jyada kab krenge phle ya bad m sir please bar do

    • sir ji Workout se kitni der phle egg khane chahiye or kitne khane chahiye mera weight 64 hai ,or sir fayda jyada kab krenge phle ya bad m sir please bar do
      Or sir m push ups lgata hu

      • अंडों के बारे में आपको बता चुका हैं, जब मर्जी खाएं और आप पुशअप्स लगाते हैं तो अच्छी बात है लेकिन अगर सोचेंगे इससे बॉडी बन जाएगी तो ये जान लें कि इससे कटिंग के अलावा कुछ नही होने वाला।

    • आप कभी भी खाएं फायदा होगाा। हम तो कहते हैं दोनोंं टाइम खाएं। हालांकि कसरत से पहले खा रहे हैं तो एक घंटे पहले खाएं।

  10. Kya pre -workout supplement use krna sahi hai
    Agr use krna ho to kon si company ka use krna chahiye

    • प्री वर्कआउट सपलीमेंट यूज करना जरूरी नहीं है। हां , प्री वर्कआउट डाइट लेना जरूरी है। अगर फिर भी आप आप सपलीमेंट यूज करना चाहते हैं तो किसी भी ब्रांडेट कंपनी का यूज कर सकते हैं, सब करीब करीब एक जैसे ही हैं।

  11. me sirf mera tummy km karna chahti hu diet bhi control hai but lower tummy kam ni hota mera weight 51kg hai me bahut exercise karti hu but tummy nahi ja raha baaki body meri okkk hai

    • मैं पहले एक चीज क्लीयर दूं। हमारी पूरी बॉडी एक यूनिट है हम ऐसा नहीं कर सकते कि किसी एक पार्ट को पतला या मोटा कर लें। जब भी आप फैट लॉस करेंगी तो आपको पूरी बॉडी के लिए वर्क करना होगा। हां इतना जरूर है कि किसी एक पार्ट पर हम थोड़ा ज्यादा ध्यान दें। आपके सिर्फ लोवर पार्ट में फैट है ये अच्छी बात है। इसका मतलब अभी आपकी बॉडी पर फैट चढ़ना शुरू हुआ है। वर्कआउट तो आप कर रही रहे होंगे ये मैं उम्मीद कर रहा हूं बस यहां मैं इतनी बात कहूंगा कि हर दिन आपका वर्कआउट चेंज होना चाहिए। दूसरी बात हर दिन लोवर बैली की कसरतें नहीं करनी हैं, कम से कम एक या दो दिन का गैप देना है। वरना वहां का फैट वैसे ही रहेगा और पेट टाइट हो जाएगा। सूरज ढलने के आप आपको कार्बोहाइड्रेट लेना ही नहीं है। अगर खाना है तो पपीता, सलाद, एग व्हाइट, बेहद कम मसाले मे पका चिकन या फिश, सोयाबीन चंक्स। मैं आपको एक डाइट चार्ट का लिंक दे रहा हूं वो आप चाहें तो फॉलो करें मगर उसके नीचे 11 टिप्स भी दिए हैं उन्हें जरूर फॉलो करें – http://www.bodylab.in/2016/08/24/diet-chart-for-weight-loss-for-female-in-hindi/

  12. Sir. Kisi V Workout Ke 2 Sets ke Bich Time Ka Gap Kya Hona Chahiy?

    Aur Sir.
    7Din Me Se 5 Din Workout Krne Ka Matlab 2 Din Completely Rest Hota H Kya?? Ya Kuch Halki Workout Ki Jaa Sakti Hai?.

    Plz Suggest Me Sir.

    • बस इतना रेस्ट हो कि सांस उतर जाए। किसी की बॉडी 20 सेकेंड में ही रेडी हो जाती है और किसी किसी को 40 सेकेंड सकते हैं कुछ ऐसी भी कसरते होती हैं जिनमें 2 मिनट तक का रेस्‍ट होता है। दो दिन पूरा रेस्ट करें ये उन लोगोंं के लिए है जो गेनिंग कर रहे हैं।

  13. Sir mene abhi gym join kiya h first day mjhe bhaut vommitting hui nhi pta kyo or ghabharat bhi hui aap btado Kya kru

    • जिम करने से वॉमिटिंग तो नहीं होती। आपका बीपी तो लो नहीं है चेक करें। जिम में सही वैंटिलेशन न होने की वजह से कभी भी जी घबरा जाता है। जिम जाने से 40 मिनट पहले कुछ खा जरूर लें।

    • सर जिम करने से वॉमिटिंग तो नहीं होती। आपका बीपी तो लो नहीं है चेक करें। जिम में सही वैंटिलेशन न होने की वजह से कभी भी जी घबरा जाता है। जिम जाने से 40 मिनट पहले कुछ खा जरूर लें।

  14. sir muje gym krte huwe 2 year ho gye h bt body m kuch b growth nhi huwi plzz help me
    mai vegitarian hu or gym b 45 to 60 minute krta hu

  15. Sir , sirf mai Muscle gaine Kar raha hu aur hight 6feet 2 inch hai weight 89 kg.hai aur mai shakahari hu weight nahi barana chahata hu .5day workout karta hu weekly one body part sir mujhe achche dite bataye aur Kya din me 1 bar green tea le sakta hi,aur apna workout 2 machine ke bad kis tarha se Badle MATLAB ki Kaun se exercise par kaun se exercise lau please sir reply .Abhi aapka besic workout plan chala raha hu

    • आप शाकाहारी हैं तो हो सके तो कोई अच्छा व्हे प्रोटीन यूज कर लें। रही बात गेनिंग की तो अगर आप साइज बढ़ाना चाहते हैं तो वेट बढ़ाने के लिए भी तैयार रहें। आप ये सोचें कि साइज बढ़े मगर वेट न बढ़े तो ये नहीं होगा। आपको यकीन न हो तो कोशिश करके देख लें आप आधा से एक इंच के साइज में ही महीनों तक ऊपर नीचे होते रहेंगे। ऐसा नहीं है लीन गेन नहीं किया जा सकता मगर वो प्रोफेशनल लोग ही कर पाते हैं। मेरी सलाह ये है कि पेट को कंट्रोल में रखें और ढंग से खा पीकर गेनिंग करें उसके बाद चाहे तो कटिंग कर लें। इस तरह से आप एक अच्छी बॉडी हासिल कर पाएंगे। रही बात वर्कआउट शेड्यूल की तो आप कसरतों को आगे पीछे करके उसे बदल सकते हैं। किसी भी कसरत को आगे या पीछे कर सकते हैं। कसरतों के दिन भी बदल सकते हैं और चाहें तो हमसे वर्कआउट प्लान या डाइट प्लान बनवा सकते हैं अगर मन हो तो इस लिंक को चेक करें – http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  16. Sir mera weight 73 kg hai mujhe kya kya Khana chahiye Jo mujhe energy de aor jisase meri body v ban jaye main subh me Dall aor sllad aor sam me 2egg aor 500ml milk aor rat me only roti sbji hi leta hu kya mujhe aor kuch bhi Lena chahiye

    • आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।

  17. Plz Sir btaiye

  18. Sir mujhe gym jaane kha time nahi milta main office jaata hu mujhe body banane ka shock hai kaise banayu kaun si exercise karu please help me

  19. HI SIR

    HUME GYM JANE PHILE KYA KHANA CHAYE OR GYM SE AANE KE BAAD KYA KHANA CHAYE HUM KACHA MILK PE SAKTE HAI GARAM KAR HI PENA CHAYE KYA HUM RAAT KO BHIGOKAR RAGE CHANE GYE JANE PHILE KAA SAKTE HAI

    • मैं कच्चा दूध पीने की सलाह नहीं देता। दूध पकाकर ही पीना चाहिए। हां आप चने खा सकते हैं मगर बॉडी बनाने में उनका इतना भारी रोल भी नहीं है कि आप उसी के भरोसे रहें। दिन में एक कटोरी उबले हुए चने खाएं मगर बॉडी बनाने के लिए आपको बहुत कुछ खाना होगा। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।

  20. sir m subah 6:30 baje uthke pani peekar 6:45tak 2kele khake gym jata hu fir aakar skimmed milk aur kela leta hu kya ye sahi h

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