30 मिनट के भीतर लें प्रोटीन वरना

आमतौर पर कहा जाता है कि एक्‍सरसाइज के 20 मिनट या आधे घंटे के भीतर प्रोटीन शेक या फिर कोई भी उम्‍दा डाइट ले लेनी चाहिए। ज्‍यादातर लोग आपको प्रोटीन शेक की सलाह ही देते हैं क्‍योंकि वो सॉलिड फूड के मुकाबले तेजी से हजम होना शुरू होता है। हमारे मन में यह सवाल उठ सकता है कि क्‍या 30 मिनट के बाद प्रोटीन लेने से उतना फायदा नहीं पहुंचता ? और ऐसा क्‍यूं कहा जाता है।

सबसे पहले तो सबसे पहले सवाल का जवाब। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्रोटीन वाली डाइट कब ले रहे हैं। लेकिन यहां नियम व शर्तें भी लागू हैं। अब ये जानें कि ये सलाह क्‍यूं दी जाती है।

जिम करने वाले लोग प्रोटीन का महत्‍व तो अच्‍छे से जानते ही हैं। बॉडी बिल्‍डिंग में बनने और बताए जाने वाले कई कायदे किसी एक शख्‍स को ध्‍यान में रखकर नहीं होते वो जनरल ट्रेंड के आधार पर बनाए जाते हैं। ऐसे लोगों की गिनती बहुत है जो सुबह जिम जाते हैं मगर ठीक से खाए पिए नहीं होते। जो शख्‍स सुबह जिम जाता है वो उससे पहले करीब सात या आठ घंटे सो चुका होता है। सोने से एक या दो घंटे पहले लोग खाना खाते हैं। इस तरह से देखेंगे तो जिम शुरू करने के वक्‍त तक तकरीबन 10 घंटे का गैप हो चुका होता है। जो लोग सुबह कुछ खाते हैं वो भी उबले आलू या केले या जूस वगैरा लेते हैं। वरना कई लोग खाली पेट ही पहुंच जाते हैं।

जिम के दौरान बॉडी को बहुत सारी एनर्जी चाहिए होती है। तो वो एनर्जी कहां से आएगी। वर्कआउट में फूंकने के लिए दो जगह से एनर्जी हासिल की जाती है। आपने जिम जाने से पहले जो खाया है उससे और मसल्‍स में जमा की हुई एनर्जी। जो लोग कुछ खाकर नहीं जाते या तुरंत खाया और जिम चले गए उनके केस में तो मसल्‍स में जमा एनर्जी ही ईंधन बनकर इस्‍तेमाल होती है। इसी बात को ध्‍यान में रखकर कहा जाता है कि जिम जाने से पौन घंटा पहले कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट लेनी चाहिए और जिम करने के तुरंत बाद शेक वगैरा पी लेना चाहिए।

नकली प्रोटीन पाउडर का इस्‍तेमाल किया है आपने

जो लोग गेनिंग कर रहे होते हैं उन्‍हें कोशिश करनी चाहिए कि जितनी एनर्जी वो जिम में फूंक रहे हैं वो उनके पेट से आए यानी भोजन से। कोशिश करें कि आपको रिजर्व में रखी एनर्जी का इस्‍तेमाल न करना पड़े। अब जिस शख्‍स ने कसरत शुरू करने से पौन घंटा पहले अच्‍छी डाइट ले ली हो वो जिम करने के तुरंत बाद कुछ न भी खाए तो चल जाएगा। मगर जिनके मसल्‍स भूखे हैं उन्‍हें जरा जल्‍दी करनी चाहिए।
कुल मिलाकर बात ये है कि पहले से टंकी में इतना पेट्रोल रखें कि इंजन बेधड़क चलता रहे। अगर रिजर्व का तेल इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो उसे तुरंत भरवा दें।

Check Also

हिमालया बड़ी कंपनी है। मुझे उम्मीद है कि प्रोडक्ट पर जो दावा किया गया है वो सही होगा।

Himalaya Quista Pro के बारे में सबकुछ जानें

व्हे प्रोटीन तो ठीक मगर कौन सा व्हे प्रोटीन लेना चाहिए, कोच वाला या ऑनलाइन ...

2 comments

  1. Nice advice..m a regular gymer..I’ve well personality tht mean looks well body with muscles..which 1 better supplements 4 me onwards…

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप वेबसाइट पर जाएं और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम अपने इनबॉक्‍स से सारे मैसेज इकट्ठा करने के बाद हफ्ते या दस दिन में एक लेख की शक्‍ल में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर बॉडीबिल्‍िडंग सवाल जवाब की कैटेगरी दी हुई है। उसे क्‍िलक करें। वहां आपको जवाब मिल जाएगा।
      शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *