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बॉडी बिल्‍डिंग | 8 से 11 नवंबर तक पूछे सवालों के जवाब

सवाल – sir meri hight 5,5 hai mera wazan 75 kg hai mera fat kam nhi ho rha hai mai kon sa workout karu jisse mera body fat kam ho khas kr ke pet our kamar ka? Jabir Ali

जवाब – जिम जरूर जाएं। एक बॉडी पार्ट की तीन से चार एक्‍सरसाइज करें। रैप 15 से 8 तक रखें। कभी कभी कम रैप वाली हैवी ट्रेनिंग भी करें। आपको कुल मिलाकर फैट कम करना है और मसल्‍स बनाने हैं। जहां तक हो सके गर्म पानी पिया करें। रात को सोते समय जरूर एक बड़ा कप गर्म पानी पिएं।
आप ये तीन चार लेख पढ़ें। 1 लीन बॉडी कैसे बनाई जाती है 2 लीन बॉडी में मदद करने वाले फूड 3 मोटा पेट क्रंचेस से क्‍यूं नहीं जाता 4 क्‍यूं नहीं घटता फैट और क्‍यूं नहीं बनते मसल्‍स।

सवाल –sir me gaining pe hu…to ek din me do part yani…chest shoulder ke 12-12 set lga skta hu kya…..Uwais Ansari
जवाब –नहीं जी आप ओवर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं। एक बार में आमतौर पर एक बॉडी पार्ट करें। 7 में से पांच दिन जिम करें। शुरुआती लेवल पर हैं तो एक बॉडी पार्ट की तीन एक्‍सरसाइज, तीन तीन सेट। मिडिल लेवल पर हैं तो एक बॉडी पार्ट की पांच एक्‍सरसाइज, तीन तीन सेट। एडवांस लेवल पर छह एक्‍सरसाइज। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर दो से तीन ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। वजन बढ़ाना एक प्रोसेस होते है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी जरूरत से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर वजन बढ़ना शुरू होता है।
आप ये चार लेख पढ़ें आपको अंदाजा हो जाएगा कि क्या खाना है कैसे खाना है कितना खाना है। 1 पहलवान का डाइट प्लान 2 शाकाहारी लोग कैसे बनाएं बॉडी 3 कैसे गेन करें वेट 4 शेक जो शार्क बना देगा 5 भीम बनने के तीन नियम

सवाल –mera weight 83 h or meri height 5 ‘ 10″ h……main army mein hu…..Maine bachpan se bahut workout kiya h pr army me aane ke bad mujhe yha ka schedule follow krna pda……..is waqt meri body me mera pet or kamar ke dono taraf maans jhoolne lga h…….running , weight training , sb kuch try kr rha hu pr asar nhi ho rha……kafi pareshan hu ……koi rasta batye pls. Singh Pratap Shiv

जवाब –आपको कुल मिलाकर फैट कम करना है और मसल्‍स बनाने हैं। जहां तक हो सके गर्म पानी पिया करें। रात को सोते समय जरूर एक बड़ा कप गर्म पानी पिएं।
आप ये तीन चार लेख पढ़ें। 1 लीन बॉडी कैसे बनाई जाती है 2 लीन बॉडी में मदद करने वाले फूड 3 मोटा पेट क्रंचेस से क्‍यूं नहीं जाता 4 क्‍यूं नहीं घटता फैट और क्‍यूं नहीं बनते मसल्‍स।

सवाल –सप्लिमेंट को दुबई से मंगाना है 2 माह बाद आएगा तो ही लेंगे तब तक 4 महीने हो जाएंगे। मेरे को लीन बॉडी भी चाहिए और 10 किग्रा तक वजन BMI 19 है। – पुनीत कुमार दुबे

जवाब –गेनिंग और लूजिंग एक साथ नहीं चलाई जाती। सही तरीका ये होता है कि पहले आप जितना वेट चाहते हैं उससे पांच दस किलो ज्‍यादा ले जाएं। इसके बाद कटिंग शुरू करें। बॉडी उसी तरह तराशी जाती है जैसे पत्‍थर से मूर्ति।

सवाल –Sir ye btaye ki mujhe kaun sa whey protein use karna chahiye…I mean isolate ..ya aur koi ….pic to aapne dekhi he hai And sir body to mujhe hritik jaise he banani hai – Anup Gaur Zak
जवाब –इस लेख को पढ़ें – व्‍हे प्रोटीन के बारे में सब जानें।

सवाल –Ek mera frnd or hai sm hain hum dono uska pet bahut ptla hai wo thoda chauda krna chahta uske back bahut jyada hain to koi kpde pahnta hai to chest pr to fit aate hain niche ek dum aisa lgta h jaise koi tar pr t-shert pdi ho. Kuntal Yogi
जवाब –सर बात तो ये है कि कुल मिलाकर वो पतला है। उसे थोड़ा गेन करना चाहिए। शायद आपको हम पहले भी गेन करने के बारे में बता चुके हैं। नहीं बताया तो आप उन्‍हें ये तीन चार लेख पढ़वाएं। 1 कैसे गेन करें वेट 2 शेक जो शार्क बना देगा 3 भीम बनने के तीन नियम

सवाल – tnkuu sir … sir ab ye mera quesn h…sir m tummy fat loss krna chta hu… kya winter m HIIT workout se v… ya ye sirf summer m krna thik rahta h…aur sir workout se phle m FAT BURNER…ya PRE WORKOUT ya BCCA AMINO ACID… inmese se kn sa lu… jo fat loss m help kre ..mussle damage na ho… mera cardio altrnate day h..ek din chhod k… age 26..wyt 70..west 34…love handle p bhot fat h…Akee Ankit

जवाब –हिट हर मौसम में हिट रहता है, जमकर करें। आप इन तीनों में से फैट बर्नर ले सकते हैं। आपको कुल मिलाकर फैट कम करना है और मसल्‍स बनाने हैं। जहां तक हो सके गर्म पानी पिया करें। रात को सोते समय जरूर एक बड़ा कप गर्म पानी पिएं।
आप ये तीन चार लेख पढ़ें। 1 लीन बॉडी कैसे बनाई जाती है 2 लीन बॉडी में मदद करने वाले फूड 3 मोटा पेट क्रंचेस से क्‍यूं नहीं जाता 4 क्‍यूं नहीं घटता फैट और क्‍यूं नहीं बनते मसल्‍स।

सवाल –me pailwan hu.. mene creatine liya ..10-12 din liya pr mujhe aisa lg raha he ki .kusti ki practice karte samay muscel lock hote he ..ye cretine se hota he kya..ya jyada gym krne se – Shubham Shinde
जवाब –क्रेटीन मसल्‍स का वॉल्‍यूम बढ़ा देता है, पानी भी इकट्ठा कर लेता है। आपको जो महसूस हो रहा है वो इसकी वजह से हो सकता है। आप पहलवान हैं कसरत तो पहले से करते आ रहे होंगे तो कसरत की वजह से मसल्‍स लॉक क्‍यूं होंगे। ऐसा नए लोगों के साथ कुछ दिन होता है। आप ये लेख्‍ा पढ़ें – क्रेटीन के बारे में सब जानें। वैसे यह बात जान लें कि यह बहुत जरूरी सप्‍लीमेंट नहीं होता।

सवाल –Sir meri age 23 sal he wajan 67 kg he. Lekin pet aur kamar ke pass kafi fat he me ise kese kam karu .me exercise aur diting kerta hu to weight to kam hota he.lekin pet ka fat kam nahi hota – Docter Farooq Mansuri
जवाब –जिम जरूर जाएं। एक बॉडी पार्ट की तीन से चार एक्‍सरसाइज करें।  रैप 15 से 8 तक रखें। कभी कभी कम रैप वाली हैवी ट्रेनिंग भी करें। आपको कुल मिलाकर फैट कम करना है और मसल्‍स बनाने हैं। जहां तक हो सके गर्म पानी पिया करें। रात को सोते समय जरूर एक बड़ा कप गर्म पानी पिएं।
आप ये तीन चार लेख पढ़ें। 1 लीन बॉडी कैसे बनाई जाती है 2 लीन बॉडी में मदद करने वाले फूड 3 मोटा पेट क्रंचेस से क्‍यूं नहीं जाता 4 क्‍यूं नहीं घटता फैट और क्‍यूं नहीं बनते मसल्‍स।

सवाल –Sir meri age 21 h or weight.83 h. Me daily gym jata hu..body bi bn rhi h..lekin me ptla ni ho rha hu..na hi weight km ho rha h. Or me 2 time e khana khata hu..sir plz ye btaiye ki m kya kru jis se pet or jang ptle ho.? – Sunil Kumar

जवाब – ऊपर वाले सवाल का जवाब पढ़ लें आपके लिए भी वही है।

सवाल – Meri weekly exercise bata rha hu Monday chest , tue back , wed biceps nd triceps , thursday shoulder & collar , friday chest aur triceps , saturday back biceps aur triceps sunday rest
Streching se lekr workout tak 2 hour exercise krta hu jismai 30 min streching krta hu. Aur sir haaa mai 6 eggs mai 5 eggs ki safedi leta hu aur ek poora woh bhi kachche eggs – Ahtesham Nabi
जवाब – आप कसरत ज्‍यादा कर रहे हैं। स्‍ट्रेचिंग भी ज्‍यादा कर रहे हैं। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक बॉडी पार्ट की तीन से चार कसरत करें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर दो से तीन ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। वजन बढ़ाना एक प्रोसेस होते है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी जरूरत से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर वजन बढ़ना शुरू होता है।
आप ये चार लेख पढ़ें आपको अंदाजा हो जाएगा कि क्या खाना है कैसे खाना है कितना खाना है। 1 पहलवान का डाइट प्लान 2 शाकाहारी लोग कैसे बनाएं बॉडी 3 कैसे गेन करें वेट 4 शेक जो शार्क बना देगा 5 भीम बनने के तीन नियम

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5 comments

  1. sir,mai 49 kg ka ho mera age 20year. how to gain waight……
    aur sir dips Marne se ku6 nuksan to nhi n hota hai mai roj subah saam dips mar liya krta hu………

  2. Sir… Meri age 21 h aur Mera weight 65 sir m apne kamjor body se paresan hu Maine bahut sari protein le chuka hu lekin kuch ni ho rha h Maine gym bhi join ki thi lekin kuch improvement ni Aya h sir koi aisa protein ya diet jo mere health ke liye Acha ho…. plzz help me sir

  3. Sir… Meri age 21 h aur Mera weight 65 h jo kafi ksm h.. sir m apne kamjor body se paresan hu Maine bahut sari protein le chuka hu lekin kuch ni ho rha h Maine gym bhi join ki thi lekin kuch improvement ni Aya h sir koi aisa protein ya diet jo mere health ke liye Acha ho…. plzz help me sir

  4. Mera wajan95kg ho gaya h din parti din mera wajan bard raha h main bahut pareshan ho chuka hu main kya karu meri umar23saal h

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