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6 पैक एब्स नहीं बनने के 6 कारण जानें

आप एब्स बनाना चाहते हैं, हमने मान लिया। आप मेहनत कर रहे हैं, हमने ये भी मान लिया। मगर फिर भी नतीजे नहीं आ रहे और आप किस्मत को दोष देंगे तो हम नहीं मानेंगे। जहां मेहनत है वहां किस्मत मुंह नहीं फेर सकती। हो सकता है कहीं कोई कमी रह जा रही हो। आज हम उन छह कारणों की पड़ताल करेंगे, जिनके चलते लोगों के एब्स नहीं बनते।

six pack abs banane ke liye kya karian
मोटे एब्‍स बनाने के लिए वेट के साथ एक्‍सरसाइज करना भी जरूरी होता है।

1 आप वेट के साथ कसरत नहीं कर रहे – हम बाकी बॉडी पार्ट की कसरत वेट के साथ करते हैं मगर एब्स की नहीं। एब्स की मसल्स को भी वेट ट्रेनिंग की जरूरत होती है। मोटे मसल्स तभी बनेंगे जब हैवी वेट ट्रेनिंग होगी। एब्स की जिस भी कसरत को आप वेट के साथ कर सकते हैं करें।

2 आप रोज एब्स की एक्सरसाइज कर रहे हैं – ज्यादातार लोग ये गलती करते हैं। एब्स की मसल्स भी बाकी मसल्स की तरह होती है। हम किसी भी एक बॉडी पार्ट को कम से कम 72 घंटे का रेस्ट देते हैं तो एब्स की कसरत रोज क्यूं। वो भी दूसरे मसल्स जैसा ही है उसे भी पनपने के लिए वक्त चाहिए। रोज एब्स लगाने से कोई फायदा नहीं होने वाला। हालांकि ये मसल्स दूसरों से टफ होते हैं, ऐसे में कम से कम एक दिन का रेस्ट तो आपको हर हाल में लेना होगा। 

3 आप क्रंचेस की बदौलत पेट पर जमा फैट को कम करने की कोशश कर रहे हैं – अगर आपका ये मानना है कि पेट की कसरत करके आप पेट का फैट कम कर लेंगे तो ये आपकी गलतफहमी है। इन मसल्स के साथ यही तो खास बात है। आप अगर पूरी बॉडी को ट्रेन नहीं कर रहे हैं तो एब्स भी नहीं निकलेंगे। एब्स तभी दिखेंगे जब आपकी पूरी बॉडी से फैट घटेगा। मल्टी ज्वाइंट कसरतें और हाई इंटेसिटी वाला वर्कआउट किया करें।

4 आप सही ढंग से सांस नहीं ले रहे – एक्सरसाइज में सांस लेने और छोड़ने का वक्त और उसकी मात्रा बहुत मायने रखती है। जब भी एब्स के मसल्स सिकुडें तब आपको पूरी सांस छोड़नी होती है। एब्स पर तभी वाजिब असर पड़ता है। यही नहीं सांस छोड़कर हल्का सा रुकना भी होता है और एब्स की मसल्स को महसूस करना होता है।

5 आपकी डाइट ठीक नहीं है – जब आप एब्स निकालने की तैयारी कर रहे हों तो डाइट बहुत बहुत मायने रखती है। आपकी डाइट में ओट्स, चिकन चेस्ट, फिश, अंडे का सफेद हिस्सा, ब्रोकली, ग्रीन टी, कॉफी, सलाद, गर्म पानी और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाली चीजें होनी चाहिए। जो भी डाइट आप फॉलो कर रहे हैं उसे बेहद सख्ती से फॉलो करें। यह ऐसे मसल्स जो हैं जो आते महीनों में हैं और जाते दिनो में।

6 आप मैदान नहीं जाते – ये बात सही है कि वेट ट्रेनिंग के लिए जिम से बेहतर माहौल कहीं नहीं मिल सकता मगर मैदान भी कभी कभी जाना चाहिए। आउटडोर एक्टीविटी से बॉडी को अलग फीलिंग मिलती है। लंबी वॉक, लंबी रनिंग, कूदना, खेलना, स्वीमिंग वगैरा का जब भी मौका मिलें जरूर करें।

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8 comments

  1. Sir Lower chest ka shape kese lae???

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप वेबसाइट पर जाएं और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम अपने इनबॉक्‍स से सारे मैसेज इकट्ठा करने के बाद हफ्ते या दस दिन में एक लेख की शक्‍ल में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर सबसे ऊपर आप देखेंगे तो बॉडीबिल्‍िडंग सवाल जवाब की कैटेगरी दी हुई है। उसे क्‍िलक करें। वहां आपको जवाब मिल जाएगा।

  2. mere pet me thoda thoda charbi he ise jald hatake six pack abs banana chahata hu iske liye kya karna chahiye….

  3. Sir Meri height 5 feet 6 inch hai.aur weight 70 kg hai.Mere pet ke pas fat bahut hai.Meri upper body thik hai.Sir mai muscle gain ke sath fat loss karna chahta hu ..Mujhe diet aur exercises routine bataiye

    • अपनी डाइट में प्रोटीन बढ़ाएं और कार्बोहाइड्रेट कम करें। शाम के टाइम तो कार्ब बिल्कुल न लें। हर दिन एक बॉडी पार्ट की कसरत करेंं और रैप की गिनती 8 से 14 के बीच रखें। फैट कम करते हुए मसल्स बनाना सबसे टफ काम होता है, क्योंकि गेनिंग और लूजिंग दोनों की डाइट अलग अलग होती है। लेकिन हां समझदारी से काम लेंगे तो हो जाएगा। वर्कआउट करने के रनिंग वगैरा जरूर किया करें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  4. Six pack diet me oats ki jagah daliya kha sakte Hain or Kitna Khana hai

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