लीन बॉडी में मदद करने वाले 9 फूड

9 foods for fat burning

9 foods for fat burning

जिम जाने वालों को अपने भोजन में इन 9 चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। ये आपको मोटू राम होने से बचने में मदद करेंगी। शाकाहारी लोगों को इनका खास ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि वेट गेन करने वाले जितने भी वेजिटीरियन फूड हैं जैसे पनीर, सोया, दूध वगैरा में फैट भी होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप मेटाबॉलिज्‍म को हाई रखने वाली चीजें खाएं।

1. ब्रोकली – ब्रोकली और गोभी के खानदान की अन्‍य सब्‍जियों में पानी और फाइबर के अलावा ढेर सारे विटामिन वगैरा होते हैं। इन चीजों के सही कॉम्‍बिनेशन से फैट को जलाने की बॉडी की क्षमता में करीब 30 फीसदी तक इजाफा हो जाता है। इसके अलावा इन्‍हें खाने के बाद आप भरा भरा भी महसूस करेंगे। एक बात ध्‍यान रखें कि ब्रोकली वगैरा को बहुत नहीं पकाना चाहिए क्‍योंकि इनके पोषक तत्‍व खत्‍म्‍ा हो जाते हैं। इन्‍हें अवन में पकाएंगे और अच्‍छा रहेगा।

2 लहसुन – सुन सुन सुन लहसुन के गुण। शास्‍त्रों में इसे तामसिक भोजन कहा गया है मगर आज शास्‍त्र की बात नहीं करेंगे। लहसुन और प्‍याज में फैट बर्न करने की ताकत होती है। इसके अलावा भी इनमें ढेरों गुण होते हैं। दो बातों का ध्‍यान रखें प्‍याज को काट कर ज्‍यादा देर छोड़ना नहीं चाहिए और लहसुन को पकाने से 10 मिनट पहले काटकर छोड़ देना चाहिए।

3 कॉफी – कॉफी को गरीबों का प्री वर्कआउट भी कहा जाता है। मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करने में इसका कोई जवाब नहीं है। साइकोलॉजी एंड बिहेवियर में छपे एक अध्‍ययन के मुताबिक, कॉफी पीने वालों का मेटाबॉलिज्‍म न पीने वालों से करीब 16 फीसदी ज्‍यादा रहता है। आप कैसे पिएंगे ये आप तय करें। लोग तो एक्‍सरसाइज से पहले ठंडे पानी में भी पी लेते हैं।4 दालचीनी – विज्ञान में बहुत ज्‍यादा जाए बिना बात करें तो अपने भोजन में एक चौथाई से एक चम्‍मच दालचीनी मिलाने से ब्‍लड शुगर तेजी से एनर्जी में तब्‍दील होने लगती है। इसका मतलब ये हुआ कि वह इधर उधर जमा होने की बजाएं ईंधन के रूप में खर्च हो जाएगी। इधर उधर जमा होने से ही फैट बनने लगता है।

5. चिकन और मछली – भोजन को पचाने के लिए भी आपको एनर्जी की जरूरत होती है और प्रोटीन को पचाने में कार्बोहाडड्रेट व फैट के मुकाबले ज्‍यादा ताकत लगती है। कहने का मतलब ये है कि अगर आप अपनी डाइट में लीन प्रोटीन रखेंगे तो उसे हजम करने के लिए आपकी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा, जिससे फैट को जमा करने की टेंडेंसी भी कम होगी और जमा फैट भी इस्‍तेमाल होने लगेगा।

6. मिर्च – वैसे तो भारतीय लोगों का काम मिर्च के बिना चलता ही नहीं है। मगर हम मिर्च के नाम पर अक्‍सर लाल कुटी हुई मिर्च को तवज्‍जो देते हैं। असली मजा है बिना सूखी हुई हरी और लाल मिर्च खाने में। मिर्च में कैप्‍सिकन होता है। यह ऐसा कैमिकल है जो मेटाबॉलिज्‍म को एक्‍टीवेट करता है। अपने खाने में हरी मिर्च को शामिल करे। इससे आपको विटामिन सी भी मिलता है।

7. ग्रीन टी – इसके बारे में ज्‍यादा क्‍या बात करें। पूरी दुनिया में ग्रीन टी का हल्‍ला है। आपको इतना बता दें कि यह कॉन्‍सेप्‍ट आया चीन से है। अगर आपको कहीं से चीन वाली ग्रीन टी मिल जाए तो और अच्‍छा रहेगा, लेकिन चीन के माल पर भरोसा करना अपने बस की बात तो है नहीं। ओरिजनल की गारंटी नहीं है तो न खरीदें। अपनी देसी ग्रीन टी ही ठीक है।

8. पानी – इसे कैसे भूल सकते हैं। सारी प्रयास एक तरफ और एक गिलास पानी एक तरफ। भोजन को एनर्जी में तब्‍दील करने के लिए बॉडी को पानी की जरूरत होती है। अगर जरूरत भर पानी नहीं पिएंगे तो हो सकता है फैट बढ़ने लग जाए। एक बात और गर्म पानी की बात ही कुछ और होती है। रात को सोने से पहले एक बड़ा कप गर्म पानी आपको लीन बॉडी रखने में बहुत मदद करता है।

9. मंगैरल उर्फ कलौंजी उर्फ ओनियन सीड – दस पंद्रह दाने एक गिलास गर्म पानी के साथ। फैट काटने में ये चीज लाजवाब है। दिन में दो बार से ज्‍यादा नहीं लेना चाहिए। ये नमकपारे वगैरा में भी पड़ती है। आपकी माता जी को जरूर पता होगा कि खाने की कौन कौन सी चीजों में इसे डाला जाता है। इन्‍हें वजन घटाने का जादुई जुगाड़ कहा जाता है।

Check Also

सौ ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है

कुदरत ने हमें सेहत बनाने के लिए जो चीजें दी हैं उनमें एक है मूंगफली। ...

4 comments

  1. Hello,
    sir meri ht 5″9′ h or w8 60kg h or mujhe ghar pr hi workout krni h or body ko gain v krni h mere pass 5 kg ka dumbal h.mujhe kitna workout krna hoga or rest,diet ke bare me jankari de. Mai egg kha leta hu pr meat ni.

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  2. sir: muje 20kg vajn bdana hai. me shakahari hu. muje dait me muje kya lena chahiye plz btaiye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *