भारतीय युवती के दिमाग में जुड़वा भ्रूण

भारत की एक महिला के दिमाग से दो बच्‍चों का भ्रूण निकला। दिमागी परेशानी के इलाज के लिए यह युवती डॉक्‍टरों से मिली तो उन्‍होंने उसके दिमाग में ट्यूमर का पता चला, लेकिन जब डॉक्‍टरों ने इलाज शुरू किया तो उनके भी रौंगटे खड़े हो गए। यह ट्यूमर नहीं बल्‍िक मानव भ्रूण था, जिसमें बाल और दांत भी आ गए थे।

डॉक्‍टरों की टीम तब और हैरान परेशान हो गई जब पता चला कि यह भ्रूण भी एक नहीं बल्‍कि दो हैं। यह ऑपरेशन थोड़ा अर्सा पहले अमेरिका में हुआ था। अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी से पीएचडी की पढ़ाई कर रही 26 साल की यामिनी करनम को अक्‍सर सिर में दर्द रहता था। उन्‍हें पढ़ने लिखने में भी दिक्‍कत होती थी और लंबे समय से वह इस परेशानी से जूझ रही थीं। उन्‍होंने वहां के डॉक्‍टरों को अपनी परेशानी बताई।

वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉस एंजेल्‍स के स्‍कल बेस अस्‍पताल के डॉक्‍टर ने उनके दिमाग के पिछले हिस्‍से में थोड़ा सा सुराग किया। इसके बाद उन्‍होंने एक टेलीस्‍कोप की मदद से उस जगह को देखा जहां यामिनी ने दिक्‍कत बताई थी। वहां की हकीकत देखकर डॉक्‍टर भी हैरान हो गए। वह ट्यूमर दरअसल बाल, दांतों और हड्डियों का गुच्‍छा था और वो भी जुड़वां।

कुछ डॉक्‍टरों का मानना है कि जब यामिनी गर्म में भी थी तभी यह भ्रूण बने मगर इनका विकास नहीं हो पाया और जो भ्रूण विकसित (यामिनी) हो रहा है उसने इन्‍हें एब्‍जॉर्ब कर लिया। बहरहाल डॉक्‍टरों ने उनके दिमाग से जुड़वा भ्रूण को निकाल दिया। यामिनी कहती हैं कि यह केवल बालों और दांतों वगैरा का एक गुच्‍छा नहीं था बल्‍िक जुड़वा शैतान बहने थीं जो पिछले 26 सालों से उसे परेशान कर रही थीं।

स्रोत – वाशिंगटन पोस्‍ट

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

One comment

  1. apaki sari bate muje very pasnd ai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *