Home / HEALTH NEWS / ज्यादा टीवी देखने से मौत तक हो सकती है

ज्यादा टीवी देखने से मौत तक हो सकती है

ज्यादा टीवी देखने के कई खतरों से आप वाकिफ हैं। मगर शोधकर्ताओं ने एक ऐसा खतरा खोजा है, जिसकी कल्पना आपने नहीं की होगी। बहुत ज्यादा टीवी देखने से मौत तक हो सकती है। पांच घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए टीवी के सामने बैठना बेहद खतरनाक हो सकता है।

एक नई रिसर्च का दावा है कि इससे खून के जानलेवा थक्के (ब्लड क्लॉट्स) बन सकते हैं। इससे पलमनरी एम्बॉलिज्म का खतरा दो गुना बढ़ जाता है। जापान की ओसाका यूनिवर्सिटी ने 86 हजार लोगों की 18 साल की दिनचर्या का अध्ययन करने के बाद यह बात कही है। रिसर्च करने वालों का कहना है कि लंबे समय तक टीवी देखने वालों को बीच बीच में खड़े हो जाना चाहिए या पानी पीने के लिए उठना चाहिए।
पलमनरी एम्बॉलिज्म का मतलब होता है पलमनरी आर्टरी (धमनी) में रुकावट हो जाना या उसका जाम हो जाना। यह वो रक्तवाहिनी है जो दिल से खून को फेफड़ों तक पहुंचाती है। केवल ब्रिटेन में ही हर साल इस वजह से 60 हजार लोगों की जान चली जाती है। लंदन में आयोजित हुई यूरोपीयन यूनियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी
में इस अध्ययन को पेश किया गया।

शोध के मुताबिक, 40 से 59 उम्र के लोगों में इसका खतरा ज्यादा होता है। इसलिए उन्हें लंबे समय तक टीवी के सामने बैठते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह शोध डॉक्टर टोरू शिराकावा के नेतृत्व में हुआ। डॉक्टर टोरू कहते हैं कि ऐसा पहली बार हुआ है जब घातक पलमनरी एम्बॉलिज्म और लंबे समय तक टीवी देखने के बीच कोई रिश्ता सामने आया है। लंबी दूरी की फ्लाइट्स के चलते ऐसा होता है यह बात तो लोगों को पहले से पता है मगर उसकी बजाए टीवी से खतरा और ज्यादा है। रिटायर्ड लोग टीवी ज्यादा देखते हैं। इसलिए उन्हें बीच बीच में खड़े हो जाना या टहलना चाहिए।

स्रोत – डेली मेल

Check Also

रायपुर के संजू को जीत की बधाई, टीम Bodylab को भेजा ये मैसेज

हेलो दोस्तो मैं हूं संजू साहू मैं रायपुर छत्तीसगढ़ का रहने वाला हूं। मैंने हाल ...

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *