बॉडी पोस्चर ठीक करने की 3 कसरतें

झुक कर चलने की दो वजह होती हैं। एक तो रीढ़ की हड्डी में कोई दिक्कत और दूसरा आदत बिगड़ जाना। जिन लोगों की हड्डी में परेशानी है उन्हें तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए मगर जिन लोगों की आदत खराब हो गई है वो इधर आ जाएं। कंधों और शरीर को झुका कर रखने की आदत लंबे और पतले लोगों में अक्सर देखी जाती है। जब उन्हें कोई टोक देता है या जब वो खुद इस पर ध्यान देते हैं तो सीधे हो जाते हैं मगर जैसे ही ध्यान हटता है बदन फिर झुक जाता है। हम आपको तीन कसरतें बता रहे हैं। इन्हें करने के बाद आपका ध्यान कहीं भी हो आपका शरीर पूरे दिन अलर्ट मोड में रहेगा। अनजाने में झुकना तो दूर की बात शुरू शुरू में तो आप चाह कर भी नहीं झुक पाएंगे। ये कसरतें आपको मर्द की तरह खड़ा कर देंगी। चाहें पतले हों या फिर मोटे सबका सीना आगे, कमर सीधी और कंधे पीछे की ओर हो जाएंगे। इन कसरतों को रेगुलर करने के बाद झुकने की आदत ही खत्म हो जाएगी। भरोसे और आत्मविश्वास के साथ सिर्फ एक बार इन्हें करके देखें।

final-squats

कसरत नंबर 1, स्क्वेट – यह कसरत आपके पैरों को एक सुर में लाती है। ताकत बढ़ाने वाली कसरत है और ताकत से की जाती है। जितना ज्यादा से ज्यादा वेट लगा सकते हैं उतना लगाएं। इस एक्सरसाइज के तीन सेट, पांच से आठ रैप के लगाएं। ध्यान रखें आपको फ्रंट स्क्वेट नहीं करनी है। सही ढंग से स्क्वेट करना सीखने के लिए यहां क्‍लिक करें—।  

findal-bent

कसरत नंबर 2, बेंट ओवर बारबेल रो – ये एक्सरसाइज कंधों से नीचे और कमर से ऊपर के हिस्से पर काम करती है, जिसे हम बैक कहते हैं। यह कसरत भी ताकत बढ़ाती है और इसे करने में खूब ताकत लगती है। इसे भी हैवी वेट के साथ करें। शुरू में इसका एंगल ठीक रखने में दिक्कत आएगी मगर कछ समय बाद आप समझ जाएंगे कि कितना झुकना है। इस एक्सरसाइज के भी तीन सेट, पांच से आठ रैप वाले लगाएं। बेंट ओवर बारबेल राे पावर बढ़ाती है। पहली  बार  करेंगे तो  कमर  में दर्द हो सकता है। इस कसरत को सीखने में थोड़ा वक्त लग जाता है। पांच से छह बार करने के बाद आपको इसका सही एंगल समझ आ जाएगा।

सही ढंग से बेंट ओवर बारबेल रो करना सीखें —। 

deadlift-lady

कसरत नंबर 3, डेड लिफ्ट – विदेशों में यह कसरत बहुत पॉपुलर है और ताकत की प्रतियोगिताओं में इसे जरूर शामिल किया जाता है। अमेरिकी सेना की ट्रेनिंग में भी यह शामिल है। इसे करने के कई तरीके हैं पर आप वही करें जो सबसे पॉपुलर है। इसे भी हैवी वेट के साथ करें और तीन सेट में पांच से आठ रैप निकालें। यह शेड्यूल की आखिरी एक्सरसाइज है। डेड लिफ्ट थोड़ी टैक्निकल एक्सरसाइज है, यह भी पहली बार में नहीं समझ आती। सही तरीके डेड लिफ्ट करना सीखें-। 

इसका काम आपकी लोवर बैक को मजबूत और सीधा करना है। जब पहली बार इस कसरत को करने के बाद पैदल चलेंगे तो ऐसा लगेगा जैसे कोई आपको कमर से धक्का दे रहा हो। यह आपको सीधा करने के शेड्यूल की आखिरी एक्सरसाइज है। तीनों कसरतों को करने में आप कंधों से लेकर पैरों तक सध जाते हैं।
इन कसरतों को दो दिन छोड़कर करें। बीच के दो दिन और दूसरी कसरतें कर सकते हैं। धीरे धीरे आपकी झुक कर चलने की आदत खत्म हो जाएगी। यह कसरतें सिर्फ यही काम नहीं करतीं ये बॉडी भी बनाती हैं। इनके साथ सही डाइट रखेंगे तो ये आपको ताकतवर बनाती चली जाएंगी।

Check Also

6 महीने लगे पहलवान से बॉडी बिल्डर बनने में – Lean body transformation

जाहिर तौर पर ये दो तस्वीरें एक ही शख्स की हैं यानी मैं। पहली तस्वीर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *