Breaking News

बंद नहीं हुए हैं सिर को चांद बनाने से बचाने के रास्‍ते

बाल आपके हैं फैसला भी आपको लेना है। अगर आपके बालों की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है तो पता नहीं उसे कौन रोक पाएगा। मगर विज्ञान, आर्युवेद और योग ने इस समस्‍या के बारे में कुछ उपाय सुझाए हैं। हमने कोशिश की है उन सबको एक जगह रखकर बताने की। हो सकता हैं इनमें से कोई तरीका आपके काम न आए पर यह भी हो सकता है कि कोई उपाय अपको सूट कर जाए। यह लेख उन लोगों के लिए है जिनके बालों में रूसी वगैरा नहीं है मगर फिर भी उनके बाल जा रहे हैं। अगर आपके बाल रूसी की वजह से गिर रहे हैं तो इन उपायों से पहले आपको रूसी खत्‍म करने के बारे में सोचना होगा।
क्‍या कहता है विज्ञान
डाइट और लाइफस्‍टाइल का बालों पर बहुत असर पड़ता है। अगर आपने स्‍टेरॉइड्स लिया है तो उनका भी बालों भी असर पड़ता है। बहुत टेंशन और गुस्‍सा भी बालों के झड़ने की वजह बनते हैं। अगर बाल गिर रहे हैं तो सबसे पहले अपने खाने में थोड़ा प्रोटीन बढ़ाएं और एक्‍सरसाइज वगैरा करना शुरू करें। सप्‍ताह में एक दो बार उनमें शैंपू करें। यह साफ सफाई के लिए बेहद जरूरी होता है। कई बार इसकी वजह स्‍िकन का रोग भी होता है तो बेहतर होगा आप किसी अच्‍छे डॉक्‍टर को दिखा लें।

योग में है उपचार
योग किसी रोग को ठीक करने का दावा तो नहीं करता मगर हां चंद आसन ऐसे हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्‍हें करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। ऊर्ध्‍वसर्वांगासन और शीर्षासन का नियमित अभ्‍यास करने से बालों का गिरना काफी हद तक कम हो जाता है। कैसे करें ऊर्ध्‍वसर्वांगासनकैसे करें शीर्षासन। अगर ये लिंक काम नहीं करें तो होमपेज पर जाएं, योग में जाएं वहां यह दोनों योग मिल जाएंगे।

क्‍या कहता है आर्युवेद
वैसे तो यह रोग नहीं है मगर इसे दुरुस्‍त करने के लिए भ्रंगराज या भांगरा को सबसे कारगर माना जाता है। आमतौर पर डॉक्‍टर महाभ्रंगराज तेल या फिर नीली भ्रंगादि तेल लगाने की सलाह देते हैं। नहाने से एक घंटा पहले हल्‍के हाथ से इस तेल की मालिश की जाती है। इससे सबसे पहले तो कमजोर बाल झड़ जाते हैं। ऐसे मे कई बार व्‍यक्‍ति को लगता है कि गंजापन और बढ़ रहा है मगर ऐसा नहीं है। इस मालिश का नतीजा आपको छह माह के बाद मिलना शुरू होगा। वैसे बेहतर होगा कि पूरे बाल साफ ही करा लें और फिर इस तेल की मालिश वाला उपाय शुरू करें।

ऐसा कहा जाता है
ऐसा कहा जाता है कि हाथी दांत के छोटे छोटे टुकड़ों की भस्‍म तैयार कर उसे घी या फिर शहद के साथ मिलाकर गंजेपन पर लगाने से फायदा मिलता है। रात को इसे गंजे हिस्‍से में लगाकर सो जाना होता है, ताकि दवा पूरी रात पर सिर पर लगी रहे। हालांकि यह बात कि सच यह फिलहाल हम नहीं बता सकते।

इनके साथ आजमाएं दादी-नानी के नुस्‍खे
1 नहाने से आधा घंटा पहले बालों में अंडे का सफेद हिस्‍सा लगा लें। चाहें तो दही या मेंहदी में मिलाकर भी इसे लगा सकते हैं।
2 नहाने से आधा घंटा पहले बालों में दही और नींबू लगा लें। नींबू के बिना भी दही लगा सकती हैं।
3 सप्‍ताह में एक बार बालों में मेंहदी जरूर लगाएं।
4 सप्‍ताह में एक बार खोपड़ी की मालिश जरूर करें। मालिश का कोई विकल्‍प नहीं है। गोले का तेल मालिश के लिए अच्‍छा होता है। तिल का तेल भी बढ़िया होता है।
5 घी की मालिश भी कर सकती हैं। आजकल यह सुनने में अजीब लगता है मगर पुराने लोग घी की मालिश करते थे। इससे बालों को पोषण मिलता है।
6 नहाने से कुछ देर पहले प्‍याज का पेस्‍ट लगा लें। इसके दो फायदे हैं एक तो यह सफेद बालों की समस्‍या को कम करता है और इससे बालों का झड़ना भी रुकता है।
7 आम की गिरी लेकर आंवले के रस में पीस लें। इसे लगाने से बाल घने और घुंघराले हो जाते है।
8 नींबू के रस में दोगुना नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ में हल्‍की हल्‍की मालिश करने से बालों का झड़ना कम होता है। यह खोपड़ी की स्‍किन के रोगों को भी ठीक करता है।

Image courtesy of David Castillo Dominic at freedigitalphotos.net

Check Also

हम यहां मोटापा दूर करने से जुड़े हर तरीके और हर नुस्खे की बात करने वाले हैं।

60 दिन में मोटापा और पेट कैसे कम करें

आधी दुनिया इसी सवाल का जवाब ढूंढ रही है कि मोटापा कैसे कम करें motapa ...

4 comments

  1. Ghar par gym karne ke tarike bataiye

  2. Send me new post on my mailbox

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *