Home / FIT FIGURE / आजमाएं पेट की यह कसरत, देखने में आसान मगर है बहुत टफ

आजमाएं पेट की यह कसरत, देखने में आसान मगर है बहुत टफ

पेट का फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज तो बहुत हैं पर कुछ ऐसी हैं जिनके बारे में ज्‍यादातर लोगों को नहीं पता। आज हम जिस एक्सरसाइज की बात कर रहे हैं वो फौजियों की ट्रेनिंग में शामिल है। इससे एब्स पर जबरदस्‍त असर पड़ता है।

abs-exercise-for-web-insideइसके लिए आपको एक पार्टनर की जरूरत होगी जो करीब-करीब आपकी हाइट का हो, ये अकेले नहीं होगी। जमीन पर लेट जाएं और अपने पार्टनर से कहें की वो दोनों पैर खोलकर (करीब एक फुट या उससे कम) ऐसे खड़ा हो जाए कि उसके पैरों के ठीक आगे आपका सिर हो। कुल मिलाकर ये पोजीशन अंग्रेजी के अक्षर एल की तरह हो जाएगी। एक्सरसाइज करने से पहले सामने और दाएं बाएं की जगह खाली कर लें। अब अपने पार्टनर के पैर एड़ी से थोड़ा ऊपर से पकड़ लें, मजबूती के साथ। यहां से शुरू होती है कसरत।

आप अपने पैर सीधे उठाकर अपने पार्टनर की छाती पर पूरी ताकत से मारने की कोशिश करें। आपका पंजा उसकी छाती की ओर तेजी से जाएगा और आपका पार्टनर अपने हाथ छाती के सामने रखेगा (तस्वीर में हमारे मॉडल ने हाथ ज्यादा आगे कर दिए हैं, उस पर ध्यान न दें) और जैसे ही आपके पैर उसकी चेस्ट को हिट करने को होंगे वो उन्हें पीछे धकेल देगा।

आपको हर बार पूरी तेजी से पैर ऊपर लाने हैं और आपका पार्टनर पूरी ताकत से आपके पैर कभी सामने कभी दाएं और कभी बाईं ओर फेंकता जाएगा। जब आपका पार्टनर आपके पैर बाईं या दाईं और फेंकेगा तो आपको वापस उन्हें उसकी छाती की ओर ले जाने में दम लगाना पड़ेगा। यही मजा है इस कसरत का। इस एक्सरसाइज में कहीं भी ठहराव नहीं है। सब कुछ एक लय में चलेगा और हां आपके पैर जमीन पर टच नहीं होने चाहिए। जब भी आपके पैर ऊपर जाएंगे आप सांस छोड़ेंगी।

 

Check Also

अगर आपको स्तनों से जुड़ी कोई बीमारी नहीं है तो ब्रेस्‍ट का साइज बढ़ाया जा सकता है।

2 महीने में ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के 10 बेस्ट घरेलू उपाय

बड़े अच्छे लगते हैं। ये बात उन महिलाओं से बेहतर कौन समझ सकता है जिनके ...

One comment

  1. Sir, Mujhe body banane ka shauk hair aur mai gym bhj kar raha hu. Maine sahi workout schedule ke liye boht sari website search ki and finally meri talaash search karte karte apki website par aakar khatam ho gayi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *