Home / HEALTH NEWS / भारतीय डॉक्‍टरों ने बनाया दिल का हाल बताने वाला एप

भारतीय डॉक्‍टरों ने बनाया दिल का हाल बताने वाला एप

नई दिल्‍ली।शुगर, हाईबीपी, कॉलेस्‍ट्रॉल और दिल से जुड़ी परेशानियां अक्‍सर अचानक सामने आती हैं। बहुत ही कम लोग होते हैं जो इन बीमारियों के सिग्‍नल को समय रहते पकड़ लेते हैं। बाकी लोगों को तो तब पता चलता है, जब डॉक्‍टर उनका टेस्‍ट करवाते हैं। बीमारी होने से पहले पकड़ लेने की कोशिशों में भारतीय वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक अच्‍छा प्रयास किया है। डॉक्‍टरों, आईटी प्रोफेशनल्‍स और रिसर्च करने वालों ने मिलकर एक ऐसा एप बनाया है जो दिल की गतिविधियों पर नजर रखेगा। यह एप डॉक्‍टर की जगह तो नहीं ले सकता मगर उन लोगों के काम का है, जिनके पास रेगुलर चेकअप का वक्‍त नहीं है।
इस एप का नाम हेल्‍थ हार्ट मीटर है। इसे शॉट फॉर्म में एचएचएम का नाम दिया गया है। इसे आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप आपको दिल की सेहत बिगड़ने के सिग्‍नल देगा, ताकि आप तुरंत वाजिब उपाय कर सकें।
इस एप को माधवबाग ऑर्गनाइजेशन ऑफ मल्‍टीडिसीप्‍लेनरी कार्डिएक केयर क्‍लिनिक्‍स एंड हॉस्‍पीटल्‍स ने अपनी 105वीं वर्षगांठ के मौके पर लॉन्‍च किया है। एप को इसी संस्‍थान के विशेषज्ञों ने बनाया है। लॉन्‍िचंग के मौके पर वैद्य सेन ट्रस्‍ट (माधवबाग इसी ट्रस्‍ट का हिस्‍सा है) के एमडी रोहित सेन ने कहा कि एचएचएम एप की मदद से कोई भी व्‍यक्‍ित अपने दिल का मौजूदा हाल जान सकता है। हमारा मकसद ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक इस सुविधा को पहुंचाना है। आज के समय में मोबाइल टेक्‍नोलॉजी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय है, इसी को ध्‍यान में रखते हुए एप को बनाया गया है। फिलहाल यह एंड्राएड पर चलता है मगर जल्‍द ही इसे विंडो और आईओएस प्‍लेटफॉर्म पर भी उपलब्‍ध करा दिया जाएगा।

by bodylab.in team

Image : Pixabay

Check Also

रायपुर के संजू को जीत की बधाई, टीम Bodylab को भेजा ये मैसेज

हेलो दोस्तो मैं हूं संजू साहू मैं रायपुर छत्तीसगढ़ का रहने वाला हूं। मैंने हाल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *