5 निशानियां, आप पानी कम पी रहे हैं

water-less-final.jpg

पानी बड़ी हल्‍की चीज होती है इसलिए हम उसे बड़े हल्‍के में लेते हैं। किसी एथलीट या बॉडी बिल्‍डर से पूछें कि पानी की असली ताकत क्‍या होती है। बॉडी का एक सीधा सा नियम है, जितना पानी कम करेंगे उतना ही बीमारियों का रिस्‍क बढ़ेगा। कब्‍ज से शुरू होकर किडनी और कैंसर तक की वजह बन सकता है कम पानी का सेवन। इन पांच चीजों पर ध्‍यान दें अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो बहुत हद तक मुमिकन है कि इसकी वजह कम पानी पीना है।

1 थकान – बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि वह जल्‍दी थक जाते हैं। वो इसका दोष स्‍टेमिना को देते हैं। बॉडी बिल्‍डिंग कर रहे ज्‍यादा लोग प्री वर्कआउट खरीद लाते हैं। कुछ लोग कोई टॉनिक या मल्‍टीविटामिन लेने की सलाह भी देते हैं, मगर हम कहेंगे कि सबसे पहले पानी का लेवल चेक कर लें। अगर बॉडी डीहाइड्रेट हो रही है तो इसका मतलब आपके मसल्‍स को वाजिब पानी नहीं मिल रहा है, ताकि कि वो खुद को भरा भरा और तरोताजा महसूस करें। थकान के साथ अगर सर दर्द और हो गया तो बहुत हद तक यह मानें की कमी पानी की ही है। अगर ऐसा आपके साथ आए दिन हो रहा है तो सिर दर्द की दवा या टॉनिक लेने की बजाए पहले ये चेक करें आप दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी रहे हैं या नहीं। अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं, जिसमें बहुत ज्‍यादा पसीना आता है तो पानी की खुराक और बढ़ा दें।

2 कब्‍ज – हमें नहाने के लिए कम से कम एक आधा बाल्‍टी पानी चाहिए, हमें हाथ धोने के लिए भी आधा मग पानी कम से कम चाहिए तो हमें अपने पेट की सफाई के लिए भी कम से कम आठ गिलास पानी चाहिए। अगर कब्‍ज रहती है और वजन बढ़ रहा है तो मतलब पानी की कमी है। अगर किसी बड़े बुजुर्ग से कहेंगे कि आपको कब्‍ज की शिकायत है तो वो आपको सबसे पहले सुबह उठकर दो तीन गिलास पानी पीने की सलाह ही देंगे। कब्‍ज इस बात की निशानी है कि आपकी बॉडी में पानी की कमी है।

3 आप ज्‍यादा खाने लगे हैं – आप पानी कम पीते हैं तो मसल्‍स में खालीपन रहता है और मसल्‍स इस खालीपन का संदेश दिमाग को भेजते हैं और इससे पैदा होती है भूख। कई बार पानी कम पीने के चलते हम ज्‍यादा खाना खाने लगते हैं। इससे एक तो बॉडी में पानी की कमी पैदा होती है और दूसरे खाना ठीक से हजम न होने के चलते फैट जमा होने लगता है। तो अगर आपकी भूख बढ़ रही है और इसके साथ ही वजन भी बढ़ने लगा है तो बॉडी में पानी के लेवल पर ध्‍यान दें।

4 चेहरे की रंगत उड़ना, झुर्रियां पड़ना – जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं पानी हमारे मसल्‍स को तरोताजा रखता है। आपकी सेहत वैसे तो ठीक है मगर चेहरे की रंगत उड़ रही है तो जरा पानी पर ध्‍यान दें। आप कोई भी क्रीम लगा लें लेकिन अगर बॉडी में पानी की कमी है तो आपके चेहरे की रंगत हमेशा उड़ी उड़ी रहेगी।

PEE-PROBLEM-final5 पेशाब में झाग – इसका मतलब ये हुआ कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही हैं। इसकी एक वजह कम पानी पीना हो सकता है। इसके अलावा डायबिटीज या किडनी की अन्‍य कोई बीमारी भी हो सकती है। अगर आप पानी दस गिलास के आसपास पी रहे हैं फिर भी पेशाब में ज्‍यादा झाग बनता है तो एक बार डॉक्‍टर से मिल लें।  सू सू के रंग पर ध्‍यान दें

 

Check Also

हम यहां मोटापा दूर करने से जुड़े हर तरीके और हर नुस्खे की बात करने वाले हैं।

60 दिन में मोटापा और पेट कैसे कम करें

आधी दुनिया इसी सवाल का जवाब ढूंढ रही है कि मोटापा कैसे कम करें motapa ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *