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वजन बढ़ाने मोटा होने के 10 खास टिप्स

हर दुबले पतले शख्‍स के मन में ये सवाल उठता है कि वजन कैसे बढ़ायें, मगर बहुत कम ही लोगों इसका सही जवाब मिल पाता है। अगर आप वजन बढ़ाने के उपाय या मोटे होने के उपाय खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिये ही है।
अगर आप वजन बढ़ाने के उपाय या मोटे होने के उपाय खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिये ही है।

तस्वीर में जो लड़की है, मॉडल बनने के काबिल तो है मगर ये बताइए कि ये अगर बीमार पड़ गई तो इसका क्‍या होगा। ऐसा शरीर किस काम का है, जो फोटो खींचने के अलावा किसी काम का न हो। लड़का हो या लड़की शरीर में थोड़ा वजन तो होना ही चाहिए। छरहरा बदन तो सबको अट्रैक्ट करता है मगर ककड़ी वो भी छिली हुई किसे अच्‍छी लगेगी। शरीर में से झांकती हुई हड्डियां न तो मां-बाप को अच्छी लगती हैं और न ही पति या ब्‍यॉयफ्रेंड को। अगर आपका शरीर भी जरूरत से ज्यादा दुबला पतला है और आप मोटे होने के उपाय खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिये ही है। इस लेख में हम आपको वजन बढ़ाने मोटा होने के 10 खास टिप्स vajan badhane mota hone ke 10 khas tips बता रहे हैं।

 

मोटे होने के उपाय, Mote hone ke upay

मैं बहुत खाता हूं या खाती हूं : अगर ऐसा है और फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो हम कहेगे कि आप अपने आप से झूठ बोल रही हैं। बहुत खाने का असली मतलब क्‍या होता है वो हम आपको थोड़ी देर में बताएंगे। फिलहाल आप ये समझ लें कि कुल तीन से छह महीने का वक्‍त लगेगा वजन पूरी तरह से दुरुस्‍त करने में। अगर आपके पास वक्त, शिद्दत और थोड़े पैसे हों तो आगे पढ़ें वरना आगे बढ़ें। लेख के आखिर में डाइट चार्ट भी दिया है।

एक्सरसाइज करनी होगी : आप भले ही सूखी तिल्‍ली जैसी हों मगर आपको कसरत करनी ही होगी। आधा घंटा कसरत करें। अगर जिम जा सकती हैं तो वहां वो कसरतें करें जो लड़के करते हैं। अपनी पूरी ताकत का इस्‍तेमाल कर हैवी से हैवी वेट लगाने की कोशिश करें। शुरू के दिनों में हल्‍की फुल्‍की कसरतें क सकती हैं मगर रिजल्ट लाने के लिए मर्दानी बनना पड़ेगा। अगर जिम नहीं जाती हैं तो घर पर हर भारी काम करें। बाल्‍टी भरकर पानी छत पर चढ़ाएं, वजन उठाकर सीढ़ियां चढ़ें, पुश अप्स लगाएं, सिट अप्स लगाएं, घर में लटकने की सुविधा हो तो पुल अप्स लगाएं, दंड लगाएं और सूर्य नमस्कार करें। सूर्य नमस्कार एक दो बार नहीं बल्कि 7 से शुरू करें और धीरे धीरे उसकी गिनती 21 पर ले जाएं। हर दिन कसरत बदलें या उनके क्रम को बदलें।

खाली पेट कुछ नहीं : आपको कभी भी खाली पेट एक्सरसाइज नहीं करनी है और तुरंत खाकर भी नहीं करनी है। कम से कम आधा घंटा पहले आपने दो केले, या दही और उबले आलू खाए हों। कसरत से बीस मिनट पहले जूस या ग्लूकोज पिया हो। अगर आप शेक जो शार्क बना देगा ट्राई करें तो आपका वजन बढ़ने की गारंटी हम लेते हैं।

आठ के ठाठ : आपको हर दिन एक बार में कम से कम आठ घंटे सोना है। अगर बीच में नींद खुल जाए तो शहद मिला हुआ दूध पीकर फिर सो जाना है। अगर दोपहर में खाना खाने के बाद मौका लगता है तो दो घंटे सो लें। जब भी बिस्‍तर पर जाएं कोई हेल्दी चीज खाकर ही जाएं।

वजन के हिसाब से खाएं : अपना वजन कर लें। आपको वजन के प्रतिकिलो पर  एक  ग्राम प्रोटीन लेना होगा। अगर आप चालीस किलो की हैं तो आपको दिन में 40 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ेगी। लड़कों को अपने बॉडी वेट का  डेढ़ से दोगुना यानी अगर 50 किलो वजन है तो 50 से 100 ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। आजकल यह पता लगाना बिल्कुल भी कठिन नहीं रहा कि किस चीज में कितना प्रोटीन होता है। सब इंटरनेट पर मिल जाता है।

डॉक्टर के पास जाएं : एक बार अपना लीवर फंक्शन टेस्ट करा कर डॉक्‍टर से जरूर मिल लें और उसे बताएं कि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। याद रखें डॉक्‍टर का मतलब एमबीबीएस है और कोई डॉक्‍टर नहीं चलेगा। अगर आयरन की कमी है तो दवा जरूर लें।

इसलिए नहीं चढ़ता कुछ लोगों पर मांस : कुछ लोगों का मेटाबॉलिज्‍म बहुत तेज होता है। ऐसे लोग जो भी खाते हैं उसमें से ज्यादातर को शरीर एनर्जी में बदल देता है। ऐसे लोग बहुत एक्टिव और तेज मगर पतले होते हैं। बहरहाल अगर डॉक्टर चाहे तो कुछ समय के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो भी कर सकता है। हालांकि डॉक्टर इससे कतराते हैं।

सैंपल  डाइट चार्ट

कसरत से आधा घंटा पहले – दो केले या  दही और दो उबले आलू, एक गिलास जूस या फिर  दो चम्मच भरकर ग्लूकोज

नाश्ता : तीन उबले अंडे, एक बेसन का लड्डू, दो ब्रेड मक्खन लगाकर,  आधा गिलास दूध या जूस या ग्लूकोज, अगर आप प्रोटीन पाउडर ले सकती हैं तो प्रोटीन एक्स या बी प्रोटीन या कोई उम्दा किस्म का व्हे प्रोटीन लें।

खाना : जो भी आपको अच्‍छा लगे खाएं। साथ में चावल, सलाद और कुछ मीठा जरूर हो। अगर आप शाकाहारी हैं तो 50 ग्राम पनीर, अगर नॉन वेज है 100 से 150 ग्राम चिकन ब्रेस्ट या मछली।

शाम को – एक कटोरी उबले हुए चने  एक कटोरी पास्ता या चाय पकौड़ी अथवा एक कटोरा दलिया या जो मर्जी। एक छोटी कटोरी सोयाबीन चंक्स भी ले सकते हैं।

रात का खाना – जो मर्जी खाएं। साथ में आइसक्रीम या मिठाई हो।

सोने से थोड़ा पहले – एक गिलास ठंडा शहद वाला दूध या ठंडा दूध और प्रोटीन पाउडर।

अगर इसके आगे जाने का मन है तो आप पहलवान का डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं। मगर ये प्लान लड़कों के लिए है।

इनके अलावा – भूख बढ़ाने की दवा या हाजमे की दवा जो भी आपको सूट करे जरूर लें। मल्टीविटामिन की गोलियां भी ले सकती हैं। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीना है। जो भी चीजें खाने पीने के लिए आपको बताई गई हैं, उनके अलावा भी हेल्दी चीजें आप खा सकती हैं, मगर ऐसा न करें कि ये डाइट चार्ट पूरा ही बदल जाए। अगर पेट चल जाता है तो सुबह सुबह खाली पेट बेल या बेल का मुरब्बा या बेल का पाउडर दो चम्मच फांक लें।

ध्यान रखें – 20 से 25 दिन में पहला रिजल्ट सामने आएगा। उससे पहले उम्मीद न करें। अगर हाथ तंग है तो सोयाबीन पर ज्यादा ध्यान दें। सोयाबीन चंक्स या सोयाबीन क्रंच लेकर आएं। उसमें ज्यादा प्रोटीन होता है। सौ ग्राम चंक्स में करीब 54 ग्राम प्रोटीन होता है। अगर आपको वजन बढ़ाना है या मोटा होना है तो आप ऊपर बताये गए vajan badhane mota hone ke tips को एक बार जरूर आजमायें। यह जरूरी नहीं कि इसे पूरी तरह से अपनाया जाये मगर हां बहुत बदलाव न करें।

Image : Pixabay

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43 comments

  1. Mujhe weight badhane k liye koi sumpliments or powdersuggests kare jo wakai me effective ho

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  2. कुलदीप

    सर बात ऐसी हैं मेरी हाइट 5.11 और waight 50 around हैं . मेरे 2साल ट्रीटमेंट चला हैं टीबी का …अब मेरा treatment complete hoye 1 saal ho gya हैं मगर waight नही बड़ा … आपसे यइ पूछना था की कैसे waight गेन करू ।

  3. Hello..
    Mera bajan 45 kg h me 21 sal ka hu…kya mujhe vitamin ki goliyo k nam bata sakte h jo weight gain me help kare jo me asani se kisi bhi medical shop se le saku

    • किसी भी अच्‍छी कंपनी का मल्‍टीविटामिन ले सकते हैं।

  4. Parmanand Rokade

    I like it ur bodylab helping site.

  5. Parmanand Rokade

    Hi sir..meri age 27year old hai, mera weight 58, Hight 172cm hai, me daily evening ko 1hour exrcise karta hu, sunday ko rest, but mera weight nahi badh raha, plz help me..

  6. helllllllllllooooooooooo sirrrrrr mera naam bipin h sir .meri age 18 h oll mera weight 50kg h aur m dubla hu sirr m weight kese badau ir mota kese huu koi tips. de doo plzzzzzzzzzzz……….

  7. सर मेरी उम्र 22 साल है और वजन 55 किलो मैं बहुत दिनों से वजन बढ़ाने की कोसीस कर रहा हु मेने वेट गेनर भी लिया था पहले तो 2 किलो बढ़ा था वजन लिकिन मुझे और वजन बढ़ाना था वो भी तेज़ी से तो मैंने व्हे प्रोटीन खरीद लिया और use करने लगा लेकिन मुझे कब्ज़ होने लगी और भूख भी एकदम ना के बराबर लगने लगी और वजन भी घटने लगा तो मेने व्हेय का इस्तेमाल छोड़ दिया अब में क्या करू बतायेगा जरूर?

    • आपको हर दिन 100 ग्राम प्रोटीन, 500 ग्राम कार्बोहाइडेट और 100 ग्राम फैट कम से कम चाहिए। इससे ऊपर जो भी आप खायेंगे उससे आपका वेट गेन होगा। आप चाहें तो किसी अच्‍छी कंपनी का वेट गेनर ले सकते हैं वो भी पांच किलो वाला। भूख बढ़ाने के लिए आप कोई आयुर्वेदिक दवा ले सकते हैं। आप ये मानकर चलें कि आपको पूरे दिन में खाने पीने के अलावा 10 केले, 4 उबले आलू, 300 ग्राम चिकन चेस्‍ट या मछली, या 12 अंडे वगैरा खाने होंगे। तब आपका वजन बढ़ना शुरू होगा आप ये आपको तय करना है कि पूरी जिंदगी छुटपुट कोशिशें करते रहें या एक बार जमकर काम करें और नतीजे हासिल करें। आप चाहें तो हमारी टीम आपको पूरा डाइट चार्ट बना कर दे सकती है। ये जो लिंक दिया है इसे चेक करें शायद आपको ठीक लगे।
      अपनी जरूरत के हिसाब से डाइट चार्ट बनवायें

  8. mera wait 57 kg h hight 6 feet hai par work out karne par body growth ni ho r hi h kuch bataye

    • हो सकता है आपकी डाइट ठीक न हो या आप वर्कआटउ जरूरत से ज्‍यादा कर रहे हों।

  9. sir mene mote hone hone ki ayurvedic dava khayi thi mota achha healthy ho gaya magar chodne ke baad ptla ho gaya lekin ab me wo dava kha raha hn phir bhi mota nhi ho pa raha joon me sab kuch khata fruit hn khana bhi jyada khata hn lekin phir bhi bajan nahi bada 1 saal ho chuka hai kuch bhi bajan nhi bada sir bataye mere sharir kch kharabi ho gayi h bataye pls..

  10. Sir lambai bdahne k trik btaye

  11. Tejaswi raj pathak

    sir mera wait 53 kg hai hight 172 hai age 18 muje apna waight gain karna hai aur body bhi banani hai .sir food chart bata digie

  12. मेरी उम्र 18 वर्ष है बहुत दुबला पतला हूँ मेरे शारीर में कुछ नहीं लगता है
    कोई उपाय बयाएं।

  13. Sir subah khaki pet ande kha kar running or exercise karne ja sakte hai or running subah Kate ya sham ko

    • सुबह के वक्त अंडे खाकर रनिंग करने का आइडिया ठीक नहीं है आगे चलकर पेट की परेशानियां पैदा होंगी। आज जब चाहें तक रनिंग कर सकते हैं।

  14. Whey protein khanese weight badta hai kya?

    • हां ये वेट गेन करने में मदद करता है, लेकिन अगर आप काफी दुबले पतले हैं तो वेट गेनर खाएं।

  15. sir mene mote hone hone ki ayurvedic dava khayi thi mota achha healthy ho gaya magar chodne ke baad ptla ho gaya lekin ab me wo dava kha raha hn phir bhi mota nhi ho pa raha joon me sab kuch khata fruit hn khana bhi jyada khata hn lekin phir bhi bajan nahi bada 1 saal ho chuka hai kuch bhi bajan nhi bada sir bataye mere sharir kch kharabi ho gayi h bataye pls..

    • पता नहीं आापने कौन सी दवा ली थी। आपका जितना वजन है उसके हर किलो पर एक से दो ग्राम प्रोटीन लें, गेनिंग होने लगेगी।

  16. Jabab kab milega sir

  17. Me 5 banana with milk ke saath shake lata hu workout krte hu sahi hai kya

  18. Weight gain karñe k liye salman ya sardin fish oil liya ja sakta hai , ya hmm soyabeen chunks ki jagah aoyabeen tel le aakte hai?.

    • फिश ऑयल तो बस एक सपलीमेंट की तरह काम करता है। सोयाबीन से प्रोटीन मिलता है ऐसा नहीं है आप उसके बदले सोया ऑयल पीने लेंगे। आपका बेसिक कॉन्सेप्ट ही गलत है इस बारे में थोड़ी पढ़ाई करें।

  19. sir m jeet Singh Punjab se mera vajn 51 h ye na to bhdta h or na hi ghtta h mujhe mera wazn karib 70 to 73 ke karib bhdana h mujhe btaiye m ky kru

    • आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  20. Sir mera weight 54 kg height 5″3 h , age 32 .mai ghar pe majboot sarir banana chahata hu, bodybuilding nai krni h, kya ghar pe hi pushup pullup chinup dand baithak running diamond push up ,jaisi exercise se ye posible h. Mai janana chahata hu ki kaun si exercise kis exercise ke baad karu jisse result jaldi mile , bodybuilding nahi karni h bus body atheletic dikhe

    • 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
      आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। घर पर कसरत करतें हैं तो इस लेख को एक बार जरूर पढ़ें – http://www.bodylab.in/2017/09/08/how-to-make-good-body-at-home-wihtout-going-to-gym-in-hindi/

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