दो महीने में चार किलो वजन कैसे कम करूं

आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए एक डाइट चार्ट बनाकर दे रहे हैं। हम ये डाइट चार्ट एक 50 किलो के शख्‍स चाहे वो लड़की हो या लड़का को मोटा करने के लिए बना रहे हैं।
वजन बढ़ना एक प्रोसेस होता है। आपको लंबे समय तक अपनी जरूरत से ज्‍यादा कैलोरी लेनी होती है।

वजन घटाने, वजन बढ़ाने, सप्लीमेंट वगैरह हो लेकर आप लोगों ने जो सवाल पूछ थे उनके जवाब मैंने वहीं कमेंट बॉक्स में दे दिए हैं, जहां आपने पूछे थे। उनमें से कुछ सवालों को हम एक साथ रखकर पेश कर रहे हैं ताकि बाकी लोग भी जान सकें। हो सकता है दूसरों के सवाल जवाब में आपको भी कोई काम की बात पता चल जाएग। ये सवाल 11 से 31 अगस्त के दौरान पूछे गए थे।
इस बार इस तरह के सवाल पूछ गए हैं –

  • वजन कैसे बढ़ाऊं
  • L arginine कितनी बार लेना चाहिए
  • मसल्स के साथ एब्स कैसे बनाऊं
  • दो महीने में चार किलो वजन कैसे कम करूं
  • गेनिंग कैसे करूं
  • वजन घटाने का डायट चार्ट

सवाल – सर मेरा 1 महीने पहले मेरा अपेंडिक्स का आपरेशन हुआ था जिसकी वजह से काफी दुबला हो गया हूं मेरा वजन 60 kg है आप किसी Wight gainer ka name बताए जो मुझे लेनी चाहिए और मेरे body me बदलाव आए – अभिषेक यादव

जवाब – अपेंडिक्स से दुबले नहीं हुए हो भाई तुम पहले से दुबले हो, मेरा हो चुका है अपेंडिक्स का भी और हार्निया भी ऑपरेशन वो भी बस दो महीने के गैप पर। अब तो ठीक हो ना, बस कसरत शुरू करो और डाइट खाओ उम्दा किस्म की। तुम्हारा सवाल गलत है कि मुझे वेट गेनर का नाम बताओ। इसका मतलब ये है कि तुम सप्लीमेंट के भरोसे वेट गेन करना चाहते हो, जबकि सप्लीमेंट केवल मदद करते हैं। आपको ये पूछना चाहिए था कि मुझे डाइट और सप्लीमेंट बताएं।

देखे यादव जी, 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है।

आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। जब डाइट का पूरा इंतजाम हो जाए तो फिर आप किसी भी बड़ी कंपनी का वेट गेनर ले लो।

सवाल – hlo sir mera weight 52 hai or height 5’1.mujhe apni body maintain krni or mussel bhi banani he sth sth abs bhi. but mujhe smjh nahi aata ke deit kiya lo or kitna. pls suggest – N

जवाब – इससे ज्यादा भी क्या किसी को कुछ चाहिए होता है, मसल्स बनाने हैं, बॉडी मेनटेन बनाए रखनी है, एब्स भी बनाने हैं तो भाई और बचा क्या। सुनो पहले गेनिंग करो, फिर कटिंग करो फिर मेनटेन करो। तीन चरण हैं। पहले वाले में करीब 8 महीने, दूसरे में करीब 6 महीने लगेंगे। बाकी मेनेटेंन करना तो आपकी मर्जी पर है।

आपके सवाल का जवाब एक दो लाइन में नहीं दे सकता। एक-एक करके बात करो, उसी हिसाब से मैं जवाब दे सकता हूं और मदद कर सकता हूं। एक ही बार में पूरे जीवन का प्लान बना लोगे तो बड़ी दिक्कत होगी। छोटे-छोटे प्लान बनाओ। उन्हें पूरा करो।

सवाल – Hast…..n ki lat lag gai h sir kaise chode sir kuchh bata do na please apka bahut dhanyavad hoga sir – vishnu

जवाब – बॉडी बनाने पर ध्यान दो, किसी ऐसे शख्स को फॉलो करो, जिसकी बॉडी तुम्हें कमाल की लगती हो बस वही लक्ष्य बना लो। बाकी सब अपने आप कंट्रोल में हो जाएगा। एकदम रोकने की भी जरूरत नहीं है।

सवाल – Sir mujhe experience karte huye 1year hogya tha ( gym me without coach ganvo me) Mera sarir me achhi growth hue but pet bi Nagar tha ….ab 4 months me khub pet ki exercise ki Jo kam hu par abs ni ubhre…or sije bi kam hua….. Ab kripya abs ke liye exercise plan or diet plan btaye. ….Sonu

जवाब – एब्स के पीछे जाओगे तो याद रखना, साइज भी जाएगा। अगर आपने बहुत अच्छा साइज नहीं बनाया है तो बेहतर होगा पहले गेनिंग कर लें फिर कटिंग। थोड़ी मेहनत करो, मैंन वेबसाइट पर ही बॉडी बिल्डिंग के सेक्शन में सिक्स पैक एब्स का प्रोफेशनल डाइट चार्ट डाला है उसे देखो और यूज करो, इतना जान लेना कि एब्स चाहते सब हैं मगर एब्स मिलते बहुत कम लोगो हैं।

सवाल – Sir maine 5 shot liya hai agr mai yha se drop krta hu to kya mujhe PCT ke jarurt hai ? – Aazam

जवाब – हां करनी चाहिए पीसीटी। देखो बात जरूरी की नहीं है। कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने स्टेरॉइड यूज करने के बाद पीसीटी नहीं की मगर उन्हें कुछ नहीं हुआ। लेकिन फिर भी हम चांस नहीं लेते।

सवाल – Hie sir.
Meri body slim hai. Weight 60 kg hight 5.8 hai.
Mujhe koi dianabol ki slaah de rha hai. Aapne reply mai steroid na laini ki slaah di hai. Muhje btaye gaining k liye kya koi aur option b hai. Ya dianabol use krni chahiye. Maine kbi b kuch try nai kiya.plz guide and help me sir. – Neeraj

जवाब – आपको गेनिंग करनी है ना, तो सबसे पहले एक उम्दा डाइट सेट करें। जिससे आपको तकरीबन 3000 कैलोरी मिले। ध्यान रखें उसमें करीब 70 ग्राम प्रोटीन रहे। इसके बाद आप सप्लीमेंटेशन पर जाएं, जैसे व्हे प्रोटीन और बीसीएए। बस इतने से आप गेन कर लेंगे। डेनाबोल एक दवा है, जो गेनिंग करने में मदद करती है मगर खुद गेनिंग नहीं करती।

मेरी बात आप समझ रहे हैं ना, अगर आप डाइट नहीं लेंगे उम्दा किस्म की तो आप गेन नहीं कर पाएंगे चाहें डेना कितनी ही खा लें। दो चार किलो तो डेना लेने से इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि डेना बॉडी में पानी जमा कर लेती है। जैसे ही उसे लेना बंद करेंगे बॉडी वापस अपनी शेप मेंं आ जाएगी।
डाइट, सप्लीमेंट और कसरत। यही एक रास्ता है अच्छा शरीर पाने का। हां बॉडी बिल्डिंग में स्टेरॉइड यूज होता है मगर आप अभी उस स्टेज से कई पड़ाव दूर हैं।

सवाल – Sir Mera age 33hai aur Mai daily 1hr.30min. home exercise karta hu jaise ki 250pushups and 2 inte se exercise karta hu mujhe ek din me kitna protein Lena hoga aur Mai daily 50gm.kachi mungfali aur subah kale chane aur soyabean dono Mila ke 20 gm.khali pet bhigo ke subah khata hu aapka Kya suggestion hai – Kamlesh Singh

जवाब – खाने में कुछ और चीजें शामिल करें मेरे भाई। आपकी डाइट देखकर लगता है कि आप शाकाहारी हैं, तो पनीर, दूध, दही, राजमा, सफेद चने आपकी डाइट में होने चाहिए, अगर आप मजबूत शरीर बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो, दूसरी बात आपके कसरत करने का तरीके मेरी समझ से परे है। 250 पुश अप्स कोई क्यों लगाएगा।

हमें बॉडी बनानी है या हमें पुशअप्स की गिनती बढ़ानी है। जो कसरत आपके लिए इतनी आसान हो गई है उसे नहीं करना चाहिए, कसरत का मतलब होता है चैलेंज। जो अब पुशअप्स में आपके लिए नहीं रहा। थोड़ा जिम का सामान जुटाएं और प्रोफेशनल ढंग से कसरत करें। मैं आपको एक लिंक दे रहा हूं, उसे पढ़ें उसमें लिखा है कि आप घर पर कसरत में क्या गलतियां करते हैं उसे पढ़ें। घर पर बॉडी कैसे बनायें

सवाल – Sir please mujhe ghar pe unbalanced chest ke liye koi no equipments workout bataiye – Devashish Bajpa

जवाब – कोई दो बॉडी पार्ट बिल्कुल समान नहीं होते। अंतर जरूर होता है। कुछ लोगों में थोड़ा अंतर होता है और कुछ में ज्यादा। इसकी परवाह न करें। आपका शरीर भरेगा तो ये अंतर पता नहीं चलेगा। अगर ज्यादा अंतर है जिसकी चिंता आपको सता रही है तो फिर आपको एक साइट की कसरत करनी होगी। इसके लिए आपको कम से कम बेंच और डंबल तो चाहिए होगा। फ्लैट बेंच सिंगल हैंड, इंक्लाइन बैंच सिंगल हैंड आपको करनी होगी और वो भी लंबे समय तक। धीरे धीरे अंतर कम हो जाएगा।
बिना किसी इक्विटमेंट के करना कठिन है क्योंकि एक हाथ से पुशअप्स एक तो काफी टफ होती है और फिर उससे चेस्ट की बजाए ज्यादा जोर ट्राइसेप्स पर पड़ता है।

सवाल – Mera weight 51 kg h and my hight is 5 feet muje 4 kg weoght km krna h so koi tarika btaye jisse 2 months m 4 kg bjn km ho jaye kre plzz – Ruchi

अगर जुबान पर काबू कर सको तो 20 दिन में ही कम से कम डेढ़ किलो कम हो जाएगा। ये डाइट चार्ट किसी के लिए बनाया था आपको भेज रहा हूं। इसे 90 परसेंट तक फॉलो करना। कसरत भी करनी है। मीठा भूल जाओ, फैट बिल्कुल बंद।

Diet chart For weight Loss

वजन कम करने के लिए महिलाओं के लिए भारतीय डाइट चार्ट

Morning drink – ACV 2 teapoon with 2 teaspoon plain water. यानी सेब का सिरका, अगर वो नहीं है तो जो सिरका है वो यूज करें। – ये उठते ही लेना है।

फ्रेश होने से पहले या बाद में – एक गिलास जीरा पानी, रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगो कर छोड़ दें, सुबह छानकर पी जाएं।

Brkfst – Three Egg white, Salad or one Apple, a samll cup of warm water.

दिन में एक अनार खाना है।

Black coffee Before workout

Exercise

lunch – Three egg white/ 50 gram chicken/ Soya chunks, Plain Dal, Small pate of rice preferably brown rice or oats, Salad, Warm water.

A multivitamin capsule with lunch

After an hour green tea or lemon tea.

Evening tea – Tea without sugar with three to four mari gold or Bhuna chiura or some home roasted peanuts.

Dinner – Three egg white or soya chunks or both with lots of papaya.

Bedtime drink same – Zeera Pani or greentea or lemon tea.

सवाल – Sir Maine 100tablate dball 10 mg ka use Kr liya iske sath liver 52 bhi liya Mai age aur use nhi Lena chahata to mujhai pct krna chahiye ya nhi – Aharab khan

जवाब – हां करनी चाहिए पीसीटी। वैसे तो पीसीटी इस बात की गारंटी नहीं होती कि आपको स्टेरॉइड से काई साइड इफेक्ट नहीं होगा मगर फिर भी हमें इसे करना चहिए।

सवाल – Sir mera body puri tarah se normal hai or mai 21 sala ka hu waight 55 kag hai mujhe kewal apna wait badhana hai or mai khane me japte me 3 din nonveg or 4 din veg use karta hu sir to kya ye Powder pine se mera wahan badh Sakta hai .ulta side effects hokar wahan ghatega to nahi na. Please 🥺 🙏 reply me. Rohit Thakur

जवाब – नहीं, आपको वजन बढ़ाना है तो उम्दा डाइट लेनी होगी। पाउडर तो यूूं समझ लीजिए कि बस मदद करता है, जैसे हम छोटे बच्चों को बॉर्नवीटा देते हैं। आपको कैलकुलेशन करनी होगी, फिर एक तयशुदा डाइट बनानी होगी और उसे फॉलो करना होगा। आपको हर दिन करीब 3500 कैलोरी चाहिए वजन बढ़ाने के लिए। एक बार तस्ल्ली से बैठकर पढ़ाई लिखाई कर लें, वरना आप महीनों परेशान होते रहेंगे तो इसी चक्कर में रहेंगे कि कोई नुस्खा हाथ लग जाए। मेरे पास 60 किलो वजन वालों के लिए एक डाइट चार्ट पड़ा है, मैं वो दे देता हूं उसे पढ़ें और 90 परसेंट तक अपनाएं।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

सवाल – Sir meri umar 26 saal hai naam shubham hai meri height 5 8 hai aur mera weight 59 kg hai sir meri prblm yeh hai ki mujhe bhookh thk se nhi lgti hai mtlb yeh ki subha brkfast krne ke baad kuch khaane ka man sa nhi hota hai aur mujhe body bhi bnani hai kya karu btaye sir – Shubham

जवाब – अरे भाई तो तुम ही बताओ मैं कैसे वजन बढ़वा दूं तुम्हारा। कसरत करो, उससे भूख खुलती है। अदरक खाया करो उससे भी भूख बढ़ती है इसके अलावा आपको मन से भी थोड़ा लड़ना होगा, अगर आपके दिमाग में ये बात बैठ गई कि मुझे तो भूख ही नहीं लगती तो फिर कोई उपाय कर लो नहीं लगेगी। रात का खाना खाने के बाद एक बड़ा टुकड़ा पपीता खाया करो।

इसके अलावा चाहे तो हाजमा दुरुस्त रखने वाला कोई आयुर्वेदिक सिरप भी ले सकते हो। चाहो तो एक होम्योपैथ में सिरप आता है आल्फा-आल्फा ये भी अच्छी चीज है। नाश्ता कभी भी भर पेट ना करो। हमेशा उतना ही खाओ कि जरा सा पेट खाली रह जाए तभी दूसरी बार अच्छी भूख लगेगी।

सवाल – Sir mera naam abdul haq h or meri hight 168 h or mera wet 54 kg h mujhe bodybuilding krni h to mujhe 1 din me kitni dite leni chahiye… Plz sir help me Abdul haq

जवाब – हक भाई, आपको कितना प्रोटीन लेना है ये इस बात पर डिपेंड करता है कि अभी आपकी बॉडी किस स्टेज पर है। आपका वजन कम है, लेकिन कई लोग इतने में ही कंपटीशन खेलते हैं तो आप पहले ये तो बताएं कि आपको अभी कितना गेन करना है। वैसे अगर आपको गेन करना है तो आपको बॉडी वेट के एक किलो पर डेढ़ ग्राम प्रोटीन की जरूरत होगी। यानी आपको करीब 80 ग्राम प्रोटीन की जरूरत हुई। इससे आप मसल्स गेन करेंगे और फैट कम आएगा। आगे चलकर आपको बॉडी वेट के एक किलो पर दो ग्राम प्रोटीन लेना होगा।

सवाल – गुरु जी बस एक ही शंका हैं उम्मीद हैं आप जरूर शंका दूर करेंगे
100 ग्राम उबले चने, भूनें हुए चने और भीगे हुए चने में प्रोटीन की मात्रा एक समान होती हैं या अलग अलग
अगर अलग अलग होती हैं तो प्लीस तीनो(उबले, भूने, भीगे)की प्रोटीन की मात्रा बताए – Ravi

जवाब – देखो भाई न खुद इतना सोचो न मुझे इतना सोचने पर मजबूर करो। चले के भरोसे हम बॉडी बिल्डिंग नहीं करते। हम उसे केवल इसलिए रखते हैं कि ये एक हेल्दी स्नैक्स है। इसमें फाइबर बहुत होता है। 100 ग्राम चने में करीब 14 ग्राम प्रोटीन होता है। मैंने इसे चेक नहीं किया मगर मुझे यही याद पड़ता है।

हां भीगे में थोड़ा ज्यादा प्रोटीन होता है। लेकिन इसे हजम करना आसान नहीं होता, इसलिए मेरी यही सलाह होती है कि इसे आप उबाल कर खाएं। मैं एक बार फिर कह देता हूं, चने खाएं मगर चने के भरोसे आप बॉडी बिल्डिंग ना करें। इससे बेहतर रहेगी मूंगफली।

सवाल – Sir L argenine ko din ma kitna bar lana chaiya or khali pat lana chaiya ya khana khana ka bad – Sudhanshu yadav

जवाब – दिन में एक बार लें, खाली पेट ना लें हो सके तो कसरत से आधा घंटा पहले लें।

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