किसी अच्छे व्हे प्रोटीन का नाम बताएं

जिम, कसरत और मसल्स से जुड़े कई सवाल हमारे पास आए। उनमें से कुछ को हमने पिक कर लिया और यहां जवाब दे रहे हैं ताकि बाकी लोग भी जान सकें। हो सकता है इन सवालों के जवाब में आपको भी कुछ नई जानकारी मिल जाए। इस लेख में हमने इन सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

  • अच्छे प्रोटीन का नाम
  • रनिंग में दर्द होता है
  • क्या पुलअप से हाइट बढ़ती है
  • L-Carnitine वर्काउट से कितनी देर पहले लें
  • बॉडी बनाने के लिए टेबलेट या कैप्सूल

    सवाल : (GOOD AFTERNOON SIR) Sir. Mujhe koi acha protein ka
    name bataiye na sir plz takey woh protein acha se mere body par kam kare sir main bohut mehenat korunga body ko barane ke liye sir plz mujhe body banane ka bohut man hai.. I’M whiting for your answer sir plz – AJIT KARMAKAR

जवाब : देखो वैसे तो मैँ किसी कंपनी वगैरह का नाम नहीं लेता। मगर मैं खुद हिमालया का क्विस्टा प्रो यूज करता हूं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि बड़ी कंपनी है, प्रोडक्ट की क्वालिटी पर आप भरोसा कर सकते हैं। इनकी अपनी वेबसाइट है जहां से आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

रनिंग स्टैमिना और स्पीड कैसे बढ़ाएं

सवाल :Sir mere thai m derd hota or pet m b kmjori mhsus krta hu. Sir please koe upay btayr – Mahendra gujjar

जवाब :ये तो भाई डाइट की कमी की वजह से होता है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।

सवाल :sir mai subah 8 am pr dhudh me bna jau ka daliya
3 boil potato .mung munhfali aur kala chana leta hu
9.30am pr dal aur 6 rotti aur sath me ghee leta hu .
2 pm pr dal sabji aur 4 roti .
rat me 4 roti aur sabji leta hu .but vajan badh nhi rha h – vijay

जवाब : आपको एक डाइट चार्ट दे रहा हूं। उसे जितना हो सके फॉलो करें – http://www.bodylab.in/2019/07/28/diet-chart-for-weight-gain-in-hindi/

आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

सवाल : sir.pull.up.se.height.bdti.hai.ya.nhi.meri.age.19hai.muje.kitni.pull.up.karn – abhi.khurana

जवाब : हां पुलअप करने से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है, लेकिन मैं सौ फीसदी गाारंटी की साथ नहीं कह सकता कि इससे हाइट बढ़ ही जाएगी। पुलअपप्स जितनी लग जाती हैं लगाएं, अगर आप 15 से ऊपर पुल अप्स लगा लेते हैं तो पीठ पर एक बैग में थोड़ा वजन रखकर पुल अप्स लगा लिया करें।

L-carnitine को आमतौर पर अमीनो एसिड माना जाता है। बॉडीबिल्‍डिंग में इसे एक फैट बर्नर के साथ साथ परफॉर्मेंस बढ़ाने वाली सपलीमेंट के तौर पर यूज किया जाता है। L-carnitine के कुछ साइड इफेक्ट भी सामने आए हैं, जिनमें से ज्‍यादातर की वजह ओवरडोज होती है। इसकी डोज आमतौर पर 2 से 3 ग्राम प्रतिदिन होती है। जब आप सपलीमेंट खरीदेंगे तो उस पर L-carnitine, L -carnitine L-tartrate या Propionyl-L-carnitine में से कुछ भी लिखा हो सकता है।

सवाल : L- Carnitine वर्काउट से कितनी देर पहले लेना चाहिए,दिन में कितनी बार, किस समय व कितनी मात्रा मे लेना चाहये। – Kamal Choudhary.

जवाब : L-carnitine को अच्‍छे ढंग से काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट के साथ की जरूरत होती है, क्योंकि कार्ब से शु्गर लेवल बढ़ता है। वैसे तो दिन में एक ग्राम L-carnitine भी इफेक्टिव होता है मगर इसकी डोज आमतौर पर 2 से 3 ग्राम प्रतिदिन होती है। जब भी इसकी डोज लें साथ में 30 से 40 ग्राम कार्ब और 20 से 40 ग्राम प्रोटीन भी हो। कुल मिलाकर कहने वाली बात ये है कि इसे अपनी डाइट के साथ ही लें। इसे लेने का सबसे अच्‍छा समय वैसे तो वर्कआउट के बाद है, मगर आप दिन में कभी भी ले सकते हैं बस शर्त ये है कि आपको हाई कार्ब और हाई प्रोटीन डाइट के साथ इसे लेना चाहिए। अगर आप इसे फैट बर्नर के तौर पर यूज करना चाहते हैं तो इसे दो टाइम के खाने के बीच में यूज करें।

सवाल :Muje bicepe badhane Ka tarika bataye – Ravindra

जवाब : भाई एक नियम तो होता नहीं है बाइसेप्स बढ़ाने का जो मैं आपको बता दूं। अलग अलग स्टेज पर अलग अलग वर्कआउट। अलग-अलग डाइट। अगर काई एक तरीका होता तो बॉडी बिल्डिंग कितनी आसान हो जाती।

सवाल : Sir ma 15 years old hu Kya Mai is powder ka use Kar sakta hu – Aljari joseph

जवाब : नहीं आपको इसका यूज नहीं करना चाहिए। अच्छी डाइट पर फोकस करें।

लीन बॉडी के डाइट चार्ट के लिए तस्वीर पर क्लिक करें।

सवाल :वजन 78 था काफ़ी थकान हो जाती थी पर। अभी 73 कर लिया है अब मुझे शेप लाना ह
खाने में मैं सुबह २ केले खाके gym जाता हूँ फिर आकर अंडे चने मूँगफली बादाम काजू मुनक्का किसमिस खाने के बाद एक गिलास दूध पीता हुँ
दोपहर में २ रोटी थोड़ा चावल दाल अचार फिर शाम को चने सुबह के बचे हुए
ओर रात में ३ रोटी आलू की सब्ज़ी फिर सोने से पहले एक गिलास दूध
बाक़ी तेल वाली चीजें छोड़ दी है
मीठा भी छोड़ दिया ह
क्यंकि पेट बहुत जड़ा निकल आया था
अब आप अपने अनुभव से बताइए मुझे क्या क्या ओर करना चाहिए मसल बनाने के लिए – Uttam Singh

जवाब : देखिए आपकी जो डाइट है वो एक स्वस्थ शरीर के हिसाब से ठीक है। लेकिन अगर आपको मसल्स बनाने हैं पेट भीतर करना है तो डाइट में कुछ बदलाव करना होगा। मसलन आपको डाइट में प्रोटीन बढ़ाना होगा और कार्बोहाइड्रेट कम करना होगा। फैट तो आप कम ही कर चुके हैं। आपकी डाइट देखकर लग रहा है कि आप शाकाहारी हैं।

अपनी डाइट में राजमा, सफेद चने, पानी में उबालकर निचोड़ा हुआ पनीर, मूंगफली, सोयाबीन अच्छे से यूज करना चहिए। सोयाबीन रोज नहीं सप्ताह में दो दिन खाना चाहिए। इसके अलावा दूध और ड्राई फ्रूट्स वगैर तो रहेंगे ही। अगर आपका बजट है तो एक अच्छी कंपनी का व्हे प्रोटीन और बीसएए यूज करें। ध्यान रहें अच्छी कंपनी का ओरिजनल प्रोडक्ट मिले तो ही यूज करें वरना रहने दें।

रात के वक्त कार्बोहाइड्रेट कम रखें जैसे चावल रोटी। इससे पेट निकलता है।

सवाल : Jo bhi apne diet btayi hai uske sath sath 1 gainer ka or bta dijiye kon sa lu acha sa. Or sath mai koi tablet ho ya capsule ho koi jo acha fark dikha de body mai – Anshul Jaat

जवाब : दिन में दो गोली अमीनो फिट की ले सकते हैं।

सवाल : आपका मार्गदर्शन मिलता रहे यही आशा करता हूं।
पहले चिकन खाता था पर आज के दौर में कई तरह की बीमारिया मांसाहारी डाइट से आ जाती है तो डर लगता है कि इतनी मेहनत करने के बाद यदि कोई बीमारी आ गई तो सारी मेहनत व्यर्थ चली जाएगी बाकी आप जैसा सजेस्ट करेंगे मेहनत और डाइट फॉलो करुगा
सर् राजमा मूंगफली और चने की कितनी क्वांटटी रखु अपने डाइट में और बादाम हटा दु क्या अपने डाइट से जैसा आप सजेस्ट करे
बताने का कस्ट करे
आपके रिप्लाई का इंतजार रहेगा
मैंने अपने डाइट में 1माह सोयाबीन और मूंग भी भिगो के चने के साथ लेता था जैसा भी हो आगे का मार्गदर्शन देने का कस्ट करे – Mahendra Singh

जवाब :पहली बात तो ये कि ये रोज सोयाबीन खाना बंद करें। ज्यादा से ज्यादा सप्ताह में एक या दस दिन में दो बार। चिकन खाना न खाना आपकी मर्जी पर डिपेंड करता है, मगर मैं सलाह दूंगा कि अगर खा सकते हैं खाएं। बात रही मूंगफली वगैर की क्वांटिटी।
देखो दोस्त इसकी कैलकुलेशन आपको करनी होगी और ये तय करना होगा कि मुझे कितना प्रोटीन किस चीज से लेना है। जैसे सौ ग्राम मूंगफली में करीब 24 ग्राम प्रोटीन होता है, तो अब मैं अपनी बाकी की डाइट के आधार पर ये तय करूंगा कि मुझे कितनी मूंगफली लेनी है। वैसे आमतौर पर मैं 50 ग्राम लेने की सलाह देता हूं। यही बात राजमा और सफेद चना के साथ भी लागू होती है। इनकी तो आप सब्जी बनवाएं या कभी-कभी उबालकर ही खा लें। पकाने के बाद एक मीडियम साइट की कटोरी भर जाए बस उतना काफी है।
बादाम की जगह अखरोट लें।

Check Also

बॉडी बनाने से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो पूछें।

बॉडी मेनटेन करने के लिए सस्ती डाइट बताएं

बॉडी बनाने से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो पूछें। बॉडी बिल्डिंग, जिम और कसरत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *