वजन घटाने के लिए एक टफ और एक आसान डाइट चार्ट

वजन कम करने के लिए महिलाओं के लिए भारतीय डाइट चार्ट

वजन घटाने के लिए एक टफ चार्ट और एक थोड़ा ईजी। मैंने इस लेख में दो डाइट चार्ट दिए हैं। देखने में बहुत सिंपल से हैं। ज्यादा लाग लपेट नहीं है। उन लोगों के लिए है, जो अंग्रेजी किस्म का डाइट चार्ट फॉलो नहीं करते। जिसमें कुछ अंग्रेजी फल, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव, स्ट्रॉबेरी जैसी चीजें लिखी होती हैं।

ये भारतीय खानपान के हिसाब से है। जिन्हें तेजी से वेट लॉस करना है उनके लिए है। इसमें बदलाव करने के लिए आप आजाद हैं। इसके साथ नुस्खे अपनाने के लिए भी आजाद हैं। कोई चीज ऐसी है जिसके बिना आपको काम नहीं चलता उसे भी शामिल कर लें।

पहले डाइट चार्ट में कार्ब यानी कार्बोहाइड्रेट जीरो कर दिया गया है। खालिस प्रोटीन है। याद रखें ये वेट लूज करने के लिए है, मगर मसल्स बनाने के लिए नहीं है।

मन में कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछें

इसके साथ अगर आप वर्कआउट करेंगे तो वजन और तेजी से कम होगा। अगर आप वेट लूज करते हुए मसल्स गेन करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये डाइट चार्ट आपके काम का नहीं है। वैसे भी कायदा यही है कि एक टाइम पर एक काम ही करना चाहिए।

वजन घटाने के लिए ईजी डाइट चार्ट

100 ग्राम काला चना (Kala chana) में करीब 15 ग्राम प्रोटीन होता है। काला चना खाने के ढेरों लाभ मगर कुछ नुकसान भी हैं। यह जान लें कि एक दिन में कितना चना खाना चाहिए।

सुबह उठते ही जीरा और दालचीनी पानी। बनाने का तरीका इंटरनेट पर मिल जाएगा।

नाश्ता
अंकुरित चने, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च के साथ
या
एक बड़ी कटोरी अधपके ओट्स
या
एक कटोरी दलिया

ब्रंच
ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी या नींबू पानी -बड़ा कप भरकर।

दोपहर
ब्राउन राइस, पतली दाल, सलाद, एक कप गर्म पानी। दोपहर में कभी-कभी दो रोटी भी खा सकते हैं।

शाम की चाय
ग्रीन टी, ब्लैक कॉफी या नींबू पानी
साथ में मारी गोल्ड बिस्किट।

रात का खाना
चार एग व्हाइट, थोड़ी सी पतली दाल, एक कप गर्म पानी।
या
20 ग्राम सोयाबीन चंक्स, थोड़ी सी पतली दाल


वजन घटाने के लिए टफ डाइट चार्ट

हमने आपको सेब के सिरके लाभ बता दिए हैं और इस सवाल का जवाब भी दे दिया है कि सेब का सिरका फैट कम करता है।

सुबह उठते ही एक गिलास जीरा और दालचीनी पानी। इसके बाद दिनभर में आपको नीचे दी गई चीजें ही खानी हैं। जब मर्जी जैसे मर्जी खाएं।

ठोस खाना

– सलाद जितना मन करे। इसके अलावा एक अनार, एक मौसमी।

– एग व्हाइट, 8 तक खा सकते हैं। अलग-अलग समय पर।

– सोया चंक्स, 20 ग्राम के आसपास।

– चिकन चेस्ट 100 ग्राम।

ये तीनों खालिस प्रोटीन हैं। अगर आप चिकन चेस्ट भी ले रहे हैं तो अंडे चार ही खाएं। तीनों चीजें खा रहे हैं तो तीन अंडे, 10 ग्राम सोया चंक्स और 100 ग्राम चिकन चेस्ट रख सकते हैं। इन तीनों को आप अपनी सुविधा के हिसाब से नाश्ते, लंच और डिनर में बांट सकते हैं। तीनों टाइम सलाद जरूर रहेगा। साथ में एक कप गर्म पानी जरूर रहेगा।

अन्य चीजें

व्हे प्रोटीन आइसोलेट – दिन में एक स्कूप। (अगर आप नॉन वेजेटेरियन हैं और ऊपर बताई तीनों चीजें खा रहे हैं तो इसकी जरूरत नहीं। ये शाकाहारियों के लिए है)

– मल्टीविटामिन टेबलेट, दिन में एक

– apple cider mother vinegar – दिन में दो चम्मच कभी भी।

– नींबू पानी – जब मन करें तब पिएं।

– ग्रीन टी – जब मन करें तब पिएं।

– ब्लैक कॉफी – जब मन करें तब पिएं।

– मूंग की दाल का पानी

– ईसबगोल की भूसी रात को दो चम्मच पानी के साथ।

– पानी खूब पिएं।

मैंने आपको समय में इसलिए नहीं बांधा क्योंकि हर किसी के उठने जागने और खाने पीने का समय अलग-अलग होता है। कुछ लोगों की रात, रात के 12 बजे होती है तो कुछ की रात के आठ बजे। इसलिए अपने हिसाब से इसे ढाल लें।

नोट : इसे आप 10 दिन ऑन, एक दिन ऑफ करके चला सकते हैं। चाहें तो 15 दिन ऑन एक दिन ऑफ कर लें या फिर 20 दिन। मर्जी आपकी है, बॉडी आपकी है और हिम्मत भी आपकी।

हां डॉक्टर साहब मना करेंगे

हां, किसी डॉक्टर से बात करेंगे या बहुत ज्ञानी आदमी से सलाह लेंगे तो वो ये कह सकता है कि इससे तो आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है। कुछ हद तक ये बात जायज भी है, क्योंकि हमारे दिमाग में तो यही भरा है ना कि भाई दाल, चावल नहीं खाओगे तो मर जाओगे। कुछ इसका असर है और कुछ ये डाइट चार्ट देखने में बेरहम सा लगता है।

मैंने कोशिश की है कि बॉडी में पानी और विटामिन्स की कमी ना हो। फैट तो आप पहले से जमाकर बैठे ही हैं। अब जो इतने दिन की जमापूंजी है उसे गलाने में वक्त तो लगेगा ही।

गोल्डन रूल

फ्रस्टेट नहीं होना है बस। इतने दिनों का मेरा एक्सपीरियंस बस एक ही बात कहता है, जो लगा रहता है उसने सबकुछ हासिल कर लिया। हां, बहुत बार ऐसा होता है कि रिजल्ट नहीं आता। दिल टूटता है मगर फिर कुछ दिन बाद हमें कहीं न कहीं से एक और इंस्पीरेशन मिल जाती है। चाहे वो एक कसे बदन का युवक हो या युवती या फिर कोई फिल्म देखकर जोश लौट आता है।

सबपर सब नुस्खे काम नहीं करते। आपको जो करना है उसके बारे में पढ़ते रहिए पूछते रहिए। मेरी वेबसाइट ही नहीं और भी अच्छी वेबसाइट हैं उनसे जानकारी जुटाते रहें। आप केवल तब हारेंगे जब आपका मन हारेगा।

Check Also

5 useless weight loss tips in hindi

मोटापा कम करने के लिए आयुर्वेदिक डाइट चार्ट

मोटापा अपने आप में एक रोग है। मोटा व्यक्ति आलसी होता है और रोग भी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *