बॉडी बिल्डिंग का सुपर फूड है उबला अंडा

भगवान ने चाह के साथ राह भी दी है। अगर आपको उम्दा बॉडी बनाने की चाह है तो अंडा उसकी राह है। बॉडी सिर्फ एक्सरसाइज से नहीं बनती। वो बनती है कसरत के बाद ली गई डाइट से। ये बेहतरीन और खूबसूरत फूड आपकी डाइट में जरूर जरूर होना चाहिए। इससे सस्ता और इससे उम्दा क्वालिटी का प्रोटीन आपको किसी और फूड में नहीं मिलेगा। इसमें केवल प्रोटीन नहीं होता ये विटामिन की पूरी दुकान है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी, ई, ए वगैरह मिलते हैं।

इसे कुछ लोग मांसाहारी भोजन मानते हैं, लेकिन एग खाने वालों का एक अलग वर्ग है, जहां पहले सिर्फ वेजिटेरियन अैर नॉन वेजिटेरियन वर्ग होता था, अब एक तीसरा वर्ग भी है एग्गिटेरियन (Eggetarian) मतलब जो लोग मांस नहीं खाते लेकिन अंडे खाते हैं। जो लोग अच्छे प्रोटीन की तलाश में होते हैं वो अक्सर इंटरनेट पर इन सवालों के जवाब खोजते हैं –

  • एक उबले अंडे में कितना प्रोटीन होता है
  • अंडे खाने के फयदे और नुकसान
  • अंडे के पीले भाग में क्या होता है
  • एक दिन में कितने अंडे खाएं
  • आयुर्वेदिक अंडा क्या होता है
  • नकली अंडा क्या होता है

अंडे खाने के फायदे /Benefits of Eating Egg

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दारा सिंह कह चुके हैं, धर्मेंद्र भी कह चुके हैं और सारे बॉडी बिल्डर कहते हैं, संडे हो या मंडे रोज खाओा अंडे। यह सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। मसलस बनाने हैं तो अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें। इसकी एक और खासियत ये है कि ये काफी तेजी से एनर्जी रिलीज करना शुरू कर देता है और हजम भी जल्दी हो जाता है। बहुत कम लोग होते हैं, जिन्हें अंडे खाने से परेशानी होती हो। अब जरा इसके फायदों पर गौर करें।

पोषण तथ्य अंडा/ Nutrition Facts*

  • कैलोरी –        78
  • प्रोटीन   –       6 ग्राम
    सफेद हिस्से में- 5 ग्राम
    पीले हिस्से में –  1 ग्राम
  • कुल कार्बोहाइड्रेट 0.6 ग्राम
  • कुल वसा – 5 ग्राम
    संतृप्त वसा – 1.6 ग्राम
    पॉलीअनसेचुरेटेड वसा – 0.7 ग्राम
    मोनोअनसैचुरेटेड वसा – 2 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल – 186.5 मिलीग्राम
  • शुगर – 0.6 ग्राम
  • फाइबर –  0 ग्राम
  • सोडियम – 62 मिलीग्राम
  • पोटेशियम – 63 मिलीग्राम
  • विटामिन ए – रोज की जरूरत का 5%
  • विटामिन सी – रोज की जरूरत का 0%
  • कैल्शियम – रोज की जरूरत का 2%
  • लौह – रोज की जरूरत का 3%
  • विटामिन डी – रोज की जरूरत का 10%
  • विटामिन बी – 6 रोज की जरूरत का5%
  • कोबालिन – रोज की जरूरत का 10%
  • मैग्नीशियम-  रोज की जरूरत का 1%

*एक मध्यम आकार का उबला अंडा (50 ग्राम)

 

ये रहे इसके खास 5 फायदे

हुत से युवा कई बार कोशिश के बावजूद सही टाइम पर दौड़ खत्म नहीं कर पाते। वजह होती है रनिंग स्टैमिना और स्पीड में कमी। कई बार बहुत प्रैक्टिस करने के बावजूद रफ्तार नहीं बढ़ पाती। ऐसे में हमें विज्ञान को साथ लेकर चलना होगा।

1. स्टेमिना को बढ़ाता है (Increases Stamina)  – एक अंडे को खाने से आपको कम से कम 6 ग्राम प्रोटीन मिलेगा और अगर आप नींबू के साथ खाते है तो विटामिट सी भी भरपूर मिलेगा और आपके स्टेमिना बढ़ाने में मदद करेगा।

2. मांसपेशिया मजबूत करने में (Muscle strengthening) – अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन 2 से 5 अंडे जरूर खाने चाहिए। इसमें मिलने वाला प्रोटीन आपकी मांसपेशी को मजबूत बनाएगा। अगर आप बॉडी बिल्डिंग कर रहे हैं तो ये गिनती बढ़ेगी। कितनी बढ़़ेगी उसकी जानकारी भी हम इसी लेख में आगे दे रहे हैं। खात बात यह है कि एग के पीले वाले को कम से कम खाना चाहिए।

3. हड्डी मजबूत करे (Strengthen Bone) – अंडे में Vitamin D काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे हमारी हड्डियों को ताकत मिलेगी और साथ ही साथ हमें यह एक अच्छा बॉडी बिल्डर बनने या पॉवर बढ़ाने में मदद करेगा।

4. वजन कम करने वालों को भी फायदा (Helps in weight loss) – अगर आप जल्द से जल्द अपना वेट कम करना चाहते हैं तो अंडा जरूर खाएं। लेकिन आपको सिर्फ इसका सफेद वाला भाग ही खाना होगा। इसमें कैलोरी की अधिकता होती है इस कारण बाकी पोषक तत्व आपको मिल जाते हैं।

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5 . याद्दाश्त तेज करता है (Improves memory) – अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देगा। इसमें पाये जाने वाला विटामिन बी12 आपके दिमाग को तेज बनाने के साथ आपकी स्मरण शाक्ति (Memory) को बढ़ाने का काम करता है।

अंडे खाने के नुकसान (Disadvantages of Eating Egg)

एक अंडे में कोलोस्ट्रॉल, कैलोरी और वसा बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन ज्यादा अंडे खाने से आपका ब्ल्ड कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ सकता है और दिल की बीमारी (Heart Disease) का जोखिम भी उठाना पड़ सकता है। साथ ही अधिक अंडे खाने से इसमें पाए जाने वाला उच्च कैलोरी आपके वजन को बढ़ा सकता है। इसलिए अंडे जरा संभल के खाएं।

कितने अंडे खाएं (How Many Eggs to Eat)

जिम सुबह जाएं या शाम को ये आपके वक्त और मकसद पर निर्भर है। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं।

कितने खाने हैं ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आपकी डाइट की जरूरत क्या है। लोग तो 20 तक खा जाते हैं। इतने अंडे तो मैंने और मेरे साथ के कई लोगों ने खाए हैं। सुनने में आता है कि लोग दिन में 30 तक भी खा जाते हैं।

तो ये तो आप खुद तय करेंगे कि आपको एक दिन कितने खाने हैं। उबले अंडे खाना आसान काम नहीं है। सच तो ये है कि कई बार तो जी एकदम भर सा जाता है मगर फिर भी हम खा ही लेते हैं। कुछ लोग कच्चे अंडे भी ट्राई करते हैं। कच्चे अंडे के अपने फायदे और नुकसान हैं। मगर हमारी सलाह यही है कि अंडे पकाकर ही खाएं।

यहां एक बात और ध्यान रखें कि बॉडी बिल्डिंग में जर्दी सहित ऑमलेट का कोई खास रोल नहीं होता है। ज्यादातर हम उबले अंडे ही खाते हैं। हमें दिन में तीन से ज्यादा जर्दी नहीं खानी चाहिए।

पीली जर्दी का क्या करें (What to Do With Yolk)

आपको बता दें कि पीली जर्दी में फैट की मात्रा होती है। वैसे तो पीली जर्दी खाने से बचना चाहिए लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि अंडे की जर्दी में फैट के अलावा पूरे अंडे का लगभग आधा प्रोटीन, कैलोरी, सेलेनियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए हम बताना चाहते हैं कि उबला अंडा खाते समय एक या दो अंडे की जर्दी को भी अपने आहार में जरूर शामिल करें।

नकली अंडा (Fake Egg)

आपको बता दें कि बाजार में नकली अंडे भी बिकते हैं। उनसे सावधान रहें। इस अंडे का बाहरी भाग सोडियम एल्गिनाइट, जिलेटिन, एल्यूम और खाने योग्य कैल्शियम से और अंदरूनी पीला भाग (योक) से बनाया जाता है। खास बात यह है कि इसमें पानी और खाने के लायक रंगों को मिलाकर हूबहू असली अंडे की शक्ल दी जाती है।

आयुर्वेदिक मुर्गी और अंडा (Ayurvedic Chicken or Egg)

एक राज्यसभा सांसद ने एक बार संसद में आयुर्वेदिक मुर्गी और शाकाहारी अंडे का किस्सा सुनाया था। उन्होंने बताया था कि महाराष्ट्र के एक गांव के आदिवासी ने उनको बताया कि इस मुर्गी का पालन इस तरह से होता है कि इसे खाकर शरीर के सभी रोग मिट जाते हैं। वहीं सांसद ने दूसरी घटना का जिक्र करते हुए बताया कि एक यूनिवर्सिटी से आए कुछ लोगों ने उन्हें बताया कि वह आयुर्वेदिक अंडे पर रिसर्च कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उस आयुर्वेदिक अंडे को बनाने के लिए मुर्गी को सिर्फ हर्बल खाना खिलाया जा रहा है। इससे जो अंडा बन रहा है वह पूरी तरह से शाकाहारी है और मांसाहार न करने वालों को भी अगर प्रोटीन की जरूरत है तो वह इसको खा सकते हैं।

Bottom Line
अंडे के बारे में हम आपको अपनी तरफ से सारी जानकारियां दे चुके हैं। अब आपकी जरूरत पर डिपेंड करता है कि आप इसका कितना मात्रा में सेवन करते हैं। अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो पांच से छह अंडे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। और हां अगर आप वेट नहीं बढ़ाने चाहते तो इसके पीले भाग को खाने से बचे और अगर वेट बढ़ाने चाहते हैं तो इसके पीले भाग को आप खा सकते हैं लेकिन वो भी सिर्फ एक या दो। इसके पीले हिस्से में कॉलेस्ट्रॉल होता है जो सेहत के लिए ठीक नहीं है।

 

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