Home / BODY BUILDING / लीन बॉडी बनाने के लिए डाइट चार्ट

लीन बॉडी बनाने के लिए डाइट चार्ट

दबे हुए गाल, उभरी हुई नसें और सिक्स पैक एब्स और बॉडी का हर हिस्सा पूरी डेफिनेशन के साथ- यही होती है लीन बॉडी । फैट ढूंढे से ना मिले और पेट तक के मसल्स दो-दो इंच तक मोटे हो जाएं। इस लेवल पर आने के बाद आपको महसूस होता है कि हां आपने कुछ अचीव कर लिया है। और ये आपको ही नहीं आपको देखने वाले हर शख्स को महसूस होने लगता है। मगर लीन बॉडी हासिल कैसे की जाती है। कहने को तो मजदूरी करने वाले या रिक्शा खींचने वाले शख्स की भी हर नस नजर आती है, मगर क्या आप उस बॉडी इंप्रैस हो जाते हैं ? नहीं, हमें लीन मसल्स चाहिए मगर साइज के साथ। हमें चुसा हुआ आम नहीं बनना। हमें कसा हुआ, ठोस शरीर चाहिए। तो आखिर हम कैसे लीन बॉडी हासिल कर सकते हैं।

इस डाइट चार्ट को आप 80 % तक फॉलो कर सकते हैं।

कैसे बनाते हैं लीन बॉडी – How to make Lean body

पहली बात तो ये याद रखें कि हम जो भी सलाह देते हैं वो हर शख्स पर केवल 80 फीसदी तक ही फिट बैठती है। इसके बाद आपकी च्वाइस, टाइम, बॉडी किस तरह की है, मौसम कैसा है और आपका रुटीन कैसा है इस पर चीजें डिपेंड करती हैं। और अपने हिसाब से कुछ चीजें बदलनी भी चाहिएं। बहरहाल अभी तक मेरा एक्सपीरियंस यही है कि एथलीट को छोड़ दें तो जो लोग ठीक ठाक साइज गेन करने के बाद कटिंग करते हैं वो अच्छी लीन बॉडी बना लेते हैं। हम मसल्स को बचाते हुए फैट को बर्न करते जाते हैं। यूं समझ लें कि हमने एक बड़ा सा पत्थर लिया और फिर उसे कांट छांट कर एक सुंदर सी मूर्ति बना ली।
इसमें डाइट का रोल साठ फीसदी और वर्कआउट का रोल चालीस फीसदी के आसपास होता है। डाइट चार्ट तो मैं आपको अभी दूंगा ही, मगर उससे पहले मैं लीन बॉडी का फंडा क्लियर कर देना चाहता हूं।

Related – आपकी बॉडी प्रोटीन का पूरा यूज कर पाएगी, अपनाएं ये 8 टिप्स 

हम रैप ज्यादा निकालते हैं, कसरत भी ज्यादा करते हैं। क्रॉस फिट ट्रेनिंग, कंपाउंड सेट, ड्रॉप सेट और सुपर सेट का ज्यादा यूज करते हैं, ताकि हमारी बॉडी की डीप सेल्स में जमा फैट भी बर्न हो सके। वहीं दूसरी ओर हम अन हेल्दी फेट को बिल्कुल बंद कर देते हैं और कार्बोहाइड्रेट को शुरू में काफी कम कर देते हैं। शुरू में हमारा फोकस होता है कि जैसे भी गिरे वेट गिरे। हल्की गेनिंग तो हम किसी भी स्टेज पर कर सकते हैं। ऐसा करते वक्त हमारा साइज भी गिरता है, जिसे हम बाद में संभाल लेते हैं।

हमारी डाइट में प्रोटीन बहुत बढ़ जाता है। आमतौर पर हम बॉडी वेट के एक किलो पर दो ग्राम तक प्रोटीन लेना शुरू कर देते हैं। प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर ढाई ग्राम तक प्रोटीन ले जाते हैं। इससे हमारे मसल्स तो बने रहते हैं मगर फैट बर्न करने का प्रोसेस तेज हो जाता है। दूसरी तरफ हम कार्बोहाइड्रेट भी कम कर देते हैं। और वहीं कसरत में रैप की गिनती बढ़ा देते हैं। बस इसी तरह से बर्न होने लगता है फैट। मैं आपको यहां एक लीन बॉडी बनाने के लिए एक डाइट चार्ट दे रहा हूं। ये डाइट चार्ट ़100 किलो वजन वाले शख्स के हिसाब से है। 90 से 100 की कैटेगरी वाले इसे यूज कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा 200 से 250 ग्राम के आसपास है। अगर आपका वजन कम है तो आप प्रोटीन भी कम कर सकते हैं उसके हिसाब से। याद रखें इसे 80 % ही फॉलो करना है। बाकी 20% अपनी हिसाब से एडजस्ट करें।

लीन बॉडी के लिए डाइट चार्ट – Diet Chart for Lean body

सबसे पहली बात, मीठा भूल जाएं और नमक को कम से कम याद करें। नमक आपके खाने में नहीं पड़ेगा वो आपकी टेबल पर रहेगा आप चाहें तो अलग से डाल सकते हैं। चाय पीने का शौक कम करना पड़ेगा। अपने साथ एक शुगर फ्री भी रख सकते हैं।

Meal 1 – सुबह एक सेब, पीनट बटर के साथ दो ब्रेड और पानी में व्हे प्रोटीन।
ब्रेड की जगह आप अधपके ओट्स भी खा सकते हैं।

Meal 2 – 150 से 200 ग्राम उबली हुई चिकन चेस्ट, सलाद, चावल, एक कप गुनगुना पानी, जिसमें एक चौथाई नींबू निचोड़ा हुआ हो।
या
6 से 7 एक व्हाइट, सलाद, चावल, एक कप गुनगुना पानी, जिसमें एक चौथाई नींबू निचोड़ा हुआ हो।
या
चावल की जगह आप दलिया, ओट्स, उबले हुए काबुली चने, उबली हुई मटर, उबली मूंग या उबले हुए राजमा में से कुछ भी ले सकते हैं।

व्हे प्रोटीन, पानी के साथ।

Meal 3 – 200 से 300 ग्राम फिश और इसके साथ जो चीजें ऊपर बताई हैं उनमें से कुछ भी लें मगर चावल नहीं। सलाद और पानी जरूर रहेगा।

एक्सरसाइज के तुरंत बाद पानी में व्हे प्रोटीन। (मैं ये मानकर चल रहा हूं कि आप शाम को वर्कआउट करते हैं।)

Meal 4 – 150 से 200 ग्राम चिकन चेस्ट, सलाद, एक कप गुनगुना पानी, जरा सी दाल। चिकन की जगह 6 अंडे का सफेद हिस्सा भी ले सकते हैं। इसके 10 मिनट बाद एक बड़ा टुकड़ा पपीता।
Supplements

1 Whey Protein Isolate.
2 BCAA

Medicines

1 Unienzyme tablet – Two tablets a day after meal.

2 Astymin forte – One or two capsules a day any time.

3 limcee tablet – one tablet during workout or any time.

4 Udiliv 150 tablet – half tablet a day after lunch.

Or

Liv52 – Two tablets a day, any time.

5 Multivitamin – One capsule a day after meal of any time.

6 Fish oil capsules – Two tablets a day any time.

7 Himalaya gokshura – Two tablets a day. Morning empty stomach or at night before going to bed.

कुछ जरूरी टिप्स – Some important tips

  • आपको दिन में तीन से चार लीटर पानी जरूर पीना होगा।
  • दिन में कभी ना कभी आपको एक मुट्‌ठी अखरोट खाना होगा, ताकि बॉडी को हेल्दी फैट मिल सके।
  • आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव आयल यूज कर सकते हैं। ये फैट नहीं बनाता, एनर्जी देता है।
  • अपने साथ भुना चिड़वा, भुनी मूंगफली और भुने चने रख सकते हैं।
  • अंधेरा होने के बाद डाइट में कार्बोहाइड्रेट या तो होगा ही नहीं या फिर बहुत कम मात्रा में रहेगा।
  • जब भी पिएं गर्म पानी ही पिएं, खाना खाने के बाद तुरंत पानी कभी नहीं पीना है। खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पिएं और एक बार फिर बता दूं कि हमेशा कोशिश करें कि पानी हल्का गर्म हो। ये न केवल खाने को अच्छे से डाइजेस्ट करेगा बल्कि फैट कम करने में मदद करेगा।
  • अपने खाने में सलाद पर खासतौर से फोकस रखें। हर डाइट के साथ सलाद रहेगा। सलाद भी बहुत ज्यादा नहीं लेना है बस एक छोटी कटोरी से काम चल जाएगा।
  • जो डाइट चार्ट मैंने आपको दिया है उसे आप 80 फीसदी तक आराम से फॉलो कर सकते हैं। 20 प्रतिशत की छूट इसलिए दी जाती है ताकि आप अपनी पसंद-नापसंद का भी ध्यान रख पाएं।
  • अगर आप चाहें तो इसके साथ कोई उम्दा फैट बर्नर भी चला सकते हैं।

Check Also

पहली बार जब आप ये डाइट चार्ट फॉलोा करेंगे तो कम से कम 20 से 25 दिन बाद इसका असर दिखना शुरू होगा।

25 दिन में वजन बढ़ा देेगा ये डाइट चार्ट

वजन बढ़ाना कितना मुश्किल है ये उन लोगों से पूछें जो सालों से हर नुस्खा ...

10 comments

  1. सर मैं बाडीबील्डर बनना चाहता हु में गाईड के दीए महीने में एक हजार खर्च कर सकता हूं मेरा वेट 55kg hai डाइट प्लान वह एक्सरसाइज शेड्यूल बाताए

    • एक हजार में बॉडी बिल्डिंग नहीं होती। इस एक हजार रुपये में आप आलू और मूंगफली और सरसों का तेल खाएं। वेट बढ़ने में मदद मिलेगी।

  2. सर मैं शतावरी अश्वगंधा दोनों को मीलाकर दुध में सुबह दो चम्मच लेता हुं खाना खाने के बाद और पातान्जली का मुसली पाक रात खाना खाने के बाद एक चम्मच लेता हुं दुध के साथ और100 ग्राम देशी चना 100 ग्राम मुंगफली 100 ग्राम मुग और एक कप सोयाबीन के चने भुन कर खाता हु और शाम को सोयाबीन बड़ी तल कर लेता हुं 100 ग्राम मेरा वजन 55 किलो है मेरी बाडी बन जाएगी बताए सर और एक्सरसाइज सेडयुल बताए और कीतनी सेट और रैंप करें बताए सर

    • मूंगफली खाते हो ये तो बहुत अच्छा काम करते हो। सोयाबीन भी ठीक है। मगर दूध, पनीर, राजमा, दालें, सफेद चना, ग्लूकोज जैसी चीजें भी आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिएं थोड़ा मक्खन वगैरह भी खाएं। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।

  3. Meri height 5,4 hai to Kya ise height pr 18inc ke biceps ban sakte hai

  4. Month ke 10000 rupey se bodybuilding ho sakti hai Kya or isse 17 ke biceps ho sakte hai

  5. Height 5,4 hai to Kya bodybuilding Kar sakta hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *