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व्हे प्रोटीन लेने की सही उम्र क्या है ?

व्हे प्रोटीन लेने की सही उम्र इस बात पर डिपेंड करती है कि आपकी मौजूदा फिजिकल कंडीशन क्या है। यूरोपीय और अमेरिकी देशों में 13 साल के बच्चे व्हे प्रोटीन यूज कर रहे हैं, मगर इस उम्र में ही उनकी हाइट काफी बढ़ृ चुकी होती है। बॉडी भी अच्छी खासी ग्रो कर चुकी होती है, और वहां के कई बच्चे इस उम्र में ही जिम भी शुरू कर देते हैं। भारत में ऐसा नहीं है। हमारा खानपान उतना रिच नहीं है। हमारे बच्चे उतनी तेजी से ग्रो नहीं करते। सरकारी स्कूल के ज्यादातार बच्चों को देख लें 13 साल की उम्र तो बहुत छोटे लगते हैं।

हां वैसे 16 साल की उम्र में भी व्हे प्रोटीन लिया जा सकता है। मगर ये केवल उन बच्चों के लिए हैं, जिनका बिल्ड ठीक है, जो किसी खेल में एक्टिव होकर पार्टिसिपेट करते हैं। बहुत से लोगों के दिमाग में ये भी रहता है कि इस उम्र में बच्चों को व्हे प्रोटीन नहीं देना चाहिए या इस उम्र में उन्हें जिम नहीं करनी चाहिए। जबकि सच तो ये है कि यही तो सही उम्र है कि उनकी खुराक बढ़ुाई जाए। जब बच्चा ग्रो कर रहा तो उसे कसरत भी कराएं और डाइट भी अच्छी दें।

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लेकिन लेकिन लेकिन … यह सबके लिए नहीं है। हमेशा सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि व्हे प्रोटीन कभी भी खानपान की जगह नहीं ले सकता। दूसरी बात ये कतई जरूरी नहीं है कि आप अपने बच्चे को व्हे प्रोटीन दें। मैंने अभी केवल ये बताया है कि व्हे प्रोटीन किस उम्र में दिया जा सकता है। लेकिन मैं ये सलाह नहीं दे रहा कि जहां आप सोलह साल के हुए आप व्हे प्रोटीन यूज करने लगें। आपके पास दूध, पनीर, अंडे, चिकन, मटन, दालें, मूंगफली, सोयाबीच जैसी चीजें हैं। उनका यूज करें। इनसे पूरी खुराक मिल सकती है।

अभी आपकी उम्र बॉडी बिल्डिंग की नहीं है। अगर आप जिम जाते हैं तो भी आपको ऐसे बहुत हैवी वर्कआउट नहीं करने हैं। आपको ऐसा वर्कआउट करना है, जो आपकी ग्रोथ को प्रमोट करे। आपको केवल मसल्स को मजबूत करना है। कायदा यही है कि आप किसी खेल को चुनें उसे रेगुलर खेलें और थोड़ा बहुत जिम करें ताकि आपको मजबूती मिले। अगर नचुरल डाइट से प्रोटीन की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है तो ही व्हे प्रोटीन की बात करें।

ये बात भी याद रखें कि व्हे प्रोटीन के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं। ये बात सही है कि आपको ढेर सारा प्रोटीन केवल एक स्कूप में मिल जाएगा जिसे आप दूध, पानी या जूस या शेक के साथ यूज कर सकते हैं, मगर ये आपकी लिवर पर बहुत लोड डालता है। ज्यादा प्रोटीन यूज करने से किडनी पर भी असर जाता है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना रहती है। किडनी में स्टोन भी बन सकता है। अगर आप किसी भी तरह से प्रोटीन पाउडर को यूज कर रहे हैं तो पानी खूब पिएं और इसे एक दो महीने चलाने के बाद बंद कर दें या फिर गैप लें। मैं एक बार फिर यही सलाह दूंगा कि कम उम्र के लोगों को व्हे प्रोटीन या इसी तरह के किसी भी और पाउडर से दूर रहना चाहिए।

 

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