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मुझे अपनी बाइसेप्स का साइज गेन करना है

Question – Hello sir mera wait 68 kg h or sir muje kafi tym ho gya h gym hate hue bt mera body ka size gain nh ho rha h m exercise b kafi hard kr ta hn kam se kam 1 hour se b jada bt muje koi result nh mil rha h plz aap kuch btaye muje or bs muje aapni biceps ka size gain karna hai sit plz tell me – parvesh goyal

Reply – आपकी सबसे पहली गलती ये है कि आप ये सोचते हैं कि आप सिर्फ बाइसेप्स का साइज गेन कर लेंगे। ऐसा नहीं होता, बॉडी टुकड़ों में नहीं बनती। अगर ऐसा होता तो सभी बस बाइसेप्स ही बनाते। सच तो ये है कि इसके पीछे जितना भागेंगे इसे ग्रो करना उतना ही टफ हो जायेगा। आप कसरत वाजिब कर रहे हैं अगर मैं ये मान लूं तो आपकी डाइट कम है। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। एक बॉडी पार्ट की तीन से चार कसरत करें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर दो ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। इस लेख को चेक करें। डाइट | बॉडी बनाने के लिए डाइट कैसी हो  आप इस लेख को पढ़ें आपको काम की जानकारी मिलेगी।

Question – sir aur gain bhi karni hai to uska bhi bta do sir – prince

Reply -अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। एक बॉडी पार्ट की तीन से चार कसरत करें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर दो ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आप एक बार वजन बढ़ाने का भारतीय डाइट चार्ट  ट्राई करके देखें। जिस हद तक इसे फॉलो कर सकें फॉलों करें।

Question – सर मुझे 6 महीना हो गया है जिम जाते हुए पर मेरी बॉडी को कुछ ज़्यादा फायदा नही हुआ लगबग 6 महीना मैं 15% मेरी बॉडी मैं फर्क पड़ा और सर मुझे बताये की मेरी बॉडी कैसे इम्प्रोब होये पहले मेरा बजन 86 था अब 75 बचा है | और सर मुझे बताये की में कोनसा पाउडर लेउ मार्किट मैं बहुत से हैं पर मुझे कुछ समझ नही आ रहा व्हे प्रोटीन लू या स्यंथा 6 प्रोटीन प्लीज आप बताये में को से लू – Rajkumar singh

Reply -सर आप व्हे प्रोटीन लें, किसी भी अच्छी कंपनी का ले सकते हैं। अगर आपको बॉडी बनानी है तो भीम बनने के तीन नियम आपके काफी काम आएंगे, एक नजर डालें।
Question – Sir mera weight 54 kilo ha or hieght 5’7 ha mujhe apna weight gain krna ha kya ma gym jau kya iske liye …mera wajan tho kam nhi hoga na gym jane se plzzz ans jarur de plzz

Reply -हां आप जिम जरूर जाएं। इससे आपकी बॉडी सही रहेगी। इसे अलावा आप ऊपर वाले दोनों सवालों का जवाब पढ़ लें।

Question – M sir lean body bana rha hu m workout krne se muje pet khali lgta h to m workout se phle kya kha skta hu .Or muje 3 mahine ho gye workout krte2 or masquriti aa chuki h or acha result aa rha h to sir m or diet m kya add kru jise size badne lage muje trainrr ne kaha ki lean m body ka size uthane ke liye garm dudh k shth raat ko gee mila kr lena h. But sir lean m fat ki jarurt ni k barabr hoti heto .pl jawab de – Himansh

Reply – फैट लॉस के लिए 40 से 50 फीसदी प्रोटीन, 10 से 30 फीसदी कार्बोहाइड्रेट और 30 से 40 फीसदी फैट की जरूरत होती है। फैट लॉस में र्काबोहाड्रेट बहुत कम रखना होता है। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि फैट से मतलब वो फैट जो ड्राई फ्रूट्स वगैरा में होता है या एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑयल वगैरा। इसका मतलब कतई भी मक्खमन, घी या कुकिंग ऑयल नहीं है। रात में घी के आइडिये के बारे में तो हम कुछ कह नहीं सकते मगर हां सुबह नाश्त या शेक में आप तीन चार चम्ममच ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल इस्तेहमाल कर सकते हैं। जिम करने से कितनी देर पहले क्‍या खाएं ताकि स्‍टेमिना बढ़े –  इस लिंक का चेक करें इसमें डिटेल में दिया हुआ है कि आप कसरत करने से पहले क्या खा पी सकते हैं। इससे आपका स्टेमिना बना रहेगा।

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