Home / BODY BUILDING / आपकी बॉडी प्रोटीन का पूरा इस्तेमाल कर पाएगी, अपनाएं ये 8 टिप्स

आपकी बॉडी प्रोटीन का पूरा इस्तेमाल कर पाएगी, अपनाएं ये 8 टिप्स

सौ बातों की एक बात, प्रोटीन के बिना मसल्स नहीं बनते और ये बहुत महंगा आता है। इसके अलावा इस बात की भी गारंटी नहीं है कि आप जितना प्रोटीन ले रहे हैं वो आपकी बॉडी को मिल रहा है। सिर्फ खाकर निकाल देने का मतलब ये नहीं होता कि आपको प्रोटीन हजम हो रहा है। ऐसा भी नहीं है कि ढेर सारा प्रोटीन ठूस लेंगे तो बॉडी बन जाएगी, ऐसा करने से पैसा और शरीर दोनों बर्बाद होते हैं। हमें ना तो जरूरत से कम प्रोटीन लेना है और ना ही जरूरत से ज्यादा लेना है। यह बहुत जरूरी है कि आपकी बॉडी प्रोटीन को एब्जॉर्ब कर पाए। अगर बॉडी प्रोटीन को एब्जॉर्ब ही नहीं कर पाएगी तो या तो रिजल्ट आएगा ही नहीं या फिर बहुत कम आएगा। इस लेख में हम आपको प्रोटीन का फुल पैसा वसूल करने का तरीका बताएंगे। विज्ञान की भाषा में कहूं तो हम ये जानेंगे कि बॉडी की प्रोटीन को हजम करने की कैपेसिटी कैसे बढ़ाएं।

  • प्रोटीन को कई हिस्सों में बांटकर यूज करें।
  • डाइजेस्टिव एंजाइम्स व प्रोबायोटिक्स ले सकते हैं।
  • प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट की जोड़ी बनाएं।
  • विटामिन सी बढ़ाएं, इससे प्रोटीन यूज करने की कैपेसिटी बढ़ेगी।
  • खाने में सलाद को जरूर शामिल करें।

1 थोड़ा-थोड़ा प्रोटीन लें – एक गाना आपने सुना होगा.. थोडी-थोड़ी पिया करो…बस इसी तर्ज पर आपको चलना है थोड़ा थोड़ा पिया करो। मोटे तौर पर कहा जाता है कि एक बार में 30 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन नहीं लेना चाहिए। अगर आपको बहुत साइंस में नहीं जाना है तो इसी नियम के आसपास रहें। 30 या 35 या 40 ग्राम बस, इतना बहुत है। हां अगर आप स्टेरॉइड ले रहे हैं तो 50 ग्राम तक जा सकते हैं। मगर यहां भी एक नियम है – आप स्टेरॉइड ले रहे हों या नहीं, प्रोटीन को कम से कम 6 हिस्सों में तोड़कर लें।
मान लें आपको दिन भर में 200 ग्राम प्रोटीन चाहिए तो एक बार में 33 से 34 ग्राम लें। अब वो भले ही प्रोटीन पाउडर हो या फिर नॉर्मल डाइट। एक बार में ढेर सारा प्रोटीन लोड करने का फायदा नहीं है। इससे एब्जॉर्ब करने का रेट कम हो जाता है। प्रोटीन सही से लगेगा तभी तो रिजल्ट भी आएगा।

Why protein powder does not work, hindi

2 प्रोबायोटिक्स सप्लीमेंट्स का यूज करें – बॉडी बिल्डिंग में न्यूट्रीशन से जुड़ा एक बेहद अहम पहलू है अच्छे बैक्टीरिया। ये खाने को डाइजेस्ट करने और मसल्स बनाने में काफी बड़ी भूमिका अदा करते हैं। अच्छे बैक्टीरिया आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में रहते हैं – आपके पेट, छोटी व बड़ी आंत में। बैक्टीरिया खाने को इस तरह से तोड़ते हैं ताकि उनका सही तरीके से इस्तेमाल हो सके। अगर आप बॉडी बना रहे हैं तो जाहिर तौर पर अच्छी डाइट ले रहे होंगे। ऐसे में अगर आपको सही लगे तो प्रोबायोटिक्स ड्रिंक या सप्लीमेंट ले सकते हैं। कुल मिलाकर बात ये है कि प्रोबायोटिक्स आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सपोर्ट करते हैं ताकि वह बेहतर तरीके से परफॉर्म कर सके।

3 वो प्रोटीन यूज करें, जो आपकी बॉडी को सही लगे – हर किसी को सोया प्रोटीन सूट नहीं करता। कई लोगों को व्हे प्रोटीन भी सूट नहीं करता। कुछ लोग बकरे का मीट नहीं खाते तो कुछ दूध नहीं पीते। वही प्रोटीन यूज करें, जिससे आपका पेट और मन कंफर्टेबल है। जबरदस्ती ना करें, क्योंकि जो आपके मन और बॉडी को पसंद नहीं उसे वह जल्द से जल्द से बॉडी से निकालने की कोशिश करेगा। ऐसे में आपको उसका उतना फायदा नहीं मिल पाएगा, जितना चाहिए।

4 विटामिन सी यूज करें – बॉडी बिल्डिंग में विटामिन सी का रोल बहुत अहम है। ये प्रोटीन को यूज करने की बॉडी की कैपेसिटी को बढ़ाता है। अपनी डाइट में ढेर सारा विटामिन सी रखें। नींबू का रस, संतरा, ब्रोकली में खूब विटामिन सी होता है। अगर चाहें तो विटामिन सी की टेबलेट भी आती हैं जैसे लिमसी। दिन में दो बार इसे चूसें। हालांकि बेस्ट यही रहेगा कि आपकी डाइट में संतरा, ब्रोकली, नींबू, आंवला वगैरह रहे। आप सिरका भी यूज कर सकते हैं।
मैं खुद कोशिश करता हूं कि डाइट के साथ एक संतरा लूं। जब संतरा नहीं होता तो आधा गिलास हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ कर उसे खाने के साथ सिप करता हूं। आप चाहें तो खाने के साथ ताजा मौसमी का जूस भी ले सकते हैं। यकीन मानें ये बहुत काम का आइडिया है।
दूसरी बात हमेशा याद रखें कि चाय और कॉफी की वजह से प्रोटीन का एब्जॉर्पशन कम हो जाता है। इसलिए इसे अवॉइड करें और खाने से पहले या बाद में तो बिल्कुल ना लें।

5 डाइजेस्टिव एंजाइम ले सकते हैं – बॉडी बिल्डिंग के दौरान हमें दिन में अंडे, चिकन, फिश, प्रोटीन पाउडर वगैर सबकुछ लेना होता है। आमतौर पर हमें 6 बार डाइट लेनी होती है। इतना प्रोटीन डाइजेस्ट करना आसान नहीं होता, इसलिए आप डाइजेस्टिव एंजाइम्स ले सकते हैं जैसे यूनीएंजाइम की गोली या सिरप। कैमिस्ट के पास या किसी आयुर्वेदिक स्टोर पर जाएंगे तो आपको कई नाम बता देगा। अपने बजट के हिसाब से लें। इसे दिन में दो से तीन बार खाने के तुरंत बाद यूज करें।

6 फाइबर जरूरी है – ज्यादा प्रोटीन को हजम करने के लिए डाइट में फाइबर भी होना चाहिए। फाइबर का सीधा सा मतलब है सलाद – मूली, गाजर, खीरा, ब्रोकली, साग, चुकंदर, शलजम, सलाद पत्ता – जिसका भी सीजन चल रहा हो उसे खाने में जरूर रखें। अगर सलाद नहीं ले पाते हैं तो फिर कोई फाइबर सप्लीमेंट यूज करें। मगर मैं फिर यही कहूंगा कि जितना हो सके नेचुरल रहें, ज्यादा फायदे में रहेंगे।

7 साथ में कॉम्प्लैक्स कार्ब लें – खालिस प्रोटीन लेना समझदारी नहीं है। कोशशि करें कि प्रोटीन के साथ कॉम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे ओट्स, शकरकंदी, आलू, ब्राउन राइस, होल ग्रेन ब्रेड, राजमा, छोले, दालें वगैरह रहें।

ऐसी हो थाली – मैं उदाहरण के लिए आपको एक मील बता रहा हूं, जिसमें सबकुछ है।
एक छोटी कटोरी ब्राउन राइस, 100 ग्राम चिकन चेस्ट, एक चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, थोड़ा सलाद, एक उबला आलू, आधा गिलास से कम गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस। चाहें तो जरा सी दाल भी रख सकते हैं या धनिया टमाटर व लहसन की चटनी।

8 पानी है सबसे जरूरी – आप इन सारे तरीकों को अपना लें लेकिन अगर जरूरत भर का पानी नहीं पी रहे हैं तो रिजल्ट नहीं आएगा और बॉडी को बहुत नुकसान भी पहुंच सकता है खासतौर पर किडनी व लिवर को। प्रोटीन को हजम करने के लिए ढेर सारे पानी की जरूरत होती है। दिन में 4 लीटर तक पानी जरूर पिएं। जो लोग कंपटीशन की तैयारी कर रहे होते हैं वो दिन में छह लीटर तक पानी पीते हैं। याद रखें कोई सप्लीमेंट पानी की जगह नहीं ले सकता।

कुल मिलाकर बात ये है कि अगर आपको प्रोटीन का सही इस्तेमाल करना है तो अपनी बॉडी की मदद करें। उसे प्रोटीन की छोटी छोटी डोज दें। खालिस प्रोटीन की जगह साथ में कॉम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट भी रखें। यूनीएंजाइम और प्रोबायोटिक्स यूज कर सकते हैं। विटामिन सी का रोल बहुत अहम है उसे डाइट में जरूर रखें। इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका प्रोटीन बर्बाद नहीं होगा।

Check Also

वजन बढ़ाने में डाइट और कसरत का बहुत अहम रोल है।

वजन बढ़ाने के लिए शाकाहारी डाइट चार्ट –Weight Gain vegetarian Diet Chart in Hindi

कब तक हैंगर की तरह बदन पर कपड़े टांगते रहेंगे। बॉडी बिल्डर ना सही मगर ...

45 comments

  1. hlo sir mere height 5.11 inch h mere biceps ka size 16 inch ho gya h thoda fat bhi chadh gya h body pr or weight 86 ho gya h or mhuje biceps 18 k krne h gym jate 2 saal ho gye h whey protien or diet se daily ka 170 gram protien leta hoon or daily ek tablet gokshura 1 liv 52 ek uniengymes ka bhi leta hoon diet bhi thik le rha hoon or haan m vegeterian hoon eggss wgera kha leta hoon milk or daal sir 18 inch ka biceps k leye non veg khana pdega kya kya kya krna pdega shmj me nhi aa rha abhi cutting kr luu fr uske bad gain kru ya abhi or 2 inch or gain kru margdarshan kro sir

    • पहले गेन करें फिर कटिंग। अभी कटिंग पर गए तो बाइसेप्स 15 का रह जाएगा। नॉन वेज लेना या न लेना आपकी मर्जी पर है। वैसे ये बात सच है कि नॉन वेज खाकर बॉडी बिल्डिंग करना जरा आसान हो जाता है। मैँ आपको किसी गलत फहमी में नहीं रखना चाहता मगर बात ये है कि 18 इंच का बाइसेप्स काफी टफ चीज होती है। मैंने खुद भी इसे नेचुरल तरीके से नहीं बनाया।

  2. Sir Ji
    Saam ko 6 pm gym
    Karta hu to me 5 pm pet khali
    Kar sakta hu

  3. Din me 1 kg milk 100 gram mung
    Dhode se chane White chane
    Soybean badam Honey patoto kha kar
    Body gain ho sakti hai
    Muje dhoda bahut fat chalega
    Biceps or body ko jaldi se jaldi gain karna
    Hai kuch tips do

    • ठीक है कसरत करें और ये डाइट लें। अपनी डाइट में आलू और केले भी खूब रखें।

  4. Sir Ji 5″ 4 height hai
    Biceps fhulane par 12
    Chest 34
    Pet 30
    Fir bhi mota lagta hu
    Gain Karunga to or mota dikunga
    To kya kru

    • हां थोड़ी हाइट कम होने की वजह से ऐसा हो सकता है। लेकिन आप 15 या 16 तक बाइसेप्स ले जाएंगे तो काफी मजबूत लगेंगे। अब या तो आप बॉडी बिल्डर की तरह लगें या फिर सामान्य खिलाड़ी की तरह बॉडी बनाएं। उसके लिए जिम के साथ रनिंग और कार्डियो भी करें।

  5. Sir ji roj diet lene ka time rakbu ya
    Jab man kare diet lu

    • ये बहुत सही सवाल किया है। ये दिक्कत हम सबके साथ आती है। देखो भाई जैसा वक्त और हालात के मद्देनजर हो सके वैसा करो। अगर बिल्कुल बंधे हुए टाइम पर डाइट नहीं ले पा रहे हैं तो फिर जब ले पाएं तब लें।

  6. Sir ji roj diet lene ka time rakbu ya
    Jab man kare diet lu

  7. Sir ji 15 inch k biceps k sath foreams kitne inch k hone chaheye mere to 11 inch k h kam h ya shi h
    Or aapka biceps or forearms ka size kitna h

    • भाई सही है आपका फोरआर्म परेशान होने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर मेरी कई सारी तस्वीरें लगी हैं खुद अंदाजा लगा लो मेरा बाइसेप्स और फोरआर्म का साइज क्या है।

  8. SIR JI MENS PHYSIC CATEGORY ME COMPETE KARNA CHAHTA HOO STATE LEVEL PR WORKOUT KESA HONA CHAHEYE USKE LEYE OR KITNE TIME TAK MEHNAT KRNI PDEGI COMPETE KRNE SE PHLE PURI TRAH SE TYAR HONE ME KITNA TIME LGEGA

    • अगर पहले कभी नहीं खेला है तो तैयारी करने में करीब 6 महीने लगेंगे। अगर पहले खेल चुके हैं तो फिर आप तीन से चार महीने में ही तैयार हो जाएंगे। वर्कआउट में तो लीन बॉडी के लिए वर्कआउट करना होगा यानी रैप ज्यादा और वेट नॉर्मल। डाइट में प्रोटीन ज्यादा कार्ब कम।

  9. sir mere umar 20 saal hai or hight 6.5 mhuje lgta h ye abhi bhi bhad rhi hai sir koi esa yog ya koi or trick jish se hih=ght ko rok sku plz reply

  10. Sir ji 57 weight
    2kg milk
    Or diet me Kya lu
    Thoda detail me bataye

    • आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
      आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।

  11. 2kg milk ke sath din me 2banana
    2 potato Ghar ka bna khana

    • हां ठीक है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले छह और आलू भी छह कर दें इसके अलावा दिन में 50 ग्राम मूंगफली भुनी मूंगफली भी खाएं। बाकी घर का खाना।

  12. Kya me 6 month me theek thak body
    Bna sakta hu
    Veg diet ke bare me bataye 2kg milk ke
    Sath Kya lu 6 month me mujhe
    Theek thak body banani hai

    • आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
      आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।

  13. Me school student hu
    Jyada kharch nhi kar sakta
    To veg ke bare me normal diet bataye
    Body banani hai 6se 7 month me

  14. Sir ji pet control rakhne ke liye
    One day upper
    Two day lower
    Three day side abs
    Karta hu
    Mujhe bataye abs
    Exercise me kitne set or ginti rakhu

    • भाई बाकी बॉडी की भी कसरत किया करेंं। पेट को कंट्रोल में रखने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप केवल एब्स की कसरत करें। ऐसी कसरतें करें जिनसे ओवऑल फैट बर्न हो। जैसे रनिंग, रस्सा कूदना, क्रॉस फिट की कसरतें वगैरह।

    • भाई बाकी बॉडी की भी कसरत किया करेंं। पेट को कंट्रोल में रखने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप केवल एब्स की कसरत करें। ऐसी कसरतें करें जिनसे ओवऑल फैट बर्न हो। जैसे रनिंग, रस्सा कूदना, क्रॉस फिट की कसरतें वगैरह। पेट की कसरतों में कोई गिनती नहीं होती जितने रैप निकल सकें, निकालें।

  15. सर जी- अनाज,दूध के प्रोटीन और नॉनवेज प्रोटीन मे अन्तर होता है क्या?

    • हां होता है। जो भी प्रोटीन हम लेते हैं वो बॉडी में जाकर अमीनो एसिड में टूटता है। सात तरह के अमीनो एसिड होते हैं, लगभग हर नॉन वेज खाने में सभी सात तरह के अमीनो एसिड मिलते हैं। मगर हर वेज में सभी सात तरह के अमीनो एसिड नहीं होते। इसके लिए जब हम वेज डाइट लेते हैं तो उसमें दाल, सोयाबीन, राजमा, काबुली चना, दूध, पनीर, दही, छाछ, यॉगहर्ट, सब्जिया जैसी चीजें रखते हैं। जो कमी एक फूड में होती है उसे दूसरा पूरी कर देता है। जहां तक सेहत बनाने की बात है तो शकाहारी भोजन से भी अच्छी मजबूत कद काठी बनाई जा सकती है।

  16. sir ji kya same workout routine follow krne se same shape ya same body ban jati h mne inta pr dekha tha transformation ki pic jermy boundia k students ki b pic unke students ki body unke jesi same same kese ban jati h kya kya same workout routine kaam krta h ya fr fake hota h ye

    • भाई मेरे कुछ लोगों पर भगवान की कृपा भी होती है। मैं जब कॉलेज में था तब भी सिक्स पैक एब्स थे और आज भी हैं। वो साल था 1996 और आज चल रहा है 2019 इस बीच में कुछ वक्त के लिए जब मैंने वजन बढ़ाया तो सिक्स पैक गायब हो गए थे मगर फिर मैंने कटिंग करके निकाल लिए। हालांकि मैं बचपन से ही खेलकूद में था। वर्कआउट समय के साथ बदलता रहता है। डाइट भी बदलती रहती है। आपको ये देखना होता है कि आप आपकी बॉडी की कंडीशन क्या है। आपकी जेब में कितने रुपए हैं और आपके पास कितना टाइम है। उम्र के हिसाब से भी वर्कआउट बदलता है। और मेरे भाई जो पूरी जिंदगी से यही काम कर रहा हो उनके लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है। प्रोफेशनल लोगों के लिए बॉडी घटना बढ़ाना केवल छह से आठ महीने का खेल होता है। हालांकि इसमें पैसा खूब लगता है। तुमने सही याद दिलाया मैं भी ढूंढता हूं अपनी कॉलेज की तस्वीर।

  17. sir kya sprint karne se fat kam hota h
    daily routine 2 exercise body part and 4 exercise sides/lower abs/core ( alternate)
    10 sprint 100 meter
    wait 80 se niche nahi ja raha
    hight 6 feet 2 inch h

    • हां इससे वेट कम होता है, लेकिन इतने से काम नहीं बन रहा तो आपको और आगे जाना होगा। आप लॉन्ग रन पर निकला करें और डाइट पर खास फोकस रखें। चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर रखें। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें।

      • but sir running kitni karu
        or speed kitni honi chahiye

        • अब मुझे ये तो पता ही नहीं लग पा रहा कि आपने पिछली दफे क्या पूछा था, जिसका मैंने जवाब दिया। मेरे सामने वो कमेंट आते हैं जिनके जवाब मैंने नहीं दिए होते हैं। पिछले कमेंट तो हजारों में कहीं खोए होते हैं। पूरी बात बताओ तब सही जवाब दे पाऊंगा।

  18. Me ghar par exercise karta hu to muje
    Diet or exercise chart chaiye
    Me diet me 1kg milk छाछ dahi
    Potato honey makhan soyabeaj soyachunks
    Chane white chane mung mungfali
    Dhoda sa ots badam le sakta hu

    • ठीक है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। घर पर बॉडी बनाने के लिए कुछ जरूरी चीजें ध्यान में रखनी होती हैं आपको एक लेख का लिंक दे रहा हूं ये घर पर कसरत करने वालों के लिए ही है आपको काम की जानकारी मिलेगी। http://www.bodylab.in/2016/04/29/how-to-make-body-at-home-hindi/
      आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

      • Mere pass weight plate
        Bench dumbell rod barbell rod hai
        Ghar par exercise karta hu exercise chart chaiye
        Or kya me aakpi feesh
        Pay se bhej sakta hu

      • Mere pass weight plate
        Bench dumbell rod barbell rod hai
        Ghar par exercise karta hu exercise chart chaiye
        Or kya me aakpi feesh
        Pay se bhej sakta hu
        Exercise chart kitne time ka doge guruji

        • भाई पहले आपको एक लेख का लिंक दे रहा हूं आप उसे टाइम निकाल कर पढ़ लें उसमें आपको ये समझ आ जाएगा कि घर पर कसरत कैसे करनी है। फिर उसके बाद अगर आपको वर्कआउट चार्ट की जरूरत लगे तो bodylabin@gmail.com पर मेल करके बताना कि आपको वर्कआउट चाहिए। पहले आप ये लेख पढ़ो – http://www.bodylab.in/2016/04/29/how-to-make-body-at-home-hindi/

  19. Deca cycle के साथ मल्टी विटामिन टेबलेट भी चला सकते हैं क्या.?

  20. DECA cycle के साथ मल्टी विटामिन teb भी चला सकते हैं क्या..??

  21. thank you for reply and leading us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *