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100 ग्राम बादाम में कि‍तना प्रोटीन होता है ?

आप वेट गेन कर रहे हों ये वेट लॉस बादाम बड़े काम की चीज है। इसमें ढेर सारा प्रोटीन और अच्छी क्वालि‍टी वाला ऑयल होता है। एक आम इंसान की जरूरत का 26% कैल्शि‍यम, 67% मैग्नीशि‍यम और 20 फीसदी आयरन और करीब 21 ग्राम प्रोटीन 100 ग्राम बादाम में होता है। जो लोग गेनिंग कर रहे हैं उनके लि‍ए ये एनर्जी, प्रोटीन, फाइबर और फैट का बहुत उम्दा सोर्स है जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लि‍ए भी ये बेहद उम्दा है क्योंकि‍ European journal of clinical nutrition के एक अंक में बादाम को लेकर एक स्टडी छपी है। इसमें लिखा है कि जो लोग एक-डेढ़ मुट्ठी बादाम रोज खाते हैं उनकी भूख कम हो जाती है।

 Nutrition in 100 gram Almonds

Calories – 576
Total Fat – 49 g
Saturated fat – 3.7 g
Polyunsaturated fat – 12 g
Monounsaturated fat – 31 g
Sodium – 1 mg
Potassium – 705 mg
Total Carbohydrate – 22 g
Dietary fiber – 12 g
Sugar – 3.9 g
Protein – 21 g
इसके अलावा इसमें Calcium, Iron, Magnesium पाया जाता है।
Sources : USDA

Benefits of Almonds

एक बादाम में करीब 0.21 ग्राम प्रोटीन होता है। 100 ग्राम बादाम में 21 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलि‍ए 10 बादाम खाने पर आपको 2.1 ग्राम प्रोटीन मि‍ल जाएगा।
आप वेट गेन कर रहे हों ये वेट लॉस बादाम बड़े काम की चीज है।

U.S. Department of Agriculture Nutrient Data Laboratory के मुताबि‍क, एक बादाम में करीब 0.21 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलि‍ए 10 बादाम खाने पर आपको 2.1 ग्राम प्रोटीन मि‍ल जाएगा। बादाम की एक सर्विंग करीब 23 बादाम की होती है। The Institute of Medicine की सि‍फारि‍श है कि‍ एक शख्स को दि‍न में करीब 56 ग्राम बादाम खना चाहि‍ए वहीं महि‍लाओं को दि‍न में 46 ग्राम बादाम खाना चाहि‍ए। गर्भवती महि‍लाओं को एक दि‍न में करीब 71 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

Other Benefits

अगर आप कि‍सी बीमारी या चोट से रिकवर हो रहे हैं तो आपको और प्रोटीन की जरूरत होगी। Journal of the International Society of Sports Nutrition के मुताबिक एक्‍टि‍व लोगों के लि‍ए प्रोअीन की जरूरत बॉडी वेट के एक कि‍लो पर 1 से 1.5 ग्राम होती है। प्रोटीन के अलावा 10 बादाम में करीब 1 ग्राम फाइबर और 6 ग्राम फैट होता है। USDA Nutrient Data Laboratory के मुताबि‍क, हार्ट के लि‍ए हेलदी है।

Almond and weight loss

हम दिनभर में कई बार हल्का-फुल्का खाना जरूर खाते हैं, जिसे अंग्रेजी में स्नैकिंग कहते हैं। स्नैकिंग में कुछ भी तला-जला खाने से तो कहीं अच्छा है बादाम खाना। सबसे बड़ी बात ये है कि न कॉलेस्ट्रॉल बढ़ेगा न वजन और बादाम के जो फायदे हैं उन्हें दुनिया जानती है। जो लोग वेट कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें दोहरा फायदा है। एक तो बादाम खाने से उनकी भूख कम होगी और दूसरे उन्हें प्रोटीन की अच्छी खासी खुराक मिल जाएगी। सौ ग्राम बादाम में 21 ग्राम के आसपास प्रोटीन होता है।

Bottom line

बादाम के साथ एक गड़बड़ वाली बात ये है कि बादाम हजम आसानी से नहीं होता। इसका जितना हिस्सा आपके दांतों के नीचे ठीक से पिस गया समझो वही हजम होगा बाकी सब सुबह बाहर निकल जाएगा। तभी तो कहा जाता है कि बादाम को सिल बट्टे पर रगड़ रगड़ कर पीसा जाता है और फिर खाते हैं। ये काम आप अपने दांतों से भी कर सकते हैं। जब भी बादम खाएं खूब चबा-चबा कर खाएं। इसे भिगो कर खाएंगे तो चबाना और हजम करना और आसान हो जाएगा। चंद दिनों में आपको इसे खूब चबाकर खाने की आदत बन जाएगी।

Check Also

आप चाहे गेनिंग कर रहे हों या कटिंग peanuts butter को अपनी डाइट का हि‍स्‍सा रख सकते हैं। इसमें प्रोटीन और हेल्‍दी फैट होता है जो आपकी हर जरूरत को पूरा करता है।

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2 comments

  1. hlo sir me 16 sal ka hu me thodi thodi exercise karta hu to me kitna soybean lu please bolo sir

    • अकेले सोयाबीन के चक्कर में ना रहें। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। सोयाबीन चंक्स आप दिन में 30 से 40 ग्राम खा लिया करें, मगर रोज रोज ना खाएं।

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