Home / BODY BUILDING FAQ / मोटा होने का पाउडर घर पर कैसे बनायें?

मोटा होने का पाउडर घर पर कैसे बनायें?

वैसे ज्यादातार लोग आजकल मोटापे के शि‍कार हैं मगर ऐसे लोगों की भी कमी नहीं तो मोटा होना चाहते हैं मगर हो नहीं पाते। मोटा होना भी कई बार काफी टफ हो जाता है। लोग एक के बाद एक अलग अलग नुस्खे ट्राई करते हैं मगर वजन न हीं बढ़ता। वैसे तो इसकी सबसे बड़ी वजह होती है आपका मेटाबॉलि‍ज्म और डाइट। जब तक आपकी बॉडी को उसकी जरूरत से ज्यादा कैलोरी नहीं मि‍लेगी, वजन न हीं बढ़ेगा। मोटा होने के लि‍ए इन दि‍नों बाजार में कई तरह के पाउडर आ गए हैं जि‍नमें सबसे पॉपुलर होता है वेट गेनर। मगर ये काफी महंगे होते हैं और कई बार असली पाउडर मि‍लता भी नहीं है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही मोटा होने का पाउडर बना सकते हैं। हम आपको वजन बढ़ाने वाला पाउडर बनाने के तीन तरीके बता रहे हैं आपको जो ठीक लगे उसे आजमाएं। एक बात हमेशा याद रखें कि सबकुछ इन पाउडर पर ही ना छोड़ें आपको अपनी डाइट भी ठीक रखनी होगी।

सोयाबीन, चने और जौ का पाउडर

2 किलो सोयाबीन के दाने
1 किलो चना
आधा किलो जौ
तीनों को बारीक पिसवा लें। इसके बाद कढ़ाई में हल्का का ऑयल डालकर इसे भूनें। जब यह पिसकर आयगा तो इसका रंग पीला होगा। हल्की आंच पर इसे भूनने के बाद इसका रंग हल्‍का सा भूरा हो जाएगा। ये काम आप घर की किसी महिला से करने को कहें वह ज्यादा अच्छे से इसे भून पाएंगी। याद रखें इसे बहुत भूरा नहीं करना बस हल्का भूरा पन आ जाए उतना ही काफी है।

अब इसे ठंडा होने के बाद किसी डिब्बे में भर लें। बन गया आपका शाकाहारी फूड सपलीमेंट। इसे एक बार में 50 ग्राम से 100 के बीच में यूज करें। इसे दूध की बजाए छाछ या मट्ठा या बटर मिल्क में डालकर यूज करें। इसमें टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप चॉकलेट सिरप यूज करें और मर्जी के हिसाब से केले, शहद, आधी चम्मच कॉफी, पीनट बटर वगैरा यूज करें। इसका टेस्ट बहुत अच्छा तो नहीं मगर बहुत खराब भी नहीं लगेगा।

Note: जि‍न लोगों का पेट ठीक नहीं रहता उन्‍हें कम मात्रा में ये पाउडर लेना चाहि‍ए। वैसे अगर आपको पेट की कोई परेशानी नहीं है तो आराम से एक बार में 30 ग्राम यूज कर सकते हैं।

बादाम, मूंगफली और मि‍ल्क पाउडर

1 कप बादाम
1 कप मूंगफली
1 कप सोयाबीन
1 कप मिल्क पाउडर

आप चाहें तो घर पर ही मोटा होने का पाउडर बना सकते हैं। हम आपको वजन बढ़ाने वाला पाउडर बनाने के तीन तरीके बता रहे हैं आपको जो ठीक लगे उसे आजमाएं।
ऐसे लोगों की भी कमी नहीं तो मोटा होना चाहते हैं मगर हो नहीं पाते।

इन सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर कर अच्‍छे से पीस लें और फिर एक बार में 50 ग्राम के आसपास यूज करें आप 100 तक भी यूज कर सकते हैं। ये पाउडर गेनिंग के काम आएगा। अगर आपका वजन कम है या आप नॉर्मल गेनिंग कर रहे हैं तो इसका यूज कर सकते हैं। हां इतना याद रखें कि इससे थोड़ा फैट बढ़ सकता है। अगर आपको कंपटीशन नहीं लड़ना है और एक मजबूत, भरा हुआ शरीर बनाना है तो भी इसे यूज किया जा सकता है। चॉकलेट सिरप आप इसमें भी मिला सकते हैं।

Note : इस शेक का ज्यादा फायदा आपको तब मि‍लेगा जब आप इसे दो भोजन के बीच में लेंगे। जैसे नाश्ते और लंच के बीच में। इसे खाली पेट ना पि‍एं।

बादाम, मि‍ल्क और चि‍या सीड्स पाउडर

1 कप – बादाम
1 कप मिल्क पाउडर
आधा कप चिया सीड्स

तीनों को मिलाकर अच्छे से ग्राइंड कर लें और फिर तीन से चार बार में यूज करें। ये हल्के किस्म का सपलीमेंट है। इससे न्‍यूट्रीशन पूरा हो जाएगा। जो लोग केवल फिट रहना चाहते हैं। उनके लिए यह ठीक है। मगर गेनिंग कर रहे या बॉडी बना रहे लोगों के लिए यह उतने काम का नहीं है।

Note : ये सपलीमेंट मोटा करने में उतनी मदद नहीं करेगा, जि‍नती आपको मजबूत बनाने में करेगा। इसलि‍ए अगर आप बहुत दुबले पतले हैं तो इसकी बजाए ऊपर जो दो पाउडर बताए हैं उनका इस्तेमाल करें।

अच्छी डाइट के बि‍ना नहीं हो पाएंगे मोटा

उम्दा खानपान के बगैर शरीर नहीं बन सकता। हमारी कमी ये होती है कि हमें डाइट का पता ही नहीं होता। कोई दो केले और एक गिलास दूध पर ही बॉडी बनाने की सोच रहा है तो कोई 12 रोटियां या चने खाकर। नहीं इनसे काम नहीं चलेगा। आपका खानपान और उम्दा होना चाहिए। एक 60 किलो के शख्स को वजन बढ़ाने के लिए करीब 188 ग्राम प्रोटीन, 450 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 45 ग्राम फैट की जरूरत हर रोज होगी।

जानें क्या खा रहे हैं और उसमें कि‍तना प्रोटीन है

एक मीडियम साइज के केले में 27 ग्राम और मीडियम साइज के आलू में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। एक अंडे में करीब 5 ग्राम प्रोटीन, 100 ग्राम दूध में 3 से 4 ग्राम, 100 ग्राम मूंग की दाल में 25 ग्राम, 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है। हम यहां पूरी टेबल नहीं दे सकते। केवल आपको अंदाजा लगाने के लिए उदाहरण दे रहे हैं।

आप क्या खा रहे हैं कितना खा रहे हैं यह आपको पता होना चाहिए। गूगल इसमें आपकी बहुत मदद करेगा। आप खाने पीने की हर चीज के बारे में यह जान सकते हैं कि उसमें कितनी कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब व फैट है। यह कैलकुलेशन आपको करनी होगी।

मोटा होने के नुस्खे क्यों काम नहीं करते

ऐसे लोगों की कमी नहीं जो वजन बढ़ाने के लिए करीब करीब हर नुस्खा आजमा चुके होते हैं मगर वजन नहीं बढ़ता। इसकी सबसे बड़ी वजह है नुस्खे को ही भगवान मान लेना। किसी ने कहा कि दूध और शहद लेना चाहिए तो आपने रोज रात को सोते वक्त दूध और शहद लेना शुरू कर दिया और फिर महीने भर बाद कहा, कुछ नहीं हुआ। ज्यादातर नुस्खों के साथ ऐसा ही होता है। आपकी डाइट कम होती है और दोष जाता है नुस्खे पर।

Bottom line

मोटा होने के लि‍ए चाहे आप पाउडर यूज करें या साधारण डाइट आपको हमेशा आपनी बॉडी की कैलोरी की जरूरत से ज्यादा खाना होगा। आप हर दिन 6 आलू, 4 केले, 5 चम्‍मच कोई भी तेल, 50 ग्राम मूंगफली के दाने, 50 ग्राम मूंग और 50 ग्राम सोयाबीन चंक्स खाएं। इसके अलावा खाने में चावल, सलाद वगैरा रहेगा और जब भी आप खाना खाएंगे साथ में एक कप मीठा चीनी या गुड़ का शर्बत रहेगा या ग्लूकोज या जूस जिसे आप खाने के साथ थोड़ा थोड़ा पीते रहें। ये जरूरी नहीं कि आप 5 से 6 रोटि‍यां खाएं। पहले मूंग, मूंगफली और सोया चंक्स को जगह दें उसके बाद बाकी चीजें खाएं। जो डाइट आपको बताई है उसे आप दो से तीन हिस्सों में तोड़ सकते हैं। इस डाइट से आप जल्दी मोटे हो जाएंगे।

Check Also

बीसीएए यानी branched chain amino acid बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाला काफी पुराना और पॉपुलर सपीलमेंट है। ये प्रोटीन से एक कदम आगे की चीज है। इसे बॉडी आसानी से एब्जॉर्ब कर लेती है।

BCAA कब और कितना लेना चाहिए

  बीसीएए यानी branched chain amino acid बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाला काफी पुराना ...

10 comments

  1. Deka inj.
    Boldy inj.
    Kaise use karte h kua pricr h enka

  2. Sir aap ne jo gain wala powder btaya h vo dud m daal kar peena h kya?

    • मर्जी है आपकी दूध, पानी या छाछ किसी में भी ले सकते हैं।

      • Sir, kai sal se gainnig k liye decdon 0.5 mg 1tab daily leta tha. aapki site par pad kar do mahine se lena band kar diya aur to koi side effect nhi dikha par pero k jod bahut dard karte hai khaskar ghutno ki to jan hi nikal gai h jodo k dard se rahat k liye deca 25 use karna chahta hu kripya margdarshan de. meri age 42 hai

        • सर मैं मेडिकल कंडीशन में सलाह नहीं देता। आप डॉक्टर से बात करें।

  3. Sir apne jo badam ,mungfali or milkpowder ka shake ka tarika diya hai woh pani ke sath lena hai ya milk ke sath or woh powder ke rup meh hoga na

    • हां वो पाउडर की तरह होगाा और आप उसे दूध के साथ लेंगे तो सबसे अच्छा होगा।

  4. hame biseps bhadane hai 22 inch tak

    • ये तो कुछ ज्यादा ही साइज बता रहे हैं आप भाई। अगर साथ में ये भी लिख देते कि अभी कितना साइज है तो मैं जरा सही तस्वीर रख पाता। खैर में आपको साफ तौर पर बता दूं इतना साइज स्टेरॉइड के बिना संभव नहीं है। मैं आपको किसी गलत फहमी में नहीं रखना चाहता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *