व्हे प्रोटीन पानी में लेना चाहि‍ए या दूध में

आप प्रोटीन पाउडर को पानी के साथ भी ले सकते हैं और दूध के साथ भी। आप चाहें तो इसे जूस या बटर मि‍ल्क के साथ भी ले सकते हैं। प्रोटीन पाउडर (protein) पानी के साथ लेना चाहि‍ए या नहीं इसका जवाब कंडि‍शनल है। मतलब ये है कि इसका जवाब इस बात पर डि‍पेंड करता है कि आपकी बॉडी कैसी है, आप लीन कर रहे हैं गेन। इसके अलावा भी कई फैक्टर हैं जो ये तय करते हैं कि प्रोटीन पाउडर को पानी में लेना चाहि‍ए या नहीं।

कि‍न लोगों को प्रोटीन पानी में (Whey protein with water) लेना चाहि‍ए – अगर आप कटिंग पर हैं या लीन बॉडी बना रहे हैं तो आपको प्रोटीन पानी में लेना चाहि‍ए। जो लोग कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं वो भी आमतौर पर प्रोटीन को पानी में ही लेते हैं।
अगर आपको दूध से कि‍सी तरह की प्रॉबलम है तो भी आप प्रोटीन को पानी में ले सकते हैं। मगर ऐसे में दूध के बाद अगला ऑप्शन छाछ या मट्ठा भी हो सकता है।

व्हे प्रोटीन पानी में लें या दूध में ये आपकी जरूरत पर डि‍पेंड करता है। Protein pani me lena chaiye ya milk me.कटिंग पर हैं गेनिंग पर, इससे तय होता है।
प्रोटीन पाउडर (protein) पानी के साथ लेना चाहि‍ए या नहीं इसका जवाब कंडि‍शनल है।

हालांकि जो लोग लीन कर रहे हैं वो भी कभी कभी फैट फ्री मि‍ल्क में व्हे प्रोटीन पी सकते हैं। इसके अलावा वह चाहें तो सुबह के वक्‍त का प्रोटीन छाछ या मट्ठे में पी सकते हैं। इसमें फैट बहुत कम होता है। मगर कंपटीशन वालों को खास ध्यान रखना होता है इसलि‍ए उन्‍हें पानी में ही पीना चाहि‍ए।

कि‍न लोगों को प्रोटीन दूध (Whey protein with milk) में लेना चाहि‍ए – ऐसे सभी लोग जो गेनिंग कर रहे हैं उन्‍हें व्हे प्रोटीन दूध में पीना चाहि‍ए। इससे गेनिंग में मदद मि‍लती है। दूध में प्रोटीन होता है और दूध की वजह से प्रोटीन जरा धीरे धीरे हजम होता है।
अगर आप नॉर्मल जि‍म कर रहे हैं तो भी दूध में व्हे प्रोटीन लि‍या करें। ऐसा नहीं है कि आप प्रोटीन पानी में लेंगे तो वो फायदा नहीं करेगा, मगर दूध में यूज करने से वह थोड़ा और अच्छे से इस्तेमाल हो पाएगा।
आप ऐसा भी कर सकते हैं कि जो प्रोटीन आप साथ लेकर जि‍म जाते हैं वह पानी में लें और बाकी दो या एक टाइम का प्रोटीन दूध में लें। जो लोग वेट लूज कर रहे हैं उन्‍हें भी पानी में व्हे प्रोटीन लेना चाहि‍ए।

कि‍न लोगों को शेक बनाना चाहि‍ए – ऐसे सभी लोग जो दुबले पतले हैं, गेनिंग कर रहे हैं या जि‍म कर रहे हैं मगर कटिंग पर नहीं है, या जि‍न्‍हें बहुत कटिंग वाली बॉडी नहीं चाहि‍ए। उन्हें दूध, केले, शहद, आइसक्रीम और प्रोटीन डालकर शेक बनाना चाहि‍ए।
गेनिंग करने वालों और मजबूत कद काठी रखने वालों को शेक ही बनाना चाहि‍ए। क्योंकि इससे बॉडी को प्रोटीन, फैट और कार्ब एक ही बार में मि‍ल जाता है और यह बॉडी में काफी देर तक टि‍कता है। ये अपने आप में एक अच्छा भोजन हो जाता है, जि‍से बॉडी भोजन की तरह ही इस्‍तेमाल करती है। इसमें प्रोटीन के वेस्ट होने की संभावना और कम हो जाती है।

Bottom LIne

आपको प्रोटीन पानी में लेना चाहि‍ए या दूध में या फि‍र कि‍सी और लि‍क्वि‍ड में, ये पूरी तरह से इस बात पर डि‍पेंड करता है कि आपकी बॉडी की मौजूदा शेप क्या है और आप आगे क्‍या करने जा रहे हैं। कटिंग, लीन गेन, वेट लूज करने वालों को आमतौर पर पानी में व्हे प्रोटीन लेना चाहि‍ए। मसल्स गेन, वेट गेन और मजबूत कद काठी रखने वालों को दूध में प्रोटीन लेना चाहि‍ए।

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4 comments

  1. Saurav Chauhan

    Bhai ji maine aapko mail kiya hai uska ans toh do

    • भाई दिया तो जवाब फीस दें और डाइट चार्ट बनवा लें।

  2. Sir mujhko diet chart banwana hai. Waight gain karney kay liye. Mera waight 51kg hai. Meri Haight 5’3 है.
    Age 26 hai. Or mai married hu.

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