Home / BODY BUILDING FAQ / जिम करने के बाद डाइट में क्या खाएं

जिम करने के बाद डाइट में क्या खाएं

मेरा सवाल ये है कि जिम करने के बाद डाइट में क्‍या खाएं। मैं शाम को करीब 7 बजे जिम जाता हूं और एक घंटे एक्सरसाइज करता हूं। कुछ लोग कहते हैं कि जिम करने के बाद प्रोटीन पाउडर लेना जरूरी होता है। क्या ये सच है। क्या जिम करने के बाद मैं नॉर्मल डाइट नहीं ले सकता है। मैं प्रोटीन सपलीमेंट यूज नहीं करना चाहता तो क्या मेरी बॉडी नहीं बनेगी और अगर ऐसा है तो प्लीज आप मुझे सही सपलीमेंट के बारे में बता दें। मुझे जिम जाते हुए 1 महीना हो गया है। मेरा वजन 60 किलो है। मैं अपना वेट बढ़ाना चाहता हूं और बॉडी बनाना चाहता हूं। – धीरेन कश्यप, दिल्ली

जवाब – धीरेन भाई आप जिम करने के बाद डाइट में क्या खाएं ये इस बात से तय होगा कि आप वेज हैं या नॉन वेज। इसके अलावा भी कई फैक्टर हैं जो ये तय करते हैं कि आपको जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए। वैसे तो जिम करने के बाद आमतौर पर हम प्रोटीन लेने की सलाह ही देते हैं मगर आपका वजन कम है तो आपको जिम के बाद वो डाइट लेनी होगी जिसमें कार्ब और प्रोटीन दोनों हों। आपके पास दो ऑप्‍शन हैं। पूरी तरह से नेचुरल रहें या फूड सपलीमेंट यूज करें।

Related – बॉडी बनाने के लिए कैसी हो डाइट

ऐसा बिल्‍कुल नहीं है कि सपलीमेंट यूज किए बिना बॉडी नहीं बनेगी। इसे तो मदद के लिए साथ रखते हैं। आगे की स्टेज पर हालांकि ये जरूरी भी हो जाता है मगर अभी आपके लिए जरूरी नहीं है। पहले सपलीमेंट की बात कर लेते हैं क्योंकि ये छोटे में खत्म हो जाएगी। अगर आप सपलीमेंट लेना चाहते हैं तो किसी बड़ी कंपनी का वेट गेनर यूज करें। जिम करने के तुरंत बाद दो स्कूप भरकर पानी, जूस या छाछ में पिएं। इसके अलावा आपको दिन में भी एक बार इसे पीना होगा।

Related – सपलीमेंट कब लें और कितनी बार लें

अगर आप सपलीमेंट यूज नहीं करना चाहते तो जिम के बाद आप 4 अंडे और केले खा लिया करें, साथ में थोड़ा ग्लूकोज भी रखें। अगर शाकाहारी हैं तो तीन केले और 150 ग्राम पनीर लें।
इतना याद रखें कि बस इतनी डाइट से आप मोटे नहीं हो जाएंगे। आपको पूरे दिन खाना होगा और अच्‍छे तरीके से खाना होगा। आलू, केले, दूध, पनीर, सोयाबीन, चिकन, अंडे, फिश, ग्लूकोज, फैट, मूंगफली, मूंग की दाल, राजमा ये सब चीजें बॉडी बनाती हैं। देखें कि आप कब क्या खा सकते हैं। वजन आपका तभी बढ़ेग जब आप हर दिन अपनी जरूरत से करीब 500 कैलोरी ज्यादा लेंगे। बहुत से लोग सोचते हैं कि दो चार केले, एक दो गिलास दूध या एक दो चम्मच प्रोटीन पाउडर से बॉडी बन जायेगी। ऐसा नहीं है। बॉडी को खुराक चाहिए। जब आप जिम करने लगते हैं तो आपकी जरूरत वैसे ही बढ़ जाती है। यानी बॉडी ग्रो करने के लिए अपनी सामान्य जरूरत, कसरत की जरूरत और फिर ग्रो करने की जरूरत को पूरा करना होगा।
इसे ऐसे समझ सकते हैं मान लें कि आप कसरत नहीं करते तो आपकी जरूरत है एक रोटी, आप कसरत करते हैं तो जरूरत हुई दो रोटी की। अब अगर आप दो ही रोटी खायेंगे तो ये सब जरूरत में खत्म हो गई ग्रो कहां से करेंगे। इसलिए आपको अपनी कुल जरूरत से भी ज्यादा खाना होगा तभी वो शरीर पर लगेगा।

Check Also

पूरा बाजार नकली व्हे प्रोटीन पाउडर से भरा हुआ है, मगर आप इन 4 तरीकों से नकली प्रोटीन की पहचान कर सकते हैं। बार कोड स्कैन करें।

नकली प्रोटीन की पहचान कैसे करें? 11 तरीके

बॉडी बिल्डिंग में मदद करने वाला सबसे कारगर सपलीमेंट अगर कोई है तो वो व्हे ...

One comment

  1. Hello rajat kaise ho decdan ciplactin ke side effects door hue ya nhi pet thik rhta hai ya nhi yr mera bhi thik nhi rhta h plz contact me my no. 7985137853

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *