Breaking News

Arimidex- Anastrozole का बॉडी बि‍ल्डिंग में यूज डोज और साइड इफेक्ट

Arimidex दरअसल Anastrozole दवा के ब्रांड का नाम है। यह दवा महिलाओं को होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में दी जाती है। बॉडी बिल्डिंग में इसका लंबे अर्से से यूज हो रहा है। अगर डॉक्टरी नजरिए से दखें तो इसे यूज नहीं बल्कि मिसयूज कहेंगे मगर बॉडी बिल्डिंग में ये दवा स्टेरॉइड के साथ चलाई जाती है। ये स्टेरॉइड के यूज की वजह से पैदा होने वाले एक बहुत बड़े खतरे को टालने का काम करती है।
ये दवा स्टेरॉइड नहीं होती। इसे aromatase inhibiting drug यानी एआई कहते हैं। बॉडी में एस्ट्रोजेन (estrogen) का लेवल बढ़ने से ब्रेस्‍ट कैंसर कार खतरा बढ़ जाता है, जिन महिलाओं का ब्रेस्ट कैंसर का इलाज चल रहा हो उनमें अगर एस्ट्रोजेन का लेवल बढ़ता है तो कैंसर और बुरा हो जाता है। इसे adex के नाम से भी जाना जाता है।

Arimidex का बॉडी बिल्डिंग में यूज

जब कोई शख्स एंड्रोजेनि‍क स्टेरॉइड्स का यूज करता है जो कुछ कपाउंड एस्ट्रोजेन में तब्दील हो जाते हैं। खासतौर पर testosterone cypionate, testosterone enanthate, dianabol, deca durabolin और Boldenone (EQ) के साथ ऐसा होता है। अगर एस्ट्रोजेन को खत्म करने के लि‍ए कि‍सी AI यानी (aromatase inhibitor) का इस्तेमाल नहीं कि‍या गया तो हाई एस्ट्रोजेन की वजह से होने वाले साइड इफेकट सामने आ सकते हैं। इसका सबसे बड़ा और ज्यादातर मामलों में सामने आना वाला साइड इफेक्ट होता है gynecomastia यानी पुरुषों की छाती औरतों जैसा हो जाना। इसे gyno ,bitch tits और man breasts के नाम से भी जाना जाता है। पुरुषों के नि‍प्पल एरि‍या में गांठ जैसी बन जाती है।

शुरुआत हल्के से उभार से होती है मगर बाद में यह काफी बढ़ जाता है और छाती महि‍लाओं जैसी हो जाती है। इसका इलाज कई बार केवल सर्जरी से ही हो पाता है। स्टेरॉइड लेने से कई बार बॉडी वाटर रि‍टेन करनी लगती है इससे आपका चेहरा फूल जाता है और छाती और भरी भरी हो जाती है। जि‍न लोगों को एस्ट्रोजेन की वजह से gynecomastia हो जाता है वह और बढ़ा हुआ दि‍खता है। हाई एस्ट्रोजेन की वजह से पुरुषों की संबंध बनाने की इच्छा भी कम हो जाती है। हालांकि‍ अगर आप एस्‍ट्रोजेन को काबू में करने के लि‍ए Arimidex से भी ज्यादा पावरफुल दवा लेते हैं तो इससे आपके एस्ट्रोजेन का लेवल बहुत कम हो सकता है, जि‍सकी वजह से थकान महसूस होना और erectile disfunction (ED) की समस्या सामने आ सकती है।

Arimidex Side Effects

आमतौर पर इसके कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आते। ब्रेस्ट कैंसर की दवा के तौर पर इसका इस्तेमाल करने वाली महि‍लाओं में हड्डि‍यों की कमजोरी से जुड़ी शि‍कायतें सामने आई हैं, मगर ऐसा ज्यादातार ऐसे मामलों में हुआ है जहां सालों तक इस दवा का यूज कि‍या गया हो। हालांकि‍ यह जरूरी नहीं कि‍ इसके साइड इफेक्ट होंगे ही नहीं।

Dose – डोज

आमतौर पर इसकी डोज 0.5 एमजी से 3 एमजी के बीच होती है। महि‍लाएं आमतौर पर 1 एमजी की डोज लेती हैं ताकि‍ वो एस्‍ट्रोजन के साइड इफेक्ट्स से बच सकें। कुछ लोग रोज लेते हैं और कुछ एक दि‍न के गैप पर। इसका डोज इस बात पर भी डि‍पेंड करती है कि‍ स्टेरॉइड की डोज कि‍तनी है। लोग स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट से बचने के लि‍ए इस साथ में ही चला लेते हैं। इसे पीसीटी में भी यूज कि‍या जाता है। पीसीटी में आमतौर पर यह 14 दि‍न चलती है।

Half cycle – हाफ साइकिल
Arimidex का हाफ साइकिल करीब 46 घंटे होता है, यानी कुल मि‍लाकर यह 184 घंटे तक आपकी बॉडी में रहेगी। आमतौर पर दवाएं हाफ साइकिल के 4 गुने टाइम तक बॉडी में एक्टि‍व फॉर्म में रहती हैं। अगर आप इसे एक दि‍न के गैप पर भी यूज कर रहे हैं तो ये मानकार चलें कि‍ यह हर दि‍न आपकी बॉडी में रहेगी।

Brand name – इसके नाम
यह दवा बाजार में कई नामों से बि‍कती है जैसे Arimidex, Anastrozole, Anastrozolo, Armotraz, Altraz, Anastrol, Anazole, Egistrozol, Anastrozole

Bottom line
हम कि‍सी भी तरह से स्टेरॉइड के यूज को प्रमोट नहीं करते और ना ही हम स्टेरॉइड यूज करने की सलाह देते हैं। यह बेहद खतरनाक होता है और इससे जान तक जा सकती है। हालांकि‍ इस सच से हम इनकार नहीं करते कि‍ बड़े पैमाने पर जि‍मों में लोग स्टेरॉइड का यूज करते हैं। कुछ दवाएं ऐसी हैं जि‍नका मि‍सयूज इसलि‍ए कि‍या जाता है ताकि‍ स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट से बचा जा सके arimidex उन्हीं दवाओं में से एक है। बि‍ना डॉक्टरी पर्चे के यह दवा नहीं मि‍लती।

Check Also

max one ( methandrostenolone ) 10mg टेबलेट एक स्टेरॉइड है के बहुत सारे साइड इफेक्ट side effects हैं। इसकी डोज dose के बारे में जानें। इसकी गिनती उन स्टेरॉइड्स में होती है, जिनका साइकिल अकेले चलाया जा सकता है। इसका साइकिल आमतौर पर 6 से 8 सप्ताह का होता है।

Max one steroid की डोज साइकिल और साइड इफेक्ट

Max one 10 mg Steroid का लंबे अर्से से बॉडी बिल्डिंग में मिसयूज हो रहा …

26 comments

  1. Sir bodybuilding me l carnitine ke kya use h. Ye ek amino acid hai. Mujhe pata chala he ki ye ek fat burner h .kya iske koi side effect h. Iske form dose or supplement kon s h. Or kis age m safe h. Ho sake to is par detail m ek lekh post kar dijiye

    • ये फैट बर्न करने में मदद करता है। हालांकि बहुत चमत्कारी अमीनाे एसिड नहीं है। फैट की बर्न करना है तो बेहतर होगा आप फैट बर्नर लें। आपने सही याद दिलाया कुछ दिन में इस पर डिटेल पोस्ट लिखता हूं।

  2. सर मैंने 3 साल पहले एक दोस्त से supplement लिया था उस time मेरा weight 10 से 12 kg increase हो गया था बाद में मुझे लगा की शायद उसमे danabol मिलाया हुआ था जब मुझे उसके साइड इफेक्ट्स दिखे। hailoss तो हुआ ही साथ में blood pressure की भी दिक्कत आयी। तो सर वो hairloss जैसा की आपने बताया estrogen के बढ़ने से हुआ होगा, मै ये पूछना चाहता हूँ की क्या मै अब aromatase inhibitor वगैरह ले सकता हूँ क्या? अभी मै gym में अच्छी मेहनत करता हूँ परन्तु hairloss ठीक नही हुआ।

    • नहीं भाई अभी किसी दवा के चक्कर में न पड़ें। हो सके तो किसी डॉक्टर से हेयर लॉस रोकने का कोई उपाय पूछें। बात ये है कि अगर आप हेयरलॉस रोकने की फिराक में एआई लेगें तो वो भी नकली ही मिलेगा। जो हेयरलॉस हो गया है वो मुझे नहीं लगता कि ठीक होगा, मगर हां आप देसी तरीके ट्राई करते रहें। मगर तब भी एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें मैं डॉक्टर तो नहीं हूं जो कुछ कहता हूं अपने एक्सपीरियंस पर कहता हूं।

  3. Plz update knowledge about SARMS

    • भाई ये टॉपिक काफी बड़ा और टेक्निकल है। इतना जान लें कि ये स्टेरॉइड के विकल्प के तौर पर यूज किया जा रहा है। ये दवाएं होती हैं, जो काम तो स्टेरॉइड जैसा करती हैं मगर स्टेरॉइड नहीं होती।

      • To bhai ye sarms lena chahye ya nahi. Or agar ise le to konsa safe tarika hai

        • भाई देखो ये फैसला तो आपको खुद लेना है। सेफ तरीके में इतना है कि जब भी आप ऐसी चीजें यूज करें तो मल्टीविटामिन और लिव 52 जरूर ले लिया करें।

  4. Sir mujhe steriods ke bare me janna iska koi course hota hai?

  5. Sir mujhe diet chart banwana hai apne liye bt mai aapke office me aana chahta hu Delhi saket se hu kaise contact kru sir aapse ..?

  6. Sir क्या अकेले dianabol से पहली cycle चलाई जा सकती है या फिर उसके साथ testosterone लेना ही पड़ेगा? और अगर अकेले dbol के साथ cycle चला सकते है तो क्या उसके साथ aridimex एंड hucog लेना जरुरी है?

    • वैसे तो लोग अकेले ही डेना की साइकिल चलाते हैं। aridimex साथ में जरूरी होती है और hucog पीसीटी में चलाते हैं लोग। मैं आपको भी स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं दे रहा हूं ये खतरनाक चीज है और इससे दूर रहना ही ठीक है।

  7. agr m steriods cycle chla rha hu to arimidex ka use kb krna h

    • भाई मैं स्टेरॉइड लेने की कोई सलाह नहीं देता। लेकिन हां ये दवा स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट से बचाती है। इस दवा का यूज दो दिन छोड़कर एक गोली ली जाती है।

  8. sir mujhe endura mass se taklif ho rahi hai koi upay batay maine thoda hi liya tha lekin mujhe chakker aana blood presser badna pet phulna dhad dhad hona hart me.

    • नहीं भाई एंडूरा मास से चक्कर तो नहीं आना चाहिए। हो सकता है आपको नकली माल मिला हो। खैर उसे छोड दें दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पिएं। कुछ दिन में बॉडी से पूरी तरह साफ हो जाएगा।

  9. KUNWAR PRATAP Singh

    Sur ye bataye ki testosterone ke 2 injection two week me two liye uske bad boldinone ke 5 injection Jo per week 5 hpte tak liye uske bad pct karna jaruri arimidex 0.5mg per le sakte h sath or uske bad pct kab karni h 21 bad ,but jisse liya h vo kah rha h 8week bad pct karni h ab kuch samjh nahi aa rha kya kare ,ab aap hi bataye

    • सही कर रहे हैं वो बोल्डा की हाफ लाइफ 14 दिन होती है। इसे बॉडी से खत्म होने में करीब करीब 28 दिन लग जाते हैं। इसलिए इसकी पीसीटी 21 दिन बाद शुरू होती है।

  10. Sneh deep Singh

    Nolvadex or clomid bhii same hai

  11. Sir mujhe gynecomestia ki prob feel ho rahi hai age 26 abhi initial hai kya arimidex le sakta hu aur kitne my ki kab tak taki koi sideffeect na ho..
    Please mail kar k batae…Sir please

    • जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर को दिखा लें, ये अगर अभी कंट्रोल हो गई तो ठीक है वरना बाद में बड़ी मुश्किल होती है।

  12. hlo sir…
    2012 में, मैं स्लिम बॉडी का लड़का था कितना भी खालो फैट नही बढ़ता था,,, फिर मैंने हाइट बढाने की दवाई ली थी किसी से,,,,उसमे पाउडर था खाने के लिए ओर एक छोटी बोतल में लिक्विड,,
    पाउडर से मुझे कुछ खास फर्क नही लगा हाइट में पर लिक्विड से मेरा शरीर बढ़ने लगा।।वजन एकदम बढ़ गया,, मुझे बॉडी बनाने का शोक शुरू से ही था,, तो मैंने घर की दंड वगरह छोड़ जिम जाना शुरू कर दिया,,किसी के बताने पर मैने सोयाबीन चंक्स खानी शुरू करदी,, कुछ टाइम बाद मुझे मेरी चेस्ट की शेप अजीब लगने लगी,ज्यादा फैट नही थी पर मैं खुश नही था शेप से,,जैसे मेरी शेप पहले होती थी,,,
    अब मैं प्रॉपर जिम वगैरह जाता हूं टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की नेचुरल चीज़े अश्वगंद्धा वगैरह भी लेता हूँ,, शेप पहले से ठीक हुई है पर lower चेस्ट area टाइट नही होता,,upper चेस्ट ठीक है,,
    आप सारी चीज़ एनालिसिस करके बताइये के ये उस हाइट बढ़ाने वाले लिक्विड से हुआ है? या सोयाबीन से? क्या वो स्टेरॉयड था? क्या मुझे pct करनी चाहिये? Arimidex जैसी दवा से?

    • हाइट और ग्रोथ बढ़ााने के ये जो देसी टाइप दवाइयां आती हैं उनमें से ज्यादातर में या तो ग्रोथ हार्मोंस होते हैं या स्टेरॉइड। फिर इसके साथ आपने सोयाबीन चंक्स भी खूब खाएं। सोयाबीन से एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है हो सकता है कि इन दोनों की वजह से ही आपकी चेस्ट में थोड़ी सी महिलाओं जैसी शेप आ गई। गनीमत है कि स्थिति ज्यादा नहीं बिगड़ी। मुझे नहीं लगता कि पीसीटी की जरूरत है।

Leave a Reply