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6 महीने में लंबाई बढ़ाने के बेस्ट तरीके (Top tips)

ऐसे लोगों की कमी नहीं जो इंटरनेट पर लंबाई बढ़ाने के तरीके lambai badhane ke tarike खोजते हैं। लंबाई का मतलब क्या होता है ये बात उनसे बेहतर कौन जानता है जिनकी लंबाई कम है। इंसानी शरीर का यही एक ऐसा पहलू है जिसके बारे में अभी तक वैज्ञानिक कुछ नहीं कर पाये हैं। हमारे पास हर तरह की दवा है मगर लंबा करने की कोई दवा आजतक नहीं बन पाई है। कई लोग दावा तो करते हैं हाइट बढ़ाने की दवाई बेचने का मगर उन पर अभी तक कोई वैज्ञानिक मुहर नहीं लग पाई है। छोटे कद के लोग तामउम्र खुद में इस कमी को महसूस करते हैं।

Kaise badhati hai lambai कैसे बढ़ती है लंबाई

इस लेख में हम लंबाई बढ़ाने के तरीके Lambai badhane ke tarike आपको बताएंगे। इन 8 तरीकों को अपना कर अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं। कोई इंसान कितना लंबा होगा यह बहुत हद तक उसके जीन्स पर डिपेंड करता है, यानी उसके माता-पिता कितने tall हैं। यही नहीं कई बार लोगों की लंबाई पर नाना-नानी का असर दिखता है। यह जीन्स का खेल है जो समझ से परे है।

मगर कुछ और भी चीजें हैं जिनका किसी आदमी के कद पर असर पड़ता है। इनमें से एक बहुत जरूरी फैक्टर है ह्रयूमन ग्रोथ हार्मोन यानी HGH जो किसी की हाइट को रेगुलेट करता है। एचजीएच पिट्यूटरी ग्लैंड्स में बनता है और लंबी हड्डियों व कार्टिलेज के लिए बहुत जरूरी है।

और भी कई चीजें हैं जिनका फर्क किसी इंसान की कद काठी पर पड़ता है जैसे प्रेगनेंसी के दौरान सिगरेट पीना, जन्‍म के बाद ठीक से देखभाल न होना, जन्म के वक्त बच्चे का कम वजन होना, बचपन में खराब सेहत। आमतौर पर लोगों को लगता है कि वयस्क होने के बाद उनकी हाइट नहीं बढ़ेगी, मगर यह 100 फीसदी सही नहीं है।

आप भी लंबे हो सकते हैं

सच तो ये है कि 18 साल के बाद भी किसी शख्स की लंबाई lambai कुछ इंच बढ़ सकती है। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बातों का ध्यान रखें तो लंबाई बढ़ा सकते हैं। हालांकि हम आपको यह भी बता देते हैं कि कई बार नतीजे आने में वक्त लग जाता है और कई बार नतीजे नहीं भी आते हैं, मगर हमें कोशिश जरूर करनी चाहिए। लंबाई बढ़ाने के कुछ आजमाए हुए तरीके हम आपको बता रहे हैं, आजमा कर देखें शायद बात बन जाए।

Lambai badhane ke tarike लंबाई बढ़ानेे के तरीके

1 योगा करें – ऐसे कई आसन हैं जिनकी रेगुलर प्रैक्टिस से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्राणायाम भी करें। प्राणायाम से रीढ़ की मसल्स रिलैक्स होती हैं इससे ग्रोथ में मदद मिलती है। आसनों में आप सूर्य नमस्कार के अलावा ताड़ासन, भुजंगासन, चक्रासन, उर्ध्‍वहस्तोतानासन और सर्वांगासन का अभ्यास करें। आसनों के कुछ नियम होते हैं उनका ध्यान रखेंगे तो आपको ज्यादा फायदा पहुंचेगा। बॉडी को थोड़ा गर्म करने के बाद पहले सूर्य नमस्कार करें। इससे आपकी बॉडी पूरी तरह से गर्म हो जायेगी। इसके बाद आसनों का अभ्यास करें। कोशिश करें हर आसन में तीन मिनट तक रहने की।

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2  अश्वगंधा का इस्तेमाल – अश्‍वगंधा कमाल की बूटी है। आमतौर पर जो लोग थकान या बॉडी में दर्द महसूस करते हैं उन्‍हें यह खाने की सलाह दी जाती है। बॉडी बिल्‍डिंग में भी इसका इस्‍तेमाल होने लगा है। मगर अश्‍वगंधा में एक और खासियत है। इसमें हड्डियों के ढांचे को बड़ा करने वाले और उनकी डेंसिटी बढ़ाने वाले मिनरल होते हैं। जब हड्डियों का साइज बढ़ता है तो कद भी बढ़ता है।

अश्वगंधा तो अब पूरी दुनिया में मिल जाती है। भारत में यह टेबलेट, सिरप और पाउडर फॉर्म में मिलती है। इसे दूध के साथ लेना चाहिए। दो चम्मच अश्‍वगंधा को हल्के गर्म दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पी सकते हैं। अगर गाय का दूध मिल जाये तो बहुत अच्छी बात है। हां अश्‍वगंधा के साथ खट्टी चीजों और बहुत मसालेदार चीजों का थोड़ा परहेज रहता है। ऐसे में आप फास्ट फूड से दूर ही रहें।

3 स्ट्रेचिंग करें – स्ट्रेचिंग भी lambai बढ़ाने में मदद करती है। वैसे तो अगर सूर्य नमस्कार व अन्य आसन कर रहे हैं तो आप अच्छा खास स्ट्रेच कर ही रहे होंगे, लेकिन उसके अलावा लटकना भी चाहिए। इससे दिमाग को मैसेज जाता है कि आप खुद को खींचना या बढ़ाना चाहते हैं। आपने कद से ऊंची जगह पर लगी रॉड को पकड़ कर लटक जाएं और पूरी बॉडी रिलैक्स छोड़ दें। इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड रुकें इसके बाद हाथों को थोड़ा रेस्ट दें और फिर लटकें। ऐसा कम से कम छह बार करें। अगर आप सुबह के वक्त योगा करते हैं तो शाम के वक्त इसे कर सकते हैं।

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4 एक्सरसाइज और खेलकूद करें – लंबाई बढ़ाने के तरीकों में हमने ऊपर ह्रयूमन ग्रोथ हार्मोन यानी एचजीएच की बात की थी जो किसी भी शख्स के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। खेलकूद और कसरत से एचजीएच बहुत तेजी से रिलीज होते हैं। इसीलिए तो कहा जाता है कि खिलाड़ी कभी बूढ़ा नहीं होता। पार्क जायें और खेलकूद में शामिल हों। इससे लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐसे खेलों में शामिल हों, जिनमें आपको ज्यादा से ज्यादा जंप करना हो, जैसे टेनिस, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल वगैरा और हां रस्सा कूद भी बहुत बढ़िया एक्सरसाइज है। इसमें आपको लगातार जंप करनी होती है। हो सके तो रोज 20 से 30 मिनट रस्सा कूदें।

5 दिमाग को काबू करें – इस बात का खास ध्यान रखें कि लंबाई बढ़ाने की कोशिशों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनायें मगर उसे दिमाग पर न चढ़ायें। आपके दिमाग में हमेशा ये नहीं चलते रहना चाहिए कि मैं लंबाई बढ़ाने की कोशिश कर रहा हूं। अपने दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें आप ऊपर बताये गए उपायों को अपनायेंगे तो दिमाग के पास ये मैसेज खुद चला जायेगा कि बॉडी lambai बढ़ाना चाह रही है। बार बार लंबाई न नापें, कोई टारगेट न बनायें कि मुझे इतने दिनों में अपना कद इतना बढ़ा लेना है वगैरा वगैरा। कुल मिलाकर हमारी सलाह ये है कि ज्यादा परेशान न हों।

6 दूध पियें – दूध की जितनी तारीफ की जाये कम है। इसमें किसी शख्स के हर तरह के विकास के लिए करीब करीब हर चीज मौजूद है। हमारी हाइट हमारी हड्डियों की ग्रोथ पर डिपेंड करती है। सभी जानते हैं कि दूध में कैल्शियम होता है, जो बोन्‍स की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा इससे सेहत भी बनती है। इसमें प्रोटीन और विटामन ए भी होता है। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो दिन में दो से तीन गिलास दूध पीने की कोशिश जरूर करें। दूध के बने प्रोडक्ट भी उतना ही फायदा पहुंचाते हैं जैसे दही, चीज़, क्रीम व योगहर्ट वगैरा।

7 पूरी नींद लें – हमने आपको लंबाई बढ़ाने के तरीके  lambai badhane ke tarike बताये हैं वो तभी काम करेंगे जब आप पूरी नींद लेंगे। नींद बहुत जरूरी है। जब हम सो रहे होते हैं तभी हमारी बॉडी में मरम्मत का काम होता है। हमारी बॉडी कसरत करते वक्‍त और सोते वक्त HGH रिलीज करती है। ग्रोथ हार्मोन उस वक्त रिलीज होते हैं जब हम गहरी नींद में होते हैं। कम सोने वाले जल्दी बूढ़े होते हैं। इसलिए बढ़ते बच्चों को आठ से दस घंटे की नींद लेनी चाहिए।

8 जिम करने से फायदा – नुकसान – जिम करने से लंबाई बढ़ाने में मदद भी मिलती और कुछ मायनों में इसका गलत असर भी पड़ता है। अगर आपकी उम्र कम है तो जिम में हल्की फुल्की वेट ट्रेनिंग करें, कार्डियो करें, फंक्शनल ट्रेनिंग करें। बॉडी बिल्डिंग से परहेज करें। हैवी वेट ट्रेनिंग के चलते हड्डियां ठोस और सख्त हो जाती हैं। उनके अलग छोर पर जो नर्मी या भुरभुरापन होता है वो खत्म हो जाता है और जिन लोगों की लंबाई बढ़ रही हो उनके लिए यह ठीक नहीं है। आप अगर अभी 17 से 21 साल वाले दायरे में हैं और आपकी हाइट कम है तो जिम में अपनी कैपिसिटी का 70 से 80 फीसदी तक ही वेट उठायें।

9 शू इंसर्ट का इस्तेमाल करें – अगर आपकी हाइट कम है तो कुछ और भी जुगाड़ हैं जिनकी बदौलत आप थोड़ी हाइट तो पा ही लेंगे। आप मोटी सोल वाले स्पोर्ट्स शूज पहन सकते हैं या फिर भी शू इंसर्ट खरीद सकते हैं। यह जूते में फिट हो जाने वाला एक तरह का पतावा होता है, जिसमें एंकल होता है। यह एक इंच से तीन इंच तक का होता है। आप इसे जूते में डालकर बिना किसी को बताये अपनी हाइट इंस्टेंट बढ़ा सकते हैं।

Bottom line

हमने आपको इस लेख में लंबाई बढ़ाने के तरीके  lambai badhane ke tarike बतायें हैं। इनका रेगुलर इस्तेमाल करेंगे तो आपको कद बढ़ाने में मदद मिलेगी। जब तक आपकी उम्र है और जब तक आपको लगता है कि आपकी हाइट बढ़ सकती है तब तक अपनी लाइफ स्टाइल में इन चीजों को शामिल करें। आप जानते हैं कोई शख्‍स इस बात की गारंटी नहीं ले सकता कि कौन सा फार्मूला उस पर काम करेगा, मगर जब तक मौका है हमें कोशिश नहीं छोड़नी चाहिए।

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2 comments

  1. hlo sir meri age 19 hai kya meri height 3 inch badh sakti hai abhi meri height 5,8 hai or mei 5,11 ka hona chahata hun

    • सर जो तरीके इस लेख में बताए गए हैं उन्हें अपनाएं शायद कुछ बात बन जाए।

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