Home / BODY BUILDING / Clenbuterol का बॉडी बिल्डिंग में यूज, डोज और साइड इफेक्ट

Clenbuterol का बॉडी बिल्डिंग में यूज, डोज और साइड इफेक्ट

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में बहुत पॉपुलर नाम है Clenbuterol क्लीनब्यूट्रोल जिसे हम आमतौर पर Clen के नाम से पुकारते हैं। ये दवा अस्थमा के रोगियों के लिए बनाई गई थी पर आजकल यह दवा जानवरों को दी जाती है। इससे जानवर फैट फ्री मसल्स गेन करते हैं और मीट के कारोबार के लिए यह अच्छी चीज है। दुनिया के बहुत से देशों में इस पर बैन है। कुछ देशों में तो यह भी नियम है कि अगर आपने किसी जानवर को यह दवा दी है तो आप उसका मीट नहीं बेच सकते।

What is clenbuterol
क्या है क्लीनब्यूट्रोल

Clenbuterol को ephedrine का चचेरा भाई कहा जाता है। इसमे बॉडी में मौजूद फैट को कैलोरी में बदलने की ताकत होती है। इसलिए बॉडी बिल्डिंग में इसका यूज कटिंग के लिए होता है। हालांकि बहुत से लोग लीन गेन के लिए भी इसका मिसयूज करते हैं।

क्लीनब्यूट्रोल इंसान का बेसल मेटाबॉलिक रेट बढ़ा देती है। यह कटिंग और गेनिंग दोनों को प्रमोट करती है। कुल मिलाकर फैट को खत्म करना और मसल्स मास को प्रमोट करना इसका काम है। इससे मसल्स लॉस कम होता है और बॉडी की एरोबिक कैपेसिटी बढ़ती है। इसके यूज से लोग बड़े मगर कसे हुए मसल्स हासिल करते हैं।

Side effects / साइड इफेक्ट

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में Clenbuterol बहुत ही कंट्रोवर्सी वाली ड्रग्‍स है। कहीं आपको इसकी तारीफों के पुल बंधते नजर आएंगे तो कहीं आपको इसकी लाख बुराइयां सुनने को मिलेंगी। अब से 10 साल पहले इस दवा को एक महान खोज की तरह देखा जाता था। अब कई मुल्कों ने इसे बैन कर दिया है। असल में सही जवाब न तो बिल्कुल शुरू में मिलता है और न ही आखिर में। जवाब बीच के वक्त में छुपा होता है।
जब ये दवा आई, लोगों ने इसे यूज किया और नतीजे उनके मनमाफिक निकले। बस फिर क्‍या था, लोगों ने इसके गुण गाने शुरू कर दिए। फिर इस्तेमाल बढ़ता गया, किसी को 5 साल तो किसी 10 साल बाद क्लीनब्‍यूट्रोल के साइड इफेक्ट ने परेशान करना शुरू किया। तब शुरू हुई इसकी बुराई की कहानियां।

अगर मैं एक जर्नलिस्ट के तौर पर लिखूं तो मैं लिखूंगा कि ये दवा किसी भी इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। अगर डॉक्टर के तौर पर लिखूंगा तो कहूंगा कि ये बहुत खतरनाक है, मगर हम बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में हैं, यहां खतरनाक का मतलब होता है – यूज करो मगर बचकर।

हालांकि मैं कहीं से भी ये नहीं कर रहा हूं आपको इसका यूज करना चाहिए या इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। इसके बड़े भारी साइड इफेक्ट हैं। दिल की बीमारी, जिसमें दौरा पड़ना शामिल है। बेचैनी, बहुत पसीना आना, बॉडी में बहुत गर्मी महसूस होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना वगैरा।

Dose/डोज

इंसानों के लिए यह खतरनाक है। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए। आमतौर पर 20 mcg एक दिन की डोज ली जाती है और कभी भी 200 mcg से ऊपर नहीं जाते। ध्यान रहे मैंने mcg लिखा है mg नहीं। एक mg में 1000 mcg होते हैं।
मर्द आमतौर पर 40 से 100 एमसीजी की हर रोज डोज का 6 से 10 सप्ताह का साइकिल चलाते हैं और महिलाएं 10 से 40 एमसीजी की डोज हर रोज का 6 सप्‍ताह का साइकिल चलाती हैं। इसमें दो सप्‍ताह यूज और दो सप्ताह छुट्टी रखी जाती है।
कुछ विदेशी वेबसाइट्स के मुताबिक, इसका इस्तेमाल रेगुलर नहीं किया जाता। दो सप्ताह यूज फिर दो सप्ताह का गैप, इसी तरह से इसका साइकिल चलता है। तब ये सही ढंग से परफॉर्म करती है।

is it steroid / क्या ये स्टेरॉइड है

यही सबसे बड़ा सवाल है जो सबसे ज्यादा पूछा जाता है। क्लीन स्टेरॉइड नहीं है। ये जिन दवाओं की कैटेगरी में आता है उन्हें beta-2-agonists कहा जाता है। यानी ये दवा किसी न किसी फंक्शन को प्रमोट करती है जैसे दिल की धड़कन बढ़ना या ब्लड प्रेशर बढ़ना। कुल मिलाकर यह बात साफ है कि क्लीन स्टेरॉइड न हीं होती।

Half cycle/हाफ साइकिल

Clenbuterol का हाफ साइकिल 48 घंटे का होता है। इसका मतलब ये है कि एक बार इसकी डोज लेने के बाद यह तकरीबन 2 दिन बॉडी में रहता है। शुरुआत में कभी हाई डोज नहीं ली जाती।

इसके कई नाम हैं जैसे

Spiropent, Ventipulmin, Clenbuterol, hydrochloride, Clenbuterall, Clenbuteroll, Clenabol, Sopharma Clen

Bottom line
क्लीन फैट को बर्न करती है और लीन मसल्स ग्रोथ को प्रमोट करती है। मगर ये दवा बॉडीबिल्डिंग के लिए नहीं बनाई गई है। यह स्टेरॉइड भी नहीं है। दुनिया के कई देशों में इस पर बैन है और कई देशों में यह दवा जानवरों की दी जाती है। Clenbuterol के इस्तेमाल के कई साइड इफेक्ट हैं।

 

Check Also

पूरा बाजार नकली व्हे प्रोटीन पाउडर से भरा हुआ है, मगर आप इन 4 तरीकों से नकली प्रोटीन की पहचान कर सकते हैं। बार कोड स्कैन करें।

नकली प्रोटीन की पहचान कैसे करें? 11 तरीके

बॉडी बिल्डिंग में मदद करने वाला सबसे कारगर सपलीमेंट अगर कोई है तो वो व्हे ...

37 comments

  1. sir me squat 45 kg se marta hu. aur mera 60kg weight hai. kya muze aur wajan uthana chahiye

    • सर जितना लगता है उतना उठाएं जबरदस्ती न करें।

  2. Hello sir,
    Mai sk sal we gym kar Raha hai…
    Maip abbs banana chahta ai..wrkut b jari hai…
    Diet me maine sugar,oil,salt,rice sab band kar diya hai
    Sirf salad, mug dal, roti, two days in one time eggs, chicken le raha hu… sr sawal yah ki roti me carbohydrates reta h but jada roti khaye to carbohydrates ka fat me converts hota hai kya….abbs ki vajah se mere biceps 15 se 13 pe aa Gaye hai…chest-shoulder bhi Kam hi gaya…par Abhi fat kuch limits me Aakar Ruk gaya hai upper abbs dikhte hai by lower nahi ban Raha… meri age23, height168cm nd weight 67kg hai…mai kuch bhi supplements nahi leta muje natural foods se body banana hai…plz kuch suzav do…

    Thanks

    • अपनी डाइट में प्रोटीन बढ़ाएं और एब्स के अलावा बाकी बॉडी पार्ट की भी कसरतें करे और हैवी कसरत करें। एब्स की मसल्स को रेस्ट भी दिया करें इससे उनके मसल्स डेवलप होंगे। अब आप वेट के साथ एब्स की ट्रेनिंग करें ताकि मोटे एब्स बन सकें। हो सके तो कोई फैट बर्नर चला लें। मैं समझ गया हूं कि आपके एब्स अभी किस सिचुएशन पर हैं। इतनी मेहनत कर ली है तो अब पीछे हटने की बजाए रिस्क लेकर काम करने का वक्त आ गया है।

  3. Sir aajhi Maine fat loss ke liye qunto peak pro Laya hu…iske dose aur working ke bare me bataye plz

    • किसने कहा आपको कि ये फैट लॉस सपलीमेंट हैै। इसका यूज टेस्टोसटेरोन बूस्ट करने में किया जाता है। अब कहने को तो आप किसी भी चीज को किसी भी चीज से जोड़ दें मगर सच ये है कि यह फैट लॉस सपलीमेंट नहीं है। खुद कंपनी ने अपने इस प्रोडक्ट के बारे में ऐसा नहीं कहा। एक मोटा आदमी इसे यूज करके कुछ खास हासिल कर पाएगा इस पर मुझे शक है। वैसे दिन में दो बार एक एक कैप्सूल ली जाती है। यह लीन मास को प्रमोट करता है।

  4. sir anawar aur uski pct ke bare me jankari dijiye plz….aur sir jab bhi aap koi products ke bare me jankari dete ho to uska market price Dalienga plz…thanks

  5. Very nice

  6. Sir kya anavar lena fat kam krne ke liye theek hoga eske sath or kya chalta hai

    • सर स्टेरॉइड लेना तो कहीं से भी ठीक नहीं होता। हालांकि लोग एनावार और क्लीनब्यूट्रॉल को चलाते हैं कटिंग करने के लिए।

      • सर मैं अनावर और क्लीनब्युट्रोल चलना चाहता हूं प्लीज उसकी best dosage बताए और कब कब कैसे लेनी है और कितना प्रोटीन अनिवार्य है उनके साथ लेना मेरी height-174 ,weight-68 ,age-26 और l-carnitine 2 महीने चलकर अभी 18 kg कम किया है पहले 86kg था प्लीज बताए और इनकी कीमत भी बताए

        • भाई मैं स्टेरॉइड की सलाह नहीं देता। डोज इंसान की कद काठी उसके खानपान पर डिपेंड करती है। हालांकि क्लीन को कभी लगातार नहीं चलाया जाता। लोग गैप देेकर चलाते हैं। जैसे 3 दिन खाया दो दिन गा गैप। क्लीन खाने के बाद हाथ कांपते हैं। इसे लोग दिन में कभी भी यूज कर लेते हैं। मैंने अपने स्टेरॉइड सेक्शन अनावर के बारे में भी लिखा है आाप वहां से उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। बॉडी वेट के एक किलो पर 2 से 2.5 ग्राम प्रोटीन लेना होगा। आप एब्स निकालना चाह रहे हैं। चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर रखें। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
          http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

    • Sir mera name rishabh h… Mera weight 65kg..h but sir mussels bahut hi patli h.or kalaiyi bhi nd meri thaese ka weight kaafi jayada h. Or carbi latki hui rheti. Sur kuch bhi kha lu.lekin body pr lagta hi nahi. Lagta h to thaese pr… Help me sir mujhko batao ki m kia karu. Jisse body fitnese ho jaaye or patle duble haath mote hone lage..plz sir.

      • तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। इसके अलावा ये लिंक चेक करें – http://www.bodylab.in/2016/07/10/seven-super-tips-for-weight-gain-in-hindi/

  7. Sir 1 yer ho geya he gyms karte hue , 6 kilo wait beda he. Havy protein lene ke baad bhi.i m 20 year old.wait 51, hight 6.4,

    • Sir body me to chenjing aa raha par wait bahut kam gain ho raha he,q

      • बॉडी वेट के एक किलो पर 1 से 1.5 ग्राम तक प्रोटीन लें और अगर दुबले पतले हैं तो जितना प्रोटीन ले रहे हैं उसका 4 गुना कार्ब लें। कहीं आप Clenbuterol तो नहीं ले रहे। इसका मिसयूज कटिंग में होता है गेनिंग में नहीं।

    • डाइट सही नहीं होगी तो डिब्बे भी काम नहीं करते और फिर क्या गारंटी है कि आपका प्रोटीन असली हो। दूसरी बात ये कि आप काफी दुबले हैं आपको प्रोटीन का 5 गुना कार्ब लेना है तब आपका वेट बढ़ेगा। ये डाइट चार्ट चेक करें – http://www.bodylab.in/2016/09/07/indian-diet-chart-for-weight-gain-in-hindi/

  8. Clenbuterol Tablets or injection.. which is better…?

  9. Hello Sir,
    Clenbuterol ekele lete hai ja kisi ke sath lete hai?
    Kya iski v pct hoti hai?
    Please iska schedule btayein kab aur kaise lena chahiye.

    • सर मैं ऐसी दवाओं को लेने की सलाह नहीं देता। इसकी पीसीटी नहीं होती और रही बात इसके मिसयूज की तो जरा लेख को ठीक से पढ़ें उसमें लिखा है कि लोग कैसे इस दवा का मिसयूज करते हैं और कितने सप्ताह तक करते हैं।

  10. Sir Fat kam karne ke liye Mene cleanbuterol or BCAA or Glutamine And protien liya hai kiya ye shi hai..body ko shape mai lane ke liye….Sir reply jaldi karna

  11. Fat kam ho jaye or body ban jaye.

  12. Morning me kab leni hai khana khane ke baad ha pahle time kya hai

    • भाई मैं इसे लेने की सलाह नहीं देता मगर लोेग इसे कसरत से 1 घंटे पहले रहते हैं। बिल्कुल खाली पेट लेने वाले कांपने लगते हैं बुरी तरह। लोग इसे तब लेते हैं जब पेट न तो बहुत भरा हो न बहुत खाली हो।

  13. hello sir 5.1 inch height me maximum kitne inch ka biceps ho sakata he??

    • होने को तो कुछ भी हो सकता है मगर आप 16 तक इसे ले जाएं।

  14. 5 mahine gym kari pet kam karne ko, body achchi ban gayi par pet andar nahi hua, kafi bahar hai. kya karun, kewal pet ki charbi khatam karni hai. clenbuterol le lun?

    • आपके सवाल का जवाब मैं दे चुका हैं बस एक बात ये रह गई थी साइज गिरने के लिए भी तैयार रहना।

  15. 5 mahine gym kari pet kam karne ko, body achchi ban gayi par pet andar nahi hua, kafi bahar hai, baki body par fat nahi hai. kya karun, kewal pet ki charbi khatam karni hai. clenbuterol le lun? help kariye

    • ऐसा आपको लगता है कि आपकी बॉडी पर फैट नहीं है, मगर ये संभव नहीं है। फैट जरूर है मगर उसका पर्सेंटेज पेट पर ज्यादा है। वैसे तो मैं इस तरह की दवाएं लेने की सलाह किसी को नहीं देता, मगर हां लोग इस काम के लिए क्लीन का यूज करते हैं। चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर रखें। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें।

  16. Sir clenbustrol 20 mg evryday le sakte h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *