Breaking News
Home / BODY BUILDING / बॉडीबिल्डिंग में गेनिंग के लिए होता है अश्वगंधा और शतावरी का इस्तेमाल, जानें इसकी डोज और साइड इफेक्ट

बॉडीबिल्डिंग में गेनिंग के लिए होता है अश्वगंधा और शतावरी का इस्तेमाल, जानें इसकी डोज और साइड इफेक्ट

पिछले कुछ टाइम में बॉडीबिल्डिंग (Bodybuilding) के फील्ड में बहुत रिसर्च हुई हैं। स्टेरॉइड के बेहद खतरनाक नतीजों और दवाओं के सीरियस साइड इफेक्ट सामने आए हैं। इसी बीच आयुर्वेदिक दवाओं ने बॉडीबिल्डिंग के मैदान में अपनी अच्‍छी जगह बना ली है। ये बात सही है कि यह स्टेरॉइड जैसे नतीजे नहीं देतीं मगर हां, बहुत कम साइड इफेक्ट में अच्छे नतीजे दे देती हैं।

आजकल जिम जाने वाले और स्टेरॉइड से परहेज करने वाले लोग अश्वगंधा (Ashwagandha), शतावरी (Shatavari), मूसली, कॉन्च बीज और गोक्शुरा का खासतौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा हाजमा ठीक रखने या लिवर की सेफ्टी के लिए भी आयुर्वेदिक दवाएं और सिरप काम आ रही हैं। इनके साथ दो बातें ऐसी हैं जो अच्छी हैं। एक तो इनके साइड इफेक्ट बहुत ज्यादा नहीं हैं और दूसरी बात इनकी कीमत ज्यादा नहीं होती। इसके अलावा ये लंबे टाइम तक बॉडी में नहीं ठहरतीं जैसे स्टेरॉइड।

स्टेरॉइड का यूूज करने के बाद आपको पीसीटी भी करनी होती है मगर इनके साथ ऐसा नहीं है। ये दवाएं आमतौर पर बॉडी पर कोई लॉन्ग टर्म इफेक्ट नहीं डालतीं जबकि आज लिया गया स्टेरॉइड दस साल भी नुकसान पहुंचा सकता हैै। कुल मिलाकर समझने वाली बात ये है कि इंसानी की पावर को बूस्ट करने का काम करने वाली ये दवाएं भरोसे के लायक होती हैं। इसीलिए इन पर किसी तरह की पावंदी सरकार ने नहीं लगाई है।

बॉडीबिल्डिंग और आयुर्वेद

आप और हम जानते हैं एक लीमिट के बाद आप नेचुरल तरीके से साइज नहीं बढ़ा सकते। कुछ लोग होते हैं गॉडी गिफ्टेड मगर हमें तो आज तक ऐसे किसी गॉड गिफ्टेड बॉडी बिल्डर के दर्शन नहीं हुए। तो हम यह मानकर चलते हैं कि जहां तक नेचुरल तरीके या प्रोटीन पाउडर वगैरा से खिंच जाए वहां तक खींच लें और उसके बाद तय करें कि आपको कहां जाना है। अगर आगे बढ़ना है तो कुछ और सोचना होगा। जैसे ही हम कुछ और के बारे में सोचते हैं पहला ख्याल स्टेरॉइड ही आता है। मगर इसी के साथ आती है साइड इफेक्ट की चिंता। ऐसे में आयुर्वेद ने बीच का रास्ता दिखाया है।

बॉडीबिल्डिंग में अश्वगंधा और शतावरी

यहां हम बॉडीबिल्डिंग में अश्वगंधा (Shatavari) और शतावरी  (Shatavari) के यूज पर बात करेंगे। यह दोनों जड़ी बूटियां लंबे समय से अलग अलग किस्म की परेशानियों और बीमारियों के इलाज में ली जाती हैं। पर अब इन्हें जिम जाने वाले लोग भी ले रहे हैं, खासतौर पर वो लोग जो गेनिंग कर रहे हों। हालांकि जो लोग गेनिंग नहीं कर रहे हैैं वो भी इनका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इनमें पावर बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को ठीक रखने की काबलियत है। ये दोनों ही दवाएं बहुत अच्छी मानी जाती हैं।

शतावरी के फायदे

शतावरी एक बेहतरीन दवा है जिसका यूज कई रोगों के इलाज में किया जाता है। शतावर या शतावरी आपको हमेशा जवान बने रहने में मदद करती है। यह रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाती है। इससे स्‍पर्म काउंट बढ़ता है। पेशाब से जुड़े रोगों को ठीक करती है और अच्छी नींद, माइग्रेन व खांसी सहित कई बीमारियों के इलाज में काम आती है। इसकी एक और क्वालिटी है और वो ये है कि इसे खाने से वेट बढ़ सकता है। कुछ लोग इसे साइड इफेक्ट के तौर पर देखते हैं मगर गेनिंग कर रहे जिम जाने वाले लोग इसी साइड इफेक्ट पर फिदा हैं।

अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा को पावर बढ़ाने वाली जड़ीबूटी कहा जाता है। इससे मर्दों का स्‍पर्म काउंट बढ़ता है। यह शरीर में कमजोरी को दूर करती है। हड्डियों के लिए काफी अच्छी होती है और फिजिकल व दिमागी थकान को दूर करने में मदद करती है। इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं मगर हमारा कोर एरिया बॉडी बिल्‍डिंग है इसलिए हम अभी वही बात करेंगे। इसे खाने से जिम में परफॉर्मेंस सुधरती है, रिकवरी में मदद मिलती है।

डोज

अश्वगंधा और शतावरी को साथ में भी लिया जाता है और अलग अलग। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अश्वगंधा और शतावरी का पाउडर एक एक चम्मच। हल्के गर्म दूध के साथ लिया जाता है। इन्‍हें सुबह खाली पेट और रात को गर्म दूध के साथ लिया जाता है। वैसे तो यह जरूरी नहीं है इसे खाली पेट ही लिया जाए मगर तब ये दवाएं ज्यादा अच्छे से काम करती हैं।

गर्मियों में इसका यूज थोड़ा संभलकर करना चाहिए क्योंकि यह गर्म होती हैं। इसलिए लोग पहले आधा आधा चम्‍मच की डोज लेते हैं और फिर धीरे धीरे डोज बढ़ा लेते हैं।इस बात की उम्मीद न करें कि इन्‍हें लेते ही आपमें बदलाव आना शुरू हो जाएगा। रिजल्ट दिखने में टाइम लगेगा और हां गेनिंग तभी होगी जब आपकी डाइट अच्छी होगी। ये दवाएं पावरफुल होती हैं इसलिए अगर आप इन्हें ले रहेे हैं तो कसरत जरूर करें।

साइड इफेक्ट

– ये दोनों दवाएं पावरफुल होती हैं। अगर आपका बीपी हाई रहता है तो अश्वगंधा से परहेज करें।
– अगर आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो आपको डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए क्‍योंकि – अश्वगंधा दूसरी दवाओं को काम करने से रोक सकती है।
– अश्वगंधा लेने से कई लोगों को हर समय नींद या सुस्‍ती आने लगती है।
– इससे पेट की प्रॉबलम भी बढ़ सकती हैं। अगर आपके पेट में एसिड ज्यादा बनता है तो अश्वगंधा परेशानी को बढ़ा सकती है।
– किडनी और दिल से जुड़ी बीमारी होने पर शतावरी का यूज डॉक्‍टर से पूछे बिना नहीं करना चाहिए।
– अगर शतावरी खाने के बाद कसी तरह की एलर्जी या सांस से जुड़ी दिक्‍कत होती है तो इससे परहेज करें।
– जिन लोगों को सांस से जुड़े रोग हों वो भी शतावरी का यूज करने से बचें।
– अश्वगंधा के साथ खटाई का परहेज करना चाहिए।
– शतावरी खाने से कुछ लोगों में चिंता, चक्कर आना, सर घूमना, जी मिचलाना, पेट में गैस और पेट की गड़बड़ी की शिकायत भी पैदा हो सकती है।

Bottom line

Bodybuilding में अश्वगंधा (Shatavari)और शतावरी (Shatavari) का यूज खासतौर पर गेनिंग में होता है। जिन लोगों की उम्र बढ़ रही हो उन्‍हें इसके इस्तेमाल से फायदा पहुंच सकता है। इनके इस्तेमाल के कुछ साइड इफेक्ट या यूं कहें कि इनसे जुड़े कुछ परहेज भी हैं जिनके बारे में हमने आपको जानकारी दे दी है। समझदारी से इनका इस्तेमाल करें।

Check Also

आप गेनिंग कर रहे हों या कटिंग या फिर फिट रहना चाहते हों Crossfit हर सीजन हर मकसद के लिए बेहद उम्दा कसरत है।

क्रॉसफिट ट्रेनिंग के फायदे और उसका शेड्यूल

आप गेनिंग कर रहे हों या कटिंग या फिर फिट रहना चाहते हों Crossfit हर ...

115 comments

  1. hlo sir..
    सर ये बताओ जो गाय का दूध होता है उसमें कितना प्रोटीन होता है ओर भेस कि दूध मैं कितना होता है हालाँकि फ़ैट भेस के दूध मैं ज़्यादा होती है लेकिन सर कौन से दूध मैं कितना nutrition है मतलब प्रोटीन क़िस्में ज़्यादा है और क्या सर गाय के दूध से भी गेनिंग हो सकती है??

    • हां जी गाय के दूध से भी गेनिंग हो सकती है मगर गेनिंग के लिए ज्यादा सही भैंस का दूध रहेगा।

    • Sir mera Wight 82kg h size bhot km h body b tite h size k liya kya kru

      • अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से दो ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।

    • Dinesh Barmaiyya

      गाय के दुध
      Protein 10gm
      carbs 13gm
      Fat 12gm
      calories 242

  2. hlo sir..
    सर ये बताओ जो गाय का दूध होता है उसमें कितना प्रोटीन होता है ओर भेस कि दूध मैं कितना होता है हालाँकि फ़ैट भेस के दूध मैं ज़्यादा होती है लेकिन सर कौन से दूध मैं कितना nutrition है मतलब प्रोटीन क़िस्में ज़्यादा है और क्या सर गाय के दूध से भी गेनिंग हो सकती है??

    • गाय के दूध के 100 ग्राम में 2 से 3 ग्राम प्रोटीन होता है, भैंस के 100 ग्राम दूध में 4 ग्राम प्रोटीन होता है। बॉॅडी आप दोनोंं से बना सकते हैं।

  3. Hello sir ma creatine aur whey protein leta hu kya ma awsvganda or satavar lea sakta hu agar le sakta hu toh dojs bataa dijyeA meraa pass awsvganda capule frm m hai

  4. Sir mera weight 56kg he kya me creatine le sakta hu

    • पहले वेट गेनर लें उसके बाद क्रेटीन के बारे में सोचें।

  5. सर मेरा वेट बहुत कम है , बहुत प्रयास किया कोहि फायदा नही हो रहा है कोई उपाय बताईये.

  6. sir sabse best weight gainer kon sa hai

    • सर वेट गेनर तो आप किसी भी ब्रांडेड कंपनी का खरीद लें, जो भी आपके बजट में हो। तीन से 5 किलो लेना।

      • Weight 71 kg hai thoda belly fat hai isko kam karne ke liye creatine or whey protein le sakte hai kam hoga ya kuch or suggest karo

        • क्रेटीन का पेट कम करने से कोई रिलेशन नहीं है। व्हे प्रोटीन लें कसरत करें और शाम के वक्त कार्ब एवॉइड करें। पेट कंट्रोल में आ जाएगा। एक बात और जान लें एक साथ गेनिंग और लूजिंग नहीं चलती। अगर आपका पेट बहुत ज्यादा बाहर नहीं है तो आपको पहले बॉडी बनाने पर फोकस करना चाहिए उसके बाद आप कटिंग कर सकते हैं।

  7. Abhineet upadhyay

    Sir mera weight 56 kg h mre liye koi best weight gainer btaiye aur dozes kya honge vo bhi btaiye plss.

    • सर किसी भी बड़ी कंपनी का वेट गेनर यूज कर सकते हैं। कम से कम तीन किलो लें। डोज उसके पैकेट पर लिखी होगी। आमतौर पर गेनर के डिब्‍बे में जो स्कूप होता है उसे भरकर दिन में तीन से चार चम्मच लेना होता है। जरूरी बात ये है कि अगर सिर्फ गेनर के भरोसे वेट बढ़ाना चाहेंगे तो समझें डूब गए आपके पैसे।

  8. हेमंत

    सर
    मुझे आप स्ट्रेंथ ,और पॉवर की एक्सरसाइज बताइए जिससे बॉडी को मजबूती मिले ।

    • डेड लिफ्ट, स्क्वेट, बारबेल शोल्डर फ्रंट प्रेस, बेंट ओवर बारबेल रो, चिनअप और पुलअप, बेंच प्रैस।

  9. sir gevu ki kanni yani daliya ke weight gaining ke fayde bataye. aur use kab khana chahiye

    • गेनिंग मेंं मदद करता है। आप दिन में दो बार कटोरा भरकर खा सकते हैं। इसे हल्का होता है इसे आप सुबह से लेकर रात तक कभी भी खा सकते हैं।

  10. Kya weight loos karne k liye nimbu pani pine se.. s— power kam hoti h?

  11. Hello sir Meri Umar 21 saal hai aur weight 65 kg hai or mein wight Bada Aana Chahta Hoon iske liye mai kya karu gym be jata hu pr koe frak nhe dekha 1 saal ho gya

  12. Sir sabsa pahle apka thax Jo aap logo ko itna gaide ker rahe h, sir kya danabol, neurabol k sath bhi inhe(tribulas+aswagnda+shatawari) ko liya ja sakta h, ya uski cycle Puri hona k bad,dono m kita gap hona chaoya, abhi gaining raha h, hight6,3 ,Wight 93

    • साइकिल पूरा करने के बाद इन्हें यूज करें दोनोंं चीजों को एक साथ नहीं चलाएं। साइकिल के बाद सबसे पहले पीसीटी करें और उसके बाद फिर कुछ और करें।

  13. Sir mai medisys ki ashw gandha capsule lete hu ek capsule daily.. kya ye shi rahega .. mai gym bhi krta hu.

  14. sir meri age 17 saal hai or main gym jata hon main aswganda use kr kakta hon

    • नहीं आपको जरूरत नहीं है। आप तो बस अच्छी डाइट लें।

  15. hello sir mera weight 40 kg h me bahut dubli hu kya kru ki mera weight bhi badh jae aur thodi healthy bhi dikhne lagu.meri age 26 ho chuki h plz help me sir

  16. sr ashvagandha or shatavar se bhukh bhi lagegi ya nahi..kyuki muje bhukh bahot kam lagti he…or sr ashwagandha lene se kitne time me kitna weight badega..mtlb weight gainer se zyada ya kam..

    • नहीं भूख बढ़ाने में इसका कोई खास रोल नहीं है।

  17. sr ashvagandha or shatavar se bhukh bhi lagegi ya nahi..kyuki muje bhukh bahot kam lagti he…or sr ashwagandha lene se kitne time me kitna weight badega..mtlb weight gainer se zyada ya kam..

    • वेट तभी बढ़ेगा जब आप डाइट लेंगे अश्‍वगंधा हवा में तो आपका वेट नहीं बढ़ा देेगी, खुराक के बिना वेट कैसे बढ़ेगा। अश्वगंधा गेनिंग में मदद करती है इसका मतलब ये नहीं है कि ये वेट गेनर है। ये मसल्स को रिलैक्स करती है। लोगा इन दोनों प्रोडक्ट को लेते हैं वेलनेस के लिए लेकिन अकेले इनकी बदौलत वेट बढ़ जाएगा ऐसा सोचना गलत है।

  18. Sir mera nam indrajit h mai 3 mhine gym kiya fir ghar me hi gym ka saman la kr 2 salo se work out kr rha hu size v thik thak h but bally fat aur lower abs fat bhut h
    Aur sir mujhe masculer dikhna h kya kru btaiye pliz
    Wight 70 hight 5.4inch aur sir jb mai ab ki exercise krta hu jaise crunches to waha ki masmesiya agal bagal chad jati h jisse mai abs ka workout nhi kr pata pliz sir kuch jawab dijiye kitni bar try kiya hu fb me site me v lekin reply nhi aata pliz sir

    • भाई जी एक बात समझ लें कि घर पर कसरत से कुछ खास रिजल्‍ट आता नहीं है। घर पर कसरत वही लोग कर पाते हैं सही से जो प्रोफेशनल होते हैं और जिनके पास ठीक ठाक सामान होता है। फिर भी आप ये लेख पढ़ें इसमें घर पर कसरत करने के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। – http://www.bodylab.in/2016/04/29/how-to-make-body-at-home-hindi/

  19. THANK YOU VERY MUCH

  20. sir
    sprouted mung daal me protien sirf 4 gram hi bachti hai, aur sirf bhigo ke khane per isme protien 24 gram hoti hai aisa kyu dono me se kya faydemand h muscle building ke liye, aur ek din me kitna carbs aur fat lena chahiye

    • नहीं आपकी इनफॉरमेशन गलत है दोबारा चेक करें। एक दिन मेंं कितना फैट, कार्ब और प्रोटीन लेना है यह हाइट, वेट, बिल्ड, करना क्‍या है, वर्कआउट कैसा है इन सब बातों पर डिपेंड करता है। आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए इसके लिए ये चेक करें – http://www.bodylab.in/2016/06/30/body-banane-ke-liye-diet/

  21. sir main satavari aur asvgandha sath me dudh ke sath Dono ko mila ke le Sakta hu

  22. inke sath koi bhukh lagne ki syrupble skte hvkya jese ki liv 52

  23. Hi sir Mai ashwagandha or gokshura ka istemal kar RHA hu gaining or bodypump k liye jo Himalayan walk k capsul ate h wo or result bhi acha and lga h kyaa ye thik h ya nhi

  24. Sir shatavari aur ashwaghandha ki powder use krni chahiye ki tablets?
    Aur konsa brand accha hoga.. ? I can boost testosterone?

    • हां इससे टेस्टोसटेोन बूस्ट हो सकते हैं। आप गोली या पाउडर कुछ भी यूज कर सकते हैं और हिमालया का यूज कर सकते हैं अगर वो नहीं मिले तो फिर चरक का भी यूज कर सकते हैं।

  25. ashvganda aur shataver sath mai lene se 1 mnth mai kitna weight bad jayega

    • अश्‍वगंधा और शतावरी वेट नहीं बढ़ातीं ये वेट बढ़ाने में मदद करती हैं। वजन आपकी डाइट से बढ़ेगा। डाइट सही होगी तो वेट गेन होगा। हर आदमी की अलग अलग बॉडी इसलिए अलग अलग रिजल्ट आते हैं।

  26. Sir mei 9 months se gym ja rha hu or pet ki regular exercise bhi karta hu par belly fat bilkul se nhi ja rha plz koi exercise ya deshi ayurvedit dawa ka sujhav de.

    • अगर कसरत अच्छे से कर रहे हैं और फिर भी पेट कम नहीं हो रहा है तो इसका मतलब आपकी डाइट ठीक नहीं है। आप रात के टाइम कार्बोहाइड्रेट बिल्कुल न लिया करें। चाहें तो कोई फैट बर्नर चला लें। शुरू में हल्का वाला फैट बर्नर रखें जो ग्रीन टी वगैरा से बना हो। केवल पेट के पीछे मत भागें पूरी बॉडी का वर्कआउट करेंं। इस लेख में कुछ नुस्खे दिए हैं उन्हें आजमाएं – http://www.bodylab.in/2016/08/24/diet-chart-for-weight-loss-for-female-in-hindi/

  27. Sir mera weight 68 kg that,but mujgay virul fever ho gya aor Mai 1hafte Mai mera weight 55kg ho gas,mujhay apna weight bdana hai,to Mai sir koi protein powder Lu ya aswgandha aor satavari powder Lu.sir pls btaye mujhay.

    • अश्‍वगंधा और शतावरी प्रोटीन पाउडर तो हैं नहीं ये आपको वेट बढ़ा देंगे ये तो केवल सपोर्ट करते हैं खाना तो आपको ही पड़ेगा। अच्छी डाइट लें और अगर मन हो तो कोई वेट गेनर यूज करें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें- http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  28. sir meri age 18 saal h or bhut patla hu kya asavgandha or satawri se me mota ho jaunga..

  29. Sir mera sharir mota kaise hoga koe medicine ya koe upaye bataye please sir

  30. tnx sir me ashvgandha shatvri aur yastimadhu tablet use kr raha hu muje ye bataye ki ise khane se phale lu ke khana khne ke bad plzzzzz sir help me

    • तब खाएं जब पेट थोड़ा खाली रहे। दिनभर में कभी भी ले सकते हैं।

  31. Sir mai ashwagandha and satavri ko sukhe dudh me mila ke le raha hun ye theek hai ya Nahi eski jankari ser chahiye s

    • सूखे दूध में गर्म पानी तो मिलाते हो या यूं ही फांक जाते हो। ऐसा न करें साथ में गर्म पानी जरूर लें।

  32. Sir m jym jata hu weight bhi acha le leta hu ,or meri diet bhi achi h , pr mera na hi weight bdta h na body m koi improvement h… Toh kya m satavari or aaswganda ki tablet le skta hu kya…

    • हां अगर आपको कोई बीमारी वगैरा नहीं है इसे यूज करने में कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए।

  33. शुक्रिया सर, इस उपयोगी जानकारी के लिए पिछले 20 दिनों से में शाम में खाने के बाद दूध के साथ अस्व्गंधा का सेवन कर रहा हु एवंम में सुबह दिन की शुरुवात में कुनकुने पानी में निम्बू के साथ शहद लेता हु ! क्या ये ठीक है ? कुछ लोग और आपने भी कहा हमे इसके साथ खटाई से परहेज करना चाहिए ? बताये क्या में निम्बू का सेवन बंद कर दू?

    • खटाई का मतलब आम का अचार जैसी खटाई होती है नींबू से कोई परहेज नहीं है।

  34. Sir me 20 sal ka hu or mujhe wait bdana He ashawgandha le rha hu lekin koi fark nhi pda kya kru

    • भले ही आप कोई भी दवा लें लेकिन आपकी डाइट सही नहीं होगी तो वजन नहीं बढ़ेगा। आपको हर रोज अपने वजन के एक किलो पर कम से कम एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत है। जितना आप प्रोटीन लेंगे उसका चार से पांच गुना आपको कार्बोहाइड्रेट लेना होगा। डाइट ठीक करें, दूध, केले, मूंगफली, मूंग, राजमा, पनीर, चिकन, अंडे, आलू वगैरा यूज करें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  35. Sir main apni height bdana chahta hu meri height 5fit 6 inch h orrr apna wajan bhi plzz muje kuxx suggest kare

  36. Name. Gagandeep Singh
    State. Haryana
    1. ashwagandha , gokshuta our shtavri ye tino ek sath le skte h???
    2. or inko kitne time tk lgatar lena h???
    3. or lgatar lene k bad kitne time ki break leni h means kitne time k liye inka use bnd kr dena h???
    4. or fir dubara kb start krna h in tino chizo ka use???

    • अश्‍वगंधा और शतावर तो हम एक साथ यूज कर लेते हैं मतलब एक बार में एक साथ। गोक्शुरा तभी ली जाती है जब आपको वाकई उसकी जरूरत हो। इसे एक्सरसाइज से आधा घंटा पहले लोग लेते हैं। देखो भाई इन दवाओं को अगर हम बॉडी बिल्डिंग के मकसद से यूज कर रहे हैं तो ये जान लें कि हम इनका मिसयूूज कर रहे हैं। इसका कोई फिक्स साइंस नहीं है। मैं यहां जो शेयर करता हूं वो खुद का और दूसरों का एक्सपीरियंस होता है। एक दोे महीने से ज्यादा यूज नहीं किया जाता। ये कोई परमानेंट दवाएं नहीं है जिन्हें आप हमेशा यूज करते रहें। आयुर्वेदिक हैं इसलिए इनसे ज्यादा खतरा नहीं होता।

  37. Sir ashwgandha or satavari KO paani se le sakta hu kya

    • वैसे तो दूध के साथ लेते हैं इसे मगर हल्के गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं।

  38. sir mera pet me infection hai mai ashvgandh lu ya nahi

  39. Helo sir …sir Mrs weight 63kg hai our height 6.4 hai me why Proten le sakte hu… gym jate 1year ho gya hai le sakta hu

  40. Sir, me mass gainer le rha hu or gym b jara hu to kya mujhe ashwgandha or shatawari lena chahiye ??

    • वैसे तो ये फैसला आपको खुद लेना है। हालांकि अगर आप यंग हैं यानी उम्र 25 साल से कम है तो मुझे नहीं लगता कि आपको इसे यूज करना चाहिए।

  41. sir kya abs ka workout roz karna chahiye ?

    • वैसे तो इस बात पर डिपेंड करता है कि आपके पेट पर फैट कितना है, मगर फिर भी रोज नहीं करना चाहिए सप्ताह में 3 दिन करें।

  42. Mai 17 saal ka hu kya mai aswagandha aur shatavar le shakta hu

    • मुझे तो कोई दिक्कत नजर नहीं आती लेकिन अगर आपको कोई मेडिकल परेशानी है तो डॉक्टर से जरूर बात करें। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए इन दोनों को लेना चाहते हैं तो आप गलत कर रहे हैं आप बहुत यंग हैं आपकी बॉडी में पहले से वो सबकुछ है, जो ग्रोथ करने के लिए जरूरी है। अपनी डाइट ठीक करें बस वो कम होगी ये मैं यकीन के साथ कह सकता हूं।

  43. Sir Kya mai capsule use or skta hu

    • अगर आपको लगता है कि आप इसे यूज कर सकते हैं तो शौक से।

  44. Sir ji satawri or aswgandha ko ek saath le sakte h kya

  45. Hello sir aap ye Btayiye ki agar main koi weight gainer aur ashvgandha dono ka use ek sath karu to Thik rhega ya nhi…aisa to nhi ki ashvgandha Weight gainer ka asar kam karde..

  46. Sir aswghnda or stavri ka upyog khana khane k pahle kare ya baad me

  47. हैल्लो सर ,,, अस्वगंधा और सतवारी को कितने समय तक खाना है, सर सभी का time रहता है तो इसको कितना time तक सेवन करना है

    • एक दो महीने खाकर फिर गैप दे देना चाहिए।

  48. Sir dudh ke sath shatavari ka capsule le ya phr shatavari ka powder wajan bhadane ke liye

    • दूध के साथ लिया करें और ऐसा ना सोचें कि शातावरी लेंगे और अगले दिन से वेट गेन होना शुरू हो जाएगा। डाइट के बिना कुछ नहीं होगा।

  49. Sir ashwangdha aur shatawar sath me le skte h ya nhi???
    Aur Paani k saath ya dudh k sath???
    Plzz reply

    • हां दोनों को साथ ले सकते हैं और इन्हें दूध के साथ लेना चाहिए।

  50. aswagandha churn or stwari churn ko misri ke sath milakr le skta ho
    or ye subh breakfast se phle lena he ya khane ke bad

  51. hi sir
    sir meri umar 29 year hai or mujhe khaya piya kuch ni lagta
    me diat bhi bahut achi leta hu
    yog exercise bhi karta hu
    lekin chehre ka noor hi ud gya hai aankhn dhas gai hai
    pls sir kuch uppay bataen

    • आपको ऐसा लगता है कि आप बहुत खाते पीते हैं मगर मैं ये जानता हूं कि आपकी डाइट कम है। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
      आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

    • आपको ऐसा लगता है कि आप बहुत खाते पीते हैं मगर मैं ये जानता हूं कि आपकी डाइट कम है। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
      आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें- http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

  52. Sir. Me. Bahut. Dubla. Hu. Or. Meri. Kalai. Tk. Bhi. Patli. H. Sir. Me. Kya. Kru. Mujhe. Healty. Hona. H. sir Kaise. Aswaghanda. Or. Satavri. Lu. Plz. Sir. Help. Me

    • 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।

  53. Hello my self Abhishek Gupta actually mere face par acne huye ha to milk se nahi le skta to kya water ke sath le Santa hu
    My age 22 and weight 46 ha. Dono mix kar lunga to kitne din me fark milega
    Or kis time khaane par best results ha MATLAB khaane se pehle ya khaane. Ke baad
    Or koe ESA diet chartchart batao jisme Jada vitamin calories ho kyoki Etna sab nhi le skta

    • हां आप इसे पानी के साथ ले सकते हैं। इसे आमतौर पर तब लिया जाता है जब पेट थोड़ा खाली हो। रही बात रिजल्ट की तो रिजल्ट तभी आएगा जब आप खुराक अच्छी लेंगे। ये दवाएं मदद करती हैं इसका मतलब ये नहीं है कि ये दवाएं आपकी बॉडी बना देंगी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट वगैरह से ही बॉडी बनेगी। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा।आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

  54. ashwagandha aur shatavari ko subah me garm pani aur sham me milk ke saath le sakte hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *