डी कोल्ड टोटल और कॉम्बि‍फ्लेम, टेस्ट में खरी नहीं उतरी

सेंट्रल ड्रग कंट्रोल ऑर्गनाइनजेश (सीडीएससीओ) ने डी कोल्ड टोटल और कॉम्बि‍फ्लेम जैसी पॉपुलर दवाओं के एक बैच को सब स्टैंडर्ड का बताया है। पेन कि‍लर कॉम्बि‍फ्लेम को Sanofi India बनाती है और डी कोल्ड टोटल को Benckiser Healthcare India बनाती है। इन दोनों दवाओं के अलावा Cipla की Oflox-100 DT टेबलेट और Theo Asthalin टेबलेट व Cadila की Cadilose solution को भी सब स्टैंडर्ड यानी मानक से नीचे का बताया गया है। अपनी पड़ताल के बाद सीडीएससीओ ने कुल 60 दवाओं को लेकर अलर्ट जारी कि‍या है, जि‍नमें यह पांच दवाएं शामि‍ल हैं क्योंकि‍ मार्च में हुए टेस्ट में यह अलग अलग मानकों पर फेल पाई गईं। यह रि‍पोर्ट इंडि‍यन एक्स्प्रेस में छपी है।

अक्टूबर 2015 में बनी बैच नंबर ए 151195 की कॉम्बि‍फ्लेम सीडीएससीओ द्वारा की गई जांच में खरी नहीं उतरी। पि‍छले साल सीडीएससीओ ने तीन बार – फरवरी, अप्रैल और जून में इस दवा को सब स्टैंडर्ड बताया था। सैनोफी इंडि‍या की प्रवक्ता ने इंडि‍यन एक्स्प्रेस को बताया, ‘2015 में बने कॉम्बि‍फ्लेम के कुछ बैच को सब स्टैंडर्ड बताया गया क्योंकि‍ दवा के शरीर में टूटने में ज्यादा वक्त लग रहा था। एक दवा को कई तरह के पैरमीटर पर देखा जाता है, जि‍नमें से एक यह होता है कि‍ दवा इंसान के शरीर में जाने के कि‍तनी देर बाद घुल जाती है। इस बैच की पहचान सीडीएससीओ ने मार्च 2017 में की थी। हमें जैसे ही इस बारे में आधि‍कारि‍क नोटि‍स मि‍लेगा हम उस पर तत्काल जरूरी कदम उठाएंगे।’



पि‍छले साल तीन बार कॉम्बि‍फ्लेम की क्वालि‍टी की शि‍कायत आने पर कंपनी ने दवाओं को वापस मंगा लि‍या था। हेल्थ केयर सर्वि‍स प्रोवाइडर क्वानटाइल्स आईएमएस के मुताबि‍क, इस दवा की सालाना सेल करीब 169.2 करोड़ रुपए है। सैनोफी इंडि‍या की प्रवक्ता ने कहा 2015 के बैच वाली कॉम्बि‍फ्लेम को बॉडी में पूरी तरह से घुलने में भले ही ज्यादा वक्त लग रहा हो मगर डॉक्टर व मरीज इस बात से पूरी तरह आश्वस्त रहें कि‍ इससे दवा की काबलि‍यत पर कोई असर नहीं पड़ेगा और यह सेफ है। यह मामला पि‍छले साल सामने आ गया था इसलि‍ए हमने इस बारे में जरूरी कदम उठाए थे कि‍ दवा अपने तय समय में घुल जाए। उन्होंने कहा कि‍ यह दवा 25 सालों से ज्यादा समय से भारतीय बाजार में है और दर्द में आराम देने के लि‍ए पूरी तरह से सेफ है।

कैडि‍ला फार्मास्युटि‍कल लि‍मि‍टेड से जब उनकी दवाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि‍ कंपनी को इस तरह की कोई सूचना नहीं मि‍ली है इसलि‍ए इसपर फि‍लहाल वह कुछ नहीं कह सकते।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *